शुगर कण्ट्रोल करें सेब के सिरके के साथ

डायबिटीज़ में सबसे ज़रूरी होता है व्यक्ति का खान-पान। आप क्या खाते हैं इसका आपके शुगर लेवल्स पर बहुत अधिक असर पड़ता है। ऐसे में ऐसी कई चीजें हैं जो आपके शुगर कंट्रोल में मदद करती है उसमें से एक है सेब का सिरका। सेब के सिरके के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे वज़न घटाने में सहायता करना और ब्लड शुगर मेनेज करना। ये लाभ डायबिटिक या इसके रिस्क वाले लोगों की मदद कर सकते हैं। हालांकि, अभी इस पर और अध्ययन की ज़रूरत है।

तो कैसे सेब का सिरका आपकी शुगर कंट्रोल करता है, जानने के लिए इस ब्लॉग को आगे पढ़ें।

Table of Contents

सेब का सिरका (एबीसी) क्या है?

सेब का सिरका एक तरल पदार्थ है जो सेब के रस को फ़र्मेंट कर के बनाया जाता है। इस रस में चीनी को खमीर (यीस्ट) या बैक्टीरिया द्वारा फ़र्मेंट किया जाता है, जिससे इसका स्वाद खट्टा हो जाता है। मिश्रण को फिर अल्कोहॉल में और अंत में सिरके में मिलाया जाता है। इस प्रकार कई हेल्थ बेनेफिट्स से भरपूर सिरका तैयार हो जाता है।

 डायबिटीज़ और सेब का सिरका सेब का सिरका और डायबिटीज़

वैज्ञानिकों के अनुसार, सेब के सिरके में विभिन्न प्रकार के गुण होते हैं जो अलग-अलग डायबिटीज़ को कई तरह से प्रभावित करते हैं।  कुछ शोध के अनुसार सेब के सिरके और कम ब्लड शुगर के बीच एक संबंध है। ऐसा माना जाता है कि सेब साइडर सिरका डायबिटिक लोगों में शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

डायबिटीज़ के दो प्रकार हैं: टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 में, अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है क्योंकि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने लगती है। टाइप 1 डायबिटीज़ वाले व्यक्ति को बाहर से इंसुलिन लेने की आवश्यकता पड़ती है।

वहीं टाइप 2 डायबिटीज़ तब होती है जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के ग्लूकोज कम करने वाले प्रभावों के प्रति कम संवेदनशील या रेज़िस्टेंट हो जाती हैं। इसका मतलब यह है कि शरीर कम ग्लूकोज को अवशोषित करता है, जिससे एक्स्ट्रा ग्लुकोज़ ब्लड में रह जाता है।

टाइप 2 डायबिटीज़ को खान-पान में परिवर्तन कर के नियंत्रित किया जा सकता है वहीं टाइप 1 डायबिटीज़ में खाने के साथ कई और बातों जैसे दवाई या इंसुलिन आदि का भी ध्यान रखना पड़ता है।

सेब का सिरका डायबिटिक डाइट में सुरक्षित तरीके से जोड़ा जा सकता है। यह शुगर कंट्रोल कैसे करता है इस पर और अध्ययन की ज़रूरत है।

डायबिटीज़ में सेब के सिरके के फ़ायदे

डायबिटीज़ में सेब के सिरके के कई लाभ हैं जो शुगर कंट्रोल में मदद करते हैं:

हालांकि इस पर किये गए अध्ययन कम हैं कि कैसे सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है।

ब्लड शुगर लेवल

  • एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने सेब के सिरके का 8-12 सप्ताह तक सेवन किया उनके HbA1C में थोड़ी कमी देखी गई।
  • इसके अलावा सेब का सिरका सेवन करने वाले लोगों में इसको लेने के 30 मिनट बाद शुगर लेवल में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया।
  • सेब का सिरका शरीर द्वारा ब्लड शुगर के अवशोषण को सुधारता है और कंकाल की मांसपेशियों या स्केलेटल मसल में इंसुलिन संवेदनशीलता या इंसुलिन सेंसीटिविटी को बढ़ाता है।

टाइप 1 डायबिटीज़

टाइप 1 डायबिटीज़ में सिरके का अध्ययन करने पर पाया गया कि इसके 2 बड़े चम्मच (tbs) का भोजन के बाद सेवन करने पर हाइपरग्लाइसेमिया या हाई ग्लुकोज़ लेवल को कम करने में मदद मिली।

हालाँकि, कुछ अध्ययन का मानना है कि यह पेट को खाली होने के प्रोसेस को धीमा करता है। इससे इंसुलिन ले रहे डायबिटिक पेशेंट का ग्लुकोज़ मेनेजमेंट प्रभावित होता है।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन से ड्राई फ्रूट्स खा सकते है ?

मोटापा

एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जिसके बारे में कुछ शोधकर्ताओं का दावा है कि इसका मोटापा कम करने पर प्रभाव पड़ता है। चूहों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि जिन चूहों को सिरका की एक खुराक दी गई थी, उनमें इंफ़्लेमेशन, शरीर के वज़न और फैट डिस्ट्रीब्यूशन में कमी देखी गई।

मोटापा टाइप 2 डायबिटीज़ के विकास को गति प्रदान कर सकता है। इसलिए टाइप 2 डायबिटीज़ को रोकने के लिए वज़न पर ध्यान देने की बहुत ज़रूरत है।

हालांकि इसका मनुष्यों पर अध्ययन नहीं किया गया है। वैसे सेब के सिरके या एप्पल साइडर विनेगर लेने के कोई गंभीर नुकसान नहीं है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में चावल खा सकते है ?

अन्य स्वास्थ्य लाभ

दिल की सेहत को सुधारता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि सेब के सिरके के सेवन से दिल की सेहत में सुधार होता है। यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, और ब्लड प्रेशर को भी कम करता है, जिससे हृदय के स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए ?

भोजन के अवशोषण में मदद करता है

सेब का सिरका आंतों को रोज के खाने को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है। इस प्रकार, आपके शरीर को भोजन के माध्यम से प्राप्त होने वाले समग्र पोषण में वृद्धि होती है।

और पढ़े : डायबिटीज में केले खा सकते है ?

बैक्टीरिया से बचाव

सेब के सिरके के सेवन से शरीर में एसिड जाने से पेट में पीएच स्तर कम होता है। यह ई. कोलाई और अन्य हानिकारक रोगाणुओं और बेक्टेरिया को मारने में मदद करता है। इससे शरीर कई तरह के संक्रमण व बीमारियों से बचता है।

और पढ़े : मेथी के पानी से कैसे करे शुगर कण्ट्रोल ?

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

सेब का सिरका ड्राय स्किन और एक्जिमा स्किन को ट्रीट करने में मदद करता है।

त्वचा स्वाभाविक रूप से थोड़ी एसीडिक होती है। ऐसे में सेब का सिरका त्वचा के प्राकृतिक पीएच को फिर से संतुलित करने में मदद कर सकता है।

इसके एंटीबेक्टेरियल गुण एक्जिमा और अन्य त्वचा की स्थिति से जुड़े त्वचा संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते है।

कुछ लोग डायल्यूटेड एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल फेस वाश या टोनर के रूप में करते हैं। इससे बेक्टेरियल इंफेक्शन व धब्बों को रोकने में मदद मिलती है। हालांकि यह एक्ज़िमा में त्वचा में जलन कर सकता है इसलिए किसी भी नए तरीके को अपनाने से पहले डॉक्टर से ज़रूर परामर्श करें। साथ ही बिना पानी मिला सिरका सीधे स्किन पर ना लगाए इससे जलन हो सकती है।

और पढ़े : जानिए  शुगर फ्री बिस्किट्स के फायदे ?

शुगर के मरीज़ों के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कैसे करेंसेब के सिरके को कैसे अपने खाने में शामिल करें ;

डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब के सिरके के कई फायदे हैं। आइए देखें कि शुगर के मरीज सेब के सिरके का उपयोग कैसे करें।

ACV को पानी में मिलाएं

पानी में 4-5 चम्मच एसीवी डालें और इसे भोजन से पहले या भोजन के साथ लें। आप सोने से पहले ACV भी ले सकते हैं। पहले छोटी खुराक से शुरुआत करें और फिर अगर यह आपके लिए उपयुक्त हो तो धीरे-धीरे खुराक बढ़ाएं।

सलाद ड्रेसिंग 

सेब साइडर सिरका, जैतून का तेल और जड़ी-बूटियों/मसालों का उपयोग करके घर का बना सलाद बनाएं। स्वाद बढ़ाने और ACV के फ़ायदों का आनंद लेने के लिए इसे अपने सलाद पर छिड़कें।

सब्जियों का आचार (Pickled Vegetables)

मधुमेह रोगियों के लिए एप्पल साइडर विनेगर का एक अन्य तरीका है इसे अचार में उपयोग करना। सब्जियों का अचार बनाने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग करें। यह भोजन को स्वादिष्ट और तीखा बनाने के साथ ACV के लाभ प्रदान कर सकता है।

मैरिनेड

डायबिटीज डाइट में सेब साइडर सिरका शामिल करें। मांस, मछली, या टोफू के लिए मैरिनेड के रूप में ACV का उपयोग करें। ACV की अम्लीय प्रकृति या एसीडीक नेचर प्रोटीन को सॉफ्ट बनाने और आपके व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में मदद कर सकती है।

सॉस और सूप

स्वाद बढ़ाने और तीखा स्वाद प्रदान करने के लिए सॉस और सूप में सेब साइडर सिरका मिलाएं।

ध्यान दें: हालाँकि मधुमेह के लिए एप्पल साइडर सिरका के कुछ आश्चर्यजनक लाभ हो सकते हैं, लेकिन यह मधुमेह की दवा का विकल्प नहीं है (यदि आप मधुमेह की कोई दवा ले रहे हैं)।

मधुमेह के प्रभावी मेनेजमेंट के लिए उपवास और गैर-उपवास दोनों में शुगर लेवल की नियमित जांच करें और अपने डॉक्टर से लगातार बातचीत करें।

और पढ़े : मधुमेह को नियंत्रित करे भारतीय आहार से।

एप्पल साइडर विनेगर के दुष्प्रभाव 

सेब साइडर सिरका लेना प्रचलित हो गया है और कई टीवी व और सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर भी इसका उपयोग करते देखे जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मधुमेह रोगियों के लिए एप्पल साइडर विनेगर के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं?

यहां उन जटिलताओं के बारे में बताया गया है जो एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से विकसित हो सकती हैं। हालाँकि, ये दुष्प्रभाव दुर्लभ या बहुत कम देखे जाते हैं और ज्यादातर मामलों में अधिक सेवन के कारण ही होते हैं:

किडनी के लिए नुकसानदायक 

मधुमेह के रोगियों और (गैर-मधुमेह रोगियों को भी) जिन्हें गुर्दे की बीमारी या अल्सर है, उन्हें एसीवी से बचना चाहिए। यह आपकी नियमित दवा के साथ लेने पर समस्याएँ पैदा कर सकता है और उनके असर को प्रभावित कर सकता है।

दाँत क्षय/टूटने का कारण बनता है

लंबे समय तक एप्पल साइडर विनेगर का सेवन आपके दांतों के इनेमल को धीरे धीरे काटने लगता है। 

पोटेशियम के स्तर को गिराता है

मधुमेह के रोगियों के लिए एप्पल साइडर विनेगर का अधिक सेवन आपके शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम कर देता है।

इंसुलिन संबंधी परेशानियां पैदा करता है

मधुमेह के रोगी जो इंसुलिन को कैप्सूल के रूप में बाहरी रूप से लेते हैं, यदि ACV का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो उनके शुगर लेवल में गिरावट आ सकती है। यदि आप इन दवाओं का सेवन कर रहे हैं और उनींदापन या drowsiness का अनुभव करते हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में डार्क चॉकलेट खा सकते है ?

निष्कर्ष

संक्षेप में, इस ब्लॉग में, हमने इस बड़े प्रश्न का उत्तर जानने की कोशिश की है कि क्या सेब साइडर सिरका मधुमेह प्रबंधन या डायबिटीज मेनेजमेंट के लिए अच्छा है?

हमने पाया कि सेब साइडर सिरका डायबिटीज के खिलाफ लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। हमने जाना कि कैसे सेब साइडर सिरका शुगर लेवल को कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने और वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

हालांकि इसके वैज्ञानिक प्रमाण पूरी तरह से इसकी पुष्टि नहीं करते, लेकिन कई शोध यह बताते हैं कि सेब साइडर सिरका को हमारी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना गेम-चेंजर हो सकता है।

लेकिन याद रखें कि सेब साइडर सिरका कोई इलाज नहीं है और यह आपके डॉक्टर की सलाह या निर्धारित दवाओं की जगह नहीं ले सकता। इसे आप दवाओं की जगह इस्तेमाल नहीं कर सकते। यह आपके डायबिटीज मेनेजमेंट के प्रयासों में आपकी मदद कर सकता है। 

सेब के सिरके के कई स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं जैसे यह एनर्जी बढ़ाता है या ब्लड शुगर के लिए अच्छा है लेकिन इसके इन लाभों पर और शोध की ज़रूरत है। 

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह बैक्टीरिया को मारने, ब्लड शुगर लेवल को कम करने और वज़न घटाने जैसे हेल्थ बेनेफिट देता है। इसके इन लाभों को प्राप्त करने के लिए इसे सीमित मात्रा में ही लें। 

इसके अलावा इसका उपयोग कई अन्य गैर-स्वास्थ्य-संबंधी चीजों में भी किया जाता है जैसे प्राकृतिक हेयर कंडीशनर, स्किन केयर प्रोडक्ट और सफाई।

अंततः अपनी डायबिटीज़ को मेनेज करने का सबसे बेहतर तरीका है एक संतुलित आहार लेना है जिसमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और पर्याप्त स्वस्थ प्रोटीन और वसा शामिल हो। इसके अलावा फिज़िकल एक्टिविटी भी शरीर द्वारा ग्लुकोज़ के उपयोग को सुधारती है। इसलिए डायबिटीज़ मेनेजमेंट के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली जियें। अपने खाने पर ध्यान दें और एडेड चीनी व प्रॉसेसस्ड खाने से दूर रहें। इसके बजाय, स्वस्थ पोषक तत्व-घने, रेशेदार कार्बोहाइड्रेट, जैसे फल और सब्जियां चुनें।

और पढ़े: क्या शुगर के मरीज खीरा खा सकते हैं?

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Questions

क्या मैं रोज सेब का सिरका पी सकता हूँ?

यदि इसे मोडरेशन या सीमित मात्रा में लिया जाए तो एसीवी या सेब का सिरका आम तौर पर सुरक्षित होता है। प्रतिदिन 1 से 2 बड़े चम्मच (बड़ा चम्मच) से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अत्यधिक मात्रा में सेब के सिरके से पोटेशियम खतरनाक स्तर तक कम हो सकता है। इसके अलावा यह कुछ दवाओं (मूत्रवर्धक, जुलाब, डायबिटीज़ और हृदय रोग के लिए कुछ दवाओं सहित) के साथ परस्पर क्रिया या इंटरेक्ट कर सकता है।

सेब का सिरका किसे नहीं पीना चाहिए?

पाचन संबंधी समस्याओं, कम पोटेशियम के स्तर, किडनी समस्याओं वाले लोग या डायबिटीज़ में दवाई लेने वाले लोगों को सेब के सिरके का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसके अलावा यदि इसके सेवन से आपको किसी प्रकार का साइड इफेक्ट दिखे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

 

डायबिटीज़ रोगी को कितना सेब का सिरका लेना चाहिए?

यदि आपको डायबिटीज़ है, तो आप भोजन से पहले या सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज़ है तो यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है

 

क्या सेब का सिरका डायबिटीज़ के लिए अच्छा है?

सेब के सिरके के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें वज़न घटाना और ब्लड शुगर लेवल को मेनेज करना सबसे मुख्य है। इसके सेवन से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल होते हैं। यह ब्लड शुगर के अवशोषण और स्केलेटल मसल में इंसुलिन सेंसीटिविटी को सुधारता है। हालांकि इस पर और अध्ययन की आवश्यकता है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें