क्या डायबिटीज में इडली खा सकते है?

यदि आपको डायबिटीज है तो सबसे ज़रूरी है अपने खाने पर नज़र रखना। आप क्या खाते हैं यह निर्धारित करता है कि आपका ग्लाइसेमिक नियंत्रण कितना अच्छा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शुगर मरीजों के लिए नाश्ता या सुबह का ब्रेकफ़ास्ट सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए यह और ज़रूरी हो जाता है कि आपका ब्रेकफ़ास्ट हेल्दी और डायबिटिक-फ़्रेंडली हो। जब बात आती है हेल्दी नाश्ते की तो इडली सबसे लोकप्रिय और हल्के नाश्ते के विकल्पों में से एक है, लेकिन क्या डायबिटीज में इडली खा सकते हैं? इडली चावल के आटे और उड़द दाल से बनी होती है जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करती है; यही कारण है कि शुगर के मरीज हमेशा इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि इडली उनके लिए एक स्वस्थ भोजन विकल्प है या नहीं। आइए इस ब्लॉग में जानें कि क्या मधुमेह में इडली का सेवन कर सकते हैं और साथ ही शुगर में कितनी इडली खा सकते हैं?

इडली क्या है?

इडली बनाने के लिए चावल का आटा और उड़द दाल का इस्तेमाल किया जाता है। इन दोनों को रात भर भिगोने के बाद बैटर तैयार कर फर्मेंट किया जाता है। फिर इस किण्वित घोल को इडली मेकर में भाप में पकाया जाता है। यह सबसे हल्के और स्वास्थ्यप्रद नाश्ते के विकल्पों में से एक है क्योंकि इसे बिना तेल के भाप में पकाया जाता है। राइस केक या इडली एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय व्यंजन हैं।

और पढ़े : एचबीए1सी (HbA1c )स्तर की जांच कराने की क्यों आवश्यकता है?

इडली का पोषण मूल्य

इडली का पोषण मूल्य

इडली एक कम कैलोरी वाला भोजन है जिसे हर कोई अपने पोषण और स्वस्थ सामग्री के कारण पसंद करता है। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। उच्च कार्ब वाला भोजन होने के बावजूद, इसे इसके अन्य पौष्टिक घटक इसे एक लाइट और हेल्दी स्नैक बनाते हैं। हालांकि मधुमेह में इडली का सेवन करना कितना फायदेमंद है यह ग्लाइसेमिक कंट्रोल के साथ-साथ इडली के प्रकार पर निर्भर करता है। साधारण चावल-उड़द दाल इडली शुगर मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकती है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है।

इडली का पोषण मूल्य
पोषक तत्व (39 ग्राम की 1 इडली) मात्रा
कैलोरी 58 कैलोरी
फैट या वसा 0.4 ग्राम
संतृप्त वसा 0.1 ग्राम
ट्रांस वसा 0 ग्राम
पॉलिअनसेचुरेटेड वसा 0.2 ग्राम
मोनोअनसेचुरेटेड वसा 0.1 ग्राम
कॉलेस्ट्रॉल 0 ग्राम
सोडियम 75 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट 12 ग्राम
फाइबर 0.5 ग्राम
पोटेशियम 41 मिलीग्राम
शुगर 0.1 ग्राम
प्रोटीन 1.6 ग्राम
विटामिन ए 0% (दैनिक ज़रूरत का)
विटामिन सी 0.2 %
केल्शियम 0.8 %
आयरन 3.3%

यह आसानी से पच जाती है और किण्वित होने के कारण आपके पेट को स्वस्थ रखती है।इसमें मौजूद फाइबर की वजह से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। साथ ही यह कब्ज जैसी गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत दिलाती है।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन से ड्राई फ्रूट्स खा सकते है ?

इडली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

 

चावल और दाल की इडली का जीआई 60-70 होता है जो एक उच्च या हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स है। इसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर में ग्लूकोज को तेजी से रिलीज करता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स वह मान है जो यह निर्धारित करता है कि कोई विशेष भोजन शरीर में शर्करा के स्तर को कितना बढ़ा सकता है। ऐसे में मधुमेह में इडली के सेवन पर प्रश्न उठता है। मधुमेह में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन से बचने की सलाह दी जाती है।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स के आधार पर खाद्य पदार्थों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। ये श्रेणियां निम्न, मध्यम और उच्च जीआई भोजन हैं। कम जीआई भोजन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 0-55 के बीच होता है, और मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा होता है। इससे शुगर लेवल पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है. मध्यम जीआई भोजन 56-69 के बीच होता है। इसे मध्यम मात्रा में लेने का प्रयास करें। उच्च जीआई भोजन शर्करा के स्तर को प्रभावित करता है और शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। उच्च-जीआई भोजन का जीआई मान 70 से अधिक है। शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उच्च जीआई भोजन से बचना बेहतर रहता है।

तो क्या डायबिटीज में इडली खा सकते हैं? इडली का उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए इस हल्के नाश्ते का आनंद लेने के लिए, चावल और काली दाल के मिश्रण को मूंग दाल पालक इडली, मिश्रित दाल इडली, चुकंदर इडली, आदि के साथ बदलने का प्रयास करें। साधारण चावल-उड़द दाल इडली हाई जीआई और हाई-कार्ब के कारण आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। ऐसे में ऊपर बताए गए हेल्दी विकल्प आपको इस नुकसान से बचा सकते हैं। इस तरह, आप बिना किसी चिंता के इस उबले हुए स्वस्थ भोजन का आनंद ले सकते हैं वो भी बिना शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी की चिंता के बिना। मधुमेह में इडली का सेवन तब ही फ़ायदेमंद होता है जब वह स्वस्थ विकल्प हो।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में चावल खा सकते है ?

इडली और डायबिटीज

युवाओं में टाइप 2 डायबिटीज तेजी से बढ़ रहा है और इसकी मुख्य वजहों में से एक है लाइफस्टाइल या ग़लत जीवनशैली। यह एक जीवनशैली जनित विकार है जो ग़लत प्रकार के खाने, निष्क्रिय जीवनशैली और तनाव के कारण होता है। मोटापा भी टाइप 2 डायबिटीज के विकास का एक कारण है।

डायबिटीज सिर्फ एक बीमारी नहीं है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का एक समूह है। शुगर से संबंधित कुछ जटिलताएँ हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, रेटिनोपैथी, न्यूरोपैथी, गुर्दे की समस्याएं आदि हैं। उच्च शर्करा का स्तर धीरे-धीरे आपके अन्य अंगों और ऊतकों को खराब कर देता है। आप स्वस्थ, कम कार्ब, उच्च फाइबर आहार और व्यायाम जैसे जीवनशैली में बदलाव करके टाइप 2 डायबिटीज को मेनेज कर सकते हैं। तनाव का प्रबंधन या स्ट्रेस मेनेजमेंट और अच्छी नींद भी शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायता करती है।

जब आहार या डाइट की बात आती है, तो अपने आहार पर कड़ी नजर रखना जरूरी है। आपको एक हेल्दी डाइबीटिक डाइट का पालन करना चाहिए जो आपके शर्करा के स्तरशुगर लेवल को प्रभावित नहीं करे। उच्च फाइबर, कम वसा वाले प्रोटीन, कम कार्ब, कम वसा, स्टार्च वाली सब्जियां, साबुत अनाज और फलों को शामिल करने से आपको बिना किसी दवा या अचानक शुगर स्पाइक्स के, रोजमर्रा की जिंदगी जीने में मदद मिल सकती है।

शुगर के रोगियों के लिए नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। नाश्ता छोड़ने या स्किप करने से बढ़े हुए शुगर लेवल और डायबिटीज से संबंधित अन्य जटिलताएँ हो सकती हैं। जब नाश्ते की बात आती है, तो हेल्दी स्टीम्ड इडली हर किसी की पसंद होती है। इडली की मुख्य सामग्री में चावल और काली दाल शामिल हैं। चावल कार्ब युक्त और स्टार्चयुक्त भोजन है जो शुगर लेवल को बढ़ाता है, जबकि काली दाल रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को प्रभावित करती है। इसलिए, अपने नाश्ते को स्वस्थ बनाने के लिए, चावल और दाल के स्थान पर उच्च प्रोटीन वाली दाल इडली, मूंग दाल पालक इडली या फॉक्सटेल बाजरा इडली लें।

इस तरह आप इडली को एक हेल्दी नाश्ता बना सकते हैं। चूंकि यह भाप में पका हुआ और तेल रहित होता है, इसलिए यह आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता है।

इडली को सांबर के साथ या दाल में सब्जियों को मिला कर खाने में शामिल किया जाता है। यह भोजन पौष्टिक है क्योंकि प्रोटीन से भरपूर दाल या सांबर ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है। यह पचाने में भी आसान है और इस प्रकार विटामिन और खनिजों के अवशोषण को तेजी से बढ़ाता है। तो, डायबिटीज में इडली खा सकते हैं लेकिन उसके स्वस्थ विकल्प जैसे मूंग दाल इडली, मूंग दाल पालक इडली, फॉक्सटेल इडली या बीटरूट इडली आदि।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए ?

डायबिटीज में इडली खाने के फायदे

 

 

डायबिटीज में इडली के सेवन कई हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं जिन्हें आप इसको बनाने के तरीके से बढ़ा सकते है। एक हेल्दी तरीके से बनाई गई इडली आपको स्वाद के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। आइए जानें इडली के फ़ायदे:

  • आप अपने स्वाद और स्वास्थ्य के अनुसार इडली बनाने के लिए डायबिटिक-फ़्रेंडली सामग्री ले सकते हैं। आप इडली को मल्टीग्रेन, विभिन्न दालों या दाल और सब्जियों जैसे पालक के साथ दाल के घोल आदि के साथ भी बना सकते हैं। यह इस स्वस्थ नाश्ते को और भी स्वास्थ्यवर्धक बना सकता है।
  • इडली कई खनिजों और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। इडली आसानी से पचने योग्य होने के कारण शरीर इसे तुरंत अवशोषित कर लेता है।
  • इडली को अधिक मधुमेह-अनुकूल या डायबिटिक-फ़्रेंडली बनाने के लिए, आप इसमें विभिन्न सब्जियां और मसाले मिला सकते हैं। यह भोजन में फाइबर की मात्रा को बढ़ा सकता है और रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की रिहाई या रिलीज़ को धीमा कर सकता है।
  • इडली वसा और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होती है, जो आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने और स्ट्रोक और हृदय रोगों को रोकने में आपकी मदद करती है।
  • इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। यह आपके शुगर को नियंत्रण में रखता है।
  • इडली तेल रहित, भाप से पकाई गई और वसा रहित होती है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है, इसलिए यह आपका वजन कम करने में मदद करती है। मोटापा टाइप 2 डायबिटीज का कारण बनता है और पहले से टाइप 2 डायबिटीज रोगियों में शुगर लेवल बढ़ाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने वजन को नियंत्रण में रखें।
  • इडली आयरन से भरपूर होती है और आपके रक्त को ऑक्सीजन युक्त रखती है, जिससे मधुमेह में इडली का सेवन अच्छा होता है।
  • शुगर में कितनी इडली खा सकते हैं इसका उत्तर इडली के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आपका ग्लाइसेमिक कंट्रोल अच्छा है और आप कभी-कभार इडली का सेवन करना चाहते हैं तो चावल की इडली की एक सर्विंग पर्याप्त है। लेकिन आप कोई हेल्दी इडली को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो आप इसे प्रतिदिन ले सकते हैं और इसकी मात्रा आप 2 सर्विंग तक ले सकते हैं।

और पढ़े : डायबिटीज में केले खा सकते है ?

इडली के अन्य स्वास्थ्य लाभ

शुगर लेवल को नियंत्रित करने के अलावा (चावल और दाल की इडली नहीं), इडली कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देती है:

वजन घटाने में मदद करता है

इडली एक हल्का भोजन है, खासकर जब इसे मधुमेह के अनुकूल सामग्री या डाइबीटिक-फ़्रेंडली सामग्री के साथ बनाया जाता है। यह फाइबर और पोषक तत्वों से भी भरपूर है और इस प्रकार आपको घंटों तक तृप्त रखती है या पेट भरा रखती है। यह भूख को कम करती है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

आयरन से भरपूर

इडली आयरन से भरपूर होती है, जो प्रतिरक्षा और समग्र विकास के लिए आवश्यक है। आप अपनी डाइट में इडली को शामिल करके इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

और पढ़े : मेथी के पानी से कैसे करे शुगर कण्ट्रोल ?

हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट 

कोई भी पोषक तत्व युक्त भोजन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इडली में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और कार्ब्स मौजूद होते हैं। यह आपके शरीर की कई दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप चावल और दाल के घोल से बेहतर विकल्प का उपयोग करें।

पचाने में हल्की व आसान

यह आसानी से पच जाती है और इससे गैस्ट्रिक संबंधी कोई समस्या नहीं होती है। आसानी से पचने वाला भोजन जल्दी से अच्छे विटामिन और खनिज प्रदान करता है क्योंकि शरीर इससे पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करता है।

और पढ़े : जानिए डायबिटीज के मरीज के  लिए योग।

इडली को खाने में कैसे शामिल करें

चूंकि नियमित इडली उच्च कार्ब्स वाले चावल और दाल से बनी होती है, इसलिए अधिक मात्रा में खाने से यह शर्करा के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। मधुमेह में इडली का सेवन सीमित मात्रा में करें और साथ ही इसके हेल्दी ऑप्शन चुनें। इसलिए इसे हेल्दी बनाने के लिए आप इडली को विभिन्न तरीकों से खा सकते हैं:

  • चावल और दाल की इडली खाने के बजाय, डायबिटिक-फ़्रेंडली इडली के विकल्प जैसे दाल पालक इडली आज़माएँ। वे स्वास्थ्यवर्धक और आसानी से पच जाती हैं।
  • इडली को स्वास्थ्यवर्धक और प्रोटीन युक्त बनाने के लिए सांबर और चटनी के साथ खाएं।
  •  सांबर को स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें गाजर, बीन्स और लौकी जैसी सब्जियाँ मिलाएँ।
  • इडली को मसालेदार और सेहतमंद बनाने के लिए आप इडली को करी पत्ता, हरी मिर्च और प्याज के साथ हल्का फ्राई कर सकते हैं.
  •  शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए इडली को कम मात्रा में खाएं।
  • मसाला इडली बनाने के लिए इसमें प्याज, करी पत्ता आदि मिलाएं। इससे स्वाद के साथ-साथ इसके गुण भी बढ़ते हैं।

मसाला ओट्स इडली: आप मसाला ओट्स इडली खा सकते हैं। इसे बनाने के तरीका:

  1. ओट्स को भूनकर पीस लें।
  2. फिर एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें। इसमें उड़द दाल, चना दाल, हरी मिर्च, हल्दी, कसा हुआ गाजर और राई डालें।
  3. अब इस मिश्रण में ओट्स पाउडर मिलाएं।
  4. इसमें दही मिलाएं और एक गाढ़ा बैटर बना लें। फिर किण्वन के लिए इसमें थोड़ा सा ईनो मिलाएं। 5. इडली के सांचे को चिकना कर लें और बैटर डालकर भाप में पका लें।
  5. गर्म – गर्म परोसें।

फॉक्सटेल बाजरा इडली: आप चावल के स्थान पर फॉक्सटेल बाजरा का उपयोग कर सकते हैं और नियमित इडली प्रक्रिया से इसे बना सकते हैं। यह एक हेल्दी चॉइस है।

मूंग दाल पालक इडली:

  1. मूंग दाल को रात भर भिगोकर रखें और उसमें पालक, दही और नमक डालें।
  2. इसे ब्लेंड करके बैटर बना लें।
  3. इडली के सांचों को चिकना कर लीजिए और इस बैटर को सांचों में डाल दीजिए।
  4. साँचे में डालने से पहले इसमें थोड़ा सा फल नमक मिला लें। इसे भाप में पकाएं और गर्म, मुलायम और स्वादिष्ट इडली खाएं।

और पढ़े : जानिए  शुगर फ्री बिस्किट्स के फायदे ? 

इडली के दुष्प्रभाव

मधुमेह में इडली का सेवन करने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं:

शुगर का स्तर बढ़ाता है: इडली का अधिक सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, भले ही यह किण्वित और हल्का हो।

गैस्ट्रिक समस्याएं: यदि आप इडली अधिक खाते हैं, तो इससे कुछ गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं जैसे:

  • सूजन
  • पेट में जलन
  • पेट में गैस
  • ऐंठन

ग्लूटेन-संवेदनशील व्यक्तियों के लिए हानिकारक: इडली खाने से ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों को नुकसान हो सकता है क्योंकि इसमें ग्लूटेन की मात्रा अधिक होती है। इसके कुछ लक्षण है:

  • उल्टी
  • जी मिचलाना
  • पेट का दर्द

और पढ़े : जानिए क्या है ,चिया बीज के फायदे ?

निष्कर्ष

क्या डायबिटीज में इडली खा सकते हैं? इसका जवाब हमनें इस ब्लॉग में जाना। इडली नाश्ते के लिए हल्का भोजन है, लेकिन सिर्फ तब जब इसका इस्तेमाल सही तरीके और सही मात्रा में किया जाए। चूंकि चावल उच्च कार्ब और स्टार्च वाला भोजन है, इसलिए यह शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, इसलिए इसे एक स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने के लिए, इसे विभिन्न दालों, चुकंदर, दाल पालक इडली आदि जैसे हल्के और कम कार्ब वाले विकल्पों के साथ बदलें। इडली विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती है जिससे आपको ऊर्जा और पोषण मिलता है। यह आपकी आयरन की आवश्यकता को पूरा करती है और प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करती है। यह आसानी से पचने योग्य भी है, इसलिए आपके पाचन तंत्र पर अतिरिक्त तनाव नहीं डालती। चूंकि इसे पचाना आसान है, इसलिए आपका शरीर इडली में मौजूद विटामिन और खनिजों को आसानी से अवशोषित कर सकता है। मधुमेह में इडली का सेवन करने के लिए ज़रूरी है इसका हेल्दी विकल्प चुनना। आप विभिन्न स्वस्थ इडली व्यंजन बना सकते हैं, जैसे मसाला ओट इडली, फॉक्सटेल बाजरा इडली, सब्जियों के साथ मसाला इडली और मूंग दाल पालक इडली।

और पढ़े: क्या शुगर में अंगूर खा सकते हैं?

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न

चावल इडली के अन्य स्वस्थ विकल्प क्या हैं?

इडली को एक स्वास्थ्यप्रद या हेल्दी नाश्ता बनाने के लिए, चावल के स्थान पर अन्य पौष्टिक और स्वस्थ विकल्पों का उपयोग करें। चावल इडली के कुछ स्वस्थ विकल्प हैं ओट्स इडली, मूंग दाल पालक इडली, फॉक्सटेल बाजरा इडली, चुकंदर इडली, आदि।

क्या मधुमेह में इडली का सेवन अच्छा है?

मोडरेशन या सीमित मात्रा में लेना सबसे आवश्यक है। जी हाँ! इस हाई-कार्ब, हाई-जीआई भोजन से शर्करा का स्तर बढ़ने की संभावना है। इसे कम से कम रखने और ढेर सारी सब्जियों के साथ बने सांबर के साथ खाने से इसके शुगर बढ़ाने वाले गुणों को कम किया जा सकता है। हालाँकि, कोशिश करें की इसका सेवन कम से कम मात्रा में रखें या चावल के स्थान पर अन्य स्वास्थ्यवर्धक विकल्प जैसे मूंग दाल व पालक से बनी इडली, चुकंदर, फॉक्सटेल बाजरा इडली आदि लें। मधुमेह में इडली का सेवन तब ही अच्छा ही जब इसको सीमित मात्रा में लें या इसके हेल्दी ऑप्शन को चुनें।

 

मधुमेह के लिए इडली अच्छी क्यों नहीं है?

चावल और दाल इडली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 71 है, जो बहुत ज्यादा है। उच्च-जीआई भोजन का सेवन करने से शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और आपके ग्लाइसेमिक कंट्रोल पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, इसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में फिर से ग्लूकोज में टूट जाता है जिसके परिणामस्वरूप शुगर लेवल बढ़ जाते है।

 

शुगर में कितनी इडली खा सकते है?

चावल से बनी इडली में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यदि आप चावल की इडली खाते हैं तो इससे शुगर बढ़ सकती है। इडली की सिर्फ एक सर्विंग सुरक्षित है। इसे सांबर के साथ लेने से इसके उच्च-ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम किया जा सकता है। यदि आप बिना चावल वाली और मधुमेह के अनुकूल इडली खाते है तो आप दो सर्विंग ले सकते हैं।

 

 Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें