शुगर की बीमारी में वजन कम क्यों होता है? – Sugar me Weight Kam Hona

Reviewed By Dietitian Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian, 25 Years of Experience) फ़रवरी 19, 2024

बिना वजह वजन घटना डायबिटीज की निशानी हो सकता है। अगर आपको टाइप-1 या टाइप-2 डायबिटीज नहीं है और फिर भी आपका वजन कम हो रहा है, तो ये खतरे की घंटी है। जल्द से जल्द डॉक्टर से जांच कराएं। खासकर टाइप-1 डायबिटीज में जल्दी पता लगाना बहुत जरूरी है, नहीं तो आगे चलकर कई परेशानियां हो सकती हैं। टाइप-2 डायबिटीज में तो वजन कम करना इलाज का ही हिस्सा होता है। इससे शरीर में इंसुलिन का असर बढ़ता है और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। टाइप-2 वाले लोगों को खाने-पीने, एक्सरसाइज और दवाइयों से अपना वजन धीरे-धीरे कम करना चाहिए।

हालांकि स्वस्थ रहने के लिए वजन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर आपका वजन ज़्यादा है, तो आगे चलकर कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए वजन को कंट्रोल में रखना ज़रूरी है। कई लोग स्वस्थ रहने के लिए वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कुछ लोगों का वजन बिना किसी वजह के कम हो जाता है। भले ही ये अच्छा लगे, लेकिन बिना वजह वजन कम होना डायबिटीज का शुरुआती लक्षण हो सकता है। आइए ऐसे में जानते हैं शुगर की बीमारी में वजन कम क्यों होता है और उसका आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है।

डायबिटीज और वजन घटाने के बीच कनेक्शन

डायबिटीज और वजन घटाने के बीच कनेक्शन

भले ही हर बार अचानक वजन कम होना डायबिटीज़ का लक्षण नहीं होता, लेकिन यह शुरुआती डायबिटीज़ के आम संकेतों में से एक है। यही नहीं, यह डायबिटीज़ का पता लगाने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसीलिए वजन कम होना डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज़ टाइप-2 में ब्लड शुगर लेवल ज़्यादा होने की वजह से अचानक वजन कम हो सकता है। हालांकि, यह ज़्यादा टाइप-1 डायबिटीज़ वालों में देखा जाता है।

डायबिटीज़ मेटाबोलिक डिसऑर्डर है और अचानक वजन कम होना किसी ना किसी तरह इससे जुड़ा है। कई मरीज़ों में अचानक वजन कम होना डायबिटीज़ की शुरुआत का सिग्नल और लक्षण हो सकता है। इसमें कई चीज़ें शामिल हैं:

  • ज़्यादा ब्लड शुगर लेवल: दोनों तरह के डायबिटीज़ (टाइप-1 और टाइप-2) में शुरुआत में तेज़ी से वजन कम हो सकता है। डायबिटीज़ होने से शरीर में इंसुलिन रेज़िस्टेंस हो जाता है, जो परेशानी खड़ी कर सकता है। इंसुलिन की कमी के कारण शरीर ब्लड से ग्लूकोज़ को एनर्जी के रूप में इस्तेमाल नहीं कर पाता। जब शरीर ग्लूकोज़ को एनर्जी के लिए इस्तेमाल नहीं कर पाता, तो वो चर्बी और मांसपेशियों को जलाना शुरू कर देता है। इससे शरीर का वजन कम हो जाता है।
  • डिहाइड्रेशन: बार-बार पेशाब आना डायबिटीज़ का आम लक्षण है। इससे शरीर का सारा लिक्विड बाहर निकल जाता है। अगर शरीर में लिक्विड की कमी को पूरा नहीं किया जाता, तो किडनी को शरीर में ज़्यादा ग्लूकोज़ को बाहर निकालने के लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यूरिन में मौजूद ज़्यादा ग्लूकोज़ शरीर के टिशू से और ज़्यादा लिक्विड खींच लेता है। इससे पेशाब के दौरान ज़्यादा कैलोरी बाहर निकल जाती हैं। इसलिए, शरीर का वजन कम हो जाता है।
  • मांसपेशियों का टूटना: शरीर में इंसुलिन की कमी का मतलब है खून में अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल। इससे शरीर में मांसपेशियों का बनना कम हो जाता है। साथ ही, मांसपेशियों का टूटना बढ़ जाता है। इसलिए, शरीर का वजन काफी कम हो जाता है।

और पढ़े: शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए?

अच्छी हेल्थ के लिए जानबूझकर वजन घटाना

अगर आपका वजन ज़्यादा है और आपको डायबिटीज़ टाइप-2 है, तो ज़्यादा चर्बी घटाने से आप अच्छा महसूस करेंगे और आपका ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाएगा। जब आप वजन कम करने या वजन घटाने का कोई प्रोग्राम शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर या डायबिटीज़ विशेषज्ञ से बात करें। उनसे पूछें कि डाइटिंग का आपके ब्लड शुगर, इंसुलिन और डायबिटीज़ की दवाइयों पर क्या असर होगा। चाहे आपकी हड्डियों का घनत्व कैसा भी हो, वजन कम करने से आपके ब्लड शुगर लेवल में काफी कमी आएगी।

कुछ किलो वजन कम करके हेल्थी बनें

हर बार ज़रूरी नहीं कि आपको बहुत ज़्यादा वजन कम करना पड़े। सिर्फ 5-7 किलो वजन कम करने से भी आपको ये फायदे मिल सकते हैं:

  • ब्लड शुगर कम होना
  • ब्लड प्रेशर कम होना
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहतर होना
  • कूल्हों, टखनों और पैरों पर कम तनाव

इसके अलावा, आप ज़्यादा एनर्जेटिक और हल्का महसूस करेंगे। वजन कम करने पर दूसरों की तारीफ पाकर आपको खुशी भी मिलेगी। अब आप समझ रहे होंगे कि शुगर में वजन कम होना आपके लिए कितना लाभकारी हो सकता है।

और पढ़े: रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट (आरबीएस टेस्ट) क्या होता है

डायबिटीज में वजन घटाने के फायदे- Diabetes mei weight loss ke benefits

डायबिटीज में वजन घटाने के फायदे

डायबिटीज़ टाइप-2 वाले कई बार बिना वजह वजन कम हो जाते हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए अपना वजन कम करते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिलते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है, इंसुलिन रेज़िस्टेंस कम होती है, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और डायबिटीज़ से जुड़ी दूसरी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

जब शरीर इंसुलिन के असर को मानना बंद कर देता है, तो ब्लड में शुगर जमा हो जाती है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और डायबिटीज़ टाइप-2 हो जाता है। ज़्यादा वजन या मोटापा, डायबिटीज़ टाइप-2 का खतरा बढ़ा देता है। कुछ रिसर्च बताती हैं कि शरीर का 5 से 7 प्रतिशत वजन कम करने से डायबिटीज़ टाइप-2 का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। डायबिटीज़ वालों के लिए वजन कम करने के फायदे:

  • इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाता है: डायबिटीज़ टाइप-2 वालों में इंसुलिन रेज़िस्टेंस होती है। लेकिन, वजन कम करने से शरीर की इंसुलिन सेंसटिविटी बढ़ जाती है। इससे ब्लड शुगर को सही स्तर पर लाने में मदद मिलती है।
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है: जब ब्लड शुगर लेवल ज़्यादा होता है, तो आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और कम एनर्जी होती है। आपकी पूरी एनर्जी और एक्टिविटी भी कम हो जाती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इसलिए, जब आप डायबिटीज़ के दौरान वजन कम करते हैं, तो आप ज़्यादा शारीरिक गतिविधियां करने के लिए और ज़्यादा एनर्जिटिक महसूस करते हैं। यह आपके शरीर की गतिविधियों को बेहतर करता है और ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।
  • डायबिटीज़ से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है: डायबिटीज़ टाइप-2 मरीज़ों में इससे जुड़ी दूसरी बीमारियों का खतरा रहता है। देखभाल न करने और इलाज न कराने पर डायबिटिक न्यूरोपैथी, हृदय और गुर्दे की बीमारियां हो सकती हैं। जब आप डायबिटीज़ में वजन कम करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाता है। इससे अपने आप ही डायबिटीज़ से जुड़ी दूसरी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

और पढ़े: शुगर फ्री टेबलेट के साइड इफेक्ट्स

डायबिटीज की दवाएं और वजन घटना- Diabetes medicines and Weight loss

भले ही इंसुलिन से वजन बढ़ता है, लेकिन कई दूसरी डायबिटीज़ की दवाइयां वजन कम करने में मदद करती हैं। जब आप डायबिटीज़ की दवाइयां लेना शुरू करते हैं, तो डॉक्टर से ज़रूर पूछें कि दवा का वजन पर क्या असर होगा। इससे आपको अपना वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी, ताकि आप स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रख सकें। कुछ डायबिटीज़ की दवाइयां जो वजन कम करने में भी मदद करती हैं, वो हैं:

  • मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट्स आईपी
  • जीएलपी-1 एगोनिस्ट्स (इसमें डुलाग्लुटाइड (ट्रुलिसिटी), एक्सनेटाइड एक्सटेंडेड-रिलीज़ (बायड्यूरॉन), लिरैग्लुटाइड (विक्टोज़ा), और सेमैग्लुटाइड (ओज़ेम्पिक) शामिल हैं)
  • एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (इसमें कैनाग्लिफ्लोज़िन (इनवोकाना), डापाग्लिफ्लोज़िन (फार्क्सिगा), और एम्पाएग्लिफ्लोज़िन (जार्डियंस) शामिल हैं)

जब आप वजन कम करते हैं, तो ब्लड शुगर को सही स्तर पर रखने के लिए आपको कम मात्रा में दवा की ज़रूरत होगी। नहीं तो, कुछ मामलों में वजन कम करने के दौरान इससे ब्लड शुगर कम भी हो सकता है। इसलिए, डॉक्टर जो डायबिटीज़ की दवाइयां आपको देते हैं, उनके वजन कम करने के असर को ध्यान में रखें।

और पढ़े: शुगर तुरंत कम करने के उपाय ?

डायबिटीज में वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज- Weight loss Exercise in diabetes in hindi

डायबिटीज में वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज

स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज़ सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए वजन कम करना चाहते हैं, तो बेहतर एक्सरसाइज़ प्लान के लिए किसी फिटनेस ट्रेनर की मदद लें। वो आपको आपकी शरीर की ज़रूरतों के हिसाब से सबसे उपयुक्त एक्सरसाइज़ करने में मदद करेंगे। डायबिटीज़ वालों के लिए कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज़ बेहतर होती हैं। फिटनेस ट्रेनर की मदद से आप नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत भी डाल सकते हैं।

अचानक से वजन कम होना आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए वजन कम करना एक अच्छा तरीका है। अगर आप डायबिटीज़ के साथ स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो व्यायाम को नजरअंदाज़ न करें। नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इससे आपको अपना ब्लड शुगर सही स्तर पर रखने में मदद मिलेगी। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि बेहतर और स्वस्थ जीवन जीने के लिए शुगर में वजन कम होना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

यहां टाइप-2 डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज़ प्लान शुरू करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. पैदल चलने से शुरुआत करें: अगर आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज़ की शुरुआत कर रहे हैं, तो पैदल चलने से शुरुआत करें। ये 20-30 किलो वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। पैदल चलने से आपका शरीर सक्रिय रहता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए आप हर दिन कम से कम 20-30 मिनट तक बाहर या ट्रेडमिल पर चल सकते हैं।
  2. एरोबिक एक्सरसाइज़ करें: दौड़ना, तैराकी, डांस, लंबी वॉक करना और टेनिस खेलना ऐसे एरोबिक एक्सरसाइज़ हैं जिन्हें डायबिटीज़ वाले लोग वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज़ कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज़ होती हैं जो एनर्जी के लिए आपके शरीर पर कोई दबाव नहीं डालती हैं। इसलिए, एरोबिक व्यायाम से आप बिना मांसपेशियों में दर्द के आसानी से वजन कम कर सकते हैं।
  3. ज़्यादा ज़ोर वाली एक्सरसाइज़ से बचें: ज़्यादा ज़ोर वाली एक्सरसाइज़ से आप थोड़े समय में ही थक जाते हैं। नतीजतन, एनर्जी की ज़रूरत को पूरा करने के लिए आपका शरीर कम समय में ज़्यादा कैलोरी खर्च कर देता है। इससे शरीर की चर्बी और ग्लूकोज़ का इस्तेमाल एनर्जी की ज़रूरत को पूरा करने के लिए हो सकता है। इसलिए, आपका ब्लड शुगर काफी कम हो सकता है और हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है।
  4. रेगुलर एक्सरसाइज़ करें: अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने की आदत डालें। वजन कम करने के फायदे पाने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम पांच दिन व्यायाम करना चाहिए। रेगुलर एक्सरसाइज़ आपके शरीर को सक्रिय रखती है और शरीर की चर्बी जमा होने से रोकती है। अगर आप अक्सर एक्सरसाइज़ करते हैं, तो हो सकता है कि आपको अपने शरीर पर परिणाम दिखाई न दें। इससे आप हेल्दी वर्कआउट रूटीन अपनाने से हतोत्साहित हो सकते हैं।

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप डायबिटीज़ के साथ भी स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम कर सकते हैं और एक फिट और स्वस्थ शरीर पा सकते हैं। याद रखें, किसी भी नए एक्सरसाइज़ प्लान को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर बात करें। वो आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुसार सबसे अच्छा व्यायाम प्लान बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

और पढ़े: पुरुषों में शुगर के लक्षण, इन तरीकों से करें पहचान व बचाव

लो-कार्ब डाइट पर स्विच करें-

हर डॉक्टर और डायटीशियन अपने शुगर के मरीज़ों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए लो-कार्ब डाइट लेने की सलाह देते हैं। लो-कार्ब डाइट न सिर्फ ब्लड शुगर कम करती है, बल्कि वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती है। ये कार्ब्स और कैलोरी कम लेने से शरीर में ग्लूकोज़ बनने को कम करती है। इस वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज़ वालों के लिए लो-कार्ब डाइट के और भी फायदे हैं:

  • शरीर में इंसुलिन का स्तर सही रहता है। इससे शरीर में ग्लूकोज़ का संतुलन बना रहता है।
  • इंसुलिन रेज़िस्टेंस कम होती है।
  • लो-कार्ब डाइट डायबिटीज़ से जुड़ी दूसरी बीमारियों का खतरा भी कम करती है।
  • वजन कम होने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

लो-कार्ब डाइट को ही अपना डायबिटीज़ डाइट बना लें। इसमें हरी सब्ज़ियां, फल, दाल, बीन्स और साबुत अनाज शामिल हैं। सबसे अच्छा लो-कार्ब मील प्लान बनाने के लिए किसी डायटीशियन की मदद लें। इससे आपको वजन कम करके डायबिटीज़ को मैनेज करने में मदद मिलेगी।

और पढ़े: शुगर लेवल 400 mg/dL होने पर क्या करें?

डायबिटीज रिवर्स करने के लिए वजन घटाने के उपाय- Diabetes Reversal karne ke liye weight loss tips

डायबिटीज रिवर्स करने के लिए वजन घटाने के उपाय

टाइप-2 डायबिटीज़ के साथ वजन कम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ये असंभव नहीं है। कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप अपने वजन घटाने के सफर को सफल बना सकते हैं:

दृढ़ रहें

कोई भी आपको जबरन फिटनेस रूटीन का पालन करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता। अगर आप अपनी ज़िंदगी लंबी और स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करना बहुत ज़रूरी है। अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लें और वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा फिटनेस प्रोग्राम चुनें। जब आप वजन कम करने का कार्यक्रम शुरू करें, तो खुद को प्रेरित रखें और पूरे मन से इसका पालन करें। इससे आप डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से वजन कम कर पाएंगे।

अपनी डाइट प्लान बदलें

आपका खानपान वजन कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। आप जो खाते हैं, वो आपके वजन पर सीधा असर डालता है। ज़्यादा कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर खाना खाने से वजन बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। दूसरी तरफ, कम कैलोरी और फाइबर से भरपूर खाना वजन कम करने में मदद करता है। डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए वजन कम करने के अपने लक्ष्य के अनुरूप सबसे अच्छा डाइट प्लान बनाने के लिए किसी डायटीशियन से मदद लें या कोई डाइट प्लानिंग ऐप डाउनलोड करें।

अपनी डायबिटीज़ दवाइयों को समझें

डायबिटीज़ की दवाइयां भी किसी ना किसी तरह आपके शरीर के वजन को प्रभावित करती हैं। उदाहरण के लिए, ग्लूकोफेज से वजन कम हो सकता है, जबकि इंसुलिन के इंजेक्शन से शरीर का वजन थोड़ा बढ़ सकता है। इसलिए, अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें कि आपकी डायबिटीज़ की दवाइयां आपके शरीर के वजन को कैसे प्रभावित करेंगी। अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो अपने डॉक्टर से ऐसी डायबिटीज़ की दवाइयां लिखने के लिए कहें, जिससे वजन न बढ़े।

धीरे-धीरे अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं

वजन कम करना और डायबिटीज़ को कंट्रोल करना जल्दी होने वाला खेल नहीं है। वजन कम करने और डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आपके पास पर्याप्त धैर्य होना चाहिए। अगर आप अचानक से अपनी आदतों में बदलाव लाने की कोशिश करते हैं, तो आपके लिए लंबे समय तक बदली हुई आदतों को अपनाए रखना मुश्किल होगा। ये डायबिटीज़ मेलिटस के लिए सिर्फ एक अल्पकालिक लक्ष्य होगा। इसलिए, आपको अपनी आदतों में धीरे-धीरे बदलाव करने की ज़रूरत है। इससे आपको बदली हुई स्वस्थ आदतों को लंबे समय तक अपनाए रखने में मदद मिलेगी।

ये कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप टाइप-2 डायबिटीज़ के साथ वजन कम कर सकते हैं और एक स्वस्थ और खुशहाल ज़िंदगी जी सकते हैं। याद रखें, इस सफर में हमेशा अपने डॉक्टर और डायटीशियन का मार्गदर्शन लें।

अब आप ऊपर बताए गए बिंदुओं से समझ गए होंगे कि शुगर की बीमारी में वजन कम क्यों होता है। इसके पीछे के कारण को और बेहतर तरीके से समझने के लिए डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़े: पेशाब में शुगर के लक्षण

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

डायबिटिक बेली क्या है?

डायबिटिक बेली डायबिटिक ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी का एक लक्षण है। पेट में गड़बड़ी के कई लक्षण डायबिटिक बेली के कारण हो सकते हैं। ये लक्षण खाना या दवाएं पचाने में देरी का कारण बनते हैं, जिससे शरीर में ग्लूकोज़ का संतुलन बिगड़ जाता है। इसलिए, ये डायबिटीज़ वालों के लिए एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

क्या वजन कम करने से डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मदद मिलती है?

वजन कम करने से आप अच्छे दिखते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज भी हो सकता है। उसी तरह, जब डायबिटीज़ वाले लोग वजन कम करते हैं, तो उनका अग्न्याशय बेहतर तरीके से काम कर सकता है। इससे शरीर को ज़रूरत के हिसाब से इंसुलिन बनाने में मदद मिलती है। कई डायबिटीज़ के मरीज़ वजन कम करने के बाद अपना ब्लड शुगर लेवल सामान्य कर पाए हैं।

वजन कम करने के लिए मुझे कैसी डाइट लेनी चाहिए?

डायबिटीज़ वालों को अपना खानपान सावधानी से चुनना चाहिए। इससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और वो स्वस्थ ज़िंदगी जी सकते हैं। आमतौर पर, कम कार्ब और ज़्यादा फाइबर वाली डाइट डायबिटीज़ वालों के लिए अच्छी होती है। ऐसी डाइट उन्हें ज़्यादा कैलोरी लेने से रोकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है और ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। कोई डायटीशियन आपको सबसे अच्छा डायबिटीज़ मील प्लान बनाने में मदद कर सकता है, जो आपको ज़रूरी पोषक तत्व देगा। डायटीशियन आपके खाने से चीनी, कैलोरी और फैट कम करने में भी मदद करेंगे।

किस तरह की डायबिटीज़ में वजन कम होता है?

टाइप-2 डायबिटीज़ में अक्सर बिना वजह वजन कम हो जाता है। जब ब्लड शुगर का लेवल ज़्यादा होता है, तो टाइप-2 डायबिटीज़ वाले व्यक्ति को ज़्यादा पेशाब आता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और वजन कम हो सकता है। ब्लड शुगर ज़्यादा होने पर मांसपेशियां कमज़ोर भी पड़ सकती हैं, जिससे वजन कम हो सकता है।

अचानक वजन कम होने पर क्या मुझे डॉक्टर के पास जाना चाहिए?

वजन कम करना अच्छा होता है, लेकिन बिना वजह अचानक वजन कम होना किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। डायबिटीज़ के अलावा, थायरॉयड कम होना, तनाव, कैंसर, खाने की आदतों का गड़बड़ होना, घबराहट और दूसरी बीमारियों की शुरुआत भी अचानक वजन कम होने का कारण हो सकती है। इसलिए, वजन कम होने का कारण जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लेने में देरी न करें।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें