डायबिटीज के मरीजों के लिए सेफ एनर्जी ड्रिंक

हमारे शरीर के वजन का लगभग दो-तिहाई हिस्सा पानी होता है। इसलिए हमें हेल्दी और हाइड्रेटेड रहने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। चाय, कॉफी, पानी, फलों का जूस, दूध, या स्मूदी यह सभी ड्रिंक्स हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। साथ ही लोगों द्वारा खाए जाने वाले भोजन, खासकर फलों और सब्जियों से भी पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ मिलता है। पर साथ ही लोगों के मन में हमेशा एक सवाल रहता है, कि क्या इससे हमारे स्वास्थ्य पर कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या पीते हैं? तो जवाब है ‘हां’ बिल्कुल फर्क पड़ता है। एक व्यक्ति जब एनर्जी ड्रिंक्स पीता है, तो वह सुझाई गई मात्रा से कहीं ज्यादा का सेवन कर लेता है। जिसका स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। हम इस ब्लॉग में जानेंगे कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट एनर्जी ड्रिंक्स कौन-कौन सी है? किन ड्रिंक्स में सुगर की मात्रा अधिक होती है और कौन से ड्रिंक्स हमारे लिए लाभकारी होते हैं? इन सभी सवालों के जवाब विस्तार में जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

डायबिटीज के मरीजों को यह जरूर जानना चाहिए कि उन्हें स्वस्थ्य रहने के लिए संतुलित डाइट लेनी चाहिए। वह जो कुछ भी ड्रिंक्स लेते हैं, उससे उनके ब्लड शुगर के लेवल पर भी प्रभाव पड़ता है। जब किसी व्यक्ति को डायबिटीज होती है या अनुभव करता है, तो उसका शरीर एनर्जी के लिए शरीर की कोशिकाओं में शुगर, या ब्लड ग्लूकोज को खींचने के लिए उचित तरीके से इंसुलिन का उपयोग करने में विफल रहता है। इससे बल्ड फ्लो में शुगर का लेवल बढ़ सकता है और कुछ गंभीर रूप से जटिल समस्याएं शुरू हो सकती हैं। बहुत अधिक चीनी वाले पेय पदार्थ शुगर को बढ़ा सकते हैं या ब्लड में अचानक हाई शुगर लेवल का कारण बन सकते हैं। शुगर का इस तरह बढ़ना डायबिटीज के मरीजों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। साथ ही इस ब्लॉग में डायबिटीज के मरीजों के लिए उन एनर्जी ड्रिंक्स और पेय पदार्थों के बारे में बताया गया है, जिससे उन्हें बचना चाहिए।

Table of Contents

हाइड्रेटेड रहने के महत्वपूर्ण तरीके

  • हमारे आसपास सबसे आसानी से कोई पेय पदार्थ उपलब्ध है, तो वह पानी ही है। और हाइड्रेट रहने के लिए पानी से बेस्ट कोई चीज नहीं हो सकती है। यदि किसी को फ्लेवर पानी पसंद है, तो वे लाइम या नींबू या स्ट्रॉबेरी का जूस मिलाकर अपना ड्रिंक बना सकते हैं। एक गिलास ठंडे पानी में खीरे या पुदीने की पत्तियों के कुछ टुकड़े भी मिलाए जा सकते हैं।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए लोग चाय, कॉफी या हॉट चॉकलेट भी ले सकते हैं। पर इस बात का जरूर ध्यान रखें कि चीनी की मात्रा कम से कम हो। जब इन पेय पदार्थों को बनाएं तो चीनी की मात्रा को कम करने के लिए सेमी-स्किम्ड या स्किम्ड मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। डाइट या हॉट चॉकलेट के लिए लाइट वर्जन का इस्तेमाल करें।
  • फलों के जूस (100% रियल फ्रूट्स) आवश्यक विटामिन और मिनिरल्स से बने होते हैं।
  • फ्रेश महसूस करने के लिए हर्बल टी भी एक बेस्ट ऑप्शन है, इनकी सबसे अच्छी बात है कि यह ज्यादातर कैफीन-फ्री होते हैं।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन सा दूध सबसे अच्छा है? दूध को भी सबसे बेस्ट ड्रिंक्स में से एक माना जाता है क्योंकि यह काफी हाइड्रेटिंग होता है, साथ ही यह कार्ब्स, प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत होता है। स्किम्ड या सेमी-स्किम्ड दूध को पीना बेस्ट माना जाता है।
  • एनर्जी ड्रिंक्स किसी भी डायबिटीज के मरीज के लिए तभी बेस्ट होता है, जब किसी व्यक्ति को हाइपो के बाद अपने बल्ड ग्लूकोज को तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता होती है। एनर्जी ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में सुगर और कैलोरी होती है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में इडली खा सकते है ?

चीनी के बिना एनर्जी ड्रिंक्स की लिस्ट

Energy Drink

डायबिटीज से पीड़ित लोग जब अपनी प्यास बुझाने के लिए कोई ड्रिंक्स ढूंढ रहे होते हैं, तो उनके लिए कम कैलोरी या जीरो कैलोरी वाले ड्रिंक्स सबसे बेस्ट माने जाते हैं। चाहे वो घर पर हो या रेस्तरां में, डायबिटीज के मरीजों के लिए लो सुगर वाले बेस्ट ड्रिंक्स के बारे में नीचे बताया गया है।

पानी

क्या पानी डायबिटीज के लिए अच्छा माना जाता है? जब बात हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने की आती है, तो पानी सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक माना जाता है। हाइड्रेशन व्यक्ति को फिजिकली और मेंटली दोनों रूप से स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। हमारे शरीर में हर सिस्टम को पानी की आवश्यकता होती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर को मूत्र के माध्यम से बहुत अधिक मात्रा में ग्लूकोज को बाहर निकालने में मदद मिलती है। वयस्क पुरूषों को यह सुझाया जाता है कि उन्हें रोजाना लगभग 13 कप यानी 3.08 लीटर और महिलाओं को रोजाना लगभग 9 कप यानी 2.13 लीटर पानी पीना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फ्लेवर्ड ड्रिंक्स

अधिकांश व्यक्ति अपने आपको डिहाइड्रेट रखने के लिए जूस या मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना पसंद हैं, क्योंकि कई लोगों को पानी का स्वाद फीका लगता है। हालांकि ऐसा होना ज़रूरी नहीं है। लाइम या नींबू सहित खट्टे फलों के जूस या 100% क्रैनबेरी जूस के साथ पानी मिलाकर स्वाद बढ़ाया जा सकता है। बेरीज जैसे साबुत फलों के साथ पानी मिलाने से कुछ स्वाद के साथ स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। एक रिसर्च स्टडी के अनुसार, पानी में एलोवेरा का जेल मिलाना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद पाया गया है।

और पढ़े : क्या शुगर में पनीर खा सकते हैं

हर्बल टी

हर्बल इन्फ्यूजन या हर्बल टी पानी को स्वादिष्ट बनाने का एक और बढ़िया तरीका है और यह पानी के अलावा हेल्दी ड्रिंक्स में से एक माना जाता है। इसे बनाने के लिए कुछ पौधों की पत्तियों को पानी में उबाला जा सकता है, इससे स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों मिलते हैं। लिकोरिस जड़ भी बल्ड शुगर के लेवल में वृद्धि को प्रभावित किए बिना एक हल्का मीठा स्वाद प्रदान करती है। 2007 में किए गए एक रिसर्च स्टडी में पाया गया कि मुलेठी का जूस पीने के बाद डायबिटीज के मरीजों में शुगर का लेवल कम हो गया। इससे हम मान सकते हैं कि मुलेठी में डायबिटीज वाले लोगों में बल्ड शुगर को कम करने में मदद करने की प्रभावी क्षमता हो सकती है।

दूध

ड्रिंक्स में दूध बेस्ट ऑप्शन में से एक है, आज हमारे आसपास दूध कई प्रकारों में उपलब्ध है। जिसका उपयोग भरपूर मात्रा में किया जाता है। सोया दूध, गाय का दूध, चावल का दूध या अखरोट का दूध विटामिन, मिनिरल्स और कैलोरी का एक अच्छा स्रोत होता है। पर इनमें से बिना चीनी वाली किस्मों का सेवन करना बेहतर माना जाता है। दूध के सेवन के मामले में एक सवाल जरूर उठता है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए किस प्रकार का दूध बेस्ट होता है? तो ऐसा माना जाता है कि गाय, चावल और सोया दूध किसी भी व्यक्ति के लिए बेस्ट होता है। यह डाइट में कार्ब्स जोड़ते हैं। टाइप 2 मधुमेह के लिए बिना चीनी वाले अखरोट के दूध बेस्ट माने जाते हैं, क्योंकि इनमें थोड़ी मात्रा में कार्ब्स होते हैं। वैसे कोई भी दूध का सेवन करे, उसे उसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। साथ ही एक बार में पिए जाने वाले दूध में कितना कार्ब्स होता है, इसके बारे में भी जानकारी होनी जरूरी है।

और पढ़े : शुगर कण्ट्रोल करें सेब के सिरके के साथ

कम मात्रा में शुद्ध फलों का जूस

क्या जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा होता है? अतिरिक्त चीनी के बिना संतुलित मात्रा में ताजा जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा काम करता है। इसके अलावा पूरा फल खाने से जूस की तुलना में अधिक न्यूट्रिएंट मिलता है। शुद्ध फलों के जूस अच्छे माने जाते हैं, लेकिन फलों के जूस में सुगर यानी चीनी की मात्रा भी होती और फाइबर नहीं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ऐसे पेय पदार्थों को कम मात्रा में लेना चाहिए। उदाहरण के लिए एक 248 ग्राम पूरे संतरे के जूस में लगभग 26 ग्राम कार्ब्स होता है, जिसमें से लगभग 21 ग्राम चीनी होती है।

क्या डायबिटीज के मरीज फल का जूस पी सकते हैं? तो ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि केवल जूस पीने से ब्लड शुगर में अचानक वृद्धि हो सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए इसे प्रोटीन या हेल्दी फैट जैसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ पीना चाहिए। पूरे फल को खाना प्यास बुझाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, और यह जूस की तुलना में अधिक पोषण प्रदान करता है।

कॉफी और चाय संतुलित मात्रा में

यह डायबिटीज के मरीजों द्वारा कॉफी की खपत से संबंधित एक बहस का विषय है। कई स्टडी से यह निष्कर्ष निकला है कि कॉफी के सेवन से अनावश्यक अल्पकालिक प्रभाव हो सकते हैं, फिर भी लंबे समय तक कॉफी के सेवन से कुछ लाभ हो सकते हैं। हालांकि 2017 में कई स्टडी से पता चला है कि कैफीन का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को काफी बढ़ाता है और हाई ब्लड शुगर के लेवल की अवधि में देरी करता है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में माखन या बटर खा सकते है ?

ध्यान देने वाली बातें

बहुत सारे ड्रिंक्स बहुत ज्यादा चीनी और कार्ब्स से बने होते हैं। किसी भी ड्रिंक के बोतल या पैकेज में न्यूट्रिशनल फैक्ट या प्रोडक्ट लेबल से यह मालूम चल जाता है कि किसी विशेष ड्रिंक्स में क्या शामिल है। लेबल किसी भी ड्रिंक्स के सर्व साइज और कार्ब कंटेंट को बताते हैं। साथ ही इससे यह भी पत चल जाता है कि ब्लड शुगर को कम करने के लिए सबसे अच्छा ड्रिंक्स कौन सा है।

डायबिटीज के मरीजों की अलग-अलग जरूरतें होती हैं, इसलिए टाइप 2 डायबिटीज के मरीज क्या पी सकते हैं। इसके बारे में कोई सटीक डाइट नियम नहीं है, पर नीचे बताए घए टिप्स ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में काफी मदद कर सकते हैं:

  • एक हेल्दी और संतुलित डाइट लेना चाहिए, जिसमें फूड और ड्रिंक्स से कार्ब कंटेंट अच्छी तरह से मैनेज हो।
  • कार्ब के लेवल को रोजाना एक समान रखा जाना चाहिए।
  • शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी कुशलता से काम करने में सक्षम बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में कार्ब का सेवन करना चाहिए।
  • ब्लड शुगर के लेवल को नियमित आधार पर ट्रैक किया जाना चाहिए।
  • यदि कोई समस्या हो तो संबंधित डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना जरूरी होता है। साथ ही न्यूट्रिएंट की जरूरतों या डेली डाइट प्लान को लेकर हेल्थ प्रोवाइडर से बात करनी चाहिए।

और पढ़े : क्या है डायबिटीज में लौकी के फायदे ?

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे खराब एनर्जी ड्रिंक्स

Worst Energy Drinks For Diabetics

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इन ड्रिंक्स से बचना चाहिए:

सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स

सोडा या अन्य चीनी से भरपूर ड्रिंक्स टाइप 2 डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम के साथ-साथ वजन बढ़ने के खतरे को बढ़ाते हैं। शरीर का ज्यादा वजन टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ाने के लिए सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है।

सोडा में भारी मात्रा में चीनी होती है, इससे पेट भी नहीं भरता है क्योंकि वे सिंपल कार्ब्स और जीरो फाइबर से भरे होते हैं। हेल्दी भोजन के बिना सोडा पीने से ब्लड शुगर के लेवल में वृद्धि हो सकती है। इस प्रकार यदि व्यक्ति अपनी शुगर के लेवल को कम करना चाहता है, तो ऐसे चीनीयुक्त एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन से उसे बचना या कंट्रोल करना चाहिए।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन से ड्राई फ्रूट्स खा सकते है ?

फलों का कॉकटेल

फ्रूट पंच जैसे मीठे ड्रिंक्स का स्वाद फलों के जूस के समान हो सकता है, लेकिन उनमें बहुत ही ज्यादा चीनी की मात्रा होती है और उनमें वास्तविक फलों का जूस बहुत कम या बिल्कुल भी नहीं होता है। ये कंपाउंड सोडा की तरह ही ग्लूकोज के लेवल में अचानक वृद्धि का कारण बनते हैं। कॉकटेल में चीनी की मात्रा अधिक होती है लेकिन 100% शुद्ध फलों के जूस की तुलना में न्यूट्रिएंट वैल्यू कम होती है। लोग कम मात्रा में 100% फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें पहले से तैयार फलों का कॉकटेल नहीं लेना चाहिए, जिसमें वास्तविक फलों का जूस न के बराबर होता है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में चावल खा सकते है ?

अल्कोहलिक ड्रिंक्स

यदि डायबिटीज के मरीज शराब का सेवन करने के आदी हैं या चाहते हैं तो उन्हें कम मात्रा में और भोजन के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए। ऐसे मरीज शराब पी सकते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि वे कितनी मात्रा में पी रहे हैं और कब पी रहे हैं। अधिकतर अल्कोहल में चीनी नहीं होती है, लेकिन बीयर में कार्ब्स जरूर होते हैं, और बहुत सारे अल्कोहलिक मिक्सर में चीनी होती है। इसके सेवन से ग्लूकोज का लेवल और वजन भी बढ़ सकता है। बहुत अधिक शराब के सेवन से लीवर से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को खासकर डायबिटीज के मरीजों को कम मात्रा में शराब का सेवन करना चाहिए।

शराब से भी ब्लड शुगर में गिरावट आ सकती है। यह उन व्यक्तियों के लिए कठिनाई पैदा कर सकता है जो इंसुलिन का उपयोग कर रहे हैं। ADA महिलाओं के लिए दिन में एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए दिन में दो ड्रिंक का सुझाव देती है।

और पढ़े : डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए ?

डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ सुझाए गए एनर्जी ड्रिंक्स

Energy drinks

नीचे सुझाए गए ड्रिंक्स डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी हो सकते हैं:

स्मूदी

स्मूदी सबसे ज्यादा मन को संतुष्ठ करने वाले ड्रिंक्स में से एक है। वे किसी भी व्यक्ति के लिए फाइबर की खपत बढ़ाने का एक अच्छा तरीका हैं। फाइबर शरीर की पाचन प्रक्रियाओं को धीमा करने का एक महत्वपूर्ण और प्राकृतिक तरीका है और ब्लडप्रवाह में सुगर के फ्लो में भी देरी करता है। स्मूदी में चिया सीड्स, एवोकाडो, फ्लैक्स या नारियल जैसे खाद्य पदार्थ मिलाते हैं, जिससे स्वाद बदले बिना अधिकतर स्मूदी में फाइबर की मात्रा में सुधार करने में बहुत उपयोगी होता है।

हाई फाइबर वाली हरी स्मूदी रेसिपी बनाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं:

  • एक छोटा एवोकाडो
  • एक कप पालक
  • आधा कप ब्लूबेरी
  • एक कप बिना चीनी वाला बादाम का दूध
  • आधा कप बिना चीनी वाला ग्रीक दही या योगर्ट
  • एक बड़ा चम्मच चिया सीड्स
  • आधा चम्मच दालचीनी
  • ½ नींबू (छिलका हटाया हुआ)

यह स्मूदी हेल्थ बेनिफिट्स के साथ भरपूर आनंद देती है और इसे नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है। दही प्रोटीन प्रदान करता है, चिया सीड्स, दालचीनी और एवोकाडो से बढ़िया स्वाद मिलता है। साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद मिलती है। फिर भी स्मूदी में चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है। असली फलों से बनी स्मूदी पौष्टिक होती है और मीठे खाने की इच्छा को कम करने में मदद करती है।

और पढ़े : डायबिटीज में केले खा सकते है ?

चाय

हर्बल चाय या हर्बल टी अक्सर हेल्दी और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए कई तरह से लाभ प्रदान करती है। ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है। इस पर की गई स्टडी से मालूम चलता है कि हृदय संबंधी समस्याओं और डायबिटीज से जुड़ी अन्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में ग्रीन टी से शक्तिशाली प्रभाव पड़ा है, जो दोनों ही स्थितियों में फायदेमंद साबित हुआ है।

For the preparation of ginger green tea, make use of the following ingredients:

अदरक वाली ग्रीन टी बनाने के लिए, इन सामग्रियों का इस्तेमाल करें:

  • तीन ग्रीन टी की थैलियाँ
  • एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक
  • एक दालचीनी की छड़ी
  • स्टीविया की दो पत्तियाँ
  • चार कप पानी

और पढ़े: क्या डायबिटीज के मरीज़ चाय पी सकते है?

कॉकटेल

डायबिटीज के मरीजों को कॉकटेल पीते समय, उसमें चीनी मिलाने से भी बचना चाहिए। खीरा और पुदीना का कॉकटेल बनाने के लिए इन सामग्रियों को मिलाएं:

  • आधा कटा हुआ खीरा
  • दो चम्मच नींबू का रस
  • तीन से पांच ताजी पुदीने की पत्तियां
  • एक स्टीविया पत्ता

और पढ़े : डायबिटीज में कोल्ड ड्रिंक पी सकते है ?

निष्कर्ष

For diabetics, wholesome dietary choices carry a huge impact on their probabilities of managing their condition as well as decreasing the risk of associated complications. Drinks, along with food, can increase sugar levels and other linked health problems. Thus, by making judicious choices including low sugar drinks, diabetics can enjoy a wide array of drinks, such as a moderate quantity of alcohol. For particular carb consumption requirements, people can discuss with a concerned registered dietitian or a nutritionist.

डायबिटीज के मरीजों के लिए, पौष्टिक डाइट अपनाने से उनकी स्थिति को मैनेज करने के साथ-साथ जटिल समस्याओं के रोकथाम में मदद मिलती है। भोजन के साथ-साथ ड्रिंक्स का सेवन करने से शुगर का लेवल व अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है। इसीलिए न के बराबर या कम चीनी वाले ड्रिंक्स को चुनें, डायबिटीज के मरीज ऊपर बताए गए ड्रिंक्स का सेवन करके आनंद ले सकते हैं। हालांकि कार्ब्स, चीनी का लेवल और अन्य न्यूट्रिएंट की जानकारी को लेकर किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना बेहतर होता है।

और पढ़े : क्या डायबिटीज के मरीज शराब पी सकते हैं ?

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Questions

क्या डायबिटीज के लिए सुगर-फ्री ड्रिंक्स का ब्लड शुगर के लेवल पर कोई प्रभाव पड़ता है।

एक रिसर्च स्टडी के अनुसार सुगर-फ्री एनर्जी ड्रिंक डायबिटीज से जुड़े ब्लड ग्लूकोज और इंसुलिन को भी बढ़ा सकते हैं।

क्या डायबिटीज का मरीज डाइट कोक पी सकता है?

ADA डायबिटीज वाले लोगों के लिए जीरो-कैलोरी या कम-कैलोरी ड्रिंक्स के सेवन का सुझाव देता है। इसलिए डाइट कोक पीने से पहले कैलोरी की मात्रा का लेबल देखना जरूरी होता है।

क्या डायबिटीज के मरीज क्रैनबेरी जूस पी सकते हैं?

डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में क्रैनबेरी जूस का आनंद ले सकते हैं। हालांकि ब्लड शुगर के लेवल की मॉनीटरिंग करती रहनी चाहिए।

क्या बीयर से आपके ब्लड शुगर पर प्रभाव पड़ता है?

बीयर और स्वीट वाइन कार्ब्स से भरपूर होती हैं और आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती हैं। शराब एक भूख बढ़ाने या और सेवन की इच्छा जगाने वाला ड्रिंक होती है, जो आपको अधिक सेवन करने पर मजबूर कर सकती है और आपके ब्लड शुगर कंट्रोल करने के तरीकों को प्रभावित कर सकती है। अल्कोहल युक्त ड्रिंक्स भी कैलोरी से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करना मुश्किल हो जाता है।

 

 

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें