जैनुमेट 50 एमजी/1000 एमजी टैबलेट- उपयोग,खुराक और कीमत – Janumet 50/500 Uses in Hindi

जेनुमेट एक एंटी-डाइबीटिक दवाई है जो उन बुजुर्ग लोगों के शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए दी जाती है जिन्हें  स्केलेटन की मांसपेशियों की शिथिलता से जुड़ी परेशानी होती है। जेनुमेट दो दवाइयों को मिल कर बनाई जाती है जो है सीताग्लिप्टिन 50 एमजी और मेट्फोर्मिन 500 एमजी। अन्य डाइबीटिक दवाओं की तुलना में जनुमेट के साथ वजन बढ़ने और निम्न रक्त शर्करा के स्तर या हाइपोग्लाइसीमिया जैसे दुष्प्रभावों की संभावना कम होती है। अच्छी डाइट और नियमित व्यायाम का पालन करके आप जनुमेट के साथ रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में प्रभावी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

इस ब्लॉग में हम जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम टैबलेट के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और खुराक के बारे में पढ़ेंगे।

बढ़ती उम्र के साथ टाइप-2 मधुमेह या टाइप 2 डाईबिटीज़ होने का खतरा बढ़ जाता है। यह अधिक उम्र में होने वाले कंकाल की मांसपेशियों की शिथिलता का कारण बन सकता है। मसल स्केलेटल एजिंग से इंसुलिन सेन्सिटिविटी को नियंत्रित करने वाले एंजाइमों की क्रिया पर असर पड़ता है जो टाइप -2 डाईबिटीज़ का कारण बनता है। इसलिए, बुजुर्गों में टाइप -2 मधुमेह के विकास का स्केलेटल मसल डीसफ़ंक्शन से गहरा संबंध है। इसके वजह से होने वाले मसल पेन को कई थेरेपी से सही किया जाता है साथ ही डाइबीटिक दवाईयां भी शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ इस दर्द से राहत देते हैं।

Table of Contents

टाइप 2 डाइबीटिक लोगों में कंकाल की मांसपेशी इंसुलिन प्रतिरोध या स्केलेटल मसल इंसुलिन रेज़िस्टेंस

टाइप-2 डाईबिटीज़ का विकास सीधे आपके शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध या इंसुलिन रेज़िस्टेंस से संबंधित है। भोजन करने के बाद कंकाल की मांसपेशीयां ग्लूकोज का उपयोग करती है। इंसुलिन प्रतिरोध जाँच में देखा गया कि ऐसी अवस्था में कंकाल की मांसपेशी द्वारा इस ग्लुकोज़ का अपटेक 80% तेज या ज़्यादा होता है। इंसुलिन के ही कारण मसल में प्रोटीन का विघटन या टूटना कम हो जाता है। इसलिए, मधुमेह के लिए इंसुलिन प्रतिरोध के बावजूद, टाइप -2 रोगियों को अपने बॉडी मास में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं दिखाई देते हैं। लेकिन, उनकी मांसपेशियों धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है।

और पढ़े: शुगर में कौन-कौन सी सब्जी खा सकते हैं?

टाइप 2 डाईबिटीज़ को नियंत्रित करने के लिए दवाएं

जनुमेट 500 mg डायबिटीज

इन दिनों बाजार में विभिन्न ब्रांडों की मधुमेह की दवाएं उपलब्ध हैं। सबसे ट्रेंडिंग डायबिटीज़ टाइप -2 दवाओं में से एक जनुमेट है। यह मधुमेह टाइप-2 के बुजुर्ग रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जेनुमेट 50 एमजी/500 एमजी टैबलेट हाई शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छी डाइट और व्यायाम के साथ निर्धारित दवा है। यह टाइप – 2 डाईबिटीज़ की गंभीर जटिलताओं जैसे कि गुर्दे की समस्याओं (kidney problems), अंधापन और दिल के दौरे के रिस्क को भी रोकता है।

जानें जेनुमेट 50 एमजी/500 एमजी टैबलेट (Janumet 50 mg/500 mg Tablet) के बारे में

जनुमेट दो मधुमेह दवाओं का एक संयोजन है: मेटफॉर्मिन और सीताग्लिप्टिन। वे आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए विभिन्न तरीकों से एक साथ काम करते हैं। मेटफोर्मिन आपके शरीर की स्वाभाविक रूप से पैदा होने वाले इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया को सही करने में मदद करता है। यह आपके लीवर में ग्लूकोज के उत्पादन की मात्रा को कम करता है। यह आपके आंतों द्वारा अवशोषित किये जाने वाले ग्लूकोज की मात्रा को भी सीमित करता है। दूसरी ओर, सीताग्लिप्टिन दवा आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इन्क्रीटिन के स्तर को बढ़ाती है। जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।

और पढ़े: क्या एंटीबायोटिक के सेवन से शुगर बढ़ सकती है?

रक्त शर्करा को कम करने के लिए तीन महत्वपूर्ण कारक

अपने अग्न्याशय को अधिक मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करना।

यह आपके शरीर को अग्न्याशय द्वारा निर्मित इंसुलिन का अधिक कुशलता से उपयोग करने में मदद करता है।

आपके लीवर द्वारा निर्मित ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करना।

चिकित्सीय संकेत या Therapeutic Indications

जनुमेट का उपयोग आहार और व्यायाम के साथ ऐड-ऑन दवाई के रूप में उन लोगों के लिए किया जाता हैं जिनके ब्लड शुगर लेवल पर केवल मेटफॉर्मिन या साइटग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन के एक साथ लेने पर भी कोई असर न पड़ रहा हो। ऐसे लोगों में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए इस दवाई का उपयोग किया जाता है।

इसे पेरोक्सिसोम प्रोलिफ़रेटर-सक्रिय रिसेप्टर गामा (PPARγ) एगोनिस्ट (यानी, एक थियाज़ोलिडाइनेडियोन) के साथ ट्रिपल संयोजन चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे मेटफॉर्मिन और एक PPARγ एगोनिस्ट के साथ-साथ सही डाइट व व्यायाम के साथ जोड़ कर अनियंत्रित शुगर लेवल को कंट्रोल में लाने के लिए दिया जाता है।

जिन लोगों में डाइट व एक्सर्साइज़ के साथ मेटफॉर्मिन और एक सल्फोनील्यूरिया के लेने पर भी शुगर लेवल नियंत्रित नहीं होते हैं उन्हें जनुमेट को सल्फोनील्यूरिया (यानी, ट्रिपल कॉम्बिनेशन थेरेपी) के रूप में दिया जाता है।

यह इंसुलिन, डाइट व एक्सर्साइज़ (यानी, ट्रिपल कॉम्बिनेशन थेरेपी) के साथ ग्लाइसेमिक नियंत्रण को बेहतर बनाने के लिए एक सहायक के रूप दी जाती है। यह तब किया जाता है जब इंसुलिन डोज़ व मेटफॉर्मिन लेने पर भी ग्लाइसेमिक नियंत्रण न हो पाता हो।

और पढ़े: शुगर कण्ट्रोल करें भारतीय आहार से

जनुमेट कैसे काम करता है?

जनुमेट टैबलेट दो एंटीडायबिटिक दवाओं, सीताग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन का एक संयोजन है। सीताग्लिप्टिन डाइपेप्टिडाइल पेप्टिडेज़ -4 (डीपीपी -4) इनहिबिटर नामक दवाओं की श्रेणी के अंतर्गत आता है जो शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर में नेचुरल सब्सटेन्स की मात्रा बढ़ाता है जिससे शुगर लेवल नियंत्रित किये जा सके। एक अन्य दवा, मेटफोर्मिन, बिगुआनाइड्स नामक दवाओं की श्रेणी में आती है जो लिवर में शर्करा के उत्पादन को कम करती है, आंतों से शुगर के अवशोषण को धीमा करती है, और इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाती है। दोनों दवाएं अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन उत्पादन में मदद करती हैं, शरीर द्वारा इंसुलिन के प्रभावी उपयोग को बढ़ावा देती हैं, साथ ही लिवर द्वारा निर्मित अतिरिक्त ग्लूकोज को कम करती हैं। एक साथ यह दोनों दवा रक्त शर्करा के बेहतर नियंत्रण में मदद करती हैं।

और पढ़े: शुगर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

जनुमेट 50 एमजी/500 एमजी टैबलेट कम्पोजीशन

जनुमेट टैबलेट का कम्पोजीशन

जनुमेट के सक्रिय तत्व मेटफोर्मिन और सीताग्लिप्टिन हैं। वे एक व्यक्ति में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम टैबलेट के अन्य इनऐक्टिव इंगरीडिएंट्स माइक्रोक्रिस्टलाइन सेलुलोज, सोडियम लॉरिल सल्फेट, पॉलीविनाइलपायरोलिडोन और सोडियम स्टीयरिल फ्यूमरेट हैं। जानुमेट टैबलेट की फिल्म कोटिंग में पॉलीविनाइल अल्कोहल, टैल्क, पॉलीथिन ग्लाइकॉल, रेड आयरन ऑक्साइड, टाइटेनियम डाइऑक्साइड और ब्लैक आयरन ऑक्साइड जैसे निष्क्रिय तत्व होते हैं।

और पढ़े: मधुनाशिनी वटी का उपयोग और ख़ुराक

रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए जनुमेट लेने के कारण

रक्त ग्लूकोज नियंत्रण के लिए अन्य गोलियों के बजाय  जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम टैबलेट लेने के कारण हैं:

  • यह एक गोली में दो दवाओं के प्रभाव को जोड़ती है।
  • औसतन, जनुमेट A1C के स्तर को 2.5% तक कम करने में मदद करता है।
  • यह तत्काल-रिलीज़ और विस्तारित-रिलीज़ रूपों में उपलब्ध है। इसलिए, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करती है।
  • यह हाइपोग्लाइसीमिया के जोखिम को कम करता है जो मधुमेह की अन्य दवाओं के साथ हो सकता है।
  • जो लोग इंसुलिन का इंजेक्शन नहीं लेना चाहते उनके लिए मधुमेह नियंत्रण के लिए जनुमेट एक अच्छा विकल्प है।
  • साथ ही अन्य दवाइयों से विपरीत इसे दो बार क बजाय भोजन के साथ एक ही गोली लेने की आवश्यकता होती है।

और पढ़े: ड्राई फ्रूट डायबिटीज पेशेंट्स के लिए

जनुमेट और जनुमेट एक्सआर के बीच अंतर

टाइप -2 डाइबीटिक रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जनुमेट और जनुमेट एक्सआर प्रिस्क्रिप्शन दवाएं हैं। जनुमेट तत्काल-रिलीज़ मेटफॉर्मिन एचसीएल है। यह मधुमेह टाइप-2 के लिए प्राथमिक उपचार है। जब आप इसे सही आहार और दिनचर्या के साथ जोड़ते हैं तो जनुमेट प्रभावी परिणाम दिखाता है। डॉक्टर अक्सर भोजन के साथ जनुमेट को दिन में दो बार लेने की सलाह देते हैं। जनुमेट-एक्सआर एक विस्तारित-रिलीज़ टैबलेट है जिसमें सीताग्लिप्टिन और विस्तारित-रिलीज़ मेटफ़ॉर्मिन शामिल हैं। इसका प्रभाव जनुमेट से अधिक समय तक रहता है। डॉक्टर इस दवा को दिन में एक बार लेने की सलाह देते हैं।

और पढ़े: महिलओं के लिए नार्मल शुगर लेवल कितना होना चाहिए है?

जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम टैबलेट की खुराक के बारे में जानकारी 

जनुमेट लेने वाले या कंकाल की मांसपेशियों की शिथिलता वाले लोगों को इसकी खुराक का ध्यान रखना चाहिए। बिना प्रिस्क्रिप्शन के या गलत डोज़ लेने से इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, यह आपके स्वास्थ्य की स्थिति को और खराब कर सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना खुराक में वृद्धि या कमी न करें। जनुमेट की वही खुराक लें जो आपके डॉक्टर ने निर्धारित की है। यदि आपके डॉक्टर को लगता है कि वह आपकी खुराक बढ़ा या घटा सकता है वो ऐसा कर देंगे लेकिन अपनी मर्जी से इसमें कोई परिवर्तन न करें। यह आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है कि इसकी कितनी खुराक या डोज़ की आपको आवश्यकता है।

डॉक्टर रोगी के खाने, सहनशीलता और रक्त शर्करा के स्तर के आधार पर व्यक्तियों की डोज़ निर्धारित करता है। अधिकतम दैनिक खुराक 100 मिलीग्राम सीताग्लिप्टिन और 2000 मिलीग्राम मेटफॉर्मिन एचसीएल है। जो मरीज सीताग्लिप्टिन या मेटफोर्मिन नहीं ले रहे हैं, उनके लिए शुरुआती खुराक 50 मिलीग्राम सीताग्लिप्टिन और 500 मिलीग्राम मेटफॉर्मिन है।

बुजुर्गों के लिए खुराक: आपके शरीर की आवश्यकता के आधार पर खुराक धीरे-धीरे बढ़ सकती है। बुजुर्ग रोगियों में मेटफॉर्मिन से जुड़े लैक्टिक एसिडोसिस का खतरा अधिक होता है, इसलिए उनके लिए सही खुराक महत्वपूर्ण है। जो रोगी पहले से ही मेटफोर्मिन 850 मिलीग्राम या 1000 मिलीग्राम की तत्काल-रिलीज़ टैबलेट दिन में दो बार ले रहे हैं, उन्हें परामर्श के बाद जनुमेट शुरू करना चाहिए। कई बार डॉक्टर उन्हें सलाह देते हैं कि जनुमेट के साथ दिन में एक बार दो 50 मिलीग्राम सीताग्लिप्टिन/1000 मिलीग्राम मेटफॉर्मिन विस्तारित-रिलीज़ टैबलेट लें।

ओवरडोजिंग घातक हो सकता है: यदि किसी ने इस दवा की अधिक मात्रा ले ली है, तो वो बेहोश हो सकता है और साथ ही सांस लेने में कठिनाई, गंभीर उनींदापन, अनियमित दिल की धड़कन आदि जैसे लक्षण भी विकसित हो सकते हैं। ऐसे मामले में, आपको तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। इसलिए इसकी सही व समय पर इसकी खुराक लें।

और पढ़े: होम्योपैथिक शुगर की दवा डायबिटीज पेशेंट्स के लिए

जनुमेट 50-500 मिलीग्राम दवा सही तरीके से लें

जनुमेट टैबलेट को ठीक से अपने डॉक्टर के परामर्श के आधार पर लेना आवश्यक है। आपका डॉक्टर आपके रक्त शर्करा के स्तर और स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार आपको डोज़ देता है। इसके अलावा आपका डॉक्टर आपको यह भी बताएगा कि जनुमेट के साथ आप और कौन सी दवाएं ले सकते हैं। जनुमेट को हमेशा भोजन के साथ लें। यह आपका पेट खराब होने से बचाएगा। जनुमेट को चबा कर ना लें। आपको इसे पूरी तरह से निगलने की जरूरत है। साथ ही जनुमेट की दो या अधिक खुराक एक साथ न लें। यह अचानक आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देगा जिससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है।

और पढ़े: चिया बीज के नुक्सान डायबिटीज पेशेंट्स के लिए

Janumet 50 mg/500 mg टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन

ड्रग इंटरेक्शन मेटफोर्मिन की तरह जनुमेट में भी आम है।  ड्रग इंटरेक्शन की वजह से जनुमेट आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सही परिणाम नहीं देता। कुछ मामलों में, इसके साइड इफ़ेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए, आपके डॉक्टर के साथ उन दवाओं के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है जो आप ले रहे हैं और जिन दवाओं से आपको एलर्जी है ताकि किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट्स से बचा जा सके।

ऐसी कई दवाएं हैं जो आसानी से मेटफॉर्मिन और सीताग्लिप्टिन के साथ परस्पर क्रिया करती हैं। इसलिए वही दवाएं जनुमेट के साथ भी परस्पर क्रिया करेंगी। उनमें से कुछ दवाएं रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जनुमेट की प्रभावशीलता को प्रभावित करती हैं, जबकि कुछ अन्य लैक्टिक एसिडोसिस के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। अपने डॉक्टर को उन दवाओं के बारे में बताना महत्वपूर्ण है जो आप जनुमेट शुरू करने से पहले ले रहे हैं। कुछ दवाएं जो आसानी से जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम टैबलेट के साथ परस्पर क्रिया या इंटरेक्ट करती हैं, उनमें शामिल हैं:

  • इंसुलिन
  • वंदेतनिब ( Vandetanib)
  • Anti-seizure medications जैसे टोपिरामेट, ज़ोनिसामाइड और एसिटाज़ोलमाइड।
  • एंटासिड दवाएं जैसे सिमेटिडाइन
  • एचआईवी या एड्स के लिए एंटीवायरल दवाएं
  • एंटीसाइकोटिक दवाएं जैसे क्लोरप्रोमाज़िन, थियोरिडाज़िन और प्रोक्लोरपेरज़िन।
  • डाइक्लोरफेनमाइड
  • रैनोलज़ीन
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाएं
  • दिल या रक्तचाप की दवाएं
  • एस्ट्रोजन युक्त दवाएं जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और हार्मोन प्रतिस्थापन या replacement

कई और दवाएं हैं जो जनुमेट के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं। इसलिए, आप अपने डॉक्टर को उन दवाओं के बारे में ज़रूर सूचित करें। इससे कई दुष्प्रभावों से बचने में मदद मिलेगी।

और पढ़े: नारियल पानी मधुमेह रोगियों के लिए

Janumet 50 mg/500 mg टैबलेट के साइड इफेक्ट

जनुमेट के साइड इफेक्ट्स

जनुमेट 50 एमजी/500 एमजी टैबलेट के दुष्प्रभावों से बचने के लिए, इसे बिना प्रिस्क्रिप्शन के लेना शुरू न करें। इसे तभी लें जब आपका डॉक्टर इसे आपको बताए। अपने चिकित्सक को अपनी पूर्व-मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों और आपके द्वारा ली जा रही दवाओं के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें। डॉक्टर के पास जाते समय आपको अपने ब्लड शुगर टेस्ट की रिपोर्ट भी साथ रखनी चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको जनुमेट शुरू करने के बाद अपने स्वास्थ्य में कोई परेशानी दिखाई देती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

जनुमेट के दुष्प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर हमेशा बुरे प्रभाव नहीं डालते हैं। कुछ लोगों को शुरू में साइड इफेक्ट दिखाई दे सकते हैं, लेकिन दवा के एडजस्ट होने के बाद ये लक्षण दूर हो जाते हैं। हालांकि, यदि लक्षण लंबे समय तक बने रहते हैं या यह चिंता का विषय है, इसलिए तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें। जनुमेट टैबलेट के कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं:

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • श्वसन तंत्र के संक्रमण
  • पेट की ख़राबी
  • दस्त
  • सिरदर्द
  • नाक बंद
  • गला खराब होना
  • हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा स्तर) इंसुलिन या सल्फोनील्यूरिया के साथ संयोजन में

इन लक्षणों के अलावा यदि आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दें तो तुरंत आपातकालीन सहायता लेनी चाहिए:

  • जनुमेट से एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण जैसे सांस लेने में कठिनाई, पित्ती, आपके चेहरे या गले में सूजन।
  • त्वचा की गंभीर प्रतिक्रिया के साथ गले में खराश, बुखार, आंखों में जलन, या फैलने वाले लाल या बैंगनी रंग के चकत्ते और फफोले।
  • अगर आपको अग्नाशयशोथ है। इसके लक्षणों में आपके ऊपरी पेट में तेज दर्द शामिल है जो आपकी पीठ तक फैल सकता है, भूख न लगना, मतली और उल्टी, या तेज़ दिल की धड़कन।

और पढ़े: गर्भवस्था में शुगर के लक्षण

जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम टैबलेट लेते समय शराब का उपयोग सीमित करें

जब कोई डॉक्टर स्केलेटल मसल्स डिसफंक्शन वाले मरीजों को जेनुमेट 50 एमजी टैबलेट लेने की सलाह देता है, तो उन्हें अल्कोहल का इस्तेमाल सीमित कर देना चाहिए। यह बुजुर्गों में लैक्टिक एसिडोसिस के खतरे को बढ़ाता है और निम्न रक्त शर्करा के स्तर को विकसित करता है। लैक्टिक एसिडोसिस एक महत्वपूर्ण मेटाबोलिक कंडीशन है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप हाइपोटेंशन, हाइपोथर्मिया या रोगी की मृत्यु हो सकती है। जो लोग 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं और किडनी की कमजोरी से पीड़ित हैं, उनमें लैक्टिक एसिडोसिस विकसित होने का अधिक खतरा होता है, इसलिए उन्हें शराब से सख्ती से बचना चाहिए।

जनुमेट को कैसे स्टोर करें?

जनुमेट को कमरे के तापमान पर 68°F से 77°F (20°C से 25°C) के बीच स्टोर करें। जनुमेट को गर्मी, नमी और सीधी धूप से दूर रखें। जनुमेट को फ्रीज न करें और इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें। अगर आप फटी हुई पैकिंग देखते हैं या टेबलेट में नमी है तो कोई भी टैबलेट न खाएं। कृपया अपने जनुमेट 50 एमजी टैबलेट को टाइप-2 डायबिटीज़ वाले किसी और के साथ साझा न करें। यदि आप जनुमेट के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो गोलियों को उनकी मूल पैकिंग में रखें। दवा की डेट एक्सपाइर होने के बाद इसे अच्छे से डिस्पोज़ करें।

और पढ़े: क्या डायबिटीज में गुड़ खा सकते है?

FAQs:

जनुमेट 500 मिलीग्राम लेते समय क्या विशिष्ट शर्तें या कंडीशन है?

जिन रोगियों को इस दवा के किसी भी अवयव से एलर्जी है, उन्हें जनुमेट लेने से बचना चाहिए। किडनी की बीमारी, लीवर की समस्या, हृदय रोग, लैक्टिक एसिडोसिस या डायबिटिक कीटोएसिडोसिस वाले मरीजों को जनुमेट से बचना चाहिए। अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जनुमेट शुरू करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है।

क्या मधुमेह के लिए जनुमेट मेटफॉर्मिन से अधिक प्रभावी है?

हाँ। आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में अकेले मेटफॉर्मिन की तुलना में जनुमेट अधिक प्रभावी है। यह टाइप – 2 डाईबिटीज़ वाले लोगों के लिए एक शक्तिशाली दवा है। डाईबिटीज़ के लिए जनुमेट मेटफोर्मिन और सीताग्लिप्टिन की एक संयोजन दवा है। इसलिए, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है। मेटफोर्मिन इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है, जबकि सीताग्लिप्टिन इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देता है।

जनुमेट एक्सआर कैसे काम करता है?

जनुमेट एक्सआर सीताग्लिप्टिन और विस्तारित-रिलीज़ मेटफॉर्मिन का संयोजन है। यह मुख्य रूप से आपके ब्लड शुगर लेवल को दो तरह से प्रभावित करता है। एक, यह आपके अग्न्याशय को अधिक इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है। दूसरा, यह आपके शरीर को उत्पादित इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करता है। इसलिए, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम मात्रा में ही कम करने में अधिक सक्षम है। मरीजों को जनुमेट एक्सआर की एक गोली दिन में एक बार ही लेनी चाहिए।

जेनुमेट 50 एमजी/500 एमजी टैबलेट की कीमत क्या है? क्या यह ऑनलाइन उपलब्ध है?

जनुमेट अब सभी मेडिकल स्टोर और ऑनलाइन फार्मेसियों में आसानी से उपलब्ध है। इस दवा को खरीदने के लिए आपके पास डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन होना चाहिए। netmeds.com पर, Janumet 50mg/500 mg टैबलेट की एक 15 गोली की स्ट्रिप लगभग 300 रु में मिल जाती है। सस्ती दरों पर जनुमेट टैबलेट प्राप्त करने के लिए आप विभिन्न ऑनलाइन फार्मेसियों की कीमतों की जांच और तुलना कर सकते हैं।

मैं जनुमेट से संबंधित विटामिन बी-12 की कमी को कैसे रोक सकता हूं?

जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम गोलियों के उपयोग से वास्तव में विटामिन बी -12 की कमी हो सकती है। ऐसा तब होता है जब आप लंबी अवधि के लिए जनुमेट लेते हैं। जनुमेट आपके पेट में विटामिन बी-12 के अवशोषण में बाधा डालता है। इससे व्यक्ति में नसों की समस्या के अलावा एनीमिया भी हो सकता है। कुछ डॉक्टर जनुमेट टैबलेट लेने वाले रोगियों को बाहर से विटामिन बी-12 लेने का सुझाव देते हैं।

जनुमेट 50 मिलीग्राम / 500 मिलीग्राम का असर कब दिखना शुरू हो जाता है?

अपनी खुराक के आधार पर, जनुमेट 4 से 5 दिनों के भीतर अपना असर दिखाना शुरू कर देता है, लेकिन आपके ए1सी के स्तर में सुधार का पूरा प्रभाव कुछ ही हफ्तों में देखा जा सकता है।

क्या मैं जनुमेट टैबलेट का सेवन बंद कर सकता हूं?

संबंधित डॉक्टर से चर्चा किए बिना इस दवा को बंद करने से बचें। जनुमेट को कब बंद करना है और कब दोबारा टैबलेट लेना शुरू करना है, इस बारे में डॉक्टर से बात करना बहुत ज़रूरी है।

जनुमेट की तुलना में अन्य एंटी-डाइबीटिक दवा क्या हैं?

सल्फोनीलुरिया वर्ग से संबंधित दवाएं, जैसे ग्लिपिज़ाइड, ग्लाइबराइड, और ग्लिमेपाइराइड आपके शरीर को अधिक इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करने के लिए कार्य करती हैं। इनका उपयोग आमतौर पर मधुमेह विरोधी या एंटी-डाइबीटिक दवाओं के रूप में किया जाता है। ये सभी जनुमेट की तरह ही टैबलेट के रूप में उपलब्ध हैं।

क्या मैं जनुमेट और मेटफोर्मिन को एक साथ ले सकता हूं?

यदि आप दो जनुमेट एक्सआर टैबलेट (50 मिलीग्राम सीताग्लिप्टिन / 500 मिलीग्राम मेटफॉर्मिन एचसीएल) का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने प्रेसक्रिप्शन के अनुसार प्रति दिन एक बार दो गोलियों का एक साथ सेवन करना चाहिए।

मुझे जनुमेट टैबलेट का सेवन कब करना चाहिए?

जनुमेट टैबलेट अच्छी डाइट व नियमित व्यायाम के साथ बहुत अच्छे से काम करती है। जनुमेट की खुराक या डोज़ आपकी स्थिति, ग्लूकोज़ के स्तर और आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं पर निर्भर करती है। भोजन के साथ जनुमेट का सेवन करने से पेट खराब होने जैसी गैस्ट्रिक समस्याओं की संभावना कम हो जाती है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें