क्या शुगर में सीताफल खा सकते हैं? सीताफल के फायदे – Sugar me Sitaphal kha skte hain

Reviewed By Dietitian Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian, 25 Years of Experience) जनवरी 25, 2024

सीताफल मूल रूप से अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाने वाला फल था लेकिन अब इसे भारत के अलग-अलग हिस्सों में भी उगाया जाने लगा है। भारत में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, उड़ीसा, असम और तमिलनाडु जैसे राज्यों में इसकी खेती की जाती है। सीताफल अपनी बनावट की वजह से अलग दिखता है और आसानी से पहचाना जा सकता है। बाहर की बनावट के साथ-साथ अंदर से मीठा और मलाईदार गूदा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। सीताफल के अंदर के गूदे का रंग अलग-अलग होता है, जो सफेद से लेकर हल्के गुलाबी रंग का होता है।  सीताफल के अनूठे स्वाद की तुलना अक्सर केला, नाशपाती और स्ट्रॉबेरी से की जाती है।

सीताफल में अपनी प्राकृतिक मिठास होती है। जिस कारण यह सवाल उठता है कि क्या शुगर में सीताफल खा सकते हैं तो अच्छी खबर यह है कि शुगर के मरीज सीताफल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। सीताफल में प्राकृतिक शुगर के साथ-साथ फाइबर भी पाया जाता है जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता  है। इसके साथ-साथ सीताफल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिस कारण यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नही बढ़ाता है। आइए और विस्तार से समझे कि शुगर में सीताफल खा सकते हैं या नहीं।

सीताफल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

यह समझने के लिए कि शुगर में सीताफल खा सकते हैं या नहीं हमें इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को समझना होगा। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) यह मापता है कि भोजन में कार्बोहाइड्रेट कितनी तेजी से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। सीताफल का जीआई 54 होता है जो कि लो-रेंज में आता है और इस वजह से ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नही बढ़ाता है। यह इंसुलिन प्रोडक्शन (उत्पादन) को बढ़ावा देने और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने के लिए फायदेमंद है, जिससे सीताफल सही तरीके से ब्लड शुगर मैनेजमेंट करता है और हम शुगर में सीताफल खा सकते हैं।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में चावल खा सकते है ?

सीताफल में पाए जाने वाले पोषक तत्व (न्यूट्रिएंट)

सीताफल में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यहां नीचे सीताफल में पाए जाने वाले प्रमुख पोषक तत्वों का विवरण दिया गया है:

  • विटामिन सी: सीताफल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम सीताफल में लगभग 19.2 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी इम्युनिटी सिस्टम के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है।
  • पोटैशियम: 100 ग्राम सीताफल में 382 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर के लेवल को सही बनाए रखने में योगदान देता है। हार्ट फंक्शन के लिए पोटैशियम बहुत ही जरूरी है।
  • फाइबर: 100 ग्राम सीताफल में 2.4 ग्राम फाइबर पाया जाता है। फाइबर पाचन में सहायता करता है। यह शुगर के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल सही रखने में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

100 ग्राम सीताफल में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट:

सीताफल का पोषण मूल्य
पोषक तत्व (प्रति 100 ग्राम ) मात्रा
वॉटर(पानी) 71.5 ग्राम
एनर्जी (ऊर्जा) 101 किलो कैलोरी
प्रोटीन 1.7 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 25.2 ग्राम
कैल्शियम 30 मि.ग्रा
मैग्नीशियम 18 मि.ग्रा
फॉस्फोरस 21 मि.ग्रा
विटामिन सी 19.2 मि.ग्रा
पोटैशियम 382 मि.ग्रा

और पढ़े : डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए ?

सीताफल और शुगर: शुगर में सीताफल खा सकते हैं या नहीं?

शुगर के मरीज सीताफल को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो ये उन्हें ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

आइए सीताफल के प्रमुख फायदों पर एक नजर डालें:

फाइबर से भरपूर:

सीताफल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो ग्लूकोज के प्रभाव को कम करने में मदद करती है। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल बेहतर तरीके से होता है।

एंटीऑक्सीडेंट:

शोध से पता चला है कि सीताफल की पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने का काम करते हैं और शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी होते हैं । इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो शुगर के मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद करता है।

लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स:

सीताफल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है इस कारण शुगर में सीताफल खा सकते हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से शुगर के मरीजों में ब्लड शुगर तेजी से नही बढ़ता है।

ब्लड प्रेशर मैनेजमेंट:

अध्ययनों से पता चला है कि सीताफल में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करते हैं। शुगर के मरीजों के लिए दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए ब्लड प्रेशर लेवल सही बनाए रखना बहुत जरूरी है।

इंसुलिन सेंसटिविटी में सुधार:

फाइबर की अधिकता और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से इंसुलिन सेंसटिविटी में सुधार होता है। यह शुगर के मरीजों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर कंट्रोल को बेहतर बनाने में मदद करता है। सीताफल इंसुलिन सेंसटिविटी में सुधार करने में योगदान देता है।

शुगर के मरीजों के लिए:

सीताफल शुगर के मरीजों के लिए अच्छा है हमने इस ब्लॉग में ऊपर इस बारे में बात की है कि शुगर में सीताफल खा सकते हैं । सीताफल में जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं लेकिन यह जानना जरूरी है कि अपने डाइट में सिर्फ सीताफल पर ही फोकस नहीं होना चाहिए।

सीताफल के ढेर सारे फायदे हैं। शुगर में सीताफल खा सकते हैं लेकिन मात्रा का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। सीताफल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की कुछ मात्रा पायी जाती है लेकिन इसमें कैलोरी और प्राकृतिक शुगर भी होती है। इसको ज्यादा मात्रा में खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

इसमें पाया जाने वाला फाइबर ब्लड शुगर के लिए मददगार है फिर भी शुगर के मरीजों को सावधानी के साथ सही मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। सीताफल में कैलोरी की मात्रा होती है जिसे कंट्रोल न करने पर वजन बढ़ने जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

शुगर मैनेजमेंट से समझौता किए बिना सीताफल के लाभों को बढ़ाने के लिए सही तरीके से सेवन करना जरूरी है। सीताफल को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ मिलाकर एक बढ़िया और बैलेंस डाइट बनाया जा सकता है।

अपने डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर से सलाह लेना जरूरी है।

और पढ़े : डायबिटीज में केले खा सकते है ?

शुगर-फ्रैंडली डाइट में सीताफल का उपयोग कैसे करें?

शुगर-फ्रैंडली डाइट में सीताफल का उपयोग कैसे करें?

नाश्ते में:

  • स्मूदी: स्वादिष्ट और पौष्टिक स्मूदी के लिए सीताफल को लो-फैट वाली दही के साथ मिलाएं और बेरीज मिलाकर बढ़िया स्मूदी बनाएं।
  • पारफेट: एक अच्छे नाश्ते के लिए ग्रीक योगर्ट(दही) के साथ कटे हुए सीताफल और कुछ नट्स डालकर इसका सेवन करें।

स्नैक्स के रूप में:

  • पीस के रूप में: एक ताजे और लो-कैलोरी नाश्ते के लिए सीताफल के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और इस पर नींबू डालकर इसका आनंद लें।
  • सीताफल और अखरोट: कुरकुरे नाश्ते के लिए कटे हुए सीताफल को बादाम और अखरोट के साथ मिला कर खाएं।

रात के खाने में:

  • चिकन सलाद: रात के खाने में कटे हुए सीताफल को ग्रिल्ड चिकन और हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ मिलाकर सेवन करें।
  • सीताफल और क्विनोआ: रात के हल्के खाने के लिए पके हुए क्विनोआ को सीताफल, कुछ सब्जियों और कम प्रोटीन सोर्स के साथ मिलाएं।

अन्य तरीके:

  • सीताफल चिया पुडिंग: चिया सीड्स को रात भर सीताफल की प्यूरी में भिगोकर रखें और पौष्टिक चिया पुडिंग बनाएं।
  • सीताफल साल्सा: ग्रिल्ड मछली या चिकन के साथ परोसने के लिए कटे हुए सीताफल, टमाटर और प्याज के साथ एक बढ़िया साल्सा बनाएं।

और पढ़े: क्या डायबिटीज में गुड़ खा सकते हैं?

शुगर को कंट्रोल करने के लिए सीताफल की पत्तियों का उपयोग कैसे करें?

माना जाता है कि सीताफल की पत्तियों में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं जो शुगर मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं। इनमें बायोएक्टिव तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में योगदान दे सकते हैं। शुगर को कंट्रोल करने के लिए सीताफल की पत्तियों का इस्तेमाल आप इस तरह से कर सकते हैं:

  • चाय बनाएं: चाय बनाने के लिए सीताफल की पत्तियों को उबाल कर छान लें और नियमित रूप से पियें।
  • पेस्ट के रूप में: सीताफल की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और भोजन के साथ थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें।
  • डाइट में शामिल करें: सीताफल की कटी हुई पत्तियों को सलाद में शामिल कर सकते हैं या कुछ चीजों में गार्निश के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पत्ती का अर्क: सीताफल की पत्तियों का रस निकालें और सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

और पढ़े: क्या डायबिटीज के मरीज खजूर खा सकते हैं ?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या सीताफल बच्चों के डाइट में शामिल किया जा सकता है?

हाँ, सीताफल पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं इन्हें बच्चों के डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके बीज बच्चों के गले में अटक सकते हैं इसलिए अपनी निगरानी में सावधानी के साथ बच्चों को खिलाएं।

सीताफल को ताजा बनाए रखने के लिए किस तरह से स्टोर किया जाना चाहिए?

सीताफल को रूम टेंपरेचर पर तब तक स्टोर किया जा सकता है जब तक ये पक न जाएं। पकने के बाद उन्हें कुछ दिनों तक फ्रीजर में रखा जा सकता है। सीताफल को सीधे धूप में रखने से बचें क्योंकि ज्यादा गर्मी से ये तेजी से पक जायेंगें।

क्या सीताफल वजन मैनेजमेंट में सहायता कर सकता है?

सीताफल में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो अनावश्यक खाने की इच्छा को बढ़ने नही देता। नियमित फिजिकल एक्टिविटी के साथ सीताफल को अपने डाइट में शामिल करने से वजन कंट्रोल किया जा सकता है।

क्या सीताफल कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कोई प्रभाव डालता है?

सीताफल में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट कम होती है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है। सीताफल हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, नियमित व्यायाम और अच्छे डाइट प्लान की सहायता से कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखा जा सकता है।

क्या सीताफल का सेवन प्रतिदिन किया जा सकता है?

हां, सीताफल का सेवन प्रतिदिन किया जा सकता है।  सीताफल में फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन हमें सिर्फ एक ही फल का सेवन लगातार नहीं करना चाहिए, अलग-अलग फलों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। शुगर के मरीजों को अपने डाइट में किसी तरह के बदलाव से पहले अपने हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर से बातचीत करनी चाहिए।

किन व्यक्तियों को सीताफल नहीं खाना चाहिए?

सीताफल सभी व्यक्तियों के लिए सुरक्षित है लेकिन जिन व्यक्तियों को लेटेक्स एलर्जी है उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। सीताफल लेटेक्स के साथ क्रॉस-रिएक्शन कर सकता है, जिससे एलर्जी हो सकती है। ऐसी किसी भी समस्या से परेशान व्यक्तियों को सीताफल खाने से पहले हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह करनी चाहिए।

क्या सीताफल में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है?

सीताफल में मुख्य रूप से फ्रुक्टोज होता है। मीठे होने के साथ-साथ ये आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर भी प्रदान करता है। शुगर के मरीज शुगर में सीताफल खा सकते हैं लेकिन अपने ब्लड शुगर लेवल का सावधानीपूर्वक ध्यान रखते हुए।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें