विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन – उपयोग, दुष्प्रभाव, खुराक और इंटरैक्शन | Vildagliptin and Metformin HCL Tablets Uses in Hindi

Medically Reviewed by DR. ANUPAM GHOSE अक्टूबर 14, 2023

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन दोनों दवाएं डायबिटीज के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं। ये एंटी-डायबिटिक दवाएं हैं। मेटफॉर्मिन लीवर के अंदर ग्लूकोज प्रोडक्शन को कम करने में मदद करता है और विल्डाग्लिप्टिन एक डीपीपी -4 इन्हिबिटर्स है जो अग्न्याशय(पैंक्रियाज) से इंसुलिन रिलीज को बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने वाले हार्मोन को कम करता है।

दोनों दवाएं मिलकर ब्लड शुगर लेवल पर कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन का एक साथ उपयोग

विल्डाग्लिप्टिन डायबिटीज से लड़ने में मदद करता है। एंटी-डायबिटिक दवा विल्डाग्लिप्टिन भोजन के बाद शुगर  लेवल और उपवास(फास्टिंग) शुगर को कम करने में मदद करता है। आपके डॉक्टर आपको हेल्दी डाइट के साथ इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं। इस दवा का सेवन करते समय नियमित व्यायाम(एक्सरसाइज) करना बहुत जरूरी है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ विल्डाग्लिप्टिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। मेटफॉर्मिन पीड़ित व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन को सही करने में मदद करता है। डॉक्टर के अनुसार इस दवा का सेवन करने से लीवर द्वारा बनाई जाने वाली शुगर की मात्रा को कम करने में भी मदद मिलती है।

शुगर टैबलेट(गोलियां) ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करती हैं। डॉक्टर हेल्दी डाइट और व्यायाम के साथ इन  दवाओं का सेवन करने की सलाह देते हैं।पीड़ित व्यक्ति की कंडीशन के आधार पर कभी-कभी डॉक्टर विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन को एक साथ में लेने की सलाह देते हैं। ऐसी स्थिति में आपको इन बातों का ध्यान रखना है-

  • डॉक्टर की सलाह का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • निर्धारित समय के अनुसार दवाओं का सेवन करें।
  • मुद्रित(प्रिंटेड) जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है।
  • इसे दिन में दो बार लिया जाता है।  अगर आप अन्य दवाएं भी ले रहे हैं तो आपके डॉक्टर आपकी खुराक को एडजस्ट कर सकते हैं।

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन का एक साथ उपयोग करते समय ध्यान रखें

समरी-

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन बाजार में उपलब्ध सबसे बढ़िया एंटी-डायबिटिक दवाओं में से हैं। ये डायबिटीज पीड़ितों के लिए अच्छे परिणाम देने के लिए जाने जाते हैं। इनका सेवन करते समय हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है।

और पढ़े : हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण, कारण और उपचार

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन के साइड इफेक्ट-

जब कोई पीड़ित व्यक्ति विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन दोनों का एक साथ सेवन करता है तो इसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। कभी-कभी काफी हल्के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर प्रभाव बहुत लंबे समय तक बना रहता है तो आपको डॉक्टर से बातचीत करनी चाहिए।

साइड इफेक्ट हो सकते हैं-

  • जी मिचलाना
  • चक्कर आना
  • उल्टी आना
  • सिरदर्द
  • लो-ब्लड शुगर लेवल
  • दस्त
  • धात्विक(मेटैलिक) स्वाद
  • पेटदर्द
  • कंपकंपी 
  • कमजोरी
  • पेट में जलन
  • भूख में कमी

यदि आप ऊपर दी गई किसी भी समस्या से पीड़ित हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर आपको साइड इफेक्ट से राहत दिलाने में मदद करेंगें।  सीरियस साइड इफेक्ट होने की संभावना काफी कम होती है, लेकिन ऐसी कंडीशन होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन में मौजूद किसी भी तत्व(इंग्रिडेंट) से पीड़ित को पहले से किसी प्रकार की एलर्जी हुई है या कोई लीवर संबंधी समस्या,किडनी की कोई समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

समरी-

इन दवाओं के साइड इफेक्ट बहुत कम ही होते हैं, लेकिन कुछ पीड़ितों में ये हल्के लक्षण जैसे मतली, चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी, पेट दर्द आदि दिख सकते हैं। यदि ये लक्षण काफी समय तक बने रहते हैं, तो पीड़ित को डॉक्टर से जरूर बात करना चाहिए।

और पढ़े : मेटफोर्मिन के साइड इफेक्ट्स

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन की छूटी हुई खुराक(डोज)

अगर आप इन दवाओं की खुराक लेना भूल गए हैं तो जैसे ही आपको याद आए आप छूटी हुई खुराक(डोज) का सेवन कर सकते हैं। लेकिन छूटी हुई खुराक(डोज) तभी लेना चाहिए जब अगली खुराक और छूटी हुई डोज के बीच पर्याप्त अंतर हो। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने का प्रयास करते हुए कभी भी अतिरिक्त डोज न लें । इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन की ओवरडोज

इन दवाओं का ओवरडोज़ पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत समस्या खड़ी कर सकता है। ओवरडोज की वजह से सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन और उल्टी हो सकती है। इसलिए आपको कभी भी इन दवाओं का ओवरडोज़ नहीं लेना चाहिए।

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन की ओवरडोज के असर

चेतावनी

गर्भावस्था(प्रेगनेंसी)

गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह पर ही विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आपको कभी भी इन दवाओं को एक साथ खुद से शुरू नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे गंभीर समस्या हो सकती है।

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन को एक साथ लेने से पहले अपने मेडिकल एडवाइजर के साथ इसके लाभ और नुकसान पर चर्चा करें। आपकी कंडीशन को समझने के बाद आपके डॉक्टर आपको किसी दूसरी दवा का सुझाव दे सकते हैं।

और पढ़े : मेटफोर्मिन का उपयोग, खुराक, फायदे और कीमत

स्तनपान कराने वाली माताएँ(लैक्टेटिंग मदर्स)

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। स्ट्डीज से यह साबित हुआ है कि यह स्तन के दूध(ब्रेस्टमिल्क) में घुल सकता है और शिशुओं में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। 

डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा का सेवन करना स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मना(वर्जित) है।

समरी-

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए इन दवाओं का सुझाव नहीं दिया जाता है क्योंकि इसके सेवन से शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है।

इसलिए ऐसी कंडीशन में डॉक्टर से बात करने की जरूरत होती है ताकि वे कुछ दूसरी दवाएं लिख सकें।

और पढ़े : शुगर लेवल चार्ट उम्र के अनुसार |

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन का एक साथ सेवन कैसे करें?

  • खाना खाने के बाद इस दवा का सेवन करें इससे पेट खराब होने की संभावना कम हो जाती है।
  • इन दवाओं को एक साथ लेने से वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है और अन्य डायबिटीज दवाओं की तुलना में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।
  • यदि पीड़ित व्यक्ति की पहले कोई सर्जरी हुई हो तो उसे डॉक्टर को अवश्य सूचित करना चाहिए।
  • यदि आपको सांस फूलने, तेज या गहरी सांस लेने, मतली, उल्टी, पेट दर्द या लैक्टिक एसिडोसिस (एक रेयर कंडीशन जो विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन को साथ में सेवन करने पर होती है) का अनुभव होता है तो आपको तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए।
  • इन दवाओं का एक साथ सेवन करने की सलाह देने से पहले डॉक्टर आपके किडनी और लीवर फंक्शन की जांच कर सकते हैं। यदि जरूरी हो तो वह आपसे एलएफटी(लीवर फंक्शन टेस्ट) या केएफटी(किडनी फंक्शन टेस्ट) कराने के लिए भी कह सकते हैं।
  • यदि आपमें थकान, चक्कर आना, भूख न लगना, गहरे रंग का पेशाब, बुखार आदि जैसे लक्षण दिखें तो अपने डॉक्टर से बात करें।

समरी- 

इन दवाओं का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। ये दवाएं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के अलावा वजन बढ़ने की संभावना को भी कम करती हैं। यदि पीड़ित को सांस फूलना, मतली आदि जैसे किसी भी गंभीर साइड इफेक्ट का अनुभव होता है तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेने का सुझाव दिया जाता है।

और पढ़े : डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकती है एंटीबायोटिक्स दवाइयाँ?

महत्वपूर्ण तथ्य-

विल्डाग्लिप्टिन और मेटफॉर्मिन बहुत ही इफेक्टिव एंटी-डायबिटिक दवाएं हैं। इनका इस्तेमाल हाई-ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डॉक्टरों द्वारा किया जाता है। इन दवाओं का सेवन करने के दौरान पीड़ितों को नियमित एक्सरसाइज करने और हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें