बियर पीने के फायदे और नुकसान | Beer Benefits in Hindi

Medically Reviewed By DR. RASHMI GR , MBBS, Diploma in Diabetes Management जुलाई 8, 2024

अन्य शराबों में से बियर एक मुख्य और लोकप्रिय पेय है। इसमें अन्य तेज शराबों से कम अल्कोहल होता है और इसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। बियर के स्वास्थ्य लाभ विभिन्न होते हैं जैसे कि कैंसर के जोखिम को कम करना, डायबिटीज कंट्रोल, गुर्दे की पथरी से बचाव, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड क्लॉट को कम करना आदि। यह पाचन में भी मदद करती है, ऑस्टिओपोरोसिस, हड्डियों की स्वास्थ्य, और हाई ब्लड प्रेशर में भी सहायक होती है। इस ब्लॉग में बियर के 11 स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा की जाएगी।

बियर में वो विटामिन भी पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन का लेवल बनाए रखने और एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह दिल की रक्षा करता है और कई तरह की हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने में भी सहायक होता है।

बीयर जौ के दाने से बनाई जाती है। कभी-कभी गेहूं या मक्का भी डाला जाता है। इसे बनाने में स्टार्च और चीनी को किण्वित (fermented) किया जाता है। इस प्रक्रिया में जो मिलता है वही बीयर है। इसे “लिक्विड ब्रेड” भी कहते हैं और इसे पीने के पदार्थ से ज्यादा खाने के पदार्थ जैसा माना जाता है। मायो क्लिनिक की वेबसाइट की रिसर्च के अनुसार, रोजाना महिलाओं के लिए 1 गिलास और पुरुषों के लिए 2 गिलास बीयर पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, पर ध्यान रहे ये सीमित मात्रा (moderate amount) में ही पीनी चाहिए।

हालांकि अत्यधिक बियर पीने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इनमें ब्लड शुगर का असंतुलन, शराब की आदत, डिप्रेशन, जिगर की समस्याएं, कैंसर या पहले मौत शामिल हो सकती हैं।

बियर का पोषण मूल्य

वेबएमडी की वेबसाइट के अनुसार, एक बियर की बोतल में निम्न पोषण तत्व पाए जाते हैं:

पोषक तत्व (Poshak Tatva) मात्रा (Matra)
कैलोरीज (Calories) 153 किलो कैलोरी (kcal)
प्रोटीन (Protein) 1.6 ग्राम (grams)
वसा (Fat) 0 ग्राम (grams)
कार्ब्स (Carbs) 13 ग्राम (grams)
नियासिन (Niacin) 9% डेली वैल्यू (DV)
राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 7% डेली वैल्यू (DV)
कोलीन (Choline) 7% डेली वैल्यू (DV)
फोलेट (Folate) 5% डेली वैल्यू (DV)
मैग्नीशियम (Magnesium) 5% डेली वैल्यू (DV)
सेलेनियम (Selenium) 4% डेली वैल्यू (DV)
विटामिन बी12 (Vitamin B12) 3% डेली वैल्यू (DV)
पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic Acid) 3% डेली वैल्यू (DV)
अल्कोहल (Alcohol) 13.9 ग्राम (gm)

इसके अलावा, इसमें जिंक, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की भी मात्रा होती है। हालाँकि, इसमें ये सभी खनिज और विटामिन होते हैं। लेकिन अपनी दैनिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए, आपको इसे ज़्यादा मात्रा में पीना पड़ता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए ख़तरनाक है।

बियर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

PubMed Central की रिपोर्ट के अनुसार, बियर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बहुत अधिक होता है, जो 89 से 100 के बीच होता है। इसके अलावा, बियर का ग्लाइसेमिक लोड 7.5 जितना कम होता है, क्योंकि बियर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है।

और पढ़े: तेजी से वजन कैसे घटाएं घरेलू उपाय

बियर के संभावित स्वास्थ्य लाभ

बियर के संभावित स्वास्थ्य लाभ

हालांकि शराब है, पर कम मात्रा में पीने से बियर के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इसकी वजह से इसमें कम कार्बोहाइड्रेट और ग्लाइसेमिक लोड (GL) होता है, जो डायबिटीज और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। सही मात्रा में पीने से यह कैंसर से लेकर बालों की रूसी (hair dandruff) जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने और ठीक करने में मदद कर सकती है। बाजार में कई ब्रांड उपलब्ध हैं, जो हर किसी की पसंद के मुताबिक मिल जाते हैं। आइए अब बियर पीने के फायदों के बारे में पढ़ते हैं।

  1. कैंसर से बचाता है।

अगर इसे मध्यम मात्रा में सेवन किया जाए तो यह कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसमें कई तरह के कैंसर से लड़ने के लिए पॉलीफेनॉल्स होते हैं। इसके अलावा, इसमें ज़ैंथोहुमोल नामक एक कंपाउंड होता है, जो एक फ्लेवोनोइड है जिसका उपयोग शराब बनाते समय भी किया जाता है, जो कैंसर की

रोकथाम, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर की दिशा में काम करता है।

  1. डायबिटीज़ का खतरा कम करता है।

यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, संतुलित मात्रा में शराब पीना, जिसमें बियर भी शामिल है, टाइप 2 डायबिटीज़ होने का खतरा कम करता है। अध्ययन में पाया गया कि जो लोग बिल्कुल शराब नहीं पीते थे, उनकी तुलना में संतुलित मात्रा में शराब पीने वालों में डायबिटीज़ का खतरा कम था। इसके अलावा, बियर अनाज से बनती है, जिसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर के अचानक बढ़ने को रोकता है। साथ ही, बियर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (micronutrients) जैसे एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं, जो शरीर की इंसुलिन के प्रति सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं। हालांकि, यह जानकारी आपको ज्यादा शराब पीने का लाइसेंस नहीं देती है, क्योंकि इससे फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

  1. दिल की सेहत के लिए अच्छा।

हार्वर्ड स्कूल ऑफ हेल्थ द्वारा कराए गए अध्ययनों के अनुसार, संतुलित मात्रा में सेवन करने से कई तरह की हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। यह रक्त में अच्छी कोलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ाता है और शरीर को कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इस पेय में होमोसिस्टीन रक्त को पतला करने में मदद करता है और हृदय धमनियों से रक्त थक्कों को दूर करता है। पर्याप्त मात्रा में यह सूजन को भी कम करता है और एथरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को भी कम करता है।  इन सभी फायदों के लिए संतुलित मात्रा में ही सेवन जरूरी है।  अत्यधिक सेवन से स्ट्रोक और हृदय से सम्बंधित समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

  1. गुर्दे की पथरी से बचाता है।

PubMed Central द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह माना जाता है कि बियर किडनी की पथरी को रोकने में कारगर हो सकती है। इसमें मौजूद पानी की अधिक मात्रा शरीर से विषाक्त पदार्थों (toxins)  को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे किडनी को अपना काम ठीक से करने में सहायता मिलती है। वहीं, संतुलित मात्रा में बियर हड्डियों से कैल्शियम निकलने की गति को धीमा कर सकती है और इस तरह किडनी की पथरी बनने से बचाने में फायदेमंद हो सकती है।

  1. हड्डियां मजबूत बनाता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा प्रकाशित अध्ययनों में पाया गया कि बियर हड्डियों के घनत्व और हड्डियों के निर्माण को बढ़ाने में मदद करती है,खासकर पुरुषों और रजोनिवृत्ति (postmenopausal) के बाद की महिलाओं में। इसके पोषक तत्व, जिनमें सिलिकॉन शामिल है, ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की रोकथाम और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। जो लोग बियर पीते हैं उनमें फ्रैक्चर होने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है जो बियर नहीं पीते हैं।

  1. एनीमिया में मदद करता है।

इस पेय पदार्थ में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड जैसे अच्छे पोषक तत्व होते हैं। ये दोनों यौगिक कमी के कारण होने वाले एनीमिया के इलाज में मदद करते हैं। फोलिक एसिड विकास, मस्तिष्क शक्ति और याददाश्त में भी सहायता करता है।

  1. कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है।

बियर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जौ में बीटा-ग्लूकेन नामक घुलनशील फाइबर पाया जाता है। वेबएमडी वेबसाइट के अनुसार, बियर रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और हृदय संबंधी जोखिम को कम करती है।

  1. दिमाग को सही से काम करने में मदद करता है।

बियर के यह फायदे सबसे उल्लेखनीय हैं । यह कोलेस्ट्रॉल कम करके और दिमाग में रक्त संचार बढ़ाकर दिमाग की शक्ति और कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है । फिशर सेंटर फॉर अल्जाइमर रिसर्च द्वारा किए गए अध्ययनों में, यह पाया गया है कि जो लोग बियर पीते हैं उन्हें अल्जाइमर, डिमेंशिया या याददाश्त कमजोर होने जैसी बीमारियों का खतरा 23% कम होता है । ऐसा शायद सिलिकॉन की वजह से होता है जो शरीर में मौजूद हानिकारक एल्युमिनियम को दिमाग तक पहुंचने से रोकता है।

  1. दांतों, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा।

दाँतो को मजबूत बनाने और उनमें होने वाली समस्याओं को कम करने में भी बियर फायदेमंद मानी जाती है। यह बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और दांतों को मजबूत बनाता है।

इसके अलावा, इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा के लिए सोने के समान है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

इसमें यीस्ट और विटामिन बी होता है जो रूसी से छुटकारा पाने और बालों को चिकना और चमकदार बनाने में मदद करता है। बालों के स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के कारण बाजार में कई बियर शैंपू उपलब्ध हैं।

  1. पाचन के लिए अच्छा।

बियर में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। साथ ही, इसमें प्रीबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं और पाचन क्रिया को और भी बेहतर बनाते हैं।

  1. प्रोस्टेट संबंधी समस्याओं से बचाता है।

बियर के फायदों की बात करें तो, खासकर पुरुषों के लिए, यह प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम करने में मददगार हो सकती है। मिडवेस्ट इंस्टीट्यूट फॉर नॉन-सर्जिकल थेरेपी के अनुसार, बियर जैसी शराब का संतुलित मात्रा में सेवन प्रोस्टेट में सूजन को कम करता है और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी घटा सकता है। हॉप्स (hops) में पाए जाने वाले यौगिक(compound), जैसे फाइटोएस्ट्रोजेन (phytoestrogens), एंजाइम 5-अल्फा रिडक्टेस (5-alpha-reductase) को रोकने की क्षमता के लिए अध्ययन किए गए हैं। यह एंजाइम प्रोस्टेट के बढ़ने से जुड़ा हुआ है।

कुछ शोध बताते हैं कि संतुलित मात्रा में बियर पीने से पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ होने वाली एक आम बीमारी ‘बेनिगन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया’ (Benign Prostatic Hyperplasia – BPH) का खतरा कम हो सकता है। इस बीमारी में प्रोस्टेट ग्रंथि का आकार बढ़ जाता है, जिससे पेशाब करने में दिक्कत होती है।

और पढ़े: पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ?

बियर पीने के तरीके

बियर के ये फायदे सिर्फ कम मात्रा में या संतुलित मात्रा में पीने से ही मिलते हैं। ज्यादा मात्रा में पीने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है। रिसर्च के अनुसार, महिलाओं के लिए रोज एक गिलास और पुरुषों के लिए दो गिलास बियर पीना फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, ये आपकी रोजाना की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा नहीं करती। इसलिए संतुलित आहार जिसमें फल और सब्जियां शामिल हों, पोषण का अच्छा स्रोत माना जाता है।

प्रतिदिन 1 बियर के फायदे

वेबएमडी की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, एक अध्ययन में बताया गया है कि रोजाना 1 बियर पीने के फायदे हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होना
  • दिमाग संबंधी बीमारियों का खतरा कम होना
  • टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होना
  • एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL colestrol) का लेवल 4% तक बढ़ना
  • शरीर को आराम मिलना

लेकिन, बियर या शराब पीने में सबसे बड़ी समस्या ये है कि लोग अक्सर तय सीमा से ज्यादा पी लेते हैं, जिससे शरीर को फायदे से ज्यादा नुकसान होता है। साथ ही, याद रखें कि बियर एक कैलोरी युक्त शराब है। नियमित रूप से बियर पीने से आपका वजन बढ़ सकता है और आपको बियर बेली भी हो सकती है। इसके अलावा, रोजाना 1 बियर पीने के फायदे सिर्फ एक अध्ययन में बताए गए हैं, जिनका हर किसी पर समान प्रभाव नहीं पड़ सकता। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, नियमित रूप से बियर पीने से होने वाले नुकसान, इसके फायदों से ज्यादा हो सकते हैं।

बियर के साइड इफ़ेक्ट

संतुलित मात्रा में बियर पीने के कई फायदे हो सकते हैं, लेकिन अगर इसका सेवन संतुलित मात्रा में न किया जाए तो ये गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं। आइए जानें ज्यादा शराब पीने के कुछ साइड इफ़ेक्ट के बारे में:

  • ज्यादा शराब पीने से अकाल मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है और ये जानलेवा भी हो सकता है।
  • इससे आपको शराब की लत लग सकती है और आप शराब पर निर्भर हो सकते हैं।
  • अचानक बहुत ज्यादा शराब पीने (Binge Drinking) से लीवर खराब हो सकता है या सिरोसिस (Cirrhosis) की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें अल्कोहॉल होता है।
  • ज्यादा मात्रा में पीने से खून में शुगर का लेवल खराब तरीके से प्रभावित हो सकता है।
  • इससे आपका वजन बढ़ सकता है या ये आपके पेट की चर्बी का कारण बन सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो इससे आप मोटे हो सकते हैं। एक गिलास बियर (355 मिलीलीटर) में 153 कैलोरीज होती हैं।
  • ये डिप्रेशन को भी बढ़ा सकता है। ज्यादा मात्रा में पीने वालों की तुलना में संतुलित मात्रा में पीने वालों में डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है।
  • बियर एक मूत्रल (Diuretic) है जिसका मतलब है कि ये पेशाब और पसीने के जरिए शरीर का पानी कम कर सकता है, खासकर गर्मी के दिनों में।
  • इसमें मौजूद कुछ उत्तेजक पदार्थों की वजह से कुछ लोगों को सीने में जलन (Heartburn) की समस्या हो सकती है। ये उत्तेजक पदार्थ पेट के एसिड के साथ रिएक्ट करते हैं जिससे सीने में जलन की समस्या होती है।
  • कुछ शोध बताते हैं कि ज्यादा मात्रा में पीने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, खासकर गले और मुंह का कैंसर।
  • इसमें ग्लूटेन प्रोटीन भी होता है जो ग्लूटेन से एलर्जी रखने वालों के लिए हानिकारक हो सकता है।

क्या डायबिटीज से प्रभावित लोग बियर पी सकते हैं?

बियर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। यह आपकी भूख बढ़ाकर वजन बढ़ाने का भी कारण बन सकता है। इससे हाइपोग्लाइसीमिया  (Hypoglycemia – low blood sugar) भी हो सकता है।

हालांकि, यह माना जाता है कि कम मात्रा में बियर पीने से ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है, फिर भी हम सलाह देते हैं कि बियर के सेवन से परहेज करें। आप बियर की जगह फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, जो समान पोषक तत्व प्रदान करते हैं और साथ ही ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ाते हैं।

और पढ़े: 7 ऐसे पेय पदार्थ जो वजन कम करने में मदद करते हैं – पतले होने के लिए क्या नहीं पीना चाहिए?

निष्कर्ष

संतुलित मात्रा में पीने पर, बियर के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, क्योंकि इसमें पोषण तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हृदय, हड्डियों, डायबिटीज, किडनी और दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं।

लेकिन, जरूरत से ज्यादा शराब पीना हानिकारक होता है और फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इससे जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं। साथ ही, शराब की लत लगने का खतरा भी रहता है, जिससे आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

यह याद रखना जरूरी है कि शराब के नुकसान फायदों से ज्यादा होते हैं। इसके अलावा, ये पोषक तत्व फल, सब्जियों और संतुलित आहार से भी मिल सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

बियर या वाइन – कौन सी ज्यादा अच्छी है?

पोषक तत्वों के मामले में, बियर वाइन से बेहतर है। बियर में विटामिन बी, नियासिन, फोलेट, सेलेनियम, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो वाइन में नहीं मिलता। साथ ही, यह शुगर लेवल को नियंत्रित करने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में भी फायदेमंद है।

डायबिटीज से प्रभावित लोग एक दिन में कितनी बियर पी सकते हैं? 

अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार, डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए एक दिन में महिलाओं को 1 गिलास और पुरुषों को 2 गिलास बियर पीना ठीक माना जाता है। हालांकि, याद रखें कि एक गिलास का मतलब 350 मिलीलीटर (लगभग 12 औंस) होता है।

क्या बियर खून में शुगर की मात्रा बढ़ा सकती है?

बियर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो आपके खून में शुगर की मात्रा बढ़ा सकती है। इसलिए, बियर का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। साथ ही, अन्य शराब की तरह, यह भूख बढ़ाती है, जो वजन घटाने और कैलोरी कम करने के लिए अच्छा नहीं है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

loading..

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें

डाइट प्लान डाउनलोड करें