विल्डाग्लिप्टिन टैबलेट: उपयोग, खुराक, दुष्प्रभाव और मतभेद

Medically Reviewed By Dr. Subhanshu Gupta, MBBS, MD, 11 Years of Experience फ़रवरी 21, 2024

एंटी-डायबिटिक दवाओं के श्रेणी में आने वाली और डीपीपी-4 इन्हिबिटर्स के रूप में जानी जाने वाली विलडाग्लिप्टिन टैबलेट को केवल एक बार दिन में सेवन के लिए सुझाव दिया जाता है। इसे किसी अन्य एंटी-डायबिटिक दवा ‘मेटफॉर्मिन’ के साथ लिया जा सकता है।

जब यह दवा ली जाती है, तो मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड के साथ मिलकर इसका दुष्प्रभावशील उपयोग शुगर नियंत्रण में सार्थक सुधार दिखाता है। यह हाइपोग्लाइसीमिया के जोखिम को कम करता है। यह दवा पाई गई है कि एक टाइप-2 डायबिटीज से प्रभावित लोगों शुगर नियंत्रण में सुधार करने में काफी प्रभावी है। यदि प्रभावित व्यक्ति vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है तो उसको डायबिटीज की इस समस्या से काफी राहत मिलने की सम्भावना है।

वह लोग जो सुलफोनाइल्यूरिया या इंसुलिन उपचार के साथ विलडाग्लिपटिन लेते हैं, उनमें शुगर कंट्रोल में चिकित्सात्मक सुधार दिखाई देता है। मुख्य रूप से, विलडाग्लिपटिन एक एंटी-डायबिटिक दवा है जो पैंक्रियाज से इंसुलिन रिलीज को बढ़ाने में मदद करती है और भूखे और खाने के बाद के शुगर स्तर को कम करने में सहायक है।

सारांश

विलडाग्लिपटिन एक एंटी-डायबिटिक दवा है, जो सामान्यतः सल्फोनाइल्युरिया या इंसुलिन के साथ निर्धारित की जाती है, ताकि लेने वाले व्यक्ति को ग्लाइसेमिक को काबू करने में मदद मिल सके। इसमें जो व्यक्ति vildagliptin गोलियाँ का उपयोग करता है उन्हें डायबिटीज की समस्या से राहत मिलने की सम्भावना अधिक रहती है, उन व्यक्तिओं के मुकाबले जो इसका उपयोग नही करते है।

Table of Contents

विलडाग्लिप्टिन टैबलेट्स का उपयोग – Vildagliptin 50 mg Uses in Hindi

यूरोपीय दवा एजेंसी के अनुसार, विलडाग्लिप्टिन को डायबिटीज या रक्त शुगर को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए सुझाव दिया जाता है कि आपको इसे उचित आहार के साथ इसका सेवन करना चाहिए, और अगर आप यह दवा प्रयोग कर रहे हैं तो व्यायाम करना अत्यंत आवश्यक है। यह दवा, स्वस्थ आहार और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के साथ मिलकर, रक्त ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

एक एंटी-डायबिटिक दवा होने के कारण, यह पैंक्रियास को अधिक इंसुलिन रिलीज करने में मदद करता है। विलडाग्लिपटिन का नियमित सेवन उपवास और खाने के बाद के शुगर स्तर को कम करने में मदद करता है।

और पढ़े: ग्लिमेपिराइड टैबलेट का उपयोग, साइड इफेक्ट्स

दवा का प्रयोग केवल निम्नलिखित स्तिथियों बाद करना चाहिए:

  • सावधानीपूर्वक लिखी हुई जानकारी पढ़ने के बाद
  • प्रक्रिया के बारे में जानकारी होने के बाद
  • आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार

यदि कोई प्रभावित व्यक्ति vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है, तो उसके लिए 50 मिली ग्राम गोली कि सामान्य खुराक दिन में दो बार होनी चाहिए। लेकिन आपकी अन्य दवाओं के आधार पर, आपके डॉक्टर आपको आपकी खुराक के बारे में निर्देश कर सकते हैं।

सारांश

विलडाग्लिपटिन 50 मि.ग्राम / 500 मि.ग्राम टैबलेट टाइप-2 डायबीटीज से प्रभावित व्यक्ति के लिए एक बहुत ही सामान्य दवा है। इसे सही खानपान और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के साथ लेना आवश्यक है ताकि आपको और अच्छे परिणाम प्राप्त हो। इसे बिना किसी डॉक्टर की परामर्श के लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इसकी मात्रा का भी ध्यान रखना आवश्यक है, इसलिए जो व्यक्ति vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है उसको डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।

और पढ़े: शुगर तुरंत कम करने के उपाय ?

विलडाग्लिप्टिन टैबलेट्स के दुष्प्रभाव- Vildagliptin Tablets Side effects in Hindi

विलडाग्लिप्टिन टैबलेट्स के दुष्प्रभाव

यशोदा हॉस्पिटल वेबसाइट के अनुसार, विलडाग्लिप्टिन का सेवन करने के बाद कुछ दुष्प्रभाव जो व्यक्ति को हो सकते हैं:

  • सिरदर्द
  • कब्ज
  • हाइपोग्लाइसीमिया (शुगर कम होना)
  • कमजोरी
  • खांसी
  • सीने में जलन
  • चेहरे, आँखों और होंठों का सूजन
  • अत्यधिक पसीना

इसे ध्यान में रखना चाहिए कि यदि प्रभावित व्यक्ति को सामान्य दुष्प्रभाव होते हैं, तो उसे इसे बिना डॉक्टर को बताए नहीं लेना चाहिए। डॉक्टर आपकी स्थिति का जाँच करेंगे, और दुष्प्रभाव थोड़े दिनों में अपने आप ही गायब हो जाएंगे। लेकिन यदि कोई गंभीर दुष्प्रभाव शरीर में बने रहते हैं, तो प्रभावित व्यक्ति को तत्काल डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

यदि आपको विलडाग्लिपटिन में इस्तेमाल हुए किसी भी तत्व के प्रति एलर्जी का इतिहास है, तो डॉक्टर से सलाह लेना सुझाया जाता है। यदि प्रभावित व्यक्ति को एलर्जी, किडनी समस्याएं, या लीवर से सम्बंधित समस्या है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।

सारांश

विलडाग्लिपटिन के सबसे सामान्य दुष्प्रभाव हैं। सिरदर्द, कमजोरी, अत्यधिक पसीना, हाइपोग्लाइसीमिया, खांसी, और हार्टबर्न। यदि प्रभावित व्यक्ति को किसी भी सामान्य दुष्प्रभाव का सामना होता है, तो डॉक्टर को बताएं बिना दवा बंद करने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन किसी भी गंभीर दुष्प्रभाव के मामले में, तत्काल डॉक्टर से परामर्श करना अत्यंत आवश्यक है। जो व्यक्ति vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है उसको यह बात ध्यान में रखना अति आवश्यक है।

और पढ़े: शुगर लेवल 400 mg/dL होने पर क्या करें?

विलडाग्लिप्टिन टैबलेट्स का डोज़ छूट जाना

जैसे ही आपको याद आए, आप अपनी छूटी हुई डोज़ ले सकते हैं। आपको अपनी छूटी हुई डोज़ को छोड़ना चाहिए केवल तब जब यह आपकी अगली डोज़ लेने का समय हो। आपको एक छूटी हुई डोज़ की कमी के लिए एक अतिरिक्त डोज़ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे कठिनाईयाँ उत्पन्न हो सकती हैं।

विलडाग्लिपटिन टैबलेट्स की जरूरत से ज्यादा खुराक – Vildagliptin Tablets Over Dosage in hindi

मेडिकोवर हॉस्पिटल्स के अनुसार,जो व्यक्ति vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है उसको विलडाग्लिपटिन की जरूरत से ज्यादा खुराक से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं इस बात का भी विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। इनमें अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर, उल्टी, और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकती है।

स्टोरेज

  • विलडाग्लिप्टिन को सीधे सूरज किरणों, हवा, या प्रकाश में न रखें।
  • सुनिश्चित करें कि दवा को एक सुरक्षित स्थान पर और बच्चों से दूर रखा जाए।
  • दवा के संपर्क में आने से हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकता है।
  • विलडाग्लिप्टिन को 20-25 डिग्री सेल्सियस के बीच कमरे के तापमान में रखें।

और पढ़े: यूरिन में शुगर कितना होना चाहिए और घरेलु इलाज

विलडाग्लिपटिन दवा से जुड़े चेतावनियां 

गर्भावस्था

जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यूरोपीयन कमीशन गर्भावस्था के दौरान विलडाग्लिपटिन का उपयोग न करने की सिफारिश करता है। इस दवा को लेने से पहले अपने स्वास्थ्य प्रदाता से इसके लाभ और कठिनाईयों की चर्चा करें। आपकी स्थिति के आधार पर, आपके डॉक्टर आपको कोई अन्य दवा निर्धारित करेंगे।

स्तनपान कर रही महिलाएं

उन महिलाओं को सलाह दी जाती है जो स्तनपान कर रही हैं कि यह दवा न लें, क्योंकि यह स्तनपान के दौरान बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है और शिशु में गंभीर प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। इसलिए, Mary Ant Liebert Inc. Hospitals यह सुझाव देता है कि स्तनपान के दौरान विलडाग्लिपटिन का कोई उपयोग नहीं करें। इस दवा को अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना लेना पूरी तरह वर्जित है।

सारांश

बिना किसी डॉक्टर के निर्देश किये गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कर रही महिलाओं को यह दवा लेने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे बच्चे को क्षति हो सकती है।

और पढ़े: पेशाब में शुगर के लक्षण

इंटरैक्शन

हर दवा का आपसी दुष्प्रभाव उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो उसे ले रहा है। किसी भी दवा का आरंभ करने से पहले सभी संभावित प्रभावों की संभावनाओं की जांच के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

शराब के साथ इंटरएक्शन

इस दवा के साथ शराब पीने से पहले अपने स्वास्थ्य प्रदाता से इस बारे में चर्चा करने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि इससे अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

दवा के साथ इंटरएक्शन

विलडाग्लिपटिन टैबलेट निम्नलिखित दवाओं के साथ इंटरएक्ट करती है:

  • अरिपिप्राजोल
  • डोपामीन
  • गैटिफ्लॉक्सेसिन
  • एसेटाजोलामाइड
  • क्लोजापीन
  • डेक्सामेथासोन
  • बेक्सारोटीन

सारांश

जो रोगी पहले से ही किसी तरह की दवा ले रहे हैं, उन्हें इस दवा को तब तक नहीं लेना चाहिए जब तक उनके डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं किया जाये। जो व्यक्ति vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है, उसे सलाह दी जाती है कि यदि वे इस दवा का सेवन कर रहे हैं, तो शराब पीने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

और पढ़े: ग्लिक्लाज़ाइड के उपयोग , खुराक और साइड इफेक्ट्स

कार्रवाई की शुरुआत

दवा के प्रभाव का सटीक समय निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नैदानिक ​​​​अनुसंधान (क्लीनिकल रिसर्च) नहीं है। 

प्रभाव की अवधि

यह भी साबित नहीं है कि दवा मरीज के अंदर कितनी देर तक प्रभावी रहती है।

क्या यह आदत बन सकती है?

रिसर्च ने साबित किया है कि इस दवा का सेवन करने वाले लोगों में कोई आदत बनने की प्रवृत्ति नहीं दिखाई दी। इसके अलावा, Practo वेबसाइट भी इसे स्वीकृति देती है।

और पढ़े: साइज़ियम जम्बोलेनम का उपयोग और उपयोग के तरीके

इसे कब नहीं लेना चाहिए?

विलडाग्लिपटिन टैबलेट्स का सेवन नहीं करना चाहिए

एलर्जी

जिन लोगों को विलडाग्लिप्टिन या इसके किसी भी घटक के प्रति एलर्जी का इतिहास है, उन्हें इसे लेने से बचने की सलाह दी जाती है।

टाइप-I डायबिटीज़ मेलिटस

जो लोग टाइप-1 डायबिटीज़ मेलिटस से प्रभावित व्यक्ति हैं, उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसे उसके इलाज में प्रभावी नहीं पाया गया है।

डायबेटिक केटोएसिडोसिस

इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए अगर प्रभावित व्यक्ति को डायबेटिक केटोएसिडोसिस का इतिहास है। यूरोपीय औषधि एजेंसी के अनुसार, विलडाग्लिप्टिन को टाइप 1 डायबिटीज और डायबेटिक केटोएसिडोसिस से प्रभावित व्यक्तियों को बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। इसका कारण यह है कि एक रिसर्च ने साबित किया है कि ऐसे प्रभावित व्यक्तियों में यह समस्याएं पैदा कर सकता है।

हेपेटिक इम्पेयरमेंट

जिन प्रभावित व्यक्तियों के पास हेपेटिक इम्पेयरमेंट का इतिहास है, उन्हें इस दवा से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे प्रभावित व्यक्ति के लिए अनुचित प्रभावों के चांस बढ़ते हैं

सारांश

विलडाग्लिपटिन टैबलेट्स का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आपको इस दवा या इसके किसी घटक के प्रति जानी जाने वाली एलर्जी का इतिहास है। इसके अलावा, जिन लोगों को पहले से ही टाइप-1 डायबिटीज, डायबिटीज केटोएसिडोसिस, और हेपेटिक इम्पेयरमेंट है, अगर वह vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है वह इससे पूरी तरह से बचना चाहिए क्योंकि यह उनमें अनुचित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

और पढ़े: जानुविया टेबलेट : उपयोग, खुराक और साइड इफेक्ट्स

अन्य बिमारियों के साथ प्रतिक्रिया

पैंक्रिएटाइटिस

पैंक्रिएटाइटिस से प्रभावित व्यक्ति जो vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है को यह दवा बहुत सावधानी से लेना चाहिए। पेट में दर्द, उल्टी, या मतली की स्थिति में, तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। आपके डॉक्टर प्रभावित व्यक्ति की स्थिति के आधार पर दवा के साथ चिकित्सा बंद करने की भी सलाह दे सकते हैं।

हृदय समस्या

हृदय समस्याओं से प्रभावित व्यक्तियों को अपने डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। साइंस डायरेक्ट हेल्थ वेबसाइट के अनुसार, वह व्यक्ति जो vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है की स्थिति को और खराब कर सकता है यदि आप दवा का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के और सही मात्रा में इसका सेवन नहीं करेंगे। डॉक्टर आपकी स्थिति के आधार पर कुछ उपयुक्त विकल्पों की सलाह देंगे।

सारांश

वह रोगी जो पैंक्रिएटाइटिस या हृदय रोग से पीड़ित हैं और वह vildagliptin 50 मिलीग्राम का उपयोग करता है , उन्हें समस्याएँ हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप इन बीमारियों में से किसी से प्रभावित हैं, तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सलाहकारी है। नीचे एक सारणी है जो मौखिक डायबिटीज दवाओं के दुष्प्रभाव को HbA1C, वजन, और हाइपोग्लाइसीमिया पर दिखा रही है।

दवाई HbA1C पर प्रभाव वजन पर प्रभाव हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा
मेत्फोर्मिन ज्यादा वजन में कम कम
सुल्फोन्य्लुरेअस ज्यादा वजन में बढ़ोतरी ज्यादा
पोइग्लितज़ोने ज्यादा वजन में बढ़ोतरी कम
विल्डाग्लिप्टिन मध्यम कोई बदलाव नही कम

विपरीत संकेत:

किटोएसिडोसिस की स्थिति में प्रभावित व्यक्ति को विल्डाग्लिप्टिन नहीं लेने की सलाह दी जाती है। गर्भवती महिलाओं या स्तनपान कराने वाली माताओं को डॉक्टर के पर्चे के बिना इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

और पढ़े: डायबिटीज न्यूरोपैथी- शुगर के कारण होने वाली एक गंभीर समस्या

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या विलडाग्लिप्टिन किडनी के लिए सुरक्षित है?

विलडाग्लिप्टिन और सिटाग्लिप्टिन दोनों के साथ किसी भी किडनी कार्य की कमी का अध्ययन नहीं किया गया है। विलडाग्लिप्टिन को टी2डीएम से प्रभावित लोगों में विभिन्न स्तरों की किडनी कमी के साथ सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है। किडनी की विघटन के लिए ख़ुराक परिवर्तन आवश्यक हो सकता है।

क्या विलडाग्लिप्टिन मेटफॉर्मिन से बेहतर है?

विलडाग्लिप्टिन एक प्रेरणादायक और समग्र रूप से सहेजा जाने वाला उपचार विकल्प है वृद्ध प्रभावित लोगों के साथ टाइप 2 डायबीटीज़ में, जो मेटफॉर्मिन के साथ योग्यता और सुपीरियर जीआई सहनशीलता के साथ ग्लाइसेमिक नियंत्रण में समान सुधार दिखाई करता है। प्रैंडिन, कैनग्लिफ्लोजिन, डैपाग्लिफ्लोजिन, एम्पाग्लिफ्लोजिन, एकटोस मेटफॉर्मिन के लिए कुछ अन्य विकल्प हो सकते हैं।

क्या विलडाग्लिप्टिन वजन बढ़ाता है?

विलडाग्लिप्टिन किसी भी वजन बढ़ावा का कारण नहीं होता। सामान्यत: विलडाग्लिप्टिन वजन-न्यूट्रल है। लेकिन उन प्रभावित व्यक्ति में जो कम बेसलाइन ग्लाइसीमिया है, उनमें सीमित मात्रा में वजन कमी देखी गई है। महत्वपूर्ण शारीरिक वजन परिवर्तन के बिना, विलडाग्लिप्टिन ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करता है, समानत: मॉनोथेरेपी और अन्य औरल एजेंट्स के साथ जोड़ने के लिए।

क्या विलडाग्लिप्टिन सुरक्षित है?

विलडाग्लिप्टिन का उपयोग क्लिनिकल ट्रायल्स में एक अच्छी तरह से सुरक्षित होने के रूप में प्रदर्शित किया गया है। हालांकि, डीपीपी 4 निवारक के प्रभाव की दीर्घकालिक क्षमता या सुरक्षा डेटा का अंदाज़ा लगाने के लिए आवश्यक है। डीपीपी 4 एंजाइम हमारे शरीर में कई टिश्यू में होता है, जो मानव शरीर में कई हार्मोन और पेपटाइड के लिए एक उपादान का कार्य करता है।

मुझे विलडाग्लिप्टिन कब लेना चाहिए?

अगर आपको विलडाग्लिप्टिन का पर्चा दिया गया है, तो इसे सुबह पहली बार में ही लें। अगर आपको रोज़ दो बार लेने की सलाह दी गई है तो सुबह और शाम में पहली खुराक लें। विलडाग्लिप्टिन टैबलेट को भोजन से पहले, दौरान, या उसके बाद लिया जा सकता है।

क्या विलडाग्लिप्टिन सुरक्षित है?

क्लिनिकल ट्रायल्स में विलडाग्लिप्टिन को सारासर सुरक्षित साबित किया गया है; हालांकि, डीपीपी 4 इन्हिबिशन के प्रभाव के लिए दी जाने वाली दीर्घकालिक सुरक्षा मूल्यांकन और क्लिनिकल अनुभव की आवश्यकता है। डीपीपी 4 एंजाइम कई प्रकार के टिश्यू में पाया जाता है और यह मानव शरीर में कई हार्मोन और पेप्टाइड के लिए एक उपादान है।

क्या विलडाग्लिप्टिन मेटफॉर्मिन से बेहतर है?

विलडाग्लिप्टिन वृद्ध रोगियों के लिए महत्वपूर्ण और सहजता से सहित इलाज का एक विकल्प है, जिसमें टाइप 2 डायबीटीज़ के साथ तुलनात्मक ग्लाइसेमिक नियंत्रण होता है, लेकिन मेटफॉर्मिन की तुलना में अधिक जीआई है।

विलडाग्लिप्टिन का उपयोग क्या है?

यह दवा टाइप 2 डायबीटीज मेलिटस के इलाज के लिए किया जाता है। यह डाइट और व्यायाम के साथ इस्तेमाल होता है ताकि टाइप 2 डायबीटीज़ वाले वयस्कों का ब्लड शुगर नियंत्रित किया जा सके। यह एक प्रकार की एंटी-डायबेटिक दवा है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें