क्या डायबिटीज को परमानेंट ठीक(रिवर्स) किया जा सकता है?

टाइप 2 डायबिटीज के बढ़ते मामलों की वजह से हाल ही  में किए गए रिसर्च में बताया गया है की बढ़िया लाइफस्टाइल अपनाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार किया जा सकता है। किए गए रिसर्च के हिसाब से यह पाया गया है कि औसतन 10 में से हर तीन व्यक्ति टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं। हालात काफी भयावह हैं और विकसित देशों में तो स्थिति और भी खराब है। तो क्या डायबिटीज स्थायी रूप से ठीक हो सकता है? एक्सपर्ट अक्सर बताते हैं कि डायबिटीज को ठीक करने  का कोई तरीका नहीं है। फिर भी टाइप 2 डायबिटीज रिवर्स करने के तरीके मौजूद हैं। यह लेख टाइप 2 डायबिटीज के उपचार पर प्रकाश डालता है और इसके रिवर्स के तरीकों की खोज करता है। और इस प्रक्रिया में जरूरी लाइफस्टाइल  में बदलाव की जरूरतों पर प्रकाश डाला गया। बढ़िया और सेफ रिजल्ट देने वाले फैक्टर्स को समझकर हम इस बारे में जान सकते हैं कि कैसे व्यक्ति अपने हेल्थ की जिम्मेदारी ले सकते हैं और टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं।

और पढ़े : डायबिटीज (शुगर) का होम्योपैथिक इलाज |

Table of Contents

क्या डायबिटीज रिवर्स होता है? Kya Sugar Thik ho Sakta hai

हाल के शोध के अनुसार पता चलता है की, टाइप 2 मधुमेह को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन व्यक्तियों में ग्लूकोज का स्तर गैर-मधुमेह सीमा, (Non Diabetic) या प्री-डायबिटीज ग्लूकोज स्तर (Prediabetes) पर वापस आ सकता है, प्राथमिक तरीके जिसके द्वारा टाइप 2 मधुमेह को पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं वह है – महत्वपूर्ण मात्रा में वजन कम करना, लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाओ करना। यानी डायबिटीज है भी तो इसका असर न के बराबर होगा, बशर्ते इसके लिए जीवन में कई तरह के सुधार किया जाये 

टाइप 2 डायबिटीज को कैसे रिवर्स करें?

Type 2 diabetes reversal

डायबिटीज को दूर करने के लिए कम कैलोरी वाली डाइट

कई रिसर्च में अधिक वजन वाले और मोटे डायबिटिक लोगों पर कम कैलोरी वाली डाइट के पॉजिटिव इफेक्ट देखे हैं। रिसर्च में यह बताया गया है कि वजन घटाने से डायबिटिक पीड़ितों को डायबिटीज से उबरने में मदद मिली है। वजन घटाने वाली डाइट 6 महीने से एक साल के भीतर ब्लड शुगर को सामान्य सीमा में वापस ले आता है। यह भी देखा गया है कि जो लोग डायबिटीज को ठीक करने में सक्षम थे उनका वजन काफी हद तक कम हो गया। इस प्रकार अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए यह बताया जाता है कि जैसे ही आपको डायबिटीज का पता चले तो तुरंत आपको वजन कम करना शुरू करने की कोशिश करनी चाहिए।

और पढ़े : शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन करने के लिए अग्न्याशय को कैसे उत्तेजित करें?

क्या हम डायबिटीज को रिवर्स सकते हैं?

इसका उत्तर यह है कि जब डायबिटिक व्यक्ति का वजन कम होता है तो लीवर और अग्न्याशय(पैंक्रियाज) में फैट का लेवल भी कम हो जाता है जिससे अग्न्याशय में बीटा सेल्स को इंसुलिन जारी करने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और फिर से काम करना शुरू करने में मदद मिलती है।

रिसर्च इस बात को प्रूव करते हैं कि एक बार जब वजन घटाने वाली डाइट शुरू की जाती है तो डायबिटीज के रिवर्स होने की संभावना बढ़ जाती है। इस प्रकार छोटे बदलाव और डाइट कंट्रोल से वजन कम किया जा सकता है और डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है।

लेकिन हम कम वजन वाले डायबिटिक पीड़ितों के लिए इस लो-कैलोरी वाले डाइट की सलाह नहीं देते हैं। 18 से कम बीएमआई वाले टाइप 2 डायबिटिक पीड़ितों पर यह उल्टा असर करेगा। ये कम कैलोरी वाली डाइट प्लान 60 वर्ष से कम उम्र और 23+ बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) वाले व्यक्तियों के लिए सबसे सही हैं। इसके अलावा व्यक्ति का लीवर, अग्न्याशय और किडनी स्वस्थ होनी चाहिए।

टाइप 2 डायबिटीज को ठीक करने के लिए हेल्दी डाइट

डायबिटीज से कैसे छुटकारा पाया जाए  इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं है। डायबिटीज से छुटकारा पाना एक कठिन काम है। इसमें लाइफस्टाइल में काफी बदलाव शामिल हैं जिसमें हेल्दी डाइट भी शामिल है। एक हेल्दी डाइट न्यूट्रिशन से भरी होती है जो डायबिटीज को रिवर्स करने  में आपकी मदद कर सकता है। साबुत अनाज, फलों और सब्जियों में मौजूद फाइबर डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए जरूरी हैं। वे बेहतर डाइजेशन में मदद करते हैं जिससे ओवरऑल हेल्थ में सुधार होता है। साथ ही डायबिटीज के लॉन्ग टर्म के प्रभाव भी कम हो जाते हैं।

पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) जैसे हेल्दी फैट, शरीर के इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है इसलिए इसे डाइट में शामिल करना चाहिए। बीज(सीड्स) और लीन प्रोटीन आपके डाइट में हेल्दी फैट को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है। डाइट में सब्जियाँ जरूरी  हैं क्योंकि वे न्यूट्रिशन से भरपूर हैं और इसलिए उन्हें हमारे डाइट का हिस्सा होना चाहिए।

और पढ़े : डायबिटीज और यीस्ट इन्फेक्शन – लक्षण, कारण, उपचार आदि

डायबिटीज को दूर करने के लिए एक्सरसाइज और वर्कआउट

एक्सरसाइज वजन घटाने में मदद करता है और इस प्रकार आपको टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद कर सकता है। एक्सरसाइज के बिना डायबिटीज को रिवर्स करना संभव नहीं है। लेकिन जब एक्सरसाइज के साथ अच्छी डाइट को जोड़ा जाता है तो डायबिटीज को रिवर्स करना आसान हो जाता है। रिसर्च के हिसाब से  जो लोग हर दिन 10,000 कदम चलते हैं, सप्ताह में पांच दिन कसरत करते हैं, अपने डाइट में 500 से 750 कैलोरी कम करते हैं और एक स्पेशल इंसुलिन कोर्स को फॉलो करते हैं उनका डायबिटीज ठीक हो सकता है। समान शेड्यूल के साथ वे लॉन्ग टर्म रिजल्ट देख सकते हैं। इस प्रकार यह प्रूव है कि एक्सरसाइज की मदद से डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है।

लेकिन 60 वर्ष से अधिक उम्र के डायबिटिक पीड़ितों हल्का और ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करना चाहिए। ज्यादा उम्र के  डायबिटिक पीड़ितों को योग, सांस लेने वाले एक्सरसाइज और हल्के एक्सरसाइज जैसे चलना, स्ट्रेचिंग और जॉगिंग करना चाहिए।

और पढ़े : जानिए मधुमेह प्रबंधन में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का क्या महत्व है?

उपवास(फास्टिंग)

उपवास का मतलब एक समय सीमा में खाना कम करना है। इस प्रकार यह अधिक वजन वाले डायबिटिक पीड़ितों के लिए वजन घटाने में मदद करता है। लेकिन पूरी तरह से उपवास डायबिटिक पीड़ितों के लिए सही नहीं हो सकता है। इस संबंध में कई रिसर्च किए जा रहे हैं और यह पाया गया कि सही तरीके से उपवास करने से डायबिटीज को रिवर्स कर3 में मदद मिल सकती है। उपवास के भोजन में कम कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए। इस प्रकार से डायबिटीज को रिवर्स करने के लिए कम कैलोरी वाले डाइट की सलाह दी जाती है। आप एक निश्चित समय के लिए अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कैलोरी को कंट्रोल करते हैं तो यह आपको टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद कर सकता है।

लेकिन याद रखें  हम केवल 60 वर्ष से कम उम्र और 23+ बीएमआई वाले डायबिटिक पीड़ितों को उपवास करने की सलाह देते हैं। किसी भी तरह की ऑर्गन(अंग) प्रॉब्लम या डाईजेशन की समस्या वाले डायबिटिक पीड़ितों को भी उपवास की सलाह नहीं दी जाती है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज पेशेंट्स रक्तदान कर सकते है?

उपवास नीचे बताए गए लोगों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है-

  • टाइप 1 डायबिटीज पीड़ित
  • पतले टाइप 2 डायबिटीज पीड़ित जिनका बीएमआई 18 से कम हो
  • गर्भवती(प्रेगनेंट) और स्तनपान(ब्रेस्ट फीडिंग) कराने वाली माताएँ
  • खाने की नली में खाना ऊपर लौटना

ऐसी कोई शॉर्टकट या जादुई गोलियाँ नहीं हैं जो टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद कर सकें। केवल डेडीकेशन, डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव से ही कोई डायबिटीज को रिवर्स कर सकता है।

मार्केट में मिलने वाली कोई भी दवा, डाइट सप्लीमेंट  टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद नहीं कर सकती हैं। केवल एफडीए-प्रूव्ड दवाओं को फॉलो करके डायबिटीज को रिवर्स करने की कोशिश करना चाहिए।

और पढ़े : डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकती है एंटीबायोटिक्स दवाइयाँ?

डायबिटीज को नैचुरल तरीके से कैसे ठीक करें?

जिन लोगों को डायबिटीज को कंट्रोल करने या रिवर्स करने के लिए दवा की जरूरत होती है अगर वे लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव कर लेते हैं तो उन्हें फिर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दवाओं की जरूरत नहीं होती है। शरीर में उनकी सेल्स इंसुलिन प्रोडक्शन करने और ब्लड शुगर  लेवल को कंट्रोल करने के लिए फिर से एक्टिव हो जाती हैं। इसे रिमिशन कहा जाता है।  वजन घटाने से डायबिटीज से राहत मिलती है। अच्छी मात्रा में वजन कम करने से आपके शरीर में फैट परसेंटेज कम हो जाता है। शरीर में फैट लेवल सामान्य लेवल पर वापस आने के साथ लीवर में  भी फैट परसेंटेज कम हो जाता है। फैट परसेंटेज में कमी के साथ अंग(ऑर्गन) फिर से सामान्य रूप से काम करना शुरू कर देते हैं जिस कारण टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने का प्रॉसेस शुरू हो जाता है।

डायबिटीज की दवाओं का इस्तेमाल किए बिना सामान्य A1c और फास्टिंग ग्लूकोज लेवल से एक वर्ष या अधिक की छूट होती है। पूरी छूट के साथ, हाई-ब्लड प्रेशर, किडनी, पैर, आंखें और हाई-ब्लड शुगर लेवल की रेगुलर जांच करवाना जरूरी है। दवाओं के इस्तेमाल के बिना सामान्य ए1सी और ब्लड शुगर लेवल में 5 साल या उससे ज्यादा की छूट होती है। लेकिन डॉक्टर से रेगुलर मुलाकात जरूरी है।

और पढ़े : डायबिटीज और धूम्रपान: जानिये जरुरी बातें

अपनी लाइफस्टाइल  में बदलाव करके डायबिटीज को स्थायी रूप से कैसे दूर करें?

Lifestyle for diabetes reversal

यहां इस बात को बताया गया है कि लाइफस्टाइल में बदलाव टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने के प्रॉसेस को कैसे प्रभावित कर सकता है-

डाइट परिवर्तन

साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट और हरी सब्जियों से भरपूर डाइट अपनाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार हो सकता है। मेडिटेरियन और डीएएसएच डाइट ने डायबिटीज को रिवर्स करने में अच्छे रिजल्ट दिखाए हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में 2013 के एक रिसर्च में पाया गया कि मेडिटेरियन डाइट से टाइप 2 डायबिटीज वाले व्यक्तियों में हृदय(हार्ट) रोगों की संभावना 30% कम हो गई। डाइट में बदलाव से आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा कि शुगर को नैचुरल तरीके से कैसे कंट्रोल किया जाए |

और पढ़े : डायबिटीज के मुख्य कारण क्या होते है?

वजन प्रबंधन

डाइट और वर्कआउट के माध्यम से शरीर का  वजन कम करने से इंसुलिन सेंसटिविटी काफी बढ़ जाती है। यह आपको शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसलिए 23+ बीएमआई वाले डायबिटीज पीड़ितों को अपना वजन घटाना तुरंत शुरू कर देना चाहिए। डायबिटीज निवारण(प्रेवेंशन) कार्यक्रम (डीपीपी) से पता चला है कि डाइट में बदलाव करके शरीर का लगभग 5-7% वजन कम होता है। और शारीरिक कसरत बढ़ाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 58% कम हो जाता है।

डायबिटीज को रिवर्स करने के आपके डिसीजन में वेट मैनेजमेंट एक प्रमुख फैक्टर्स होता है।

और पढ़े : ट्राइग्लिसराइड्स सामान्य स्तर, उच्च स्तर के जोखिम, कारण और रोकथाम

रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी से इंसुलिन सेंसटिविटी में सुधार होता है। ब्लड शुगर लेवल को कम करने और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक हेल्दी डाइट शेड्यूल और फिजिकल एक्टिविटी इस सवाल का जवाब हैं कि टाइप 2 डायबिटीज को कैसे दूर किया जाए। डायबिटीज केयर के एक रिसर्च में एरोबिक एक्टिविटी को दिखाया गया। स्ट्रेंथ वर्कआउट ने ग्लाइसेमिक कंट्रोल बढ़ाया और डायबिटीज की दवाओं की जरूरत कम कर दी।

और पढ़े : गर्भावस्था में शुगर (गर्भावधि डायबिटीज) के लक्षण, कारण और इलाज

तनाव(स्ट्रेस) मैनेजमेंट

स्ट्रेस शुगर लेवल को नेगेटिव तरीके से प्रभावित कर सकता है और आपको टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने से रोक सकता है। तनाव दूर करने वाले सेशन, ध्यान और योग जैसी टेक्निक तनाव को कम करने और डायबिटीज मैनेजमेंट में सुधार करने में मदद कर सकती हैं। जर्नल ऑफ डायबिटीज रिसर्च में पाया गया कि माइंडफुलनेस-बेस्ड तरीके ने टाइप 2 डायबिटीज पीड़ितों में एचबीए1सी के लेवल को काफी कम कर दिया है। तनाव एक जरूरी फैक्टर है और यदि आप डायबिटीज को रिवर्स करना चाहते हैं तो आपको इसे कंट्रोल में रखना होगा।

और पढ़े : हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण, कारण और उपचार

स्लीप(नींद) क्वालिटी

खराब नींद शुगर कंट्रोल और इंसुलिन सेंसटिविटी को काफी प्रभावित कर सकती है। अनियमित नींद का शेड्यूल आपको टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने से रोक सकता है। सोने का टाइम फिक्स करना और अच्छी नींद लेना फायदेमंद हो सकता है। डायबिटीज केयर जर्नल के रिसर्च से पता चला है कि नींद की क्वालिटी में सुधार से इंसुलिन सेंसटिविटी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि लाइफस्टाइल में बदलाव के लिए पर्सनल तरीके अलग-अलग हो सकते हैं और हर किसी को  एक जैसा ही परिणाम नहीं मिल सकता है। डायबिटीज आनुवांशिकी, पर्यावरण आदि से प्रभावित एक कांप्लेक्स कंडीशन है। इसलिए टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करना काफी कठिन है लेकिन नामुमकिन नहीं है। अपने डायबिटीज मैनेजमेंट प्लान में जरूरी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें। वे एक बढ़िया सुझाव देने में आपकी मदद कर सकते हैं।

और पढ़े : मधुमेह के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

निष्कर्ष(कंक्लूजन)

आखिरी में यह ब्लॉग शायद इस सवाल का जवाब देता है कि डायबिटीज को कैसे दूर किया जाए? रिसर्च और स्ट्डीज से पता चलता है कि लाइफस्टाइल  में जरूरी  बदलावों  से टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने के साथ-साथ डायबिटीज को मैनेज भी किया जा सकता है। इन बदलावों में हेल्दी डाइट अपनाना, फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाना और वजन कम करना शामिल है। इंडिविजुअल रिजल्ट अलग हो सकते हैं। कई व्यक्तियों ने अपने ब्लड शुगर लेवल को कम कर लिया है और दवा का इस्तेमाल बहुत कम या एकदम खत्म कर दिया है। लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी  है कि लंबे समय तक इन सुधारों को बनाए रखने के लिए लाइफस्टाइल में इन बदलावों को ऐसे ही बनाए रखना जरूरी है। टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छे परिणाम के लिए रेगुलर मेडिकल गाइडेंस और मॉनिटरिंग जरूरी है।

और पढ़े : शुगर लेवल चार्ट उम्र के अनुसार |

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Questions

शुगर को हमेशा के लिए कैसे खत्म किया जा सकता है?

शुगर (डायबिटीज) को पूरी तरह से खत्म करना अभी तक संभव नहीं है। लेकिन, आप अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव करके इसे नियंत्रित कर सकते हैं, और अपने ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य सीमा में रख सकते हैं। शुगर को नियंत्रित में रखने के लिए निम्नलिखित उपाय लाभकारी हो सकते हैं:

  1. स्वस्थ आहार: कम शुगर और कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन करें। फल, सब्जियां, पूरे अनाज, और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें।
  2. नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम करें, जैसे कि चलना, योग, या व्यायाम।
  3. वजन नियंत्रण: संतुलित वजन को बनाए रखने के लिए सतत मानक व्यायाम करें।
  4. दवाओं का प्रयोग: अपने डॉक्टर के परामर्श और उनकी निर्देशों के अनुसार दवाइयों का सेवन करें।
  5. नियमित चेकअप: नियमित रूप से अपने डॉक्टर के पास जाएं और अपने रक्त शर्करा स्तर की निगरानी कराएं।

टाइप 2 डायबिटीज को ठीक करने में कितना समय लगता है?

ऐसी कोई  समय-सीमा नहीं है जिस पर आप टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने के संबंध में विचार कर सकें। डायबिटीज को रिवर्स करने  में लाइफस्टाइल में बदलाव शामिल है । शरीर का रिस्पॉन्स करना हर व्यक्ति में अलग-अलग होता हैं।

लेकिन यदि आप डायबिटीज को रिवर्स करना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में बदलावों को फॉलो करें और अपने शुगर लेवल की रेगुलर मॉनिटरिंग करें। 

धैर्य रखें,और आप जरूर डायबिटीज को रिवर्स करने में सफल होंगे।

 

30 दिनों में डायबिटीज का इलाज कैसे करें?

ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के डायबिटीज को 30 दिनों में ठीक कर सके। टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करना संभव है लेकिन यह एक लंबा प्रॉसेस है। डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है, और इसे ठीक करने या रिवर्स करने में लाइफस्टाइल में बदलाव, आपके शरीर का रिएक्शन और इसे रिवर्स करने का आपका इरादा जैसे कई फैक्टर्स शामिल होते हैं। 

इसलिए ऊपर बताई गई बातों को अपनाएं और सही परिणाम पाने के लिए उन पर कायम रहें।

कौन सा फल डायबिटीज को रिवर्स कर सकता है?

नैचुरल लो-शुगर वाले फल डायबिटीज पीड़ितों के लिए अच्छे होते हैं। आप जामुन, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, फालसा आदि खा सकते हैं। आप खट्टे फल भी खा सकते हैं क्योंकि इनमें विटामिन सी, फ्लेवोनोइड आदि होते हैं जो डायबिटीज पीड़ितों के लिए फायदेमंद होते हैं।

क्या एक्सरसाइज से डायबिटीज ठीक हो सकता है?

हां, एक्सरसाइज और वर्कआउट करने  से आपको डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद मिलेगी। लेकिन विचार करने के लिए दूसरे जरूरी पहलू भी हैं। लाइफस्टाइल में बदलाव करने और उसको फॉलो करने से जरूर आपको टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद मिलेगी।

कौन से फूड आइटम्स डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं?

लो-शुगर कंटेंट वाला खाना, हाई-प्रोटीन,फाइबर और मैग्नीशियम वाले फूड आइटम्स डायबिटीज पीड़ितों के लिए फायदेमंद होते हैं। साबुत अनाज, बीन्स, दाल और सीमित मात्रा में जामुन और खट्टे फल आपको डायबिटीज रिवर्स करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इन फूड आइटम्स की मात्रा आपके डॉक्टर या डाइट एक्सपर्ट द्वारा ही तय की जाएगी।

क्या स्टैटिन बंद करने से डायबिटीज ठीक हो जाएगा?

कुछ स्ट्डीज के हिसाब से स्टैटिन आपके शुगर लेवल को बढ़ाते हैं। स्टैटिन इंसुलिन को खराब कर देते हैं और इसे स्थायी रूप से नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। 

लेकिन इसका इस्तेमाल अभी भी हाई-सीएच वाले व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। यदि आप डायबिटीज को रिवर्स करना चाहते हैं तो अपने कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सामान्य सीमा में रखें।

क्या डायबिटीज को प्राइमरी स्टेज में रिवर्स किया जा सकता है, और क्या यह रिवर्स स्थायी(परमानेंट) है?

हाँ, आप प्राइमरी स्टेज में डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं। ऊपर बताई गई बातों को फॉलो करके आप यह काम कर सकते हैं। जैसे कम कैलोरी वाले डायबिटिक डाइट, एक्सरसाइज, वजन कम करना आदि। याद रखें डायबिटीज को ठीक करना अंतिम समाधान नहीं है। कुछ ही समय में शुगर का लेवल बहुत अधिक बढ़ सकता है इसलिए इसकी रेगुलर मॉनिटरिंग करना जरूरी है।

डायबिटीज को कैसे रिवर्स करें?

टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने  के लिए लाइफस्टाइल  में कुछ बदलाव लाना और कुछ समय के लिए उन पर कायम रहना शामिल है। आप ऊपर बताए गए बातो को फॉलो करके डायबिटीजको रिवर्स कर सकते हैं। डायबिटीज को रिवर्स करने के आपके प्रॉसेस में डायबिटिक डाइट, शारीरिक कसरत करना, जरूरी नींद लेना आदि शामिल होते हैं।

 

क्या आप टाइप 1 डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं?

नहीं, आप टाइप 1 डायबिटीज को रिवर्स नहीं करसकते। टाइप 1 डायबिटीज की तरह अग्न्याशय(पैंक्रियाज) इंसुलिन प्रोडक्शन नहीं कर पाता है। अग्न्याशय प्रत्यारोपण(पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट) ही एकमात्र तरीका है जिससे आप टाइप 1 डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं।

 

क्या शुगर ठीक हो सकती है?

हां, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनकी शुगर ठीक हो गई है। लेकिन अभी भी एक राय है कि कोई भी डायबिटीज को रिवर्स नहीं सकता है। लेकिन हेल्दी डाइट , एक्सरसाइज और वजन घटाने जैसे लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों से डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है।

लेकिन आपको अपने शुगर लेवल पर लगातार नजर रखने की ज़रूरत है ताकि शुगर लेवल बढ़ने पर आप तुरंत काम कर सकें ।

 

क्या सभी प्रकार के डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है?

डायबिटीज अलग अलग तरह के होते हैं जैसे टाइप 1 और टाइप2 डायबिटीज, गर्भकालीन डायबिटीज, प्रीडायबिटीज आदि। आप डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं लेकिन सभी तरह के डायबिटीज को नहीं। केवल टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने की संभावना ज्यादा है। दूसरी तरह के डायबिटीज में आनुवंशिक प्रभाव और हार्मोनल फैक्टर्स  शामिल होते हैं, इसलिए आप उन्हें रिवर्स नहीं कर सकते। लेकिन दवाओं और हेल्दी डाइट से आप इन्हें सुरक्षित लेवल पर रख सकते हैं।

 

डायबिटीज और वजन घटाने के बीच क्या संबंध है?

डायबिटीज और वजन घटाने का आपस में गहरा संबंध है। एक्स्ट्रा वजन कम करने से आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने या रिवर्स करने में मदद मिलेगी। सही तरीके से तैयार किए गए डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ-साथ सही वजन बनाए रखना डायबिटीज पीड़ितों के लिए चमत्कार कर सकता है। यदि आप डायबिटीज को रिवर्स करना चाहते हैं तो आज ही अपना वजन घटाने का प्रॉसेस शुरू करें।

 

 

क्या आप वजन कम करके डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं?

 हां, वजन घटाना एक फैक्टर है जो टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने में मुख्य भूमिका निभाता है। आपको जो बदलाव करने हैं उनमें सही डाइट और वजन घटाने जैसे बदलाव शामिल हैं। कई स्ट्डीज ने डायबिटीज पर वजन घटाने के पॉजिटिव इफेक्ट दिखाए हैं। बीएमआई के हिसाब से वजन बनाए रखने से आपको डायबिटीज से निपटने में मदद मिलेगी।

 

क्या टाइप 2 डायबिटीज रिवर्स किया जा सकता है?

ऐसाके मानना है कि  टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करना संभव नहीं है। लेकिन ऐसे कई मामले हैं जिनमें डायबिटीज पीड़ितों में बीमारी रिवर्स हो जाती है। लाइफस्टाइल में सही बदलाव से कोई भी व्यक्ति डायबिटीज को रिवर्स कर सकता है। इन बदलावों में हेल्दी डाइट पर टिके रहना और वर्कआउट शामिल है। इसके साथ ही अपने शुगर और HbA1c लेवल पर भी लगातार नजर रखें। टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करना एक कठिन प्रॉसेस है इसलिए बदलाव को देखने के लिए धैर्य रखें।

 

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें