क्या डायबिटीज के मरीज कर सकते है खुमानी का सेवन- खाने का तरीका और नुक्सान ?

खुबानी या apricot को एक स्वस्थ फल के तौर पर देखा जाता है जिसकी तासीर गरम होती है। यह स्वाद में मीठा व पीच या आड़ू जैसा दिखता है। अब प्रश्न उठता है कि क्या डाईबिटीज़ के मरीज खुमानी या खुबानी का सेवन कर सकते हैं? यह फल अपने न्यूट्रीशन मामले में ड्राई फ्रूट की फेमिली का एक बेहतरीन भाग है। सूखे मेवे जैसे खुबानी, खजूर और किशमिश एक अच्छी डाइबीटिक डाइट में शामिल करने के लिए अच्छे खाने के विकल्प के रूप में देखे जाते हैं। डाइबीटिक व्यक्ति अधिकतर अपने शुगर लेवल्स को ले कर अपने खाने में किन फलों को शामिल करे, इस बारे में चिंतित रहता है। हालांकि, अधिकांश फलों में कम जीआई स्कोर होता है और साथ ही, सूखे मेवों की भी जीआई वेल्यू कम होती है। इसलिए, वे ग्लूकोज के स्तर को काफी हद तक नहीं बढ़ाते हैं। उच्च जीआई खाद्य पदार्थों के बदले, अपने ग्लुकोज़ लेवल को कम रखने के लिए, उनकी जगह कम जीआई खाने के रूप में सूखे मेवों का सेवन किया जा सकता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि खुबानी डाईबिटीज़ के लिए अच्छा है। आइए जाने खुबानी की और खूबियों को:

Table of Contents

खुबानी उर्फ ​​खुमानी क्या हैं?

खुबानी (प्रूनस आर्मेनियाका) एक स्टोन फ्रूट है। इसे खुमानी भी कहा जाता है। खुबानी गोल और पीले रंग की होती है। वे आड़ू के छोटे रूप जैसे दिखते हैं। यह फल अत्यधिक पौष्टिक होता है और आंखों के स्वास्थ्य और बेहतर पेट स्वास्थ्य जैसे कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। सूखे या ड्राइड रूप में, खुबानी एक परफेक्ट नाश्ता है। इस फल में अच्छी मात्रा में प्राकृतिक शर्करा पाई जाती है और इसे हम बहुत स्वस्थ भोजन कह सकते हैं। ताजा खुबानी का सुंदर मीठा स्वाद होता है।

खुबानी के पोषण संबंधी तथ्य या न्यूट्रीशनल फेक्ट्स

खुबानी (खुमानी) एक बहुत ही सेहतमंद ड्राई फ्रूट है। इसमें कई विटामिन और खनिज भी शामिल हैं। खुबानी की 70 ग्राम मात्रा यानि की लगभग दो ताजे खुबानी में मौजूद पोषक तत्व निम्नलिखित हैं:

  • कार्बोहाइड्रेट: 8 ग्राम
  • फाइबर: 1.5 ग्राम
  • प्रोटीन: 1 ग्राम
  • वसा: 0.27 ग्राम
  • कैलोरी: 34
  • विटामिन ए: आरडीआई का 8%
  • विटामिन सी: आरडीआई का 8%
  • पोटेशियम: आरडीआई का 4%
  • विटामिन ई: आरडीआई का 4%

इसके अलावा, खुबानी ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, बीटा कैरोटीन आदि का एक अच्छा स्रोत है। ये सभी प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट हैं जो किसी व्यक्ति के शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायता करते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं। लोगों को साबुत और बिना छिलके वाली ताजी खूबानी का आनंद लेना चाहिए। खुबानी की त्वचा में भारी मात्रा में पोषक तत्व और फाइबर होता है। इसके बीच मौजूद स्टोन या गुठली को ज़रूर निकाले क्योंकि यह स्वादिष्ट व खाने लायक नहीं होती।

सारांश

खुबानी में कम कैलोरी और वसा होता है। सूखे मेवे भी विटामिन ए, ई, डी, और सी का एक समृद्ध स्रोत हैं। खुबानी में बहुत मीठा और हल्का स्वाद होता है। इनमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से यह डाईबिटीज़ के लिए आदर्श डाइट का एक बेहतरीन हिस्सा है। खुबानी में फायदेमंद पोटेशियम, तांबा और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा, खुबानी शुगरयुक्त,  processed और कार्बयुक्त मिठाइयों के विपरीत ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाए बिना आपके मीठे की इच्छा को पूरी करती हैं। खुबानी का निम्न जीआई और पोषक तत्व बेहतर डाईबिटीज़ कंट्रोल में सहायता करते हैं, जो साबित करता है कि खुबानी डाईबिटीज़ के लिए अच्छा है।

और पढ़े: क्या मधुमेह रोगी खा सकते है ड्राई फ्रूट्स?

ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है?

जीआई खाद्य उत्पादों के कार्ब्स का रैंकिंग पैमाना है। यह इस बात से निर्धारित होता है कि उनका रक्त शर्करा पर कैसे प्रभाव पड़ता है। उच्च जीआई (55 से अधिक) वाले खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसके बजाय, कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ शरीर में धीरे-धीरे शुगर को रीलीज़ करते है जिससे ग्लूकोज के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं होती।

खुबानी (खुमानी) का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 

क्या खुबानी डाईबिटीज़ के लिए अच्छा है? ताज़ा खुबानी का जीआई स्कोर 34 होता है। ये कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। सूखे खुबानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स और भी कम यानी 30 होता है, जो इसे कम ग्लाइसेमिक वाला फल बनाता है। इसका मतलब यह है कि ताजा खुबानी और सूखे खुबानी दोनों उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर पर अच्छा प्रभाव डालते हैं। यदि किसी व्यक्ति को रक्त शर्करा नियंत्रण में कठिनाई होती है, तो कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों का सेवन अपने खाने के साथ करना पूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसलिए कम चीनी वाले ताजे या सूखे खुबानी फल को डाइबीटिक डाइट में शामिल करना एक बहुत अच्छा विचार है।

यहाँ शीर्ष निम्न जीआई फलों और खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें एक व्यक्ति अपनी डाइबीटिक डाइट में शामिल कर सकता है:

  • मसूर की दाल
  • टमाटर
  • रहिला
  • फलियाँ
  • शकरकंद
  • मटर
  • जई
  • भुट्टा
  • गाजर
  • Quinoa

सारांश

उपरोक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें। ये प्राकृतिक रूप से डाईबिटीज़ मेनेजमेंट व शुगर लेवल मेनेज करने में सहायता करते हैं। हालांकि लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इसे अधिक न खाएं और सीमित मात्रा में ही खाएं।

और पढ़े: क्या मधुमेह रोगी डार्क चॉक्लेट खा सकते है?

खुबानी (खुमानी) के स्वास्थ्य लाभ

खुमानी से होने वाले स्वास्थ लाभ

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खुबानी विटामिन ए, सी, ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसके अलावा, उनमें फ्लेवोनोइड्स नामक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट की एक समृद्ध मात्रा होती है। ये हृदय संबंधी समस्याओं और मधुमेह (डाईबिटीज़) जैसी विभिन्न बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते हैं।

इस सूखे मेवे में प्रमुख फ्लेवोनोइड्स में क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और कैटेचिन शामिल हैं। ये फ्लेवोनोइड्स फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके काम करते हैं। ये हानिकारक यौगिक हैं जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और परिणामस्वरूप ऑक्सीडेटिव तनाव होता है। ऑक्सीडेटिव तनाव कई तरह की पुरानी समस्याओं जैसे हृदय रोगों से जुड़ा है।

फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन का अधिक सेवन ईनफ्लेमेशन को कम करता है जिससे भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का रिस्क कम होता है। साथ ही उच्च फ्लेवोनोइड  ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है।

सारांश

खुबानी में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें ज्यादातर फ्लेवोनोइड्स होते हैं। वे कई पुरानी बीमारियों से संबंधित ऑक्सीडेटिव तनाव से शरीर की रक्षा करने में सहायता करते हैं जो खुबानी को डाईबिटीज़ के लिए सही व स्वास्थ्यवर्धक फूड बनाते हैं।

और पढ़े: शकरकंद मधुमेह रोगियों के लिए कितनी हानिकारक?

पेट के स्वास्थ्य (गट हेल्थ) के लिए फायदेमंद 

खुबानी पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। लगभग 1 कप (165 ग्राम) कटा हुआ खुबानी लगभग 3 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। खुबानी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं। घुलनशील प्रकार पानी में घुलनशील होता है और इसमें गम्स, पेक्टिन और पॉलीसेकेराइड शामिल होते हैं। और, अघुलनशील प्रकार पानी में घुलनशील नहीं है और इसमें लिग्निन, सेल्युलोज़ और हेमिसेल्युलोज़ शामिल हैं।

खुबानी विशेष रूप से घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है। यह रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, फाइबर आंत के माध्यम से भोजन की धीरे जाने देता है जो आंतों के अच्छे बैक्टीरिया के लिए बेहतर होता है। अच्छे आंत माइक्रोबायोम मोटापे के रिस्क को कम करता है। एक खुबानी (लगभग 35 ग्राम) में केवल 0.7 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए, कुछ का सेवन आसानी से किया जा सकता है।

सारांश

खुबानी एक सूखा फल है और घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह फाइबर स्वस्थ पाचन बैक्टीरिया के लिए अच्छा होते हैं जो गट हेल्थ में सुधार करता है।

और पढ़े: जनुमेट का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए

आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

खुबानी में कई ऐसे यौगिक होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये विटामिन हैं ए और ई। विटामिन ए रतौंधी जैसी आँखों की समस्या होने से रोकता है जिसमें लाइट पिगमेंट्स की कमी हो जाती है। विटामिन ई एक वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

इसके अलावा, बीटा कैरोटीन खुबानी को पीला-नारंगी रंग प्रदान करता है। यह विटामिन ए के प्रीकर्सर के रूप में कार्य करता है, यह दर्शाता है कि किसी व्यक्ति का शरीर इसे इस विटामिन में परिवर्तित कर सकता है। खुबानी में मौजूद अन्य महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन हैं। ये आंखों के लेंस और रेटिना में मौजूद होते हैं। और, कैरोटीनॉयड ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं।

सारांश

खुबानी ज़ेक्सैन्थिन, बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, और विटामिन ई, और सी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। ये पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने और उन्हें किसी भी नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

और पढ़े: डायबिटीज रोगियों के लिए शुगर फ्री बिस्किट का सेवन कितना ख़तरनाक?

अच्छी हाइड्रेटिंग पावर

कई फलों की तरह, खुबानी में प्राकृतिक रूप से पानी की मात्रा अधिक होती है। यह रक्तचाप, हृदय गति, शरीर के तापमान और जोड़ों के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक कप (165 ग्राम) ताजा, कटा हुआ खुबानी लगभग 2/3 कप (142 मिली) पानी देता है।

आजकल बहुत से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। उनके लिए, ताजी खुबानी का सेवन करने से उन्हें उनकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है। यदि किसी व्यक्ति में पानी की कमी है, तो उसके रक्त की मात्रा कम हो जाती है। यह हृदय को रक्त पंप करने के लिए अधिक कार्य करने के लिए मजबूर करता है। इसके अलावा, अच्छे से पानी पीने से पूरे शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाने व अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में सहायता मिलती है।

इसके अतिरिक्त, व्यायाम के बाद पानी और इलेक्ट्रोलाइट हानि दोनों को फिर से पूरा करने के लिए खुबानी का सेवन एक सरल तरीका हो सकता है। चूंकि खुबानी पानी और पोटेशियम की उत्कृष्ट मात्रा प्रदान करती है, इस वजह से यह कहा जा सकता है कि खुबानी डाईबिटीज़ के लिए अच्छा है।

सारांश

खुबानी में पानी की मात्रा अधिक होती है जो हाइड्रेटेड रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छे से पानी पीने से रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) और हृदय गति अच्छी बनी रहती है।

और पढ़े: एचबीऐ1सी की जाँच और नार्मल रेंज

पोटेशियम से भरपूर

खुबानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है। यह एक मिनरल है जो इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है। एक व्यक्ति के शरीर में, यह तंत्रिका संकेतों को भेजने, द्रव संतुलन और मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है। लगभग 2 खुबानी (70 ग्राम) 180 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान करते हैं।

द्रव संतुलन या fluid balance बनाए रखने के लिए पोटेशियम सोडियम के साथ मिलकर कार्य करता है। इसका पर्याप्त सेवन सूजन (ईनफ्लेमेशन) को रोकने और स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में सहायता कर सकता है।

सारांश

पोटेशियम द्रव संतुलन, तंत्रिका संकेतों को भेजने और मांसपेशियों के संकुचन में मदद करता है। खुबानी जैसे पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन उच्च रक्तचाप को रोकता है। यह स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है।

और पढ़े: मधुमेह में होने वाले महत्वपूर्ण जांचों की सूचि 

हीपेटो-प्रोटेक्टेंट

खुबानी लीवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मददगार होती है। 2 जानवरों के अध्ययन में, जब चूहों को खुबानी के साथ शराब दी गई उनमें सिर्फ़ शराब पीने वालों (बिना खुबानी के साथ) की तुलना में लीवर एंजाइम और ईनफ्लेमेशन मार्करों में कमी देखी गई। यह साबित करता है कि खुबानी में मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट लिवर डेमेज को रोकने में सहायता कर सकते है। हालांकि अभी इसमें और अध्ययन की आवश्यकता है।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

खुबानी खाने से व्यक्ति की त्वचा या स्किन हेल्थ को फायदा मिलता है। कई पर्यावरण कारक की वजह से त्वचा की क्षति और झुर्रियों की परेशानी होती है। ये कारण हैं प्रदूषण, धूप और सिगरेट का धुआं। इसके अलावा, अध्ययन बताते हैं कि सनबर्न, यूवी प्रकाश और मेलेनोमा के जोखिम के बीच एक सीधा संबंध हैं, जो एक घातक प्रकार का त्वचा कैंसर का कारण बनता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अच्छी डाइट के रूप में खुबानी त्वचा को इस तरह की कई हानियों से पहुंचाता है। इस सूखे मेवे में विटामिन ई और सी मौजूद होते हैं। ये विटामिन त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, विटामिन सी फ्री रेडिकल्स को खत्म करके यूवी क्षति और पर्यावरण प्रदूषकों से शरीर की रक्षा करता है।

इसके अलावा, यह विटामिन कोलेजन के निर्माण में सहायता करता है। यह त्वचा को फ्लेकसीबल और मजबूत बनाता है।   विटामिन सी से भरपूर भोजन करने से त्वचा को यूवी क्षति से बचाने में मदद मिलती है और झुर्रियों से बचा जाता है। बीटा कैरोटीन एक और पोषक तत्व है जो खुबानी में पाया जाता है। यह सनबर्न से बचाव में मदद करता है। सनस्क्रीन के उपयोग करते रहने के साथ खुबानी के सेवन से अतिरिक्त सुरक्षा मिल सकती है।

सारांश

खुबानी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वे प्रदूषण, धूप या धुएं से होने वाले पर्यावरणीय नुकसान से शरीर की रक्षा करते हैं। ये यौगिक त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सहायक होते हैं क्योंकि ये सनबर्न और झुर्रियों के जोखिम को कम करते हैं।

और पढ़े: मधुनाशिनी वटी के फायदे और प्रयोग का सही तरीका

फाइबर का प्रभाव

क्या ड्राइड खुबानी डाइबीटिक रोगियों के लिए अच्छे है? खुबानी में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। आहार फाइबर या डाइटरी फाइबर रक्त में ग्लूकोज़ को धीरे रीलीज़ करता है और खाने को धीरे-धीरे पचाता है जिससे शरीर में अचानक से शुगर लेवल नहीं बढ़ते। इसके अलावा, यह इंसुलिन पर प्रतिक्रिया करने के लिए शरीर की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है जिससे रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता मिलती है।

कटे हुए ताज़ा खुबानी के एक कप में 3 ग्राम आहार फाइबर होता है। इसके अलावा, ½ कप सूखे खुबानी में 4.7 ग्राम फाइबर होता है। सूखे खुबानी की एक serving महिलाओं के लिए दैनिक फाइबर की जरूरत का लगभग 18% और पुरुषों के लिए 12% प्रदान करती है, जो खुबानी को मधुमेह और गैर-मधुमेह लोगों के लिए भी फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत बनाती है।

और पढ़े: गर्भावस्था में डायबिटीज में किन चीज़ों का सेवन करें ?

विटामिन ई

सूखे और ताज़े खुबानी में मौजूद विटामिन ई रक्त शर्करा पर उनके प्रभाव को बढ़ाता है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट युक्त भोजन टाइप 2 डाईबिटीज़ रोगियों में ग्लूकोज़ के स्तर में सुधार करने में मदद करता है। ½ कप सूखे खुबानी के सेवन से विटामिन ई की खपत में 3mg की वृद्धि होती है और दैनिक ज़रूरत का 19% मिलता है। एक कप ताजे कटे हुए खुबानी में 1.5 मिलीग्राम विटामिन ई या रोज़ की ज़रूरत का 10% मिलता है।

और पढ़े: क्या डायबिटीज मरीज गुड़ खा सकते है?

आहार में शामिल करना है आसान

खुबानी के सूखे और ताजे दोनों रूप ईज़ी, इंसटेंट, और अच्छे  स्नैक्स हैं। लोग अपने आहार में खुबानी को कई तरह से शामिल कर सकते हैं, जैसे:

  • नाश्ते के रूप में ताजा खुबानी का सेवन
  • ग्रेनोला या ट्रेल मिक्स में मिलाना
  • केक, या पेस्ट्री जैसे डेसर्ट सहित
  • दही या सलाद में स्लाइस के रूप में
  • चिकन या बीफ के साथ कुकर में स्टू करना
  • साल्सा, जैम या प्रिजर्व में इस्तेमाल करना

चूंकि खुबानी मीठे और तीखे होते हैं, इसलिए वे कई व्यंजनों में प्लम या आड़ू की जगह ले सकते हैं।

सारांश

सूखे और ताज़े दोनों प्रकार के खुबानी बड़े पैमाने पर मिलते हैं। लोग या तो इन्हें सीधे फल के रूप में खा सकते हैं या इन्हें कई व्यंजनों या डेसर्ट में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़े: चिया बीज के फायदे डायबिटीज पेशेंट्स के लिए

अधिक खुबानी (खुमानी) का सेवन

क्या मधुमेह रोगियों के लिए सूखे मेवे अच्छे हैं? सूखे खुबानी पेट को अच्छे से भरने वाला नाश्ता है और नट्स और बीजों के साथ उपयोग करने पर यह अच्छी तरह से काम करता है। यह एक बेहतरीन होममेड ट्रेल मिक्स बनाता है। इसके अलावा, कटे हुए सूखे खुबानी सलाद के लिए बहुत अच्छा फल है।

लोग आमतौर पर एक उच्च फाइबर सलाद के रूप में कटे हुए सूखे खुबानी, क्विनोआ, हरा प्याज, ताजा पुदीना और संतरे का रस मिलाते हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। लोग इसे फ्रेश रूप में या फ़िर इसकी स्लाइस को पतला काट कर टोस्ट के साथ ले सकते हैं। अपने ऐसे ही कई गुणों के कारण अन्य सूखे मेवों के तरह खुबानी को डाईबिटीज़ के लिए अच्छा माना जाता है।

सारांश

खुबानी स्वादिष्ट सूखे मेवे हैं जो विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। वे कई लाभ पहुंचाते हैं, जैसे बेहतर पाचन, त्वचा और आंखों का स्वास्थ्य। ताजा या सूखे खुबानी को सलाद, दही, के साथ या मुख्य भोजन में शामिल करना आसान है। यह आड़ू और आलूबुखारा खाने वाले व्यक्ति के लिए अपने खाने में जोड़ने के लिए एक और अच्छा विकल्प है।

और पढ़े: मेटफोर्मिन के साइड इफेक्ट्स 

खुबानी के नुकसान और साइड-इफ़ेक्ट्स

खुमानी का फल

वैसे तो खुबानी खाने के कोई खास नुकसान नहीं हैं लेकिन कुछ लोगों में इसकी एलर्जी देखी जा सकती है। जो लोग सल्फर-सेंसीटिव होते हैं उन्हें खुबानी नहीं खानी चाहिए क्योंकि ड्राइड खुबानी में अच्छी खासी मात्र में सल्फर पाया जाता है। यह सल्फर अस्थमा अटेक्स का कारण बन सकता हैं। साथ ही कच्चे खुबानी पेट खराब कर सकते हैं।

और पढ़े: योग से करे मधुमेह को कण्ट्रोल-जाने कैसे?

FAQs:

क्या खुमानी कार्बोहाइड्रेट और चीनी से भरपूर होती है?

एक ताजा खुबानी में लगभग 4 ग्राम कार्ब्स होते हैं, जिसमें 1 ग्राम से कम फाइबर और 3 ग्राम से अधिक स्वाभाविक रूप से होने वाली चीनी होती है। सूखे खुबानी में ज़्यादा प्राकृतिक शुगर होती है। इसके अलावा, processed रूप में इसमें अलग से शुगर पाई जा सकती है इसलिए फ़ूड लेबल को पढ़ना हमेशा बेहतर होता है।

एक दिन में कितने सूखे खुबानी खाने के लिए सुरक्षित हैं?

हालांकि एक दिन के लिए सूखे खुबानी की कोई सुझाई गई खुराक नहीं है लेकिन एक अच्छी सर्विंग में प्रति दिन लगभग 8 आधी स्लाइस से लेकर 5 खुबानी तक शामिल की जा सकती है। यह खुराक व्यक्ति की पसंद व ज़रूरत के अनुसार अलग हो सकती है।

खुमानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है?

34 के जीआई स्कोर के साथ, ताज़ा खुबानी कम जीआई भोजन के अंतर्गत आती है। सूखे खुबानी में और भी कम 30 का ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।

खुबानी खाने का अच्छा समय कब है?

खुबानी में मौजूद आहार फाइबर या डाइटरी फाइबर आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, यदि आप एक डाइट प्लान को फॉलो कर रहें हैं तो नाश्ते के रूप में कुछ खुबानी खाने का सुझाव दिया जाता है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें