ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट: उपयोग, फायदे और नुकसान – Gliptagreat M 500 Tablet Uses in Hindi

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500) टैबलेट दो दवाओं का मिश्रण है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के काम आता है। ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट (gliptagreat m 500ablet) मेटफोर्मिन और विल्डाग्लिप्टिन (DPP-4 इन्हिबिटर्स) की एक मिलीजुली दवा है। टाइप 2 डायबिटीज तब होता है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है, या आपका शरीर जो भी इंसुलिन बनाता है वह उतने अच्छे तरह से काम नहीं कर पाता जितना उसे करना चाहिए। इंसुलिन एक ऐसा चीज है जो आपके ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है खासकर भोजन के बाद। मेटफोर्मिन+विल्डाग्लिप्टिन एक अन्य पदार्थ है जो लीवर द्वारा शुगर के उत्पादन को ट्रिगर करता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है।

मेटफोर्मिन+विल्डैग्लिप्टिन ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह अग्न्याशय (पैंक्रियाज) को इंसुलिन और कम ग्लूकागन का उत्पादन करने और शरीर को उत्पादित इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में मदद करने का काम करता है।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat M 500) टैबलेट मरीज को तब दिया जाता है जब डाइट और एक्सरसाइज या अन्य दवाएं अकेले ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक नहीं होती हैं।

आज इस ब्लॉग के माध्यम से हम बात करेंगें ग्लिप्टाग्रेट एम 500(gliptagreat m 500 tablet) टैबलेट के बारे में, इसके उपयोग के बारे में(gliptagreat m 500 uses in hindi), इसके साइड इफेक्ट के बारे में, इसके लाभ के बारे में और इसके उपयोग से जुड़े सभी सवालों का जवाब तलाश करेंगें।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट का उपयोग – Gliptagreat M 500 Uses in Hindi

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500) tablet टैबलेट को अकेले या शुगर की दूसरी दवाओं के साथ दिया जा सकता है। सभी मधुमेह की दवाएं हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज के साथ उपयोग करने पर अच्छी तरह से काम करती हैं। आपको जो डोज़ दी जाएगी वह आपकी कंडीशन, ब्लड शुगर लेवल और आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य दवाओं पर निर्भर करेगी।

इसे भोजन के साथ या बिना भोजन के भी लिया जा सकता है। इसे भोजन के साथ लेने से पेट की खराबी की संभावना कम होती है। इसको शुरू करने या बंद करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने के लिए आपको इसे नियमित रूप से हर दिन एक तय समय पर ही लेना चाहिए और जब तक डॉक्टर सलाह न दे तब तक इसे लेना बंद नहीं करना चाहिए। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और भविष्य में होने वाली गंभीर समस्याओं को रोकने में मदद करता है। इस दवा के सेवन के दौरान डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट और व्यायाम से जुड़े तरीकों का गंभीरता से पालन करें। आपकी लाइफस्टाइल शुगर को कंट्रोल करने में एक बड़ी भूमिका निभाती है।

और पढ़े: डायबिटीज न्यूरोपैथी- शुगर के कारण होने वाली एक गंभीर समस्या

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट के उपयोग से जुड़ी कुछ ध्यान देने योग्य बातें

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट के उपयोग से जुड़ी कुछ ध्यान देने योग्य बातें

शराब (एल्कोहल)

यदि आप ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट (gliptagreat m 500 tablet/gliptagreat m 1000 tablet uses in hindi) का सेवन कर रहे हैं तो इसके साथ शराब नहीं पीना चाहिए। अधिक और सही गाइडेंस के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

गर्भावस्था (प्रेगनेंसी)

गर्भावस्था के दौरान ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) टैबलेट का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। इंसानों पर रिसर्च सीमित होने के कारण जानवरों पर किए रिसर्च से पता चलता है कि ये गर्भ में पल रहे बच्चे पर हानिकारक प्रभाव डालता है। अपने डॉक्टर से सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग)

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) टैबलेट स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) के दौरान इस्तेमाल के लिए सामान्य रूप से असुरक्षित मानी जाती है। रिसर्च से पता चला है कि यह दवा मां के दूध में घुल जाती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

किडनी की समस्या

जिन लोगों को किसी भी प्रकार की किडनी की समस्या है उन्हे ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) टैबलेट की खुराक में बदलाव की जरूरत पड़ सकती है इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

लीवर की समस्या

लीवर की समस्या वाले मरीजों को ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) टैबलेट के इस्तेमाल से बचना चाहिए और सही गाइडेंस के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

और पढ़े: जानुविया टेबलेट : उपयोग, खुराक और साइड इफेक्ट्स

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट का लाभ- Gliptagreat M 500 Tablet

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) टैबलेट दो दवाओं का एक मिश्रण है जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए उपयोग किया जाता है। ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कम करना शुगर को कंट्रोल करने का प्रमुख हिस्सा है। अगर आप अपने ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल कर लेते हैं, तो शुगर से होने वाली गंभीर समस्याओं जैसे कि किडनी ख़राब होना, आँखें ख़राब होना, नसों से जुड़ी समस्याओं के खतरे को भी कम किया जा सकता है। शुगर को सही तरह से कंट्रोल में रखने पर हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के खतरे को भी कम किया जा सकता है। सही डाइट और व्यायाम के साथ इस दवा का नियमित सेवन आपको हेल्दी और सामान्य जीवन जीने में मदद करेगा। डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय तक इस दवा का उपयोग जारी रखें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के।लिए लाभदायक होगा।

यह आपके शरीर में भोजन के बाद पैदा होने वाले इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है और आपके शरीर को ब्लड में बहुत ज्यादा ग्लूकोज (शुगर) रिलीज करने से रोकता है। इस तरह यह आपके शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कम करता है। सामान्य रूप में यह दवा दिन में एक बार ली जाती है।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500(gliptagreat m 500 tablet) टैबलेट आपके अग्न्याशय(पैंक्रियाज) को ज्यादा इंसुलिन का उत्पादन करने, इंसुलिन का ज्यादा प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करता है, और आपके लीवर द्वारा बनाई जाने वाली एक्स्ट्रा शुगर को कम करता है। यह भोजन के बाद आपके शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) टैबलेट ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और शुगर की गंभीर समस्याओं जैसे आंखों की रोशनी की हानि (रेटिनोपैथी), किडनी (नेफ्रोपैथी), तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथी), शुगर के पैर के अल्सर और घाव भरने में देरी को रोकता है।

और पढ़े: साइज़ियम जम्बोलेनम का उपयोग और उपयोग के तरीके

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट के साइड इफेक्ट – Gliptagreat एम 500 Tablet

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट के साइड इफेक्ट - Gliptagreat एम 500 Tablet

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं लेकिन अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 tablet के सामान्य साइड इफेक्ट- Common Side Effects of Gliptagreat m 500 tablet in Hindi

  • लो-ब्लड ग्लूकोज लेवल (हाइपोग्लाइसीमिया)
  • सिर दर्द
  • चक्कर आना
  • मिचली आना
  • कमजोरी
  • पेट से जुड़ी समस्याएं
  • ज्यादा पसीना निकलना
  • भूख में कमी

हर दवा के कुछ न कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं। ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) टैबलेट में उपचार के शुरुआती दिनों में आपको लो-ब्लड शुगर, मतली, सिरदर्द, कंपकंपी, उल्टी, दस्त, पेट में और उसके आसपास दर्द, भूख न लगना, जोड़ों में दर्द थकान, कब्ज, हाथ, टखने या पैर में सूजन (एडिमा) जैसी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन ये अस्थायी होंगे और कुछ समय बाद इनसे राहत मिल सकती है। अगर आपको ये समस्याएं लंबे समय तक रहती हैं तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीकों का उपयोग करना चाहिए।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) टैबलेट के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में डायरिया, उल्टी, मतली, सिरदर्द शामिल हैं। यदि आप शुगर की और मेडिसिन जैसे इंसुलिन या सल्फोनील्यूरिया भी ले रहे हैं तो लो-ब्लड ग्लूकोज लेवल की समस्या भी हो सकती है। लैक्टिक एसिडोसिस (ब्लड में लैक्टिक एसिड का एक्स्ट्रा लेवल) एक गंभीर और दुर्लभ साइड इफेक्ट है जो जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है। इसलिए आपको यह जानना होगा कि इसे कैसे पहचाना जाए और इससे कैसे निपटा जाए।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) सबके लिए सही नहीं है, इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उन्हें अपने बारे में पूरी और सही जानकारी दें जैसे कि आपको किडनी की समस्या, लीवर की समस्या, हार्ट की कोई समस्या, पैंक्रियाज की कोई समस्या हो।

यदि आप शराब ज्यादा पीते हैं या प्रेगनेंट महिलाएं या ब्रेस्टफीडिंग(स्तनपान) करने वाली महिलाएं इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनके गाइडेंस से ही ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) का सेवन करें।

यदि आप किसी तरह की मेडिसिन ले रहें हैं तो यह भी ग्लिप्टाग्रेट एम 500 के असर को प्रभावित कर सकती हैं इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जिनका सेवन आप कर रहे हैं। आपको शराब पीने से बचने की प्रयास करना चाहिए क्योंकि यह ब्लड ग्लूकोज को कम करता है। आपके डॉक्टर ट्रीटमेंट से पहले और उसके दौरान आपके किडनी फंक्शन, ब्लड ग्लूकोज लेवल की जांच करेंगें और सही गाइडेंस देंगें।

गर्भवती(प्रेगनेंट) या स्तनपान(ब्रेस्टफीडिंग) कराने वाली महिलाओं को भी इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

और पढ़े: ग्लिक्लाज़ाइड के उपयोग , खुराक और साइड इफेक्ट्स

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (Gliptagreat m 500) के उपयोग से जुड़े कुछ निर्देश:

  • बिना डॉक्टर के बताए ग्लिप्टाग्रेट एम 500/ग्लिप्टाग्रेट एम 1000 टैबलेट का उपयोग (gliptagreat m 500/ gliptagreat m 1000 tablet uses in hindi) नहीं किया जाना चाहिए।
  • ग्लिप्टाग्रेट एम 500 टैबलेट हमेशा ठीक वैसे ही लें जैसे आपके डॉक्टर ने आपको बताया है। आपके डॉक्टर आपकी मेडिकल कंडीशन को ध्यान में रखकर आपको सलाह देंगे कि आप कितनी बार इसे ले सकते हैं।
  • इस दवा को एक ग्लास नॉर्मल पानी के साथ आप खा सकते हैं।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet/gliptagreat m 1000 tablet uses in hindi) का उपयोग टाइप 1 शुगर या शुगर केटोएसिडोसिस वाले मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए। कुछ मरीजों में ग्लिप्टाग्रेट (मेटफोर्मिन+विल्डैग्लिप्टिन) के सेवन से लैक्टिक एसिडोसिस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। इसमें ब्लड में बहुत ज्यादा लैक्टिक एसिड जमा हो जाता है जो आपके लीवर और किडनी के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको कभी पैंक्रियाज में सूजन, किडनी की समस्या और विटामिन बी12 की कमी रही है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उन्हें अपनी कंडीशन के बारे में पूरी जानकारी दें जिससे वो आपको सही गाइडेंस दे सकें। मेटफोर्मिन+विल्डैग्लिप्टिन जब इंसुलिन के साथ प्रयोग किया जाता है तो यह ब्लड शुगर के लेवल को बेहद कम कर सकता है जिससे लो-ब्लड शुगर(हाइपोग्लाइकेमिया) की समस्या हो सकती है। इसलिए किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

और पढ़े: ग्लिमेपिराइड टैबलेट का उपयोग, साइड इफेक्ट्स

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) टैबलेट को कितने समय तक लेना चाहिए?

जब तक आपके डॉक्टर आपको दवा लेने के लिए मना न करें तब तक आप अपनी दवा लेते रहें। डॉक्टर जांच के माध्यम से यह पता कर लेंगे कि आप पर दवा का कैसा असर है और आपका उपचार कितने समय तक चलना चाहिए।

क्या ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) लीवर के लिए सही है?

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 का सेवन करने से आपके लीवर पर हानिकारक परिणाम हो सकते हैं अगर ऐसा कुछ आप महसूस करते हैं तो दवा लेने से बचें और अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) का किडनी पर कैसा प्रभाव होता है?

Gliptagreat M Tablet से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपके शरीर पर भी दवा से कोई भी दुष्प्रभाव हो तो आप इसको लेना बंद कर दें और डॉक्टर से पूछ लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

क्या ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat एम 500 tablet) का उपयोग स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) कराने वाली महिलाओं के लिए सही है?

स्तनपान कराने वाली महिलाएं ग्लिप्टाग्रेट एम 500 का सेवन कर सकती हैं, लेकिन किसी भी तरह के बदलाव के पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्या ग्लिप्टाग्रेट एम 500 का उपयोग गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं पर इसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। यदि गर्भवती महिलाओं को ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) के किसी भी तरह के साइड इफेक्ट महसूस होते हैं तो इसे लेना तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह के बाद ही लें।

क्या ग्लिप्टाग्रेट एम 500 (gliptagreat m 500 tablet) की किसी तरह की आदत या लत लग सकती है?

नहीं, ग्लिप्टाग्रेट एम 500 को लेने के बाद आपको किसी तरह की इसकी आदत नहीं लगती है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें