Gliclazide Tablet Uses in Hindi – ग्लिक्लाज़ाइड के उपयोग , खुराक और साइड इफेक्ट्स

Medically Reviewed By DR. PRIYANKA CHAKRAVARTY INDU, PhD दिसम्बर 19, 2023

ग्लिक्लाज़ाइड एक मधुमेह की दवा है जिसे टाइप 2 मधुमेह के उपचार के दौरान ओरल रूप से लिया जाता है। ग्लिक्लाज़ाइड टैबलेट न केवल शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती है बल्कि मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं को भी रोकती है।

यह मधुमेह रेटिनोपैथी या आंखों की बीमारियों, मधुमेह नेफ्रोपैथी या किडनी की समस्या और स्ट्रोक जैसी जटिलताओं को रोकता है। ग्लिक्लाज़ाइड मधुमेह न्यूरोपैथी से निपटने में भी मदद करता है जिस कारण ब्लड फ्लो में रूकावट के कारण दिल का दौरा पड़ता है।

ग्लिक्लाजाइड टैबलेट (Gliclazide Tablet) इंसुलिन हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ाती है। यह इंसुलिन हार्मोन ही है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

ग्लिक्लाज़ाइड गोलियाँ और कैप्सूल जैसे दो रूपों में उपलब्ध है। यह अलग-अलग पावर में आता है जैसे ग्लिक्लाज़ाइड 80 मिलीग्राम (Gliclazide 80 mg), ग्लिक्लाज़ाइड 60 मिलीग्राम (Gliclazide 60 mg), ग्लिक्लाज़ाइड 40 मिलीग्राम (Gliclazide 40 mg), ग्लिक्लाज़ाइड 30 मिलीग्राम (Gliclazide 30 mg), आदि।

ग्लिक्लाज़ाइड 80 मिलीग्राम (Gliclazide 80 mg) और उपरोक्त सभी के लगातार इस्तेमाल के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इन साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको निम्नलिखित सावधानी बरतनी चाहिए-

  • अपना भोजन अपने डाइट प्लान के अनुसार और समय पर खाएं।
  • हमेशा अपने साथ शुगर प्रोडक्ट जैसे कैंडी, ग्लूकोज सप्लीमेंट आदि रखें।
  • फलों का जूस इत्यादि।

डिस्क्लेमर

ध्यान दें कि यह दवा केवल डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर ही उपलब्ध है। हम आपको बिना डॉक्टर से बात किए इसे इस्तेमाल की सलाह नहीं देते हैं।

Table of Contents

ग्लिक्लाजाइड का उपयोग | Gliclazide Uses in Hindi

Gliclazide Uses in Hindi

ग्लिक्लाज़ाइड का उपयोग मुख्य रूप से टाइप 2 मधुमेह के ट्रीटमेंट में किया जाता है। ग्लिक्लाज़ाइड टैबलेट (Gliclazide Tablet) के मुख्य उपयोग हैं-

  • इंसुलिन का बढ़ना
  • मधुमेह से जुड़ी समस्याओं को कंट्रोल करना
  • ब्रेन स्ट्रोक को रोकना
  • हार्ट अटैक को रोकना

और पढ़े : दवाईयां जो आपके शुगर लेवल को बढ़ाती है।

ग्लिक्लाज़ाइड टैबलेट (Gliclazide Tablet) का उपयोग करने से पहले जानने योग्य बातें

जब आप ग्लिक्लाज़ाइड टैबलेट ले रहे हों तो कुछ चीजें आपको पता होनी चाहिए।

प्रभाव दिखाने में लगने वाला समय

ग्लिक्लाज़ाइड टैबलेट का प्रभाव दिखने में लगभग 1 घंटे से 2 घंटे का समय लगता है।

प्रभाव का समय

ग्लिक्लाजाइड टैबलेट (Gliclazide Tablet) का असर लगभग 1 से 2 दिन तक रहता है। लेकिन इसका प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग-अलग होता है।

शराब के साथ प्रतिक्रिया

शराब पीना और ग्लिक्लाजाइड दवा का सेवन एक साथ ठीक नहीं है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि ग्लिक्लाज़ाइड लेते समय आप शराब को सीमित करें या उससे बचें। शराब केवल इस दवा के साइड इफेक्ट को बढ़ाएगी।

आदत लगने की समस्या

ग्लिक्लाजाइड 160 मिलीग्राम (Gliclazide 160 mg) या इसकी कोई दूसरी पावर की दवा की किसी प्रकार से आदत लगने की समस्या नहीं होती है। आपके डॉक्टर जब भी चाहे ग्लिक्लाज़ाइड दवा की खुराक को बदला सकते हैं या इसे रोक भी सकते हैं।

ग्लिक्लाजाइड और प्रेगनेंसी(गर्भावस्था)

गर्भवती महिलाओं को ग्लिक्लाज़ाइड गोलियों के उपयोग के लिए सख्त सलाह दी जाती है। ग्लिक्लाज़ाइड के साइड इफेक्ट महिला के पेट में पल रहे शिशु पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इस मामले में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने की बहुत जरूरत है।

ग्लिक्लाज़ाइड और ब्रेस्टफीडिंग(स्तनपान) कराने वाली माताएँ

अभी तक ऐसा कोई ठोस अध्ययन नहीं हुआ है जो ब्रेस्ट मिल्क (स्तन के दूध) पर ग्लिक्लाजाइड के प्रभाव का मूल्यांकन कर सके। लेकिन स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए डॉक्टर सुरक्षित दवाएँ लिखते हैं जिनमें ऐसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

ग्लिक्लाज़ाइड की खुराक का समय

ग्लिक्लाज़ाइड सामान्य रूप से कुछ खाने से आधे घंटे पहले लिया जाता है मुख्य रूप से नाश्ते से पहले। लेकिन ग्लिक्लाज़ाइड दवा की खुराक और समय के संबंध में आपको अपने डॉक्टर की सलाह ही माननी चाहिए।

ग्लिक्लाजाइड लेते समय हमारी सलाह होगी कि आप हर दिन के लिए इसका समय तय कर लें।

अपने शुगर एक्सपर्ट से सलाह किए बिना ग्लिक्लाज़ाइड का उपयोग कभी बंद न करें चाहे आपका शुगर लेवल स्थिर हो जाए तब भी।

और पढ़े : डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकती है एंटीबायोटिक्स दवाइयाँ?

ग्लिक्लाज़ाइड लेते समय इन चीजों का परहेज करें

ग्लिक्लाज़ाइड लेते समय इन चीजों का परहेज करें

ग्लिक्लाज़ाइड टैबलेट (Gliclazide Tablet) लेते समय शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने के लिए डाइट प्लान करना जरूरी है। यहां कुछ चीजें बताई गई हैं जिनका विशेष ध्यान रखना जरूरी है।

चीनी से बनने वाली चीजों से दूर रहें

मिठाई, डेसर्ट और मीठे ड्रिंक सहित सभी प्रकार के चीनी से बनने वाले खाने और पीने की चीजों से बचना चाहिए। ये चीजें आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं और ग्लिक्लाज़ाइड के कामकाज को बाधित कर सकती हैं।

कार्बोहाइड्रेट सेवन पर कंट्रोल रखें

ग्लिक्लाज़ाइड लेने पर परहेज करने वाली चीजों की सूची में कार्बोहाइड्रेट और बिल्कुल सिंपल कार्बोहाइड्रेट हैं। आप लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का सेवन कर सकते हैं जैसे कि साबुत अनाज, दाल और बिना स्टार्च वाली सब्जियाँ।

शराब का हल्का सेवन

कुछ लोगों के लिए हल्की मात्रा में शराब का सेवन सही हो सकता है, लेकिन यदि आप ग्लिक्लाज़ाइड ले रहे हैं तो शराब के संबंध में अपने डॉक्टर की सलाह मानना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्लिक्लाज़ाइड और अल्कोहल किसी तरह से मेल नहीं खाते हैं और कुछ गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

भोजन का समय

पूरे दिन नियमित और एक निश्चित आनुपात में भोजन करने का प्रयास करें। आपको किसी भी कीमत पर भोजन छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

हाई-पोटेशियम फूड से सावधान रहें

ग्लिक्लाजाइड पोटेशियम लेवल को प्रभावित कर सकता है। केले, संतरे और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे हाई-पोटेशियम सोर्स से सावधान रहें। विशेष गाइडेंस के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

डिस्क्लेमर– याद रखें ये सामान्य गाइडेंस हैं और व्यक्तिगत जरूरत अलग हो सकती है। अपनी स्थिति के अनुसार सलाह के लिए हमेशा अपने हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर से सलाह लें।

और पढ़े : मेटस्माल 500 एमजी टेबलेट एसआर- फायदे, उपयोग, साइड इफेक्ट्स, विकल्प आदि

ग्लिक्लाज़ाइड की खुराक | Gliclazide Dose in Hindi

ग्लिक्लाज़ाइड दवा की एक जनरल खुराक होती है। ये दवा, ग्लिक्लाज़ाइड 20 मिलीग्राम (Gliclazide 20 mg) से लेकर ग्लिक्लाज़ाइड 160 मिलीग्राम (Gliclazide 160 mg) तक अलग-अलग पावर में आते हैं। इसका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपके डॉक्टर इसकी सलाह दें।

छूटी हुई खुराक

यदि आप ग्लिक्लाज़ाइड की निर्धारित खुराक लेना भूल गए हैं तो जैसे ही आपको याद आए आप इसे ले सकते हैं। अपनी छूटी हुई खुराक को अपनी अगली खुराक के साथ या उसी समय के बहुत आस-पास न लें। उनके बीच पर्याप्त अंतराल अवश्य रखें। दो खुराक मिलाने से कोई फायदा नहीं होगा बल्कि इसका आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

ओवरडोज

हमेशा ग्लिक्लाज़ाइड की वही खुराक लें जो आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई है और कभी भी इससे अधिक का सेवन न करें। ग्लिक्लाजाइड की ओवरडोज लेने से लो-ब्लड शुगर(हाइपोग्लाइसीमिया) हो सकता है।

और पढ़े : गैल्वस मेट 50mg/500mg टैबलेट

ग्लिक्लाजाइड के साइड इफेक्ट्स(दुष्प्रभाव)

ग्लिक्लाजाइड के साइड इफेक्ट्स(दुष्प्रभाव)

सल्फोनीलुरिया ग्लिक्लाज़ाइड एक मधुमेह की दवा है, लेकिन इसके कुछ संभावित साइड इफेक्ट्स भी हैं। ग्लिक्लाजाइड के कुछ संभावित साइड इफेक्ट हैं-

लो-ब्लड शुगर(हाइपोग्लाइसीमिया)

ग्लिक्लाजाइड पैंक्रियाज(अग्न्याशय) को इंसुलिन रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है जिससे कभी-कभी लो-ब्लड शुगर लेवल (हाइपोग्लाइसीमिया) हो सकता है। इसमें निम्न लक्षण शामिल हो सकते हैं।

  • कंपकपी
  • पसीना आना
  • चक्कर आना
  • उल्टी आना
  • भ्रम(कंफ्यूजन)

पेट की समस्या

ग्लिक्लाजाइड लेने से कुछ लोगों में मतली, पेट खराब होना या दस्त जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी हो जाती है। इसलिए ज्यादातर मामलों में डॉक्टर ग्लिक्लाजाइड के साथ-साथ अच्छा खाने की सलाह भी देते हैं। ये लक्षण आम तौर पर हल्के और कम समय के लिए होते हैं।

विजन में कमी

ग्लिक्लाज़ाइड लेने का एक सबसे बड़ा साइड इफेक्ट यह है कि आपको ब्लर विजन हो सकता है। यदि आप अपना शुगर लेवल और एचबीए1सी सुरक्षित सीमा में बनाए रखते हैं तो इस प्रभाव को भी कम किया जा सकता है।

एलर्जी

ग्लिक्लाज़ाइड लेने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। एलर्जी के लक्षणों में दाने, खुजली, सूजन, गंभीर चक्कर आना या सांस लेने में कठिनाई होना शामिल है। यदि आपको इन लक्षणों का अनुभव हो तो तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

लीवर फंक्शन

ग्लिक्लाज़ाइड सहित सल्फोनीलुरिया लीवर के काम को प्रभावित कर सकता है। आपके डॉक्टर लीवर एंजाइम की नियमित निगरानी की सिफारिश कर सकते हैं।

स्किन(त्वचा) रिएक्शन

कुछ व्यक्तियों में त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे लाइट सेंसटिविटी(सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ना) या त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं।

ब्लड डिसऑर्डर

ग्लिक्लाज़ाइड ब्लड कोशिकाओं की संख्या को प्रभावित कर सकता है। किसी भी समस्या से बचने के लिए नियमित ब्लड शुगर टेस्ट(परीक्षण) किया जाना चाहिए।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि दवाओं के प्रति सबके अलग-अलग रिएक्शन होते हैं, हर किसी को इन साइड इफेक्ट्स का अनुभव नहीं होगा। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लाभ को संभावित जोखिमों के साथ तुलना किया जाना चाहिए। इसके लिए आपके डॉक्टर सबसे सही तरीके से आपकी मदद कर सकते हैं। लगातार अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें और सलाह लेते रहें।

और पढ़े :जैनुमेट 50 एमजी/1000 एमजी टैबलेट- उपयोग,खुराक और कीमत

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ग्लिक्लाज़ाइड किसे नहीं लेना चाहिए?

निम्नलिखित स्थितियों वाले व्यक्तियों को ग्लिक्लाज़ाइड नहीं लेना चाहिए-
– टाइप 1 मधुमेह के मरीज
– मधुमेह केटोएसिडोसिस के मरीज
– किडनी की समस्या से परेशान व्यक्ति
– लीवर की समस्या से परेशान व्यक्ति
– प्रेगनेंट महिलाएं
– ब्रेस्टफीडिंग(स्तनपान) कराने वाली माताएँ

क्या ग्लिक्लाज़ाइड सुरक्षित है?

हाँ, किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि ग्लिक्लाज़ाइड लॉन्ग-टर्म उपयोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे आपके अंदर के अंग खराब नहीं होते हैं। लेकिन समय के साथ आपका शरीर इसके प्रति रेजिस्टेंस बना सकता है और फिर आपके डॉक्टर आपकी दवा को बदल देंगें या एडजस्ट कर देंगें।

क्या ग्लिक्लाज़ाइड किडनी के लिए हानिकारक है?

नहीं, ग्लिक्लाज़ाइड सीधे तौर पर किडनी को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यदि आपको वर्तमान में लगातार किडनी की समस्या है तो आपका शरीर ग्लिक्लाज़ाइड को पूरी तरह से आपके शरीर से बाहर निकालने में सक्षम नहीं होगा। समय के साथ आपके शरीर में ग्लिक्लाजाइड के जमाव से लो-ब्लड शुगर लेवल (हाइपोग्लाइसीमिया) जैसी समस्याएं हो सकती है।

ग्लिक्लाजाइड का उपयोग किस लिए किया जाता है?

ग्लिक्लाज़ाइड एक मधुमेह की दवा है जिसका उपयोग शुगर लेवल को कम करने के लिए किया जाता है और यह सामान्य मधुमेह से जुड़ी समस्याओं को भी कंट्रोल करता है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें