क्या डायबिटीज रोगियों(शुगर पेशेंट) को अंडा खाना चाहिए या नहीं? जानिये फायदे और नुक्सान 

Reviewed By Dietitian: Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian) नवम्बर 29, 2023

Last updated on नवम्बर 29th, 2023

अंडे आपके भोजन में कई तरह से शामिल होने वाले प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। अंडा एक कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर भी बहुत कम है। इसलिए यह डायबिटीज़ मरीज़ों को सुरक्षित पोषण देने के साथ प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है।

अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन (एडीए) का कहना है कि अंडे डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए उपयुक्त भोजन हैं। इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल पर कम प्रभाव डालता है। हालांकि कई लोग अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को लेकर चिंतित रहते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कम मात्रा में अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नकारात्मक या बिल्कुल ना के बराबर प्रभाव पड़ता है।

आइए इस ब्लॉग में जानें कि डायबिटीज़ मरीज कैसे पा सकते हैं अंडे के स्वास्थ्य लाभ। इसके अलावा इसे खाते समय क्या सावधानी रखने की आवश्यकता है।

अंडे का पोषण मूल्य

अंडे पोषण का एक खज़ाना है जिसका अर्थ है कि वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन साथ ही यह कैलोरी में कम होते हैं। उच्च प्रोटीन अंडे खाने से व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इस प्रकार यह डायबिटीज़ मरीज़ों को स्वस्थ वज़न बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अंडे एक पूर्ण प्रोटीन हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर खुद से नहीं बना सकता, ऐसे में इसका सेवन आपके प्रोटीन की आवश्यकता को बहुत अच्छे से पूरा करता है।

एक पका हुआ अंडा निम्नलिखित पोषण मूल्य प्रदान करता है:

अंडे का पोषण मूल्य
पोषक तत्व मात्रा
कैलोरी 72 kcal
प्रोटीन 6.25 ग्राम
फैट 0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 0.35 ग्राम
वसा 4.74 ग्राम
फाइबर 0 ग्राम

जहां अंडे में ज़्यादातर प्रोटीन सफेद भाग से आता है। जर्दी या योक स्वस्थ वसा, विटामिन ए, डी, ई, और के, और एंटीऑक्सीडेंट जैसे ल्यूटिन से भरपूर होता है। साथ ही, अंडे विटामिन बी -12 और आयरन, कॉपर और जिंक जैसे खनिजों के समृद्ध स्रोत हैं।

और पढ़े : डायबिटीज में कोल्ड ड्रिंक पी सकते है ?

अंडे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक एसी यूनिट है जो यह बताता है कि कोई खाद्य पदार्थ आपके शरीर में शुगर लेवल कितना बढ़ाते हैं। खाद्य पदार्थों को 0 से 100 तक स्कोर किया जाता है और इन्हें निम्न, मध्यम या उच्च ग्लाइसेमिक स्तर के रूप में केटेगराइज़ किया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि भोजन का जीआई आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है।

अंडे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 0 होता है। इसलिए, इतने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण वे ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करते हैं। इसके अतिरिक्त, क्योंकि अंडे आपकी भूख जल्दी शांत करते हैं और लंबे समय तक पेट भरा रखते हैं इस वजह से आप कम कैलोरी का सेवन करते है। इस प्रकार यह बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण बनाए रखने में मदद करने के साथ एक सही वज़न बनाए रखते है।

और पढ़े : नॉर्मल शुगर लेवल कितना होना चाहिए ?

अंडा और डायबिटीज़

जब अग्न्याशय इंसुलिन हार्मोन का पर्याप्त उत्पादन करने में विफल रहता है, तो यह टाइप-2 डायबिटीज़ का कारण बन सकता है, जबकि जब अग्न्याशय इंसुलिन बिल्कुल नहीं बना पाता उसे टाइप-1 डायबिटीज़ कहा जाता है।

इंसुलिन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए ज़िम्मेदार है, और अगर इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो यह हाइपरग्लाइसिमिया (हाई ब्लड ग्लूकोज) का कारण बन सकता है। यदि इसका इलाज ना किया जाए तो डायबिटीज़ समय के साथ नसों और ब्लड वेसल को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

डायबिटीज़ वाले लोगों को अपनी स्थिति को प्रभावी ढंग से मेनेज करने के लिए अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देना चाहिए। ऐसे में बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित आहार का सेवन करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। एक अच्छी डायबिटिक डाइट में मुख्य रूप से प्रोटीन और फाइबर आवश्यक हैं।

शुगर में अंडा खाना चाहिए कि नहीं?

डायबिटीज़ मरीज अपने आहार में अंडे और अन्य उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों को शामिल करके कई प्रकार के लाभ उठा सकते हैं। यह उनके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अंडे विटामिन, खनिज, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का एक बेहतरीन स्रोत हैं। ये दो एंटीऑक्सिडेंट मोतियाबिंद और आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं के रिस्क को कम करने में उपयोगी होते हैं।

अंडे एक पौष्टिक भोजन ऑप्शन है जो डायबिटिक लोगों के लिए वेट मेनेजमेंट और मांसपेशियों के निर्माण में योगदान देते है।

एक बड़ा आकार का अंडा प्रोटीन, वसा, विटामिन ए, बी12, डी तथा सेलेनियम और जिंक जैसे खनिज प्रदान से पेक्ड होता है। इस प्रकार आप एक अंडे से अच्छी खासी मात्रा में  विटामिन और खनिज प्राप्त कर सकते हैं।

अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है लेकिन साथ ही उसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होता है जो डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए एक और फ़ायदेमंद कारक है।

कार्बोहाइड्रेट के पाचन से ग्लूकोज़ का उत्पादन होता है, जो ब्लड शुगर का ही एक रूप है। इसलिए, कार्बोहाइड्रेट युक्त अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अंडे खाने से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि होने की संभावना कम हो जाती है। हालांकि, इंसुलिन सेंसीटिविटी और होल ब्लड शुगर लेवल इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की डाइट लेते हैं या अंडे को कैसे बना कर खाते हैं।

सेलेनियम अंडे में पाया जाने वाला एक पोषक तत्व है जो एक ट्रेस खनिज है और डायबिटीज़ मेनेजमेंट में प्रमुख भूमिका निभाता है।

उदाहरण के लिए, लो सेलेनियम लेवल डायबिटीज़ मरीज़ों में उच्च ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ़्लेमेशन बढ़ाते हैं जो कई तरह के डायबिटिक कोंपलिकेशन के लिए ज़िम्मेदार है। इन जोखिमों को कम करने के लिए, सेलेनियम सप्लीमेंट लेने से इंसुलिन सेंसीटिविटी और ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि सेलेनियम को अन्य एंटीऑक्सिडेंट के साथ मिलाने से इंसुलिन सेंसीटिविटी में सुधार हुआ और टाइप 2 डायबिटीज़ वाले व्यक्तियों में ऑक्सीडेटिव तनाव कम हुआ।

और पढ़े : शुगर में कौन सा फल खाये ?

अंडे खाने के फायदे  

१. प्रोटीन का समृद्ध स्रोत

अंडे को क्वालिटी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। प्रोटीन शरीर के लिए बहुत ज़रूरी हैं, जो मांसपेशियों और ऊतकों की ताकत और मरम्मत के लिए आवश्यक हैं। क्या आप जानते हैं कि एक अंडे में लगभग 6.3 ग्राम प्रोटीन होता है।

अंडे में प्रोटीन का शक्तिशाली लाभ इस बात से भी पता चलता है कि अंडे में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह मांसपेशियों या मसल्स को बढ़ाने, रिकवरी और रखरखाव में मदद करते हैं। कई और भी ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्रोटीन अधिक पाया जा सकता है लेकिन जब बात आती है हाई क्वालिटी और बायो-अवैलेबिलिटी की तो अंडे से बेहतर कोई विकल्प नहीं है।

और पढ़े : डायबिटीज में चावल खा सकते है ?

२. अच्छा या गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) बढ़ाता है

अंडे हाई डेन्सिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं जिसे आमतौर पर “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल या “गुड” कोलेस्ट्रॉल के नाम से जाना जाता है। इस प्रकार अंडे हृदय रोगों के रिस्क को नहीं बढ़ाते हैं। इसके अलावा यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल हृदय तक ब्लड सर्कुलेशन को आसान बनाता है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज के मरीज अंगूर खा सकते है ?

३. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर

अंडे में कई प्रकार के पोषक तत्वों का भंडार है जो शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। इन पोषक तत्वों को जानने के लिए  2 अंडों की औसत सर्विंग में शामिल होते हैं:

  • दैनिक विटामिन डी आवश्यकताओं का 82%
  • दैनिक फोलेट आवश्यकताओं का 50%
  • दैनिक राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2) आवश्यकताओं का 25%
  • दैनिक सेलेनियम आवश्यकताओं का 40%
  • अंडे में विटामिन ए, ई, बी5, बी12 के साथ-साथ आयरन, आयोडीन और फॉस्फोरस की उपयोगी मात्रा भी होती है जो एक स्वस्थ, संतुलित आहार में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व हैं। यह पोषक तत्व शरीर के विभिन्न अंगों और उनके फ़ंक्शन को सुचारु रखने के लिए ज़रूरी है जिससे व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी सकता है।

और पढ़े : जानिए शुगर कम करने के लिए घरेलु उपाए। 

४. वज़न नियंत्रण में मदद करता है

अंडे कम कैलोरी और क्वालिटी प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो वेट मेनेजमेंट में मदद करने के लिए एक फ़ायदेमंद भोजन विकल्प है। अंडे में मौजूद प्रोटीन आपका पेट जल्दी भर देता है और इससे आपको कम भूख लगती है। बार-बार कुछ खाने की इच्छा न होने पर आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है।

अध्ययनों से पता चला है कि अंडे खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं क्योंकि:

  • यह आपके भरे पेट या संतुष्टि वाले हॉर्मोन लेवल को बढ़ाता है।
  • ऊर्जा के स्तर को उच्च रखता है।
  • चयापचय गतिविधि या मेटाबोलिज़्म को बढ़ावा देता है।
  • पेट खाली होने की दर में देरी करता है।
  • अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरे होते हैं, जो उन्हें कई अलग-अलग तरह की डाइट के हिस्से के रूप में एक अच्छा विकल्प बनाते हैं। यह लोगों को उनके वज़न को मेनेज करने में सहायता कर सकते हैं। अंडे का सेवन ग्लूकोज़ के स्तर में बदलाव को कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे खाने के पैटर्न को रेगुलेट करने में काफी लाभ हो सकता हैं।

और पढ़े : जानिए मधुमेह के लिए मधुनाशिनी वटी। 

५. ओमेगा 3 का समृद्ध स्रोत

ओमेगा-3 विशेष प्रकार के पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हैं, और “आवश्यक वसा” की एक फेमिली है जो आपके सेल मेम्ब्रेन के काम करने के तरीके में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह आपके दिल और दिमाग के स्वास्थ्य से लेकर आपकी आंखों की सुरक्षा तक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चूंकि आपका शरीर अपने आप केवल सीमित मात्रा में ही ओमेगा-3 का उत्पादन कर पाता है, इसलिए आपको इसे बाहरी खाने के स्त्रोतों से प्राप्त करना होता है।

अंडे ओमेगा-3 फैटी एसिड के बहुत अच्छे स्त्रोत हैं। 2 अंडे में औसतन 180mg ओमेगा-3 फैटी एसिड हैं। इसमें से 114mg लोंग चैन ओमेगा-3 फैटी एसिड है जो वयस्कों के लिए ज़रूरी मात्रा का 71-127% तक होता है।

वैसे तैलीय मछली ओमेगा -3 के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से एक है लेकिन जो लोग मछली नहीं खा सकते हैं, उन लोगों के लिए अंडे इन स्वस्थ प्रकार के वसा के उपयोगी स्रोत बन सकते हैं।

और पढ़े : क्या शुगर में गुड़ खा सकते है ?

६. विटामिन डी की उच्च मात्रा

अंडे की जर्दी या योक उन थोड़े से खाद्य पदार्थों में से एक है जिनमें नेचुरल रूप से विटामिन डी होता है। जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

दो अंडों की एक सर्विंग आपके विटामिन डी के रोज़ की ज़रूरत का 82% प्रदान करती है। इससे पता चलता है कि इसमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है।

विटामिन डी को ‘सनशाइन विटामिन’ भी कहा जाता है।  विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के रखरखाव के लिए ज़रूरी है। विटामिन डी स्वस्थ मांसपेशी बनाने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी सहायता करता है।

और पढ़े : शुगर में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए ?

७. Choline का अच्छा डाइट स्त्रोत

कोलीन (Choline) एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो लीवर में बनता है। हालाँकि, अधिकांश लोग दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त choline का उत्पादन नहीं कर पाते ऐसे में इसकी पूर्ति के लिए इसे खाने से प्राप्त करने की ज़रूरत है।

कोशिका के सामान्य कामकाज के लिए कोलीन आवश्यक है। यह गर्भावस्था के दौरान शिशु के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास में प्रभावशाली भूमिका निभाता है। यह शिशुओं के पूरे विकास को बढ़ाता है और बुजुर्गों में उम्र के साथ होने वाली स्वास्थ्य की गिरावट को कम करने में भी मदद करता है।

अंडे कोलीन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आमतौर पर खाए जाने वाले किसी भी अन्य भोजन की तुलना में प्रति 100 ग्राम कोलीन की दोगुनी से अधिक मात्रा प्रदान करते हैं। इस प्रकार अंडे कोलीन की दैनिक मात्रा प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी और सरल साधन है।

९. एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत

अंडे में विटामिन ए, विटामिन ई और सेलेनियम सहित विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला होती है, जो आंखों के स्वास्थ्य, रेटिना के कार्य में सहायक और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली कमज़ोर नज़र को रोकने में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

अंडे एंटीऑक्सिडेंट्स ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन में भी समृद्ध होते हैं, जिनमें से दोनों मोतियाबिंद और आयु से संबंधित मैकुलर डीजेनेरेशन सहित कुछ आंखों की बीमारियों के रिस्क को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर द्वारा पौधों के स्रोतों की तुलना में अंडे से बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं।

और पढ़े : मधुमेह में मूंगफली खा सकते हैं ?

१०. उम्र बढ़ने या एजिंग को धीमा करता है

अंडे उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले प्रोटीन और आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक किफायती और आसानी से पचने योग्य स्रोत हैं।

अंडे बनाने में भी बहुत आसान होते हैं। यह कई हेल्थ रिस्क को कम करता है।

उनमें ल्यूसीन की एक महत्वपूर्ण मात्रा भी होती है, एक एमिनो एसिड जो निरंतर मांसपेशियों के फ़ंक्शन और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड, कोलाइन सहित अन्य प्रमुख पोषक तत्व मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण होते है। इस प्रकार यह एजिंग को भी धीमा करता है।

और पढ़े : मधुमेह के लिए होम्योपैथिक उपचार। 

११. मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करता है

एक संतुलित आहार तनाव कम और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य निर्धारित करता है। इसी कड़ी में अंडे में मौजूद कई पोषक तत्व मेंटल हेल्थ को प्रमोट करते हैं। अंडे में मौजूद विटामिन बी 2, बी 12, कोलीन, आयरन और ट्रिप्टोफैन मिलकर स्ट्रेस और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। यह अच्छी नींद और क्वालिटी नींद लाने में भी मदद करता है।

१२. सेलेनियम का अच्छा स्रोत

सेलेनियम, एक ट्रेस खनिज है, जो डायबिटीज़ मेनेजमेंट के लिए ज़रूरी है।

किसी व्यक्ति के शरीर में लो सेलेनियम लेवल डायबिटीज़ वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और इंफ़्लेमेशन को बढ़ाता है। यह कई डायबिटिक कोंपलिकेशन के लिए ज़िम्मेदार हो सकता है। इसलिए इन जोखिमों को कम करने के लिए अपने खाने में  सेलेनियम को शामिल करने से फ़ायदा मिलता है। यह  इंसुलिन सेंसीटिविटी और ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार करने में मदद करता है।

यह टाइप 2 डायबिटीज़ मरीज़ों में इंसुलिन संवेदनशीलता और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है।

और पढ़े : जानिए हाइपोग्लाइसीमिया के कारण। 

डायबिटीज़ मरीज कैसे करें अंडे का सेवन

कुछ तरीकों से अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर के अपनी डायबिटीज़ को मेनेज कर सकते हैं:

  • हार्ड-बॉइल अंडे डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए एक सबसे अच्छा स्नैक हैं, क्योंकि यह आसानी से कभी भी और कहीं भी बनाया और मिल सकता है। आप हार्ड बॉइल्ड अंडे या तो ऐसे ही खा सकते हैं या फ़िर उन्हें सलाद, सैंडविच, आमलेट, तले हुए अंडे या फ्रिटेटस में शामिल कर सकते हैं।
  • क्विच या फ्रिटेटस जैसे रेसिपी में अंडे का सफेद भाग जोड़ने से कैलोरी और कार्ब की मात्रा कम रखते हुए प्रोटीन की मात्रा अच्छी मात्रा में मिल सकती है।
  • साबुत अनाज की ब्रेड या एक अंग्रेजी मफिन भी एक अच्छे ब्रेकफ़ास्ट में शामिल किया जा सकता है। इन्हें और हेल्दी बनाने के लिए इसमें पालक और टमाटर जैसी सब्जियां भी मिलाई जा सकती है।
  • साबुत अनाज के टोस्ट या सब्जियों की सलाद में पोच्ड अंडे मिला कर एक टेस्टी और हेल्दी रेसिपी तैयार की जा सकती हैं।

और पढ़े : जानिए  डायबिटीज में खजूर के नुकसान और फायदे। 

अंडे के दुष्प्रभाव

हालांकि अंडा बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी हो सकते हैं। अंडे के रोज़ाना सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल में भी वृद्धि हो सकती है, जो हृदय संबंधी समस्याओं का रिस्क बढ़ा सकती है। इसके अलावा अधिक मात्रा में अंडे खाने से सेचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा से वज़न बढ़ सकता है। कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी भी हो सकती है। अंडा एलर्जी के कई लक्षण हो सकते हैं जैसे त्वचा की सूजन या पित्ती, नाक बंद होना, नाक बहना और छींक आना (एलर्जिक राइनाइटिस), पाचन संबंधी लक्षण, जैसे ऐंठन, मतली और उल्टी, अस्थमा के लक्षण जैसे खांसी, घरघराहट, सीने में जकड़न या सांस की तकलीफ आदि। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने स्वास्थ्य को जरूर देखे। साथ ही इसे अधिक मात्रा में भी ना खाएं।

और पढ़े : शुगर में क्या खा सकते है और क्या नहीं ?

निष्कर्ष

डायबिटीज़ वाले लोग अंडे को स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में शामिल कर सकते हैं। सही मात्रा में अंडे खाने से हृदय रोग के रिस्क कम रहते है और फास्टिंग शुगर लेवल में भी सुधार होता है। अंडे गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिससे हृदय स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर दोनों पर ही कोलेस्ट्रॉल का प्रभाव पड़ता है इसलिए ऐसा भोजन खाएं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य व स्वास्थ्य बनाए रखे। ऐसे में उबले, पोच्ड या तले हुए अंडे स्वस्थ विकल्प हैं।

अंडे डायबिटिक डाइट का एक अच्छा पोर्शन हो सकते हैं क्योंकि इनमें हाई प्रोटीन और लो कार्ब और फैट होता है। इसी के साथ इसमें कई विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं। अंडे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज़ीरो होता है इसका मतलब है यह ब्लड शुगर लेवल पर कोई खास प्रभाव नहीं डालते।

अंडे को आप दिन के किसी भी भोजन में पोषण के रूप में शामिल कर सकते हैं। यह कई तरह से बनाया जा सकता है और बनाने में आसान भी होता है।

याद रखें, अंडे कोलेस्ट्रॉल में उच्च हो सकते हैं, इसलिए इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि आप उनका सेवन कैसे करते हैं। उदाहरण के लिए, 2-अंडों का ऑमलेट बनाते समय, एक पूरे अंडे का उपयोग करें और दूसरे का सिर्फ सफेद भाग जिससे उसे स्वस्थ रखा जा सके।

यह एक नाश्ता आपको 12 ग्राम प्रोटीन देता है। इसमें अंडे की जरदी या योक से अच्छी मात्रा में विटामिन और खनिज मिलते हैं। अंडे को किस तरीके से बनाया जाता है यह बहुत महत्वपूर्ण है। सही तरीके से बनाई गई रेसिपी आपके ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को सही रखती है। उन्हें उबालना, भुनना और सब्जियों के साथ मिला कर आमलेट बनाना सबसे अच्छा व स्वस्थ तरीका है।

यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि आप उनके साथ क्या खाते हैं। केवल अंडे को सही तरीके से खाना ही काफ़ी नहीं है, उसके साथ एक संतुलित डाइट लेना भी ज़रूरी है। इसे बटर, सॉसेज, सलामी, हैम या हैश ब्राउन जैसे सेचुरेटेड फैट मिला कर ना खाएं। एक बेलेन्स और हेल्दी डाइट के लिए अपनी डाइट में रोज़ के कार्बोहाइड्रेट इनटेक और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा का ट्रैक रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Questions

क्या अंडे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है?  

अंडे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 0 होता है। इसलिए, उनके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण वे ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करते हैं। इसके अतिरिक्त, क्योंकि अंडे ज़्यादा देर तक पेट भरा रखते हैं इससे व्यक्ति कम कैलोरी का सेवन करता है जो बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण बनाए रखने में मदद करता है।

क्या अंडे ब्लड शुगर बढ़ाते हैं?

अंडे सीधे ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का कारण नहीं बनते हैं। हालांकि, खाना पकाने के तरीके और इसे कैसे व किस चीज के साथ खाया जा रहा है यह शुगर लेवल को ज़रूर प्रभावित कर सकता है।  उदाहरण के लिए, बटर या तेल में तले हुए अंडे और टोस्ट या हैश ब्राउन जैसे हाई कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों के साथ इन्हें खाने पर यह शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। इसके उलट, यदि अंडे को उबाल कर या पोच कर सब्जियों या साबुत अनाज के साथ खाया जाए, तो यह शुगर लेवल को नियंत्रित व स्टेबल रखने में मदद कर सकते हैं। 

 

डायबिटीज़ मरीज एक दिन में कितने अंडे खा सकता है?

अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार एक वयस्क के लिए रोज की 2000 कैलोरी डाइट में 6-8% प्रोटीन होना चाहिए। इसका मतलब प्रति दिन लगभग 50-75 ग्राम प्रोटीन एक स्वस्थ शरीर के लिए काफ़ी होता है। यह प्रति दिन 1-3 अंडे के बराबर है। हालांकि, अंडे का सेवन निर्धारित करने से पहले व्यक्ति की उम्र, लिंग, वज़न और फिज़िकल एक्टिविटी पर ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज़ मरीज़ों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कितने अंडों का सेवन करना चाहिए उसके लिए अपने डॉक्टर या डाईटीशियन से ज़रूर परामर्श लेना चाहिए।  

 

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें