क्या नारियल का दूध शुगर के मरीजों के लिए अच्छा है?

Reviewed by Dietitian: Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian) नवम्बर 11, 2023

Last updated on नवम्बर 7th, 2023

जब बात डायबिटीज में दूध के सेवन की आती है, तो मन में एक ही सवाल रहता है कि इसे पीना ठीक रहेगा कि नहीं? ऐसे में नारियल का दूध बेस्ट ऑप्शन बनकर सामने आता है। नारियल का दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है या नहीं, इस ब्लॉग में हम इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स, रोजाना सेवन, इससे बनने वाले व्यंजनों और इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। नारियल का दूध नारियल के गूदे से उत्पन्न होता है यह 2 प्रमुख रूपों में उपलब्ध है:

  • गाढ़े रूप को नारियल क्रीम के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर मसालेदार सॉस या डेजर्ट में किया जाता है।
  • अधिक लिक्विड रूप में, जिसमें अधिक अतिरिक्त पानी होता है। इसका उपयोग दूध के सीधे विकल्प के रूप में किया जा सकता है और इस वजह से नारियल पानी डायबिटीज के लिए भी अच्छा माना जाता है।

नारियल के दूध के अधिक तरल रूप में सेमी-स्किम्ड दूध की तुलना में कम कैलोरी होती है। फिर भी नारियल के दूध के गाढ़े रूप में अधिक संख्या में कैलोरी मौजूद होती है। इसके सेवन से पहले इसके पोर्शन साइज का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

Table of Contents

नारियल का दूध क्या होता है?

नारियल का दूध पौष्टिक होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसे बनाने के लिए पके हुए नारियल के अंदर पाए जाने वाले सफेद भाग का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनिरल्स मौजूद होते हैं, जो इसे ओवरऑल हेल्थ के लिए बेस्ट फूड प्रोडक्ट बनाते हैं। नारियल के कई उपयोग हैं, और इस फल के प्रत्येक भाग का उपयोग कुछ न कुछ बनाने के लिए किया जा सकता है। नारियल का दूध हेल्दी कंपाउंड से बना होता है। हालांकि, रेगुलर दूध के ऑप्शन की तुलना में यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है। नारियल के दूध की बनावट और गाढ़ी स्थिरता के चलते, इसे सूप, करी, सॉस और अन्य व्यंजनों में शामिल करने के लिए बेस्ट माना जाता है।

और पढ़े : जानिए  शुगर फ्री बिस्किट्स के फायदे ? 

नारियल के दूध में पोषण या न्यूट्रिएंट्स

नीचे दी गई तालिका में नारियल के दूध में उपलब्ध पोषण तत्व और उनकी विशेष मात्रा बताई गई है:

नारियल के दूध के पोषण संबंधी फैक्ट्स
एक कप में पोषक तत्व उपलब्ध मात्रा(mg/dl)
कैलोरी 445
फैट्स 48 gm
वाटर 165 gm
कार्ब्स 6 gm
प्रोटीन 4.5 gm
पोटैशियम 497 mg
मैग्निशियम 105 mg
कैल्शियम 40 mg
आयरन 7.5 mg
विटामिन C 2 mg

नारियल के दूध में पोषण या न्यूट्रिएंट्स

सारांश

नारियल के दूध में विटामिन और मिनिरल्स की प्रचुरता यह कहने के लिए पर्याप्त है कि नारियल का दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा और बहुत ही हेल्दी है। यह किसी के भी पसंदीदा नाश्ते या भोजन में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों या सामग्रियों के लिए उपयुक्त है।

और पढ़े : जानिए क्या है ,चिया बीज के फायदे ?

क्या नारियल का दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है?

जब बात नारियल की होती है, तो यह हाई ब्लड शुगर वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक शानदार चीज है। डायबिटीज वाले किसी भी व्यक्ति के लिए नारियल एक सुपर-फूड के रूप में जानी जाती है। हालांकि क्या यह नारियल के दूध के समान है? किसी भी डायबिटीज के मरीज के लिए नारियल का दूध कुछ हद तक कॉम्पलेक्स फूड प्रोडक्ट हो सकता है। इसमें शक्तिशाली पोषक तत्व होते हैं, जो डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही नारियल का दूध फैट से भरपूर होता है। टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों को नारियल का दूध केवल मध्यम और सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए। अन्यथा नारियल के दूध का प्रभाव ग्लूकोज के लेवल पर हानिकारक हो सकता है। नारियल का दूध मिलाने की समस्याएं इसकी अत्यधिक फैट कंटेंट के कारण शुरू होती हैं। डायबिटीज के मरीजों को सभी पोषक तत्वों की नियंत्रित मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है। फिर भी इस दूध की किस्म में फैट की मात्रा डायबिटीज के मरीज के स्वास्थ्य के अनुसार सीमा से अधिक हो सकती है।

अतिरिक्त फैट किसी भी मामले में अच्छा नहीं माना जाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल के लिए भी हानिकारक होता है। इस कॉम्बिनेशन में यह ओवरऑल हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी पैदा हो सकते हैं। इसके अलावा नारियल के दूध की कुछ किस्में जो मार्केट में उपलब्ध हैं, अक्सर अतिरिक्त सुगर के साथ पाई जाती हैं। प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला नारियल का दूध अतिरिक्त सुगर से मुक्त होता है।

इन्हीं वजहों से नारियल का दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है और दूध के रूप में इसे चुनना एक बेहतर ऑप्शन है। यह ग्लूकोज के लेवल पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं डालता है। तो आइए नारियल के दूध की ग्लाइसेमिक कॉन्सेप्ट पर एक नजर डालें। इससे इस बात को समझना और भी आसान हो जाएगा कि नारियल का दूध डायबिटीज के मरीजों की डाइट में शामिल करना एक मुश्किल प्रोडक्ट क्यों है।

और पढ़े: क्या डायबिटीज में कॉफ़ी पी सकते है?

क्या डायबिटीज के मरीज नारियल खा सकते हैं?

ऊपर बताए गए पोषक तत्वों के आधार पर कोई भी व्यक्ति कह सकता है कि नारियल डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है। फिर भी इसके सेवन से पहले इसमें मौजूद फैट और कार्ब्स की उपस्थिति पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है। फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर किसी भी प्रकार का भोजन किसी व्यक्ति के सामान्य ब्लड शुगर लेवल पर भारी प्रभाव डाल सकता है। यह सच है कि नारियल फेमस सुपरफूड्स में से एक है। इसके अलावा यह कई तरीके से हेल्थ के लिए फायदेमंद भी है। हालांकि, इस दूध के अर्क का अधिक सेवन करना खतरनाक, खासकर डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए हो सकता है। यही कारण है कि नारियल के दूध का उपयोग लिमिट के भीतर करने की सलाह दी जाती है। चूंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जिनकी एक व्यक्ति तलाश करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि किसी व्यक्ति को हमेशा इसका उपयोग करना होगा या इसका दुरुपयोग करना होगा। हमेशा ध्यान दें कि किसी भी चीज का अत्यधिक उपयोग या सेवन करना महत्वपूर्ण या परेशान करने वाला हो सकता है।

और पढ़े: डायबिटीज में ककड़ी खा सकते है या नहीं?

नारियल के दूध का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

नारियल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 42 होता है। जबकि नारियल के दूध का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी अधिक यानी 97 है। यह एक हाई वैल्यू है और ब्लड शुगर के लेवल में अत्यधिक वृद्धि का कारण बन सकता है। नारियल के दूध के विपरीत, नियमित गाय के दूध में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू केवल 47 होता है। इसका पोर्शन साइज एक बड़ी चिंता का विषय है। यहां तक कि उन फूड प्रोडक्ट्स के साथ भी जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए उचित नहीं हैं, यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ रूप से पोर्शन साइज का उपयोग कर सकता है, तो इसे आसानी से लिया जा सकता है। ग्लाइसेमिक लोड इस बात का एक बेहतर और सटीक संकेतक है कि किसी स्पेशल फूड प्रोडक्ट को डायबिटीज की डाइट में शामिल करना सुरक्षित है या नहीं। यही वजह है कि ग्लाइसेमिक लोड मालूम हो जाने पर किसी भी फूड प्रोडक्ट्स के सेवन से पहले, उसके खाने की मात्रा पर विचार किया जाता है।

नारियल के दूध का ग्लाइसेमिक लोड कम होता है, जो केवल 4.81 ही है। इससे यह मालूम चलता है कि इसके सेवन से ग्लूकोज का लेवल काफी धीरे बढ़ेगा। जिससे हाई शुगर लेवल वाले लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। कई प्रयोगों से पता चला है कि डायबिटीज के ग्लूकोज लेवल पर नारियल का प्रभाव बहुत सुरक्षित और प्रभावी है। नारियल से ब्लड शुगर तुरंत नहीं बढ़ता है। बल्कि इसके उलट ये ब्लड शुगर को स्थिर रखते हैं और शरीर को निरंतर ऊर्जा प्रदान करते और शरीर के अंदरुनी भागों के कामकाज को सुचारू रूप से करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह माना गया है कि नारियल के दूध का उपयोग करके तैयार की गई दलिया में GI और GL कम होता है। इसका जीआई मान 30 से 35 के बीच है। यह शुगर के मरीजों के लिए एक सुरक्षित और फायदेमंद अनाज, ब्रेकफास्ट या डिनर का विकल्प है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नारियल के दूध की डेली लिमिट

एक व्यक्ति यह जानता होगा कि नारियल का दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है। साथ ही इसका सेवन लोगों को नियंत्रित मात्रा में करना जरूरी है। लेकिन ये नियंत्रित मात्राएं क्या हैं? आइये कुछ इस तरह से समझते हैं, हर दिन केवल दो कप मीडियम मात्रा में सेवन करना बेहतर होता है। यह किसी व्यक्ति की अनाज की मांग को पूरा करने के लिए एक सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा है। वैसे भी रोजाना नारियल के दूध का सेवन नहीं करना अच्छा है, सप्ताह में दो से तीन बार उचित मात्रा में सेवन करना अच्छा माना जाता है। लोग इसे हेल्दी स्मूदी, अनाज या दलिया के साथ जोड़ सकते हैं। इसके अलावा लोग इसे मलाईदार बनाने के लिए सूप में भी मिला सकते हैं।

सारांश

हालांकि जब बात नारियल के दूध के रोजाना सेवन की आती है, तो डॉक्टरों का सुझाव है कि रोजाना एक उचित मात्रा में दो कप लिया जा सकता है। यह मात्रा रोजाना सेवन के आधार पर सुरक्षित है और इससे कोई नुकसान भी नहीं है। रोजाना सेवन के आधार पर लोग इसे अपने दलिया या स्मूदी में भी मिला सकते हैं।

और पढ़े : क्या है डायबिटीज में लौकी के फायदे ?

नारियल के दूध के फायदे

क्या नारियल का दूध स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है? सीमित मात्रा में नारियल के दूध का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ जरूर मिल सकते हैं। लेकिन इसके अधिक सेवन से कुछ हानिकारक प्रभाव भी हो सकते हैं। नारियल के दूध में भरपूर मात्रा में कैलोरी और फैट होता है। कार्बयुक्त डाइट के साथ नारियल के दूध के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है।

नारियल के दूध के सेवन से मिलने वाले टॉप हेल्थ बेनिफिट्स हैं:

इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाता है

मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स की उपस्थिति इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करती है। जिसके चलते इंसुलिन कार्यप्रणाली में सुधार होता है और शरीर में ब्लड शुगर को बनाए रखता है।

वजन घटाने के लिए नारियल का दूध

नारियल का दूध उन फूड प्रोडक्ट्स को शामिल करने का एक शानदार तरीका है, जिससे हेल्दी और नॉर्मल वजन को मैनेज करने में मदद मिलती है। नारियल का दूध वजन को कंट्रोल रखने में सहायक होता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए नारियल मददगार

साथ ही नारियल का दूध हार्ट को भी कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। यह गुड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद तो नहीं कर सकता है। हालांकि निश्चित रूप से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करने में मदद करता है। फिर भी एक व्यक्ति को स्वस्थ मात्रा में नारियल के दूध का सेवन करना चाहिए।

इम्यूनिटी में सुधार करता है

कई पोषक तत्वों और मिनिरल्स की उपलब्धता के चलते नारियल का दूध ओवरऑल हेल्थ के लिए बेस्ट होता है। यह इम्यूनिटी में सुधार करने और बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

नारियल का दूध बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होता है

इसके अलावा नारियल के दूध का उपयोग आयुर्वेद और सौंदर्य प्रसाधनों में, त्वचा और बालों के हेल्थ के सप्लीमेंट के लिए किया जा रहा है। इसमें कई तरह के हाइड्रेटिंग लाभ भी शामिल हैं।

नारियल के दूध के फायदे

और पढ़े : मेथी के पानी से कैसे करे शुगर कण्ट्रोल ?

डायबिटीज वाले लोगों के लिए नारियल के दूध से बनी दलिया रेसिपी

नारियल के दूध से दलिया बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • नारियल का दूध: एक कप
  • पानी: दो कप
  • ओट्स: एक कप
  • वेनिला: एक चम्मच
  • दालचीनी: आधा चम्मच

बनाने का तरीका

  • एक सॉस पैन लें और ओट्स को पानी में उबालें।
  • ओट्स में पानी मिल जाएगा।
  • गैस बंद कर दें। फिर उबले हुए ओट्स में नारियल का दूध, वेनिला और दालचीनी मिलाएं।
  • एक बार फिर आंच चालू करें और धीमी आंच पर दूध और जई को तब तक मिलाएं जब तक कि मलाईदार न हो जाए।
  • ओट्स के ऊपर डायबिटीज-फ्रेंडली फल के टूकड़े डालें। इससे यह और भी ज्यादा हेल्दी हो जाएगा।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में इडली खा सकते है ?

नारियल के दूध के साइड इफेक्ट

यदि नारियल के दूध का एक लिमिट में सेवन किया जाए, तो नारियल सेवन के लिए संभावित रूप से सुरक्षित और लाभकारी है। इसके अलावा दवा के रूप में उपयोग किए जाने पर भी यह सुरक्षित है। कुछ वयस्कों और बच्चों में नारियल के सेवन से एलर्जी हो सकती है। इसके लक्षणों में सांस लेने में समस्या और त्वचा पर चकत्ते शामिल हो सकते हैं।

सारांश

डायबिटीज का निदान एक व्यक्ति के भोजन लेने की प्रक्रिया को मैनेज करता है। इस प्रकार किसी हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करना और यह पूछना बेहतर है कि क्या जो चीज किसी व्यक्ति को पसंद है, वह उसकी स्वास्थ्य स्थिति के लिए सुरक्षित है। साथ ही बेहतर और सुरक्षित रिकवरी के लिए इलाज के लिए सुझाए गए निर्देशों का पालन करना भी अच्छा होता है।

और पढ़े: क्या डायबिटीज के मरीज़ चाय पी सकते है?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या नारियल में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है?

नारियल एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है। इसका तात्पर्य यह है कि किसी व्यक्ति को लो-पोटैशियम मील प्लान को कम करना चाहिए या उससे बचना चाहिए। नारियल पोषक तत्वों, हेल्दी फैट और पौधों के पदार्थों का एक बड़ा स्रोत है, जो किसी के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

नारियल का दूध किसे नहीं पीना चाहिए?

हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय की समस्याओं के जोखिम वाले लोगों को नारियल का दूध अधिक मात्रा में नहीं पीना चाहिए। क्योंकि नारियल में सेचुरेटेड फैट होता है।

क्या नारियल का दूध किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

कम सोडियम, पोटेशियम और ऑक्सालेट पर निर्भर क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों के लिए नारियल का दूध एक सहायक डेयरी ऑप्शन हो सकता है।

क्या कोकोनट सुगर डायबिटीज के लिए अच्छा होता है?

सुगर के विकल्प के रूप में नारियल पाम सुगर में कम जीआई स्कोर होता है। हालांकि ADA का कहना है कि एक व्यक्ति को इसे रेगुलर चीनी के समान ही लेना चाहिए, क्योंकि इसमें समान मात्रा में कार्ब्स और कैलोरी होते हैं।

क्या मैं रोजाना नारियल का दूध पी सकता हूँ?

बेहतर परिणाम पाने के लिए नारियल का दूध कम मात्रा में (सप्ताह में दो बार तक) पीया जा सकता है। फिर भी इसके अधिक सेवन से कुछ दुष्प्रभाव होने की भी संभावना रहती है। सीमित मात्रा में खाई जाने वाली चीजों से स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें