डायबिटीज (शुगर) में कौन सा आटा खाएं?- मल्टीग्रैन आटे का फायदा और उपयोग का तरीका (Which Flour is Good for Diabetics)

Last updated on फ़रवरी 2nd, 2023

एक डायबिटीज़ पेशेंट को हेल्दी लाइफस्टाइल और सही डाइट के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। इस प्रकार वह अपने ब्लड शुगर लेवल्स को नियंत्रित रख सकता है और डायबिटीज़ मेनेजमेंट कर सकता है। आप डायबिटीज़ को ले कर कितने सतर्क हैं यह आपके खाने से पता चलता है कि आप क्या खा रहें हैं। अपनी डाइट में कई तरह के परिवर्तन कर के आप अपने शुगर लेवल्स को सीमा के अंदर रख सकते हैं।

अगर डाइट की बात की जाए तो चपाती या भारतीय फ्लैटब्रेड रोटी एक व्यक्ति के आहार का एक मूलभूत हिस्सा है। लेकिन गेंहू के आटे से बनी चपाती या रोटी कार्ब्स से भरपूर होती है और ज़्यादातर शुगर पेशेंट को इससे बचने के लिए कहा जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि शुगर पेशेंट कौन सा आटा खाएं जो उनके लिए अच्छा हो? इसका जवाब है मल्टीग्रेन आटा। यह गेंहू के आटे का एक स्वस्थ रिप्लेसमेंट है।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो शुगर पेशेंट को रोटी खाने की मनाही नहीं है बल्कि गेंहू के आटे से बनी रोटी से बचना चाहिए। डायबिटीज़ के लिए मल्टीग्रेन आटे का उपयोग करके घर पर रोटी को अपनी डाइट में शामिल करने के बाद भी आप ग्लुकोज़ लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। मल्टीग्रेन एक सुरक्षित विकल्प है। हालांकि मात्रा पर जरूर ध्यान दें।   

Table of Contents

मल्टीग्रेन आटा क्या है? (What is Multigrain Flour?)

मल्टीग्रेन आटा विभिन्न अनाजों जैसे कि गेहूं, बाजरा आदि को पीसकर तैयार किया जाता है। इस आटे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो पाचन और अच्छे हृदय स्वास्थ्य में मदद करता है। हालांकि, सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या मल्टीग्रेन आटा शुगर पेशेंट के लिए अच्छा है? और, हाई ब्लड शुगर वाले लोगों के लिए मल्टीग्रेन आटा के क्या हेल्थ बेनेफिट्स हैं? 

एक पोपुलर पांच आटे की मल्टीग्रेन रोटी में रागी, बाजरा और ज्वार शामिल हैं। तीनों ब्लड शुगर लेवल के स्तर को बनाए रखने में सहायता करते हैं। ज्वार और बाजरे में जटिल कार्ब्स होते हैं जो पचने में काफी समय लेते हैं और ब्लड में शुगर को धीरे-धीरे मुक्त करते हैं। रागी डायटरी फाइबर से बना है और इसका जीआई वैल्यू कम है। इसके अलावा, इस मल्टीग्रेन आटे में गेंहू व थोड़ी मात्रा में बेसन का उपयोग किया जाता है।

और पढ़े: अर्जुनरिष्ट के फायदे, खुराक और नुक्सान

मल्टीग्रेन आटे का न्यूट्रीशनल वेल्यू (Nutritional value of Multigrain Flour)

मल्टीग्रेन आटा रिफाइंड आटे की तुलना में एक स्वास्थ्यवर्धक, कम कैलोरी वाला विकल्प है। इसमें 18.7% डायटरी फाइबर होता है यानी दैनिक ज़रूरत से 4.7% अधिक। इसके अलावा, यह जटिल कार्बोहाइड्रेट और डाइटरी फाइबर प्रदान करता है, जिसे शरीर अवशोषित करने में अधिक समय लेता है, इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है। मल्टीग्रेन आटा मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, थायमिन और जिंक से भी भरपूर होता है। कॉपर, मैग्नीशियम और मैंगनीज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी 6 का अच्छा स्रोत है।

100 ग्राम मल्टीग्रेन आटे में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

ऊर्जा: 339.0 किलो कैलोरी

थायमिन: 68.7 ग्राम

प्रोटीन: 2.7 ग्राम

मैग्नीशियम: 140.2 मिलीग्राम

कैल्शियम: 15.4 मिलीग्राम

लोहा: 3.5 मिलीग्राम

जिंक: 1.7 मिलीग्राम

लोहा: 0.9 मिलीग्राम

राइबोफ्लेविन: 0.3 मिलीग्राम

फोलिक एसिड: 0.1 मिलीग्राम

और पढ़े: क्या शुगर में मौसम्बी का जूस पी सकते है?

सारांश

यह फाइबर और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम भी होता है।

मधुमेह के लिए मल्टीग्रेन आटा (Multigrain flour for Diabetes)

  • मल्टीग्रेन आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए, यह शरीर में धीरे शुगर रिलीज़ करता है। इस प्रकार डायबिटीज़ कंट्रोल रहती है। 
  • यह ग्लूकोज़ स्पाइक्स के रिस्क को कम करता है।
  • डायबिटीज़ से जुड़ी जटिलताओं जैसे उच्च रक्तचाप, वजन बढ़ना और इंसुलिन प्रतिरोध से बचाता है। 
  • हृदय स्वास्थ्य को भी अच्छा रखता है। 
  • यह पाचन में भी सहायता करता है और शरीर में सूजन को कम करता है (जौ का आटा)।
  • भरपूर मात्रा में प्रोटीनयुक्त होता है।
  • मल्टीग्रेन आटे में सभी महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज और लिपिड मौजूद होते है।
  • इसके अलावा, जौ के आटे में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। फाइबर व्यक्ति के शरीर में बहुत अधिक चर्बी को जमा होने से रोकता है। इस प्रकार, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य सीमा के भीतर रखने में मदद करता है।
  • इसके अलावा, फाइबर हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और उसकी रक्षा करने में सहायता करती है।

और पढ़े: मेथी दाना के पानी के सेवन से करे शुगर कण्ट्रोल

शुगर के रोगी को किस प्रकार के भोजन का सेवन करना चाहिए? (What kind of food a sugar patient should eat?)

भारत में हर 6 में से 1 व्यक्ति मधुमेह का रोगी या डायबिटिक है। नतीजतन, यह जानना जरूरी है कि शुगर पेशेंट अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए क्या खा सकते हैं।

शुगर के मरीजों को अपने ब्लड शुगर के मेनेजमेंट और नियमित निगरानी को प्राथमिकता देनी चाहिए। मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो उनके ग्लूकोज़ के स्तर में काफी वृद्धि नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि निम्न जीआई वाले खाद्य उत्पाद शुगर रोगियों के लिए आदर्श हैं।

कम जीआई वाले भोजन को 55 और उससे कम माना जाता है। इसमें खाद्य उत्पाद जैसे फल, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी आइटम और न्यूनतम processed अनाज शामिल हैं। मल्टीग्रेन आटा इसी वजह से शुगर के मरीजों के लिए एकदम सही है। नियमित आटे के विपरीत, मल्टीग्रेन आटे में कम कार्बोहाइड्रेट और कम जीआई स्कोर होता है।

मल्टीग्रेन आटा में डायबिटिक-फ़्रेंडली कुछ अनाज के साथ गेहूं शामिल है। यह आम तौर पर न्यूनतम संसाधित होता है और इसमें साबुत अनाज शामिल होते हैं। इसलिए इसमें पूरे अनाज के गुण जर्म, चोकर और एंडोस्पर्म जैसे प्राकृतिक पोषण मूल्य शामिल हैं।

और पढ़े: मधुमेह (Diabetes) में क्या खाएं और क्या न खाएं?

मधुमेह के लिए सर्वश्रेष्ठ मल्टीग्रेन आटा (Best multigrain flour for Diabetes)

आशीर्वाद मल्टीग्रेन आटा 6 अनाज से मिश्रित रूप में उपलब्ध है। इनमें चना, गेहूं, सोया, जई, मक्का, बंगाल बेसन और साइलियम की भूसी शामिल हैं। इसमें सभी महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज शामिल हैं जो सभी उम्र के व्यक्तियों का पोषण करते हैं और उन्हें एक सक्रिय जीवन शैली जीने में सहायता करते हैं। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, आशीर्वाद मल्टीग्रेन आटा एक व्यक्ति को सबसे नरम और फूली हुई चपाती तैयार करने में मदद करता है। इस मल्टीग्रेन आटे की चपातियाँ एकदम स्वस्थ मानी जाती है।  केवल चपाती ही नहीं, बल्कि मल्टीग्रेन आटा कई अन्य व्यंजन जैसे नान, शिरा, पराठा, हलवा, आदि तैयार करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

और पढ़े: डायबिटीज में किन बीजों का सेवन कर सकते हैं?

सारांश

आशीर्वाद श्रेष्ठ आटे के जाने-माने उत्पादकों में से एक है जो सबसे नरम चपाती तैयार करता है। आशीर्वाद कई प्रकार के अन्य आटे का उत्पादन करता है जो किसी व्यक्ति और उसके परिवार के स्वाद के अनुरूप हो सकते हैं।

घर पर मल्टीग्रेन रोटी कैसे तैयार करें? (How to make multigrain roti at Home?)

हमारा रोज़ का खाना रोटी के बिना पूरा नहीं हो सकता इसलिए शुगर पेशेंट के लिए एक हेल्दी रोटी बनाना बड़ा सवाल होता है। आइए जाने कि कोई व्यक्ति घर पर स्वस्थ और स्वादिष्ट मल्टीग्रेन रोटी कैसे बना सकता है:

सामग्री (Ingredients):

बाजरे का आटा- 3 बड़े चम्मच

साबुत गेहूं का आटा – 3 बड़े चम्मच

ज्वार का आटा- 3 बड़े चम्मच

रागी का आटा- 3 बड़े चम्मच

बेसन- डेढ़ बड़ा चम्मच

प्याज (बारीक कटा हुआ)- 1 बड़ा चम्मच

धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई)- 1 टेबल स्पून

टमाटर (बारीक कटा हुआ)- 1 टेबल स्पून

नमक- स्वादानुसार

जीरा पाउडर- 2 छोटे चम्मच

मिर्च पाउडर- 2 छोटे चम्मच

पकाने का तेल)

शुगर फ्री आटा बनाने की विधि (Recipe):

  • थोड़े से पानी की सहायता से नरम आटा तैयार करने के लिए, तेल को छोड़कर सभी सामग्री को मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें।
  • अब आटे को छोटी-छोटी लोइयों में बांट लें। फिर इस मिश्रण को एक तरफ रख दें और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • रोटियां तैयार करने के लिए, आटे से एक सर्विंग को चिकना करें। फिर इसके ऊपर थोड़ा मैदा छिड़कें और इसे गोल आकार में बेल लें। 
  • अब इस गोल रोटी को गरम नॉन स्टिक तवे पर थोड़े से तेल की सहायता से पका लें।
  • सुनिश्चित करें कि रोटी दोनों तरफ से पक जाए और रोटी हर तरफ से सुनहरी भूरी होनी चाहिए।
  • दूसरी रोटियों के साथ भी यही दोहराएं। और, इन्हें गर्मागर्म सर्व करें।
  • इस पौष्टिक मल्टीग्रेन रोटी को घर पर बनाकर देखें। और, इसे अपनी मनपसंद सब्जी, अचार, दही या चटनी के साथ परोसिये।

और पढ़े: क्या डायबिटीज में गुड़ खा सकते हैं?

हाई ब्लड शुगर वाले लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ आटा (Best multigrain flour for high blood sugar people)

मल्टीग्रेन आटा (Multigrain Flour)

इसमें सभी स्वास्थ्यवर्धक अनाज का एक स्वस्थ मिश्रण होता है। यह आटा एक हेल्दी रिप्लेसमेंट है। मल्टीग्रेन आटे में कोदो बाजरा, रागी, ज्वार, बाजरा, लिटल मिलेट, आदि जैसे हेल्दी ग्रेंस शामिल होते हैं। 

रागी आटा (Finger Millet Flour)

डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए रागी सबसे बेहतरीन आटा माना जाता है। रागी का आटा सबसे उपयुक्त किस्म है और सामान्य कार्ब युक्त आटे के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, रागी का आटा ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार करता है और हाइपरग्लाइसेमिक और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। इसके अलावा, रागी को शुगर के रोगियों में घाव भरने में सुधार में प्रभावी पाया गया, जो उनके लिए एक गंभीर समस्या है।

कटहल का आटा (Jackfruit Flour)

कटहल का आटा एक बेहतर डायबिटीज़ मेनेजमेंट प्रदान करता है। यह एक व्यक्ति को पूरे दिन स्वस्थ और सक्रिय रहने में मदद करता है। लोग कटहल के आटे से इडली, उपमा, रोटी या पूरी तैयार कर सकते हैं।

मेवे या अखरोट का आटा (Dry fruit or Walnut Flour)

मेवे बहुत काम आते हैं क्योंकि इनमें फलों और बीजों का मिश्रण होता है। ये पृथ्वी पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं और न्यूट्रीशन से भरपूर हैं। शोध में पाया गया है कि डायबिटीज़ वाले लोग जो नियमित रूप से नट्स खाते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा कम होता है। शुगर के मरीजों के लिए उपयोगी मेवों में बादाम, पिस्ता और अखरोट शामिल हैं। पके हुए उत्पादों में सफेद आटे के स्वस्थ विकल्प के रूप में लोग अखरोट के आटे जैसे बादाम के आटे का उपयोग भी कर सकते हैं।

पालक का आटा (Spinach Flour)

एक और सब्जी जिसे डायबिटिक आहार में शामिल किया जा सकता है वह है पालक। पालक में कार्ब्स और कैलोरी की कमी होती है। तो, इस पत्तेदार हरी सब्जी को आटे में मिला कर पालक आटा के रूप में स्वस्थ आटा बनाया जा सकता है।

मेथी या मेथी दाना आटा (Fenugreek Flour)

यह सालों से हाई शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। मेथी दाना सबसे अधिक मिलने वाला खाद्य पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से ग्लूकोज़ के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। लोग नियमित आटे के स्थान पर मेथी दाना के आटे का उपयोग कर सकते हैं।

जई का आटा (Oats Flour)

स्वाद के साथ अच्छे स्वास्थ्य के लिए, ओट्स सबसे उपयोगी घटकों में से एक है जिसे डायबिटिक डाइट में शामिल किया जा सकता है। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए दालचीनी मिला कर दालचीनी जई एक अच्छा रूप हैं।

शुगर पेशेंट के लिए ओट्स जीआई वेल्यू को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, लोग आटे में ओट्स मिला सकते हैं और डाइबीटिक पेशेंट के लिए पूरी तरह से सुरक्षित रोटी बना सकते हैं।

और पढ़े: मधुमेह को नियंत्रित करें भारतीय आहार से

सारांश

मधुमेह रोगियों को स्वस्थ भोजन खाना चाहिए। साथ ही, उन्हें अपने ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करना नहीं भूलना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए ताकि उनके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जा सके।

शुगर पेशेंट के लिए कौन सी रोटी अच्छी है? (Which roti is good for Diabetic Patient?)

मधुमेह रोगियों के लिए मल्टीग्रेन ब्रेड साबुत अनाज से तैयार की जाती है। यह पोषक होती है और विशेष रूप से इसके जीआई स्कोर को कम करता है। यह स्कोर बताता है कि किसी व्यक्ति द्वारा इसका सेवन करने के बाद ब्लड शुगर  कितनी तेजी से बढ़ता है। वज़न घटाने के लिए भी मल्टीग्रेन ब्रेड के फायदे हैं।

होल ग्रेन ब्रेड होल व्हीट तक ही सीमित नहीं है। डायबिटीज़ के लिए ब्राउन ब्रेड भी एक अच्छा विकल्प है। ब्रेड के अन्य साबुत अनाज में जई, क्विनोआ, राई, जौ, ऐमारैंथ और बाजरा भी शामिल हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री सूची या लेबल को पढ़ें कि आप साबुत अनाज का आटा ही ले रहें है।

सफेद आटा आमतौर पर परिष्कृत या संसाधित अनाज से बना होता है, जो ट्राइग्लिसराइड्स के सामान्य स्तर को उच्च स्तर तक बढ़ा सकता है। इसमें ज़्यादातर शक्कर भी मिलाई जाती है। इसलिए यदि संभव हो, तो ब्लीच सफेद ब्रेड, गेहूं की ब्रेड, या पास्ता को भोजन में सीमित मात्रा में मिलाने का प्रयास करें।

और पढ़े: डायबिटीज क्या है? और इसके लक्षण, कारण, इलाज क्या है

डायबिटीज़ में मल्टीग्रेन आटा कैसे खाएं? (How to eat multigrain flour in Diabetes?)

नीचे 5 खाद्य पदार्थ और तरीके दिए गए हैं जिन्हें एक व्यक्ति मल्टीग्रेन गेहूं के आटे का उपयोग करके बना सकता है:

मल्टीग्रेन आटा नाचोस (Multigrain Flour Nachos)

नाचोस मैक्सिकन स्नैक्स हैं जो लोगों द्वारा बहुत पसंद किए जाते हैं। उनमें भरपूर मात्रा में संतृप्त वसा और कैलोरी होती है। इसलिए हाई शुगर लेवल वाले लोगों के लिए सामान्य नाचोस को मल्टीग्रेन आटे से रिप्लेस करना चाहिए। कोई व्यक्ति इसे स्वादिष्ट कम वसा वाले दही के डिप के साथ खा सकता है।

डायबिटिक-फ़्रेंडली चीनी के विकल्प का उपयोग करते हुए मल्टीग्रेन बाजरा केक (Multigrain Pearl Millet Cake)

इस तरह के केक बनाने के लिए कम चीनी वाले विकल्प जैसे गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है, जो आयरन से भरपूर होता है। मैदे की जगह मल्टीग्रेन आटे का प्रयोग करने से डायबिटीज़ पेशेंट इन स्वीट्स को बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं। 

मल्टीग्रेन इडली (Multigrain Idli)

इडली सांबर एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय नाश्ता है। यह बहुत सारे विटामिन, खनिज और ऊर्जा देने वाले कार्ब्स से भरपूर होता है। फिर भी, सामान्य इडली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत अधिक होता है क्योंकि इसे चावल से तैयार किया जाता है। चावल के स्थान पर फरमेंटेड मल्टीग्रेन आटा डालने से इन इडली की पौष्टिकता बढ़ जाती है।

मल्टीग्रेन क्विनोआ खिचड़ी (Multigrain Quinoa Khichdi)

क्विनोआ में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। मल्टीग्रेन के साथ क्विनोआ मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श डाइट है क्योंकि इसमें सभी पोषक तत्वों का सही मिश्रण होता है।

और पढ़े: एचबीए1सी (HbA1c) टेस्ट, चार्ट, मात्रा और नार्मल रेंज

सारांश

मल्टीग्रेन आटा टाइप-2 डायबिटीज़ वाले व्यक्तियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। चूंकि इसमें बहुत कम जीआई मान होता है और इसके परिणामस्वरूप रक्त ग्लूकोज स्पाइक्स नहीं होता है। मल्टीग्रेन कई अनाजों का मिश्रण होता है। इसमें प्रमुख है मक्का, गेहूं, चावल और जौ। रोटी या अन्य खाद्य पदार्थ तैयार करने के लिए लोग मल्टीग्रेन का उपयोग कर सकते हैं। इस आटे को लेने का सबसे अच्छा समय सुबह का है। इससे ऊर्जा धीरे रीलीज़ होती है और पूरे दिन डायबिटिक लोगों के शुगर लेवल्स को मेनेज रखती है। 

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या गेहूं में चीनी होती है?

गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसमें भरपूर मात्रा में कार्ब्स होते हैं। कुल मिलाकर, इस अनाज के एक कप में लगभग 86.36 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। 100 ग्राम गेहूं में कार्ब ग्लुकोज़ के अलावा लगभग 0.41 ग्राम डायरेक्ट शुगर होती है।

क्या हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए चपाती अच्छी है?

डीएएसएच डाइट और मेडीटेरेनियन डाइट दोनों स्वस्थ डायबिटिक डाइट के हिस्से के रूप में साबुत अनाज को शामिल करने का सुझाव देते हैं। ज्वार और बाजरा शुगर पेशेंट के लिए सुपर-स्वस्थ आटा हैं और उनके ब्लड प्रेशर के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता हैं।

क्या डायबिटीज़ पेशेंट के लिए रोटी अच्छी है?

जब तक कोई विशेषज्ञ इसे बंद करने को न कहे तब तक आप रोटी का सेवन कर सकते हैं। फिर भी ध्यान रखें कि एक हेल्दी आटे का ही उपयोग करें। चोकर या जई जैसे फाइबर युक्त सामग्री से युक्त साबुत अनाज की रोटी आमतौर पर डायबिटीज़ पेशेंट के लिए अच्छे विकल्प हैं।

क्या ब्राउन ब्रेड मधुमेह के लिए अच्छा है?

मल्टीग्रेन ब्रेड, होलमील व्हीट ब्रेड और ब्राउन ब्रेड को मधुमेह रोगियों के लिए सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, सफेद ब्रेड में कार्ब की मात्रा होने के कारण ग्लूकोज़ का स्तर बढ़ जाता है।

संदर्भ:

https://www.24mantra.com/blogs/organic-lifestyle/benefits-of-multigrain-atta-for-diabetes/

https://phablecare.com/ailment/diabetes/multigrain-atta-for-diabetes/

https://food.ndtv.com/food-drinks/diabetes-diet-this-multigrain-roti-made-from-five-flours-may-help-manage-blood-sugar-levels-2327846Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें