अदरक खाने के फायदे और नुकसान – Adrak Khane ke Fayde Aur Nuksan

Reviewed By Dietitian Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian, 25 Years of Experience) फ़रवरी 29, 2024

अदरक को न सिर्फ सबसे सेहतमंद मसाला माना जाता है, बल्कि ये सदियों से पारंपरिक दवाओं में भी इस्तेमाल होता रहा है। हजारों सालों से ये घरेलू नुस्खों का हिस्सा रहा है। इसका खास स्वाद और खुशबू इसे मसालों का राजा बनाता है। कौन अदरक की चाय या कई खानों में अदरक की ग्रेवी को पसंद नहीं करता है?

अदरक क्या है?

अदरक, जिसे वानस्पतिक रूप से ज़िंजिबर ऑफिसिनेल के नाम से जाना जाता है, इलायची, हल्दी और गालंगल के परिवार से आता है। अदरक का खाने वाला हिस्सा एक प्रकंद (rhizome) होता है, जो जमीन के नीचे तने का हिस्सा होता है। ये जी मिचलाना, सर्दी-जुकाम, पाचन, गठिया, संक्रमण आदि का इलाज करता है। यह डायबिटीज और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। अदरक में जिंजरोल नामक एक बायोएक्टिव यौगिक भी होता है, जो इसके औषधीय गुणों के लिए जिम्मेदार होता है। अदरक की उत्पत्ति दक्षिण-पूर्व एशिया में हुई है। भारत अदरक उत्पादन और खपत में दुनिया में सबसे आगे है।

और पढ़े: शुगर में अरबी खा सकते हैं ?

अदरक के पोषण लाभ

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे औषधीय बनाते हैं। इसके पोषक तत्व इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार होते हैं। संयुक्त राज्य कृषि विभाग के अनुसार, एक चम्मच अदरक में निम्नलिखित पोषण मूल्य होते हैं:

नीचे दी गई टेबल एक चम्मच अदरक में मौजूद कई पोषक तत्वों और उनकी मात्रा को दर्शाती है:

अदरक के पोषक तत्व
पोषक तत्व एक टेबलस्पून अदरक में मात्रा
कैलोरीज 1.6 Kcal
कार्बोहाइड्रेट 0.35 grams
प्रोटीन 0.03 grams
आहार फाइबर 0.04 grams
वसा 0.01 grams
कैल्शियम 0.32 mg
आयरन 0.012 mg
पोटेशियम 8.3 mg
सोडियम 0.26 mg
मैग्नीशियम 0.86 mg
विटामिन सी 0.1 mg
थायमिन 0.001 mg
नियासिन 0.015 mg

अदरक सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, अदरक में कई तरह के विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जैसे:

  • राइबोफ्लेविन
  • विटामिन बी3
  • विटामिन बी6
  • फॉस्फोरस
  • फोलेट
  • जिंक

यह पौष्टिक मसाला कई बड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है और ये पेट खराब होना, सर्दी-जुकाम, गले में संक्रमण, जी मिचलाना, उल्टी आदि जैसी समस्याओं के लिए घरेलू नुस्खे की तरह काम करता है।

अदरक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) और ग्लाइसेमिक लोड (GL)

अच्छी बात ये है कि अदरक लो GI और लो GL वाला भोजन है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स गाइड वेबसाइट के अनुसार, अदरक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 है, जो कम है। जबकि इसका ग्लाइसेमिक लोड 0.6 पर कम है। लो GI और GL वाला भोजन ब्लड में शुगर की मात्रा को नहीं बढ़ाता है, जिससे ये मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त हो जाता है।

और पढ़े: शुगर में बाजरे की रोटी खानी चाहिए या नहीं?

अदरक खाने के फायदे – Adrak Khane ke Fayde in Hindi

अदरक खाने के फायदे - Adrak Khane ke Fayde in Hindi

अब हम अदरक खाने के फायदे और नुकसान पर बात करेंगे। पहले फायदे पर बात करें तो इस पौष्टिक मसाले के कई फायदे हैं। इसके पोषण मूल्य, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण इसे औषधीय मसाला माना जाता है। अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं:

पाचन को बेहतर बनाता है

अदरक पेट और आंतों को सही से काम करने में मदद करता है। जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पाचन में सुधार करता है। इससे अपच और कब्ज से पीड़ित लोगों को पेट साफ करने में मदद मिलती है। ये भोजन को जल्दी और आसानी से पेट से बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे अपच नहीं होता और पेट साफ रहता है। ये एंजाइमों की मदद से गैस को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

पेट दर्द में मदद करता है

अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल यौगिक गैस, अपच और बेचैनी के कारण होने वाले पेट दर्द को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह मासिक दर्द और ऐंठन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कई डॉक्टर मासिक दर्द से राहत के लिए अदरक लेने की सलाह देते हैं।

और पढ़े: क्या शुगर में सीताफल खा सकते हैं?

जी मिचलाना और उल्टी में मदद करता है

ये अदरक का सबसे महत्वपूर्ण औषधीय गुण है। ये जी मिचलाना और उल्टी जैसी समस्याओं में मदद करता है। सर्जरी या कीमोथेरेपी के बाद होने वाली जी मिचलाना को रोकने में अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा प्रकाशित शोध अध्ययनों के अनुसार, अदरक जी मिचलाना और उल्टी के लिए एक किफायती और प्रभावी उपचार है। ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी कारगर है जो सुबह की उबकाई और बार-बार उल्टी और जी मिचलाना से पीड़ित हैं। इसके अलावा, ये मोशन सिकनेस का भी इलाज करता है और उल्टी और जी मिचलाना से राहत दिलाता है।

ब्लड में शुगर का लेवल कम करता है

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक नए अध्ययन में बताया गया है कि अदरक इंसुलिन के रिलीज को नियंत्रित करने और इंसुलिन-प्रतिक्रियाशील एडीपोसाइट्स में ग्लूकोज के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, ये ब्लड शुगर लेवल घटाने में मदद करता है।

हड्डियों के लिए अच्छा

अदरक में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, अदरक हड्डियों को कमज़ोर करने वाले तत्वों को रोकता है। ये जोड़ों के दर्द में भी मदद करता है। साथ ही, अदरक में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो शरीर में नुकसान पहुँचाने वाले तत्वों को बनने से रोकते हैं। ये तत्व जोड़ों को कमज़ोर कर सकते हैं।

और पढ़े: शुगर में सूजी खा सकते हैं?

दिल के लिए अच्छा

कुछ शोध बताते हैं कि अदरक शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाले गुण भी होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कम कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमाव को रोकता है और दिल तक खून का बेहतर प्रवाह सुनिश्चित करता है, जिससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

बैक्टीरिया से लड़ता है

अदरक को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए जाना जाता है। शोध बताते हैं कि अदरक में बैक्टीरिया को खत्म करने की ताकत होती है। इस वजह से, ये बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में काफी इस्तेमाल किया जाता है। ये सर्दी-जुकाम, गले में खराश और फ्लू जैसी समस्याओं में मदद करता है। अदरक का रस शहद के साथ मिलाकर पीने से खांसी और गले की खराश में आराम मिलता है। साथ ही, अदरक में गर्मी होती है, जो सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।

कैंसर से बचाव

अदरक में भले ही कम पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, अदरक अग्नाशय, पेट, आंत और लीवर के कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल नामक तत्व भी कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

और पढ़े: डायबिटीज(शुगर) में प्याज खाना चाहिए कि नहीं?

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कुछ शोधों के अनुसार, अदरक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण सर्दी-जुकाम, बुखार और गले में संक्रमण जैसी समस्याओं से बचाव और इलाज में मदद करते हैं। रोजाना अदरक का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं।

वजन कम करने में मदद करता है

कई शोध बताते हैं कि अदरक वजन कम करने में मदद करता है। ये शरीर का वजन और कमर-कूल्हे का अनुपात कम करने में मदद करता है। इसके पीछे कई कारण हैं, जैसे बॉडी का मास इंडेक्स (BMI) और शुगर का स्तर कम करना। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

अदरक में बैक्टीरिया को खत्म करने वाले गुण होते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया के संक्रमण को कम करके मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। ये मसूड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। साथ ही, ये दांतों को मजबूत और चमकदार बनाता है और मुंह की दुर्गंध को दूर करता है।

और पढ़े: क्या डायबिटीज (शुगर) में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं?

अदरक खाने के तरीके

अदरक खाने के सिर्फ फायदे ही हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, सर्दी-जुकाम और गले की खराश में ये सबसे अच्छा होता है। लेकिन इसके अलावा भी ये कई बीमारियों में फायदेमंद है। भारत में अदरक कई खानों में डाला जाता है। रोज़मर्रा की ज़िंदगी में इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है:

  • अदरक की चाय: अदरक की चाय के फायदे बहुत हैं। चाय भारत में सबसे ज्यादा पीने वाला पेय है। सुबह उठते ही ज़्यादातर लोग चाय पीते हैं। इस चाय को और भी फायदेमंद बनाने के लिए उसमें अदरक डाला जाता है. बारिश और सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने से शरीर गर्म रहता है और सर्दी-जुकाम से बचा रहता है।
  • अदरक वाली चाय के अलावा: दूध वाली चाय के अलावा, पुदीना अदरक या नींबू अदरक वाली चाय भी पी जा सकती है। पुदीना या नींबू अदरक वाली चाय बनाने के लिए पानी उबालें और उसमें अदरक, पुदीने की पत्तियां या नींबू का रस और चाय डालकर धीमी आंच पर पकाएं। आधा रह जाने तक उबालें। छानकर इसमें शहद मिलाकर पिएं।
  • बहुत ज़्यादा खांसी होने पर: आधा चम्मच अदरक का रस शहद के साथ मिलाकर पीने से जल्दी आराम मिलता है।
  • सब्ज़ी का ग्रेवी: भारत में सब्ज़ी के ग्रेवी में अदरक लहसुन ज़रूर डाले जाते हैं। ये खाने में स्वाद और खुशबू लाता है।
  • मांसाहारी: मांसाहारी लोग मीट और चिकन को मसाला लगाते समय अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सूप: आप कई तरह के सूप में भी अदरक डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

और पढ़े: शुगर तुरंत कम करने के उपाय?

अदरक के साइड-इफैक्ट

अदरक के साइड-इफैक्ट - adrak khane ke nuksan

अदरक खाना ज़्यादातर सुरक्षित होता है, लेकिन बहुत ज़्यादा खाने से सीने में जलन, मुंह में जलन या छाले, दस्त, या पेट में परेशानी हो सकती है। इसलिए, इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। बहुत ज़्यादा मात्रा में खाने से दिल की धड़कन अनियमित भी हो सकती है। इसके अलावा, अदरक में खून को पतला करने वाले तत्व होते हैं, जिससे ज़्यादा खून बह सकता है. हालांकि, ये सारे नुकसान ज़्यादा मात्रा में खाने से ही होते हैं। तो याद रखें, ये नुकसान हो सकते हैं:

  • सीने में जलन
  • दस्त
  • मुंह में जलन या छाले
  • पेट में परेशानी
  • दिल की धड़कन अनियमित होना
  • ज़्यादा खून बहना

और पढ़े: अजवाइन के 15 चौंका देने वाले फ़ायदे

मधुमेह रोगी अदरक खा सकते हैं? – Sugar me Adrak Khana Chahiye

जी हाँ, मधुमेह के रोगी अदरक ज़रूर खा सकते हैं। असल में, अदरक को टाइप 2 मधुमेह वालों के लिए खून में शुगर का लेवल और HbA1c कम करने में अच्छा माना जाता है। ये इंसुलिन बनाने में भी मदद करता है।

अदरक मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा इसलिए भी है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड कम होता है। साथ ही, ये ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है, जो मधुमेह और दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि 2 ग्राम अदरक खाने से शुगर का लेवल 12% तक कम हो सकता है।

अदरक में कोलेस्ट्रॉल, संतृप्त वसा, सोडियम और चीनी की मात्रा कम होती है और इसमें बिल्कुल भी वसा नहीं होता है। ये सब मिलकर टाइप 2 मधुमेह में शुगर का लेवल कम करने में मदद करते हैं।

और पढ़े: इमली खाने के फायदे और नुकसान

निष्कर्ष

अदरक एक कमाल की जड़ है! ये सबसे सुरक्षित और सबसे सेहतमंद मसालों में से एक है, जिसके कई फायदे हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, सूजन कम करने वाले, बैक्टीरिया रोधी और वायरस रोधी गुण होते हैं, इसलिए इसे कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। अदरक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और कई तरह के संक्रमणों से लड़ने में शरीर को तैयार करता है।

अदरक जी मिचलाना और उल्टी आना, दिल की सेहत, हड्डियों की मजबूती, पाचन तंत्र और मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही, ये खून में शुगर का लेवल कम करता है, कैंसर का खतरा घटाता है, जी मिचलाना और उल्टी रोकता है और वज़न कम करने में भी मदद करता है। ये प्राकृतिक दर्द निवारक है और मासिक धर्म के दर्द समेत कुछ खास दर्दों में भी आराम दिलाता है।

और पढ़े: लौंग खाने के फायदे और खाने का तरीका

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें