ट्राइग्लिसराइड्स की नॉर्मल रेंज, हाई लेवल, कारण और रोकथाम | Triglycerides in Hindi

Last updated on सितम्बर 14th, 2023

ट्राइग्लिसराइड्स एक आवश्यक अणु हैं, जो फैट के रूप में होता है, जिसे हमारा शरीर भोजन के बीच ऊर्जा के लिए संग्रहित और उपयोग करता है। आइए इस ब्लॉग में ट्राइग्लिसराइड्स के कार्य और उसके महत्व के बारे में जानें।

Table of Contents

ट्राइग्लिसराइड्स क्या होते हैं?(Triglycerides Meaning in Hindi)

ट्राइग्लिसराइड्स हमारे ब्लड में छोटे ऊर्जा पैकेट की तरह होते हैं। वे ग्लिसरॉल बैकबोन और तीन फैटी एसिड से बने होते हैं:

  • सेचुरेटेड (Saturated)
  • अनसेचुरेटेड (Unsaturated)
  • या दोनों

जब हम अपनी डाइट में आवश्यकता से अधिक कैलोरी लेते हैं, तो हमारा शरीर अतिरिक्त कैलोरी को ट्राइग्लिसराइड्स में परिवर्तित करता है और बाद में उपयोग के लिए फैट कोशिकाओं में संग्रहीत करता है।

ट्राइग्लिसराइड्स ऊर्जा के भंडार के रूप में कार्य करते हैं, भोजन के बीच ईंधन प्रदान करते हैं। जब हमारे शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, तो हार्मोन फैट कोशिकाओं (fat cells) को ट्राइग्लिसराइड्स जारी करने का संकेत देते हैं, जो ब्लड के माध्यम से हमारी मांसपेशियों और अंगों को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

हालांकि यदि हम बहुत अधिक फैटयुक्त और चीनी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो हमारे ट्राइग्लिसराइड का लेवल बहुत अधिक हो सकता है, जिससे कई चिकित्सा संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है, और उन्हीं समस्याओं से एक डायबिटीज है।

ट्राइग्लिसराइड्स क्या होते हैं, हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल के कारण होने वाली समस्याएं, उनकी नॉर्मल रेंज, ट्राइग्लिसराइड का लेवल क्यों बढ़ता है, और उन्हें कैसे कम करें, यह जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

और पढ़े : एचबीए1सी (HbA1c )स्तर की जांच कराने की क्यों आवश्यकता है?

हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारण क्या समस्याएं होती हैं?

High Triglyceride

ब्लड में हाई ट्राइग्लिसराइड्स विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बढ़े हुए ट्राइग्लिसराइड्स के कारण होने वाली कुछ नॉर्मल समस्याओं में शामिल हैं, जैसे:

हार्ट संबंधी बीमारी: हाई ट्राइग्लिसराइड्स की वजह से हार्ट संबंधी बीमारी हो सकती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

और पढ़े : मधुमेह के लिए मधुनाशिनी वटी

अग्नाशय संबंधी बीमारी (Pancreatitis): अत्यधिक हाई ट्राइग्लिसराइड्स अग्न्याशय के इन्फ्लेमेशन को ट्रिगर कर सकता है, जिससे अग्नाशयशोथ हो सकता है और इससे काफी दर्दनाक स्थिति हो सकती है।

फैट जमा होना (Fatty Deposits): हाई ट्राइग्लिसराइड्स ब्लड वाहिकाओं में फैट जमा कर सकते हैं, जिससे वाहिकाएं (नसें) पतली हो सकती हैं, जिसके चलते ब्लड प्रवाह कम हो सकता है।

और पढ़े : डायबिटीज (शुगर) का होम्योपैथिक इलाज |

मेटाबॉलिक सिंड्रोम: हाई ट्राइग्लिसराइड्स अक्सर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े होते हैं, जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर और कमर के आसपास शरीर की अतिरिक्त चर्बी, जिसे सामूहिक रूप से मेटाबॉलिक सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

टाइप 2 डायबिटीज: हाई ट्राइग्लिसराइड का लेवल इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकता है और टाइप 2 डायबिटीज के होने के जोखिम को बढ़ा सकता है।

और पढ़े : मधुमेह के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

ट्राइग्लिसराइड्स की नॉर्मल रेंज और हाई रेंज (Triglycerides Normal & High Range in Hindi)

एक नॉर्मल ब्लड टेस्ट आपके ट्राइग्लिसराइड के लेवल को दिखा सकता है। उम्र के अनुसार ट्राइग्लिसराइड्स की नॉर्मल रेंज नीचे दी गई है:

वयस्कों (Adults) के लिए ट्राइग्लिसराइड्स नॉर्मल श्रेणी: (Triglycerides normal range in hindi)

  • स्वस्थ- 150 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) से कम या 8.33 मिलीमोल प्रति लीटर (mmol/L) से कम
  • बॉर्डरलाइन हाई- 150 से 199 mg/dL (8.32 से 11.05 mmol/L)
  • हाई- 200 से 499 mg/dL (11.11 से 27.72 mmol/L)
  • बहुत अधिक- 500 mg/dL या इससे ऊपर (27.77 mmol/L या इससे ऊपर)

और पढ़े : शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन करने के लिए अग्न्याशय को कैसे उत्तेजित करें?

बच्चों या किशोर के लिए ट्राइग्लिसराइड्स नॉर्मल रेंज (10 से 19 वर्ष):

  • स्वस्थ – 90 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) से कम या 5 मिलीमोल प्रति लीटर (mmol/L) से कम
  • बॉर्डरलाइन हाई – 90 से 129 mg/dL (5 से 7.17 mmol/L)
  • हाई – 130 या उससे ऊपर mg/dL (7.2 mmol/L या उससे ऊपर)

और पढ़े : डायबिटीज और यीस्ट इन्फेक्शन – लक्षण, कारण, उपचार आदि

बच्चों के लिए ट्राइग्लिसराइड्स नॉर्मल रेंज (10 वर्ष से कम):

  • स्वस्थ- 75 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) से कम या 4.17 मिलीमोल प्रति लीटर (mmol/L) से कम
  • बॉर्डरलाइन हाई – 75 से 99 mg/dL (4.17 से 5.5 mmol/L)
  • हाई – 100 या उससे ऊपर mg/dL (5.56 mmol/L या उससे ऊपर)

और पढ़े : जानिए मधुमेह प्रबंधन में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का क्या महत्व है?

एक हेल्थकेयर प्रोवाइडर किसी व्यक्ति को टेस्ट से लगभग 12 घंटे पहले खाने या फास्टिंग करने से बचने के लिए कह सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को ट्राइग्लिसराइड्स का नॉन फास्टिंग लेवल यानी 150 मिलीग्राम/डीएल से कम का लक्ष्य रखना चाहिए।

यदि किसी डॉक्टर ने किसी व्यक्ति को टेस्ट (10-14 घंटे) के लिए फास्टिंग करने के लिए कहता है, तो लेवल 30 मिलीग्राम/डीएल से कम होना चाहिए।

ध्यान दें: फास्टिंग टेस्ट करने के बाद परिणाम में ट्राइग्लिसराइड्स की संख्या कम होती है क्योंकि भोजन से बनने वाले ट्राइग्लिसराइड्स की जांच के बजाय केवल लीवर द्वारा बनाए गए ट्राइग्लिसराइड्स, जो VLDL कोलेस्ट्रॉल द्वारा भेजा जाता है, केवल उसी की जांच करता है। चूंकि जांच कराने वाले व्यक्ति ने कुछ भी नहीं खाया होता है, इसीलिए उसके ब्लड में काइलोमाइक्रोन नहीं होता है।

और पढ़े : शुगर लेवल चार्ट उम्र के अनुसार

हाई ट्राइग्लिसराइड्स के क्या कारण होते है? (Reason for High Triglycerides in Hindi)

High Triglyceride

हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल जिसे हाइपरट्राइग्लिसराइडेमिया के रूप में जाना जाता है, यह विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कुछ नॉर्मल कारणों में शामिल हैं, जैसे:

अनहेल्दी डाइट

हाई ट्राइग्लिसराइड्स का एक मुख्य कारण अनहेल्दी डाइट होता है। सेचुरेचेज फैट, ट्रांस फैट, चीनी-युक्त खाद्य पदार्थ और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ सकता है। अत्यधिक शराब के सेवन से भी ट्राइग्लिसराइड बढ़ सकता है।

और पढ़े : जानिए डायबिटीज के मरीज के  लिए योग।

मोटापा और अनहेल्दी लाइफस्टाइल

अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने, शारीरिक मेहनत ना करने और अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीने से ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ सकता है।

आनुवंशिकी (Genetics)

हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारण जेनेटिक्स तक भी फैले हुए हैं। कुछ लोगों में हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल की आनुवंशिक प्रवृत्ति हो सकती है, जो पारिवारिक हाइपरट्राइग्लिसराइडिमिया जैसी स्थितियों से संबंधित हो सकती है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज पेशेंट्स रक्तदान कर सकते है?

कुछ मेडिकल कंडीशन

हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारणों से कई चिकित्सीय स्थितियां जुड़ी हो सकती हैं, जिनमें डायबिटीज (विशेष रूप से अनियंत्रित डायबिटीज), थायरॉयड जैसी समस्याएं, किडनी की बीमारी, लीवर संबंधी बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और कुछ दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी शामिल हो सकती हैं।

दवाएं

कुछ दवाएं, जैसे बीटा-ब्लॉकर्स, मूत्रवर्धक, स्टेरॉयड, एस्ट्रोजन और इम्यूनोसप्रेसेन्ट, हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारणों के वजह से हो सकती हैं। शराब का सेवन और तनाव जैसे कारक भी हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारणों में से एक हो सकते हैं।

और पढ़े : डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकती है एंटीबायोटिक्स दवाइयाँ?

लाइफस्टाइल

धूम्रपान, शराब का सेवन और तनाव जैसे कारक भी हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारण हो सकते हैं।

मेटाबोलिक सिंड्रोम

इस स्थिति की विशेषता हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर, कमर के आसपास शरीर की अतिरिक्त चर्बी और हाई ट्राइग्लिसराइड्स सहित अनॉर्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल का कॉम्बिनेशन होता है।

और पढ़े : डायबिटीज और धूम्रपान: जानिये जरुरी बातें

प्रेगनेंसी या रजोनिवृत्ति

रजोनिवृत्ति यानी पीरियड का स्थायी रूप से रुक जाने को कहते हैं, गर्भावस्था के दौरान ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ सकता है, खासकर तीसरी तिमाही में हो सकता है।

पीरियड के स्थायी रूप से रुक जाने के दौरान, हार्मोनल बदलाव होते हैं क्योंकि एक महिला के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का लेवल कम होता है, जो हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारणों में योगदान देता है।

डाइट का ऑप्शन

तेजी से अवशोषित होने वाले कार्बोहाइड्रेट और चीनी युक्त खाद्य पदार्थ भी हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कारणों में से हैं। ये भोजन के बाद ट्राइग्लिसराइड के लेवल में वृद्धि का कारण बन सकते हैं।

और पढ़े : जानिए शुगर कम करने के लिए घरेलु उपाए।

हाई ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षण: 

ट्राइग्लिसराइड्स हमारे ब्लड में पाया जाने वाला एक प्रकार का फैट (लिपिड) है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। जबकि वे नॉर्मल शारीरिक कार्य के लिए आवश्यक हैं, हाई ट्राइग्लिसराइड का लेवल महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।

ट्राइग्लिसराइड्स को मैनेज करने वाली चुनौतीपूर्ण बनाने वाली बात यह है कि वे अक्सर लक्षण रहित रहते हैं, जिससे उन्हें “साइलेंट कल्प्रिट” उपनाम मिलता है।

संभावित हाई ट्राइग्लिसराइड्स लक्षणों को लेकर जागरूक होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे आधारभूत स्वास्थ्य समस्या (Underlying health issue) या पहले से ही स्वास्थ्य समस्या के संकेत हो सकते हैं। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो ट्राइग्लिसराइड का लेवल बहुत अधिक बढ़ने पर दिखाई दे सकते हैं:

और पढ़े : क्या डायबिटीज में माखन या बटर खा सकते है ?

त्वचा के नीचे फैट का जमाव (जैंथोमास)

अत्यधिक हाई ट्राइग्लिसराइड्स के कुछ मामलों में फैट का जमाव त्वचा के नीचे, अक्सर आंखों, कोहनी, घुटनों या हाथों के आसपास दिखाई दे सकता है। ये फैट जमाव, जिन्हें जैंथोमास के नाम से जाना जाता है, यह दर्द रहित होते हैं लेकिन पीले रंग के और थोड़े उभरे हुए हो सकते हैं।

अग्नाशयशोथ (Pancreatitis)

हाई ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षणों में अग्नाशयशोथ भी शामिल है। बहुत हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल की सबसे गंभीर जटिलता समस्याओं में से एक तीव्र अग्नाशयशोथ है। यह अचानक और गंभीर पेट दर्द, मतली, उल्टी और बुखार के रूप में उभर कर सामने आती है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सहायता लें।

और पढ़े : डायबिटीज के मुख्य कारण क्या होते है?

पेट दर्द

हाई ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षण हल्के से मध्यम पेट दर्द या परेशानी के रूप में भी प्रकट हो सकते हैं। हालांकि यह केवल ट्राइग्लिसराइड्स के लिए जरूर नहीं है, यह आधारभूत लिपिड असामान्यताओं (Underlying lipid abnormalities) का संकेतक हो सकता है।

बार-बार थकान होना

लगातार थकान और मामूली थकान की अनुभूति हाई ट्राइग्लिसराइड्स का एक और लक्षण हो सकता है। जब ट्राइग्लिसराइड का लेवल हाई हो जाता है, तो शरीर फैट को ठीक से चयापचय (मेटाबॉलिज्म) करने के लिए संघर्ष कर सकता है, जिससे ऊर्जा का लेवल कम हो जाता है।

और पढ़े : नॉर्मल शुगर लेवल कितना होना चाहिए ?

त्वचा संबंधी समस्याएं

ड्राई, खुजली वाली त्वचा या एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति हाई ट्राइग्लिसराइड्स लक्षणों से जुड़ी हो सकती है। त्वचा अपने सुरक्षात्मक अवरोध को बनाए रखने के लिए उचित लिपिड लेवल पर निर्भर करती है, और असंतुलन से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना एक और हाई ट्राइग्लिसराइड्स लक्षण है। हाई ट्राइग्लिसराइड का लेवल पेशाब लगने में वृद्धि से जुड़ा हो सकता है, जिससे बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि ये लक्षण नॉन-स्पेसिफिक हैं और विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के कारण हो सकते हैं। इसलिए यदि आप इनमें से किसी भी हाई ट्राइग्लिसराइड्स लक्षण का अनुभव करते हैं या हाई ट्राइग्लिसराइड्स का संदेह करते हैं, तो हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श लेना महत्वपूर्ण होता है। लिपिड प्रोफाइल नामक एक सिंपल ब्लड टेस्ट ट्राइग्लिसराइड के लेवल को सटीक रूप से माप सकता है, जिससे जल्द पता लगाने और उचित इलाज शुरू करने में मदद मिलती है।

और पढ़े : ट्राइग्लिसराइड्स सामान्य स्तर, उच्च स्तर के जोखिम, कारण और रोकथाम

हाई ट्राइग्लिसराइड्स डायबिटीज को कैसे प्रभावित करते हैं?

High Triglyceride

ट्राइग्लिसराइड्स ब्लड शुगर के लेवल को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं, जिससे डायबिटीक लोगों के लिए उनकी मॉनिटरिंग करना महत्वपूर्ण हो जाता है। आइए ट्राइग्लिसराइड्स और डायबिटीज के संबंध को समझें, वे एक-दूसरे को कैसे प्रभावित करते हैं, और डायबिटीज को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए हाई ट्राइग्लिसराइड्स पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है।

ट्राइग्लिसराइड्स और इंसुलिन प्रतिरोध

आइए सबसे पहले इंसुलिन प्रतिरोध के बारे में जानते हैं। एक अवधारणा है, जो प्रभावित करती है कि आपका शरीर शुगर को कैसे संभालता है। इंसुलिन के उस रूप में कल्पना करें जो आपकी कोशिकाओं को शुगर के अंदर जाने के लिए खोलती है। एक स्वस्थ शरीर में कोशिकाएं इंसुलिन के संकेत पर अच्छी प्रतिक्रिया देती हैं, और शुगर आसानी से अवशोषित हो जाती है। हालांकि जब ट्राइग्लिसराइड्स हाई होते हैं, तो वे इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम प्रतिक्रियाशील हो जाती हैं। इसका मतलब है कि ट्राइग्लिसराइड्स और डायबिटीज का सीधा संबंध है। ब्लड में शुगर के कारण ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ऐसा कुछ नहीं होता है जो आप चाहते हों, जब आप पहले से ही डायबिटीज से जूझ रहे हों।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन से ड्राई फ्रूट्स खा सकते है ?

डायबिटीज कंट्रोल करने में चुनौतियां

डायबिटीज वाले व्यक्तियों को ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए सबसे अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए। लेकिन जब आपका ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ा हुआ हो, तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हाई ट्राइग्लिसराइड्स ब्लड शुगर के लेवल में अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है, जिससे आपके शुगर को टारगेट रेंज के भीतर रखना और ट्राइग्लिसराइड्स और डायबिटीज दोनों को प्रभावी ढंग से मैनेज करना कठिन हो जाता है।

और पढ़े : गर्भावस्था में शुगर (गर्भावधि डायबिटीज) के लक्षण, कारण और इलाज

हार्ट हेल्थ पर इसका प्रभाव

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हार्ट हेल्थ एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। दुर्भाग्य से हाई ट्राइग्लिसराइड्स हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है, जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों में पहले से ही अधिक है। आपके ट्राइग्लिसराइड्स और डायबिटीज के लेवल पर नजर रखना आपके हार्ट और ओवरऑल हेल्थ की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

और पढ़े : अपने अग्न्याशय को स्वाभाविक रूप से उत्तेजित करें।

अग्न्याशय में तनाव

आपका अग्न्याशय इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार अंग होता है, जो हाई ट्राइग्लिसराइड्स होने पर तनाव महसूस कर सकता है। समय के साथ यह तनाव इंसुलिन उत्पादन को प्रभावित कर सकता है, जिससे ट्राइग्लिसराइड्स और डायबिटीज को मैनेज करना और भी अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगा।

और पढ़े : हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण, कारण और उपचार

ब्लड वाहिकाओं को नुकसान

हाई ट्राइग्लिसराइड्स आपके ब्लड वाहिकाओं (बल्ड प्रवाहित करने वाली नसों) पर हमला कर सकते हैं, जिससे ब्लड प्रवाह के माध्यम से प्रसारित होने पर क्षति हो सकती है। इस क्षति से ब्लड प्रवाह कम हो सकता है और शरीर के विभिन्न हिस्सों, जैसे आंखें, गुर्दे और तंत्रिकाओं में जटिल समस्याओं हो सकती हैं। यह ऐसा कुछ नहीं है, जिससे आप डायबिटीज के अलावा निपटना चाहते हैं।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए ?

दोहरी चुनौतियों से निपटना

यदि आपको डायबिटीज और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों हैं, तो चिंता न करें, दोनों स्थितियों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के तरीके हैं। एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीना महत्वपूर्ण होता है। सेचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और चीनी युक्त खाद्य पदार्थों को कंट्रोल करते हुए फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित डाइट पर ध्यान दें। रेगुलर एक्सरसाइज डायबिटीज और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों को कंट्रोल करने में अद्भुत काम कर सकता है। कभी-कभी दवा की भी जरूरत हो सकती है, लेकिन इस स्थिति का प्राकृतिक रूप से इलाज करने के हमेशा कुछ तरीके होते हैं।

और पढ़े : डायबिटीज में केले खा सकते है ?

हाई ट्राइग्लिसराइड्स से जुड़ी अन्य समस्याएं

हाई ट्राइग्लिसराइड्स उन स्थितियों का संकेत है जो हार्ट की समस्याओं के जोखिम को बढ़ाते हैं। प्रीडायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के अलावा, हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल का संकेत दे सकते हैं

  • थायराइड हार्मोन का लो लेवल (एक ऐसी स्थिति जिसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है)
  • मेटाबॉलिक सिंड्रोम: यह वह स्थिति है जब मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड ग्लूकोज एक साथ होते हैं। यह हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को बढ़ाता है।
  • अन्य दुर्लभ वंशानुगत समस्याएं इस बात को प्रभावित करती हैं कि किसी व्यक्ति का शरीर फैट को ऊर्जा में कैसे परिवर्तित करता है।

कभी-कभी, हाई ट्राइग्लिसराइड्स विभिन्न दवाओं के दुष्प्रभाव होता है जैसे:

  • HIV की दवाएं
  • मूत्रल (Diuretics)
  • स्टेरॉयड
  • रेटिनोइड्स
  • एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन
  • बीटा-ब्लॉकर्स
  • इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स

और पढ़े : मेथी के पानी से कैसे करे शुगर कण्ट्रोल ?

ट्राइग्लिसराइड्स टेस्ट कैसे और कब कराना चाहिए?

ट्राइग्लिसराइड नॉर्मल रेंज को लिपिड पैनल नामक एक टेस्ट के माध्यम से मापा जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल (HDL, LDL) और ट्राइग्लिसराइड्स का एक साथ जांच करता करता है। सटीक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट से पहले लगभग 12 घंटे का फास्टिंग करना आवश्यक है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हाल ही में खाया गया भोजन ब्लड में फैट के लेवल को प्रभावित कर सकता है, जिससे खाने के तुरंत बाद टेस्ट किए जाने पर गलत या भ्रामक रूप से हाई रीडिंग आ सकती है। इसलिए विश्वसनीय और सटीक परिणामों के लिए ट्राइग्लिसराइड्स टेस्ट से पहले उपवास करना जरूरी होता है।

और पढ़े : जानिए  शुगर फ्री बिस्किट्स के फायदे ?

ट्राइग्लिसराइड्स टेस्ट कैसे किया जाता है?

ट्राइग्लिसराइड्स टेस्ट कोई मुश्किल टेस्ट नहीं होता है – बस एक रेगुलर ब्लड टेस्ट से ही सब कुछ हो जाता है।

ट्राइग्लिसराइड्स टेस्ट में लैब में एनालिसिस करने के लिए ब्लड का सैंपल लिया जाता है। एक हेल्थकेयर प्रोवाइडर उस जगह को साफ करेगा, जहां से ब्लड का सैंपल लेना होता है। आपकी बांह के चारों ओर एक इलास्टिक बैंड लपेटेगा, और ब्लड सैंपल लेने के लिए नस में एक सुई डालेगा।

एक बार हो जाने पर वे इलास्टिक बैंड और सुई को हटा देंगे और ब्लडस्राव जोकि न के बराबर होता है, उसे रोकने के लिए रुई से हल्का दबाव देकर रोक देंगे।

और पढ़े : जानिए क्या है ,चिया बीज के फायदे ?

ट्राइग्लिसराइड्स टेस्ट कितनी बार जरूरी होता है?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएट्स (AHA) सुझाव देता है कि 20 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का हर 4 से 6 साल में टेस्ट किया जाना चाहिए। किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के आधार पर हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स रेगुलर टेस्ट का सुझाव दे सकता है।

साथ ही AHA बच्चों के 9-11 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर उनका टेस्ट करने का सुझाव देता है। इसके अलावा एक समय जब बच्चे 17-21 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, तब जांच करने का सुझाव देता है।

और पढ़े: क्या डायबिटीज के मरीज़ चाय पी सकते है?

सारांश

ट्राइग्लिसराइड्स टेस्ट लेने के लिए लिपिड पैनल से पहले लगभग 12 घंटे तक फास्टिंग करें। टेस्ट में हेल्थकेयर प्रोवाइडर द्वारा लिया गया एक सिंपल ब्लड सैंपल शामिल होता है। 20 से ऊपर के वयस्कों के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन हर 4 से 6 साल में टेस्ट का सुझाव देता है, जबकि बच्चों की 9-11 और 17-21 की उम्र में जांच की जानी चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के बीच अंतर

कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स
क्या होता है ब्लड और शरीर की कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रकार का लिपिड (फैट)। एक अन्य प्रकार का लिपिड (फैट) ब्लड और शरीर की कोशिकाओं में पाया जाता है।
फंक्शन कोशिका झिल्ली (Cell membranes) के निर्माण, हार्मोन के उत्पादन और पाचन में सहायता के लिए आवश्यक है। शरीर के लिए संग्रहीत ऊर्जा के रूप में कार्य करते हैं।
स्रोत लीवर द्वारा निर्मित और कुछ खाद्य पदार्थों से प्राप्त होते हैं। डाइट में फैट के टूटने या लीवर में पाचन से प्राप्त होता है।
ट्रांसपोर्ट रक्तप्रवाह में लिपोप्रोटीन (LDL और HDL) द्वारा ट्रासपोर्ट किया जाता है। लिपोप्रोटीन और VLDL कणों के भीतर रक्तप्रवाह में ले जाया जाता है।
स्वास्थ्य पर प्रभाव हाई LDLकोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। हाई  HDL कोलेस्ट्रॉल हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। हाई लेवल हृदय रोग और अग्नाशयशोथ (Pancreatitis) के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं। हृदय स्वास्थ्य के लिए निम्न लेवल अच्छा होता है।
मापा जाता है लिपिड प्रोफाइल ब्लड टेस्ट में मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) में मापा जाता है। लिपिड प्रोफाइल ब्लड टेस्ट में मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) में मापा जाता है।
डाइट संबंधी कारक डाइट में सेचुरेटेड और ट्रांस फैट से प्रभावित होता है अतिरिक्त कैलोरी की खपत से प्रभावित, विशेष रूप से चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से प्रभावित होता है।
डाइट से जुड़ाव कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थों (जैसे, अंडे, शेलफिश) के डाइट सेवन से प्रभावित होता है। हाई कार्बोहाइड्रेट और चीनी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से यह अधिक प्रभावित होता है।
जोखिम भरे कारक फैमिली हिस्ट्री, खराब डाइट, फिजिकल एक्टिविटी की कमी और मोटापा कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रभावित कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल के समान जोखिम कारक, लेकिन अत्यधिक शराब का सेवन भी ट्राइग्लिसराइड के लेवल को बढ़ा सकता है।

ट्राइग्लिसराइड्स को कैसे कम करें?

ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने के लिए लोग अक्सर दवाओं पर निर्भर रहते हैं, जबकि उनमें से अधिकांश को इसकी आवश्यकता ही नहीं होती है। जितना कठिन इसका नाम होता है, ट्राइग्लिसराइड्स उतना जटिल होता नहीं हैं। ‘ट्राइग्लिसराइड्स को कैसे कम करें’ का उत्तर हमेशा दवाएं लेना जरूरी नहीं होता है। ट्राइग्लिसराइड्स को प्राकृतिक रूप से कम करने और अपने हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के 3 बुनियादी या जरूरी तरीके यहां दिए गए हैं:

  • स्वस्थ, पौष्टिक डाइट का सेवन करना
  • वजन कंट्रोल करना
  • नियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करना

और पढ़े: क्या डायबिटीज में कॉफ़ी पी सकते है?

ट्राइग्लिसराइड्स को कैसे कम करें: एक स्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स डाइट

हाई ट्राइग्लिसराइड डाइट नॉर्मल लेवल को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आमतौर पर केवल उस ऊर्जा या डाइट के द्वारा ऊर्जा का लेना महत्वपूर्ण होता है, जो शरीर उस दिन उपयोग करेगा। ध्यान रहे बहुत अधिक कैलोरी से बचें। हेल्दी हाई ट्राइग्लिसराइड डाइट के लिए नीचे दिए गए भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

  • फल
  • सब्जियां
  • फलियां
  • साबुत अनाज
  • नॉन-ट्रॉपिकल वनस्पति तेल जैसे जैतून का तेल
  • लीन, हेल्दी प्रोटीन स्रोत (नट्स, समुद्री भोजन (Seafood), कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स)

इसके अलावा इन खाद्य/पेय पदार्थों को पूरी तरीके से रोकना भी महत्वपूर्ण है:

  • शराब का सेवन
  • अतिरिक्त चीनी
  • मीठा पानी
  • मीठा और बेक्ड फूड (जैसे-केक, बिस्किट, ब्रेड)
  • फैटयुक्त मांस

यदि आप ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के तरीके तलाश रहे हैं तो हाइड्रोजनीकृत तेल या फैट जैसे खाद्य उत्पादों से बचना आवश्यक है। मांस में मौजूद फैट के बजाय पौधे आधारित फैट का चयन करना बेहतर होता है। इनमें जैतून का तेल और कैनोला तेल सबसे अच्छा माना जाता है और इनको शामिल किया जा सकता है। लोगों को लाल मांस के स्थान पर हाई ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त मछली का सेवन करना चाहिए। उदाहरणों के रूप में मैकेरल या सैल्मन मछली शामिल हो सकते हैं। शराब का सेवन सीमित करना अच्छा होता है क्योंकि शराब कैलोरी और चीनी से भरपूर होती है।

और पढ़े: क्या शुगर के मरीज खीरा खा सकते हैं?

सारांश

चीनी और सफेद आटे, ट्रांस फैट या फ्रुक्टोज से बने खाद्य पदार्थों जैसे सरल कार्ब्स को छोड़ना आवश्यक है। इसके अलावा शराब का सेवन सीमित करना भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि शराब कैलोरी और चीनी दोनों से भरपूर होती है। यह ट्राइग्लिसराइड के लेवल को जोखिमपूर्ण ढंग से बढ़ा सकता है।

ट्राइग्लिसराइड्स को कैसे कम करें: वजन मैनेजमेंट

अतिरिक्त कैलोरी ट्राइग्लिसराइड्स में परिवर्तित हो जाती है और फैट के रूप में शरीर में जमा हो जाती है। यदि कोई व्यक्ति अपनी कैलोरी कम करता है, तो वह अपने ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम कर सकता है। भोजन लेने की प्लानिंग और एक्सरसाइज करके मीडियम वजन का लक्ष्य रखना और उसे बनाए रखना बेहतर होता है।

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में सहायता के लिए अन्य लाइफ स्टाइल में बदलाव भी शामिल हो सकते हैं:

  • डायबिटीज और हाइपर टेंशन को मैनेज करना
  • स्ट्रेस कम करना
  • पर्याप्त नींद लेना
  • धूम्रपान छोड़ना

और पढ़े: क्या मधुमेह रोगी किशमिश खा सकते हैं?

सारांश

यदि किसी व्यक्ति में ट्राइग्लिसराइड का लेवल हाई है, तो थोड़ा वजन घटाने (3 से 5 Kg) से भी लेवल कम हो सकता है।

ट्राइग्लिसराइड्स को कैसे कंट्रोल करें: एक्सरसाइज और वर्कआउट

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) साप्ताहिक मध्यम तीव्रता (Moderate-intensity weekly) वाले 1.5 घंटे एरोबिक एक्सरसाइज का सुझाव देता है। यह प्रत्येक सप्ताह 5 दिन लगभग आधे घंटे का एक्सरसाइज या प्रत्येक सप्ताह 75 मिनट का गंभीरता के साथ एरोबिक एक्सरसाइज होता है।

एक्सरसाइज प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू होता है। यह स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता करता है। इसके अलावा एक्सरसाइज ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम रखने में मदद कर सकता है। व्यायाम कैलोरी जलाने में सहायता करता है, जिसके कारण व्यक्ति का शरीर ऊर्जा के लिए अतिरिक्त ट्राइग्लिसराइड्स का उपयोग कर सकता है।

और पढ़े :डायबिटीज के मुख्य कारण क्या होते है?

सारांश

ऑप्टिमल हार्ट हेल्थ के लिए मध्यम तीव्रता वाले एक्सरसाइज या कोई कम प्रभाव वाले एरोबिक एक्सरसाइज एक अच्छी शुरुआत देने के बेस्ट तरीके माने जाते हैं।

हाइपरट्राइग्लिसराइडिमिया का इलाज: हाई ट्राइग्लिसराइड्स के लिए औषधीय इलाज

हेल्थकेयर प्रोवाइडर हाइपरट्राइग्लिसराइडिमिया इलाज के लिए प्रिस्क्रिप्शन दवाओं का सुझाव दे सकते हैं। इनमें से कुछ दवाओं में शामिल हो सकते हैं:

  • कोलेस्ट्रॉल अवशोषण अवरोधक (Blockers)
  • स्टैटिन, जिसमें रोसुवास्टेटिन और एटोरवास्टेटिन शामिल होती हैं
  • जेमफाइब्रोजिल और फेनोफाइब्रेट सहित फाइब्रेट्स
  • PCSK9 अवरोधक
  • निकोटिनिक एसिड

और पढ़े : हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण क्या है ?

ट्राइग्लिसराइड्स की दवाएं और सप्लीमेंट्स

यदि हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज के बावजूद आपके ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम नहीं किया जा सकता है, तो फिजिशियन सप्लीमेंट्स या दवाओं का सुझाव दे सकते हैं।

फाइब्रेट्स (Fibrates)

ये ट्राइग्लिसराइड्स दवाएं VDL लिपोप्रोटीन (ज्यादातर TGs से तैयार) के लीवर के उत्पादन को कम करके ओवरऑल ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद करती हैं। इनमें जेमफाइब्रोजिल और फेनोफाइब्रेट शामिल हैं। यदि स्टैटिन के साथ सेवन किया जाए तो फाइब्रेट्स दुष्प्रभाव के जोखिम को बढ़ा देता है।

मछली का तेल (Fish oil)

हाई ट्राइग्लिसराइड के इलाज में मछली का तेल भी शामिल है। भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड्स (TGs) को कम करने में सहायता कर सकता है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सप्लीमेंट्स मछली का तेल है।

और पढ़े: क्या शुगर में अंगूर खा सकते हैं?

स्टैटिन (Statins)

ये  HMG CoA रिडक्टेस ब्लॉकर्स हैं। ये दवाएं लीवर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को रोकती हैं। वे  LDL कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं। इसके अलावा US FDA के अनुसार, वे नॉर्मल ट्राइग्लिसराइड लेवल प्राप्त करने और LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं।

नियासिन (Niacin)

जिसे निकोटिनिक एसिड भी कहा जाता है, हाई ट्राइग्लिसराइड इलाज के लिए उपयुक्त होता है। यह एक विटामिन B है, जो LDL कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है। यह कुल कोलेस्ट्रॉल, LDL कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में भी मदद करता है।

यदि किसी व्यक्ति का ट्राइग्लिसराइड लेवल 500 mg/dL से अधिक है तो फिजिशियन नियासिन का सुझाव दे सकता है। नियासिन को अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया करने और दुष्प्रभाव पैदा करने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार डॉक्टर से परामर्श किए बिना OTC नियासिन का सेवन न करना बेहतर होता है।

सप्लीमेंट्स या ट्राइग्लिसराइड्स दवाएं जो किसी व्यक्ति द्वारा उपभोग की जा रही अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया को कम कर सकती हैं। इसलिए अन्य दवाओं की तरह लोगों को केवल डॉक्टर के गाइडेंस में ही सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए।

और पढ़े: क्या डायबिटीज में गुड़ खा सकते हैं?

सारांश

हाइपरट्राइग्लिसराइडिमिया के इलाज में ट्राइग्लिसराइड्स दवाएं जैसे कोलेस्ट्रॉल अवशोषण ब्लॉकर्स, स्टैटिन, फाइब्रेट्स, पीसीएसके9 अवरोधक और निकोटिनिक एसिड शामिल हो सकते हैं। कई मामलों के लिए चिकित्सक फाइब्रेट्स, मछली के तेल, स्टैटिन या नियासिन की खुराक का सुझाव दे सकते हैं, लेकिन अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया से बचने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। ट्राइग्लिसराइड कम करने के लिए सप्लीमेंट्स या दवाओं का उपयोग करते समय हमेशा डॉक्टर से सलाह लें।

सीरम ट्राइग्लिसराइड्स क्या होते हैं?

इसमें बिल्कुल भ्रमित नहीं होना चाहिए! ट्राइग्लिसराइड्स और सीरम ट्राइग्लिसराइड्स एक ही चीज हैं। ट्राइग्लिसराइड्स एक प्रकार का फैट (लिपिड) है जो रक्तप्रवाह में फैलता है, और उन्हें आमतौर पर सीरम ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में जाना जाता है क्योंकि उन्हें सीरम (तरल भाग) में मापा जाता है।

जब आप अपने ट्राइग्लिसराइड के लेवल की जांच के लिए ब्लड टेस्ट कराते हैं, तो टेस्ट सीरम में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा को मापता है। यह किसी व्यक्ति के लिपिड प्रोफाइल और हृदय स्वास्थ्य का आकलन करने की एक मानक प्रक्रिया है।

जैसा कि पहले ही बताया गया है, रक्त प्रवाह में कुछ ट्राइग्लिसराइड्स होना सामान्य है और ऊर्जा भंडारण के लिए आवश्यक होता है, लेकिन हाई लेवल विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों, विशेष रूप से हृदय रोगों के लिए जोखिम कारक हो सकता है।

ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने और उससे जुड़ी जटिल समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए सीरम ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को मॉनिटर और मैनेज करना आवश्यक होता है।

और पढ़े : डायबिटीज में कोल्ड ड्रिंक पी सकते है ?

क्या कम ट्राइग्लिसराइड्स चिंता का कारण है?

कम ट्राइग्लिसराइड्स आमतौर पर अपने आप में चिंता का कारण नहीं होते हैं और आमतौर पर इसे एक सकारात्मक स्वास्थ्य संकेत माना जाता है। कम ट्राइग्लिसराइड्स अक्सर हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़े होते हैं।

हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत कम ट्राइग्लिसराइड्स एक आधारभूत स्वास्थ्य समस्या या कुछ लाइफ स्टाइल कारकों का परिणाम हो सकता है, जिसके लिए आगे जांच की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़े : शुगर में कौन सा फल खाये ?

कम (Low) ट्राइग्लिसराइड्स के कुछ संभावित कारण:

Low Triglyceride

हेल्दी लाइफ स्टाइल

संतुलित डाइट, नियमित फिजिकल एक्टिविटी और धूम्रपान न करने से ट्राइग्लिसराइड्स कम हो सकते हैं।

और पढ़े : शुगर में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए ?

वजन घटना

वजन कम करना खासकर यदि कोई व्यक्ति पहले अधिक वजन वाला या मोटा रहा हो, तो ट्राइग्लिसराइड्स कम हो सकता है।

दवाएं

कुछ दवाएं जैसे स्टैटिन, जिनका उपयोग कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए किया जाता है, साइड इफेक्ट के रूप में ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम कर सकती हैं।

और पढ़े :डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकती है एंटीबायोटिक्स दवाइयाँ?

स्वास्थ्य स्थितियां

कम ट्राइग्लिसराइड्स कभी-कभी कुछ चिकित्सीय स्थितियों से जुड़ी हो सकती हैं, जैसे कुपोषण, हाइपरथायरायडिज्म, या पुराना लीवर रोग। यदि ऐसा मामला होता है, तो आधारभूत स्थिति को संबोधित करना और मैनेज करना जरूरी होता है।

आनुवंशिक (Genetic) कारक

दुर्लभ मामलों में व्यक्तियों में आनुवंशिक स्थितियां हो सकती हैं, जो स्वाभाविक रूप से कम ट्राइग्लिसराइड्स का कारण बनती हैं।

जबकि कम ट्राइग्लिसराइड्स को आमतौर पर फायदेमंद माना जाता है, बेहद कम लेवल (हाइपोट्रिग्लिसराइडिमिया) होने पर कुछ संभावित चिंताएं हो सकती हैं:

और पढ़े : क्या डायबिटीज के मरीज शराब पी सकते हैं ?

फैट में घुलनशील विटामिन अवशोषण

फैट में घुलनशील विटामिन (A, D, E और K) के अवशोषण के लिए ट्राइग्लिसराइड्स की आवश्यकता होती है। बहुत लो ट्राइग्लिसराइड्स से इन विटामिनों का अवशोषण कम हो सकता है, जिससे संभावित रूप से कमी हो सकती है।

हार्मोनल असंतुलन

ट्राइग्लिसराइड्स हार्मोन संश्लेषण में भूमिका निभाते हैं, और बेहद कम ट्राइग्लिसराइड्स हार्मोन संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं।

हमें यह याद रखना महत्वपूर्ण होता है कि ट्राइग्लिसराइड के लेवल की व्याख्या किसी व्यक्ति के ओवरऑल हेल्थ और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर की जानी चाहिए। यदि आप अपने ट्राइग्लिसराइड के लेवल के बारे में चिंतित हैं, तो एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श करना सबसे अच्छा होता है, जो आपकी विशेष स्थिति का आकलन कर सकता है और यदि आवश्यक हो तो उचित गाइडेंस और इलाज प्रदान कर सकता है।

और पढ़े : मधुमेह को नियंत्रित करे भारतीय आहार से।

डॉक्टर से मिलना कब अच्छा होता है?

हाई ट्राइग्लिसराइड्स आमतौर पर किसी भी लक्षण को जन्म देने में विफल होते हैं। ये संकेत तब उत्पन्न होते हैं, जब कोई हेल्थकेयर प्रोवाइडर लिपिड पैनल से जुड़े ब्लड टेस्ट का अनुरोध करता है। यदि किसी व्यक्ति में चिकित्सा समस्याएं या लाइफ स्टाइल कारक जैसे हाई जोखिम वाले कारक नहीं हैं, तो एक फिजिशियन नियमित रूप से (वर्षों तक) एक लिपिड पैनल मांगेगा। इससे ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के लेवल की नियमित जांच होती रहती है।

यदि लिपिड पैनल के परिणाम नॉर्मल ट्राइग्लिसराइड लेवल से अधिक हैं, तो फिजिशियन कुछ लाइफ स्टाइल में बदलाव, यानी डाइट और एक्सरसा का सुझाव दे सकता है। यदि डाइट और एक्सरसाइज से बेहतर परिणाम प्राप्त नहीं होते हैं, तो डॉक्टर स्टैटिन या फाइब्रेट्स जैसी दवाओं का सुझाव दे सकते हैं।

और पढ़े : डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फलो का जूस।

सारांश

ट्राइग्लिसराइड का लेवल किसी व्यक्ति के ओवरऑल हेल्थ और हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। इन लेवलों को एक मानक रेंज के भीतर रखने से हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। चिकित्सक कुछ उच्च जोखिम वाले मामलों में व्यक्तियों के लिए दवाओं का सुझाव दे सकते हैं। फिर भी अधिकांश व्यक्ति संतुलित डाइट खाकर और नियमित रूप से एक्सरसाइज करके अपने ट्राइग्लिसराइड्स की नॉर्मल रेंज को पा सकते हैं।

और पढ़े : डायबिटीज में खरबूजा खा सकते हैं ?

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Questions

क्या हाई ट्राइग्लिसराइड्स का इलाज संभव है?

बिल्कुल है, हाई ट्राइग्लिसराइड्स का इलाज संभव है। लाइफ स्टाइल में बदलाव एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें स्वस्थ डाइट अपनाना, रेगुलर एक्सरसाइज करना और शराब और चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करना शामिल है। यदि लाइफ स्टाइल में बदलाव ठीक नहीं हैं, तो हाई ट्राइग्लिसराइड इलाज के लिए स्टैटिन, फाइब्रेट्स, या ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक जैसी दवाएं दी या सुझाई जा सकती हैं।

ट्राइग्लिसराइड्स का घातक लेवल (Danger level) क्या है?

ट्राइग्लिसराइड्स का डेंजर लेवल तब होता है, जब वे बहुत हाई लेवल तक पहुंच जाते हैं। आमतौर पर 500 mg/dL (मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर) से ऊपर। अत्यधिक हाई ट्राइग्लिसराइड्स से अग्नाशयशोथ (Pancreatitis) का खतरा बढ़ जाता है, जो एक संभावित जीवन-घातक स्थिति होती है। यदि ट्राइग्लिसराइड्स नॉर्मल ट्राइग्लिसराइड लेवल से बाहर है, तो यह हृदय रोग को बढ़ा सकता है, खासकर जब कम HDL कोलेस्ट्रॉल और हाई HDL कोलेस्ट्रॉल जैसे अन्य जोखिम कारकों के साथ जोड़ा जाता है।

क्या ट्राइग्लिसराइड का लेवल हर दिन बदलता है?

ट्राइग्लिसराइड्स डाइट की प्रतिक्रिया या डाइट लेने के आधार पर तेजी से बदलते हैं। फास्टिंग की स्थिति की तुलना में खाना खाने से लेवल 5 से 10 गुना अधिक बढ़ जाता है। यहां तक कि फास्टिंग का लेवल भी प्रतिदिन काफी अलग हो सकता है। इसलिए अलग-अलग दिनों में टेस्ट किए गए फास्टिंग ट्राइग्लिसराइड्स में मामूली बदलाव असामान्य नहीं होते हैं।

कौन से खाद्य पदार्थ हाई ट्राइग्लिसराइड्स का कारण बनते हैं?

सेचुरेटेड और ट्रांस फैट, अतिरिक्त चीन और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ सीरम ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के रूप में, इसमें फैटयुक्त मांस, फूल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, प्रोसेस्ड फूड्स, चीनी युक्त पेय पदार्थ, बेक्ड फूड और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप शामिल हैं। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और हेल्दी फैट वाले संतुलित डाइट को फॉलो करने से ट्राइग्लिसराइड के लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

क्या फास्टिंग न करने से ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बदल जाता है?

हां, कोई व्यक्ति फास्टिंग कर रहा है या नहीं, इसके आधार पर ट्राइग्लिसराइड का लेवल बदल सकता है। जब आप भोजन करते हैं, तो आपका शरीर भोजन से फैट को अवशोषित करता है और सीरम ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल अस्थायी रूप से बढ़ जाता है। इसे भोजन करने के बाद की अवस्था के रूप में जाना जाता है। हालांकि जब आप कई घंटों तक फास्टिंग करते हैं, जैसे कि लिपिड प्रोफाइल ब्लड टेस्ट से पहले, ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम हो जाता है क्योंकि शरीर ऊर्जा के लिए ट्राइग्लिसराइड्स का उपयोग करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के दौरान ट्राइग्लिसराइड लेवल के सटीक माप के लिए आमतौर पर फास्टिंग आवश्यकता होती है। नॉन-फास्टिंग ट्राइग्लिसराइड का लेवल किसी व्यक्ति के लिपिड प्रोफ़ाइल का पूरा रिजल्ट या वास्तविक स्थिति को नहीं प्रदान नहीं कर सकता है। इसलिए अधिक विश्वसनीय और सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल अक्सर टेस्ट से पहले 9-12 घंटे तक फास्टिंग करने की सलाह देते हैं।

क्या तनाव की वजह से ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ सकते हैं?

क्रोनिक तनाव से हाई कोर्टिसोल का लेवल ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड ग्लूकोज और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। ये सभी हृदय संबंधी समस्याओं के लिए सामान्य जोखिम कारक हैं। तनाव के परिणामस्वरूप धमनियों में प्लाक जमा होने में सहायता करने वाले परिवर्तन भी हो सकते हैं।

क्या हाई ट्राइग्लिसराइड्स का किडनी पर प्रभाव पड़ता है?

हां, हाई ट्राइग्लिसराइड का लेवल किडनी के स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है। हाई ट्राइग्लिसराइड्स किडनी की बीमारी के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं और मौजूदा किडनी की स्थितियों में बीमारियों को बढ़ा सकते हैं। हेल्दी डाइट और लाइफ स्टाइल के माध्यम से ट्राइग्लिसराइड के लेवल को मैनेज करने से किडनी के फंक्शन को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

 

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें