इंसुलिन की कमी के लक्षण – Insulin ki Kami se Kya Hota Hai

Medically Reviewed By Dr. Subhanshu Gupta, MBBS, MD, 11 Years of Experience मार्च 6, 2024

इंसुलिन शरीर के लिए बहुत जरूरी हॉर्मोन है। यह खाने को शरीर को ताकत देने वाले पदार्थ में बदलने में मदद करता है और खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है। इंसुलिन की कमी से होने वाला रोग शुगर (diabetes) है। शुगर (डायबिटीज) होने पर शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता या फिर इसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाता। डॉक्टर आपके लिए दवा के रूप में बनाई गई इंसुलिन लिख सकते हैं, जिसे आप इंजेक्शन (सूई), इंजेक्शन पेन या पंप के जरिए ले सकते हैं। इसके अलावा, सांस के रास्ते ली जाने वाली इंसुलिन भी एक विकल्प है। इस ब्लॉग में इन्सुलिनो के बारे में जानेंगे साथ-ही-साथ इन्सुलिन की कमी से रोग और इंसुलिन की कमी के लक्षण क्या-क्या है यह भी हमें पता चलेगा।

इन्सुलिन क्या है?

इन्सुलिन हमारे शरीर में एक प्राकृतिक हार्मोन है, जो पैंक्रियास बनाता है। यह शरीर को एनर्जी के लिए शुगर (ग्लूकोज) का इस्तेमाल करने में मदद करता है। अगर आपका पैंक्रियास पर्याप्त इन्सुलिन नहीं बनाता है या आपका शरीर इसे सही से इस्तेमाल नहीं कर पाता है, तो खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है (हाइपरग्लाइसीमिया)। यही स्थिति शुगर का कारण बनती है।

शुगर से ग्रस्त लोगों के लिए कई तरह की इन्सुलिन दवाइयां भी उपलब्ध हैं, जो उनकी इस तरह की इन्सुलिन की कमी से रोग या बीमारी को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।

और पढ़े: डायबिटिक फुट के लक्षण

इंसुलिन का काम क्या है?

इंसुलिन हमारे खून में मौजूद शुगर (ग्लूकोज) को शरीर की सभी कोशिकाओं तक पहुंचाने का काम करता है। यह ग्लूकोज हमें खाने-पीने से मिलता है, साथ ही हमारा शरीर भी इसे प्राकृतिक रूप से बनाकर जमा करके रखता है। ग्लूकोज हमारे शरीर के लिए एनर्जी का सबसे मुख्य और पसंदीदा स्रोत है।

शरीर की सभी कोशिकाओं को एनर्जी की जरूरत होती है। इंसुलिन को ऐसे समझें कि यह कोशिकाओं का “ताला खोलने वाली चाबी” है। जब इंसुलिन यह चाबी घुमाता है, तो कोशिकाओं का दरवाजा खुल जाता है और खून में मौजूद ग्लूकोज कोशिकाओं में प्रवेश कर पाता है। कोशिकाएं इस ग्लूकोज का इस्तेमाल एनर्जी बनाने के लिए करती हैं।

और पढ़े: शुगर फ्री टेबलेट के साइड इफेक्ट्स

इंसुलिन की कमी के लक्षण क्या है?

अगर शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं होता, तो ग्लूकोज कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाता और खून में ही जमा हो जाता है। इससे खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है, जो शुगर का कारण बनता है। लंबे समय तक इंसुलिन की पूरी तरह कमी होने से डायबिटीज से जुड़ी एक गंभीर समस्या हो सकती है, जिसे “डायबिटीज-संबंधी कीटोएसिडोसिस (DKA)” कहते हैं।

क्या इंसुलिन रक्त शुगर को कम या बढ़ा देता है?

इन्सुलिन खून में शुगर का लेवल घटाता है, जबकि ग्लूकागन (एक दूसरा हार्मोन) बढ़ाता है। ये दोनों हार्मोन मिलकर आपके शरीर में खून में शुगर के लेवल को संतुलित रखते हैं, ताकि यह स्वस्थ सीमा में बना रहे।

यदि आपको शुगर है, तो बहुत अधिक (बनाई हुई) इंसुलिन लेने से रक्त शुगर का लेवल बहुत कम हो सकता है (हाइपोग्लाइसीमिया)। ऐसी स्थिति में, आपको अपने रक्त शुगर का लेवल बढ़ाने के लिए चीनी का सेवन करना पड़ सकता है। गंभीर रूप से कम रक्त शुगर के इलाज के लिए डॉक्टर के पर्चे पर मिलने वाली ग्लूकागन नामक दवा उपलब्ध है। यह जानने के लिए कि क्या ग्लूकागन को आपके उपचार योजना में शामिल किया जाना चाहिए, अपने डॉक्टर या शुगर देखभाल और शिक्षा विशेषज्ञ से बात करें। 

और पढ़े: साइज़ियम जम्बोलेनम का उपयोग और उपयोग के तरीके

इंसुलिन हमारे शरीर में कहाँ बनता है?

आपके पैंक्रियास में ही इंसुलिन बनता है। दरअसल, पैंक्रियास में लैंगरहैंस द्वीपिकाओं के बीटा कोशिकाएं इस हार्मोन को बनाती हैं। यह पैंक्रियास का अंतःस्रावी कार्य है, यानी यह इंसुलिन को सीधे आपके ब्लड-प्रेशर में छोड़ता है।

आपका अंतःस्रावी तंत्र शरीर के विभिन्न कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए हार्मोन बनाता और छोड़ता है। ये हार्मोन बनाने वाले ऊतक आपकी पिट्यूटरी ग्रंथि, थायरॉयड, पैंक्रियास आदि होते हैं। अंतःस्रावी तंत्र (endocrine system) में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जो अक्सर हार्मोन असंतुलन या सीधे इन हार्मोन बनाने वाले ऊतकों को होने वाले नुकसान के कारण होती हैं।

और पढ़े: जानुविया टेबलेट : उपयोग, खुराक और साइड इफेक्ट्स

इंसुलिन से जुड़ी समस्याएं

इन्सुलिन की कमी से रोग और कई बीमारियां तब पैदा हो सकती हैं, जब शरीर में प्राकृतिक इंसुलिन की कमी के लक्षण हो या बहुत अधिक मात्रा हो।

इंसुलिन की कमी के लक्षण और शुगर:

इंसुलिन की कमी के लक्षण और शुगर:

शुगर शरीर में इंसुलिन की कमी के लक्षण के कारण होता है, जिससे रक्त शुगर का लेवल बढ़ जाता है।

कुछ खास तरह के शुगर पैंक्रियास को नुकसान पहुंचाने से हो सकते हैं, जैसे:

  1. टाइप 1 शुगर : यह एक ऐसी समस्या है जिसमें आपकी इन्सुलिन की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता पैंक्रियास की उन कोशिकाओं पर हमला कर देती है जो इन्सुलिन बनाती हैं। इससे शरीर में प्राकृतिक इन्सुलिन का पूरी तरह से अभाव हो जाता है।
  2. टाइप 3सी शुगर (द्वितीयक या पैंक्रियासी शुगर ): यह तब होता है जब आपके पैंक्रियास को नुकसान पहुंचता है, जिससे इन्सुलिन बनाने की उसकी क्षमता कम हो जाती है। क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस और सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसी स्थितियां पैंक्रियास को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे शुगर हो सकता है। पैंक्रियास को निकालना (पैनक्रिएटक्टॉमी) भी टाइप 3सी शुगर का कारण बनता है।
  3. टाइप 1 शुगर की तरह, लेटेंट ऑटोइम्यून डायबिटीज इन एडल्ट्स (LADA): यह भी एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया के कारण होता है, लेकिन यह टाइप 1 से कहीं धीमी गति से विकसित होता है। LADA से ग्रस्त लोगों की उम्र आमतौर पर 30 साल से अधिक होती है।
  4. इंसुलिन प्रतिरोध शुगर का दूसरा प्रमुख कारण है। यह तब होता है जब आपकी मांसपेशियों, वसा और लीवर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करती हैं। इंसुलिन प्रतिरोध जैसी स्थितियों को जन्म दे सकता है:
    • प्री-डायबिटीज: प्री-डायबिटीज तब होता है जब आपके रक्त शुगर का लेवल बढ़ जाता है, लेकिन यह इतना अधिक नहीं होता कि इसे टाइप 2 शुगर माना जाए। इसका मुख्य कारण इंसुलिन प्रतिरोध ही होता है।
    • टाइप 2 शुगर : यह तब होता है जब शरीर इंसुलिन का सही से इस्तेमाल नहीं कर पाता (इंसुलिन प्रतिरोध) और पैंक्रियास इसे ठीक करने में असमर्थ होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।
    • गर्भावस्था का शुगर : यह शुगर गर्भावस्था के दौरान हो सकता है। माना जाता है कि गर्भस्थान से निकलने वाले हार्मोन शरीर को इंसुलिन का सही इस्तेमाल करने से रोकते हैं (इंसुलिन प्रतिरोध)। अगर पैंक्रियास इस स्थिति को ठीक नहीं कर पाता, तो गर्भावस्था का शुगर हो सकता है, जो आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद ठीक हो जाता है।

शुगर का एक और आनुवंशिक रूप भी है जिसे “मैच्योरिटी-ऑनसेट डायबिटीज ऑफ द यंग” (मोडी) कहते हैं। इसे “मोनोजेनिक डायबिटीज” भी कहा जाता है। यह तब होता है जब माता-पिता से विरासत में मिली हुई आनुवंशिक संरचना में बदलाव (म्यूटेशन) शरीर में इन्सुलिन बनाने और इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है।

अतिरिक्त मात्रा में इंसुलिन के दुष्प्रभाव

“इंसुलिनोमा” नामक एक दुर्लभ गांठ (tumor) के कारण आपका पैंक्रियास जरूरत से ज्यादा इंसुलिन बना सकता है। इससे आपका ब्लड शुगर अक्सर बहुत कम (हाइपोग्लाइसीमिया) हो जाता है, कभी-कभी तो ये बहुत गंभीर भी हो सकता है। ज्यादातर इंसुलिनोमा (insulinoma) का इलाज ऑपरेशन से किया जा सकता है।

और पढ़े: यूरिन में शुगर कितना होना चाहिए और घरेलु इलाज

शरीर में इंसुलिन की भूमिका

इंसुलिन पेट के पास स्थित पैंक्रियास नामक अंग से बनता है। इसका मुख्य काम भोजन से मिलने वाले पोषक तत्वों में मौजूद शुगर को शरीर द्वारा सही तरीके से इस्तेमाल या जमा करने में मदद करना है।

यदि आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन बना सकता है, तो आपको शुगर नहीं है। जिन लोगों को शुगर नहीं है, उनके शरीर में इंसुलिन यह कार्य करता है:

खाने के बाद, आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट नामक पोषक तत्वों को ग्लूकोज नामक शुगर में तोड़ देता है। ग्लूकोज शरीर की एनर्जी का मुख्य स्रोत है। इसे रक्त शुगर (blood sugar) भी कहा जाता है। खाने के बाद खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। जब ग्लूकोज ब्लड-प्रेशर में प्रवेश करता है, तो पैंक्रियास इंसुलिन बनाकर प्रतिक्रिया करता है। फिर इंसुलिन शरीर की कोशिकाओं को एनर्जी प्रदान करने के लिए ग्लूकोज को उनमें प्रवेश करने देता है।

जब आप खाते हैं, तो शरीर अतिरिक्त शुगर (ग्लूकोज) का भंडार बना लेता है। इसे ग्लाइकोजन कहते हैं। यह संचयन (storage) तब होता है जब शरीर में इंसुलिन का लेवल ऊंचा होता है। खाने के बीच के समय में, शरीर इंसुलिन का लेवल कम होने पर ग्लाइकोजन को वापस ब्लड-प्रेशर में भेजता है। यह प्रक्रिया रक्त शुगर का लेवल संतुलित रखने में मदद करती है।

और पढ़े: रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट (आरबीएस टेस्ट) क्या होता है

शुगर में इन्सुलिन की कमी से रोग

शुगर में इन्सुलिन की कमी से रोग

खाना खाने के बाद आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर की कोशिकाओं में ग्लूकोज पहुंचाने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं होता है। टाइप 1 शुगर में पैंक्रियास इंसुलिन बनाना बंद कर देता है। टाइप 2 शुगर में पैंक्रियास पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है, और कुछ शुगर से प्रहवित व्यक्तियों में इंसुलिन ठीक से काम नहीं करता है।

शुगर का इलाज न कराने से, समय के साथ, खून में उच्च शुगर शरीर के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे:

  • दिल का दौरा या स्ट्रोक।
  • किडनी की बीमारी, जो किडनी फेल होने का कारण बन सकती है।
  • आंखों की समस्याएं, यहां तक कि आंखों की रोशनी भी जा सकती है।
  • नसों को नुकसान, जिससे दर्द या सुन्नपन (डायबिटिक न्यूरोपैथी) हो सकता है।
  • पैरों में समस्याएं, जिसके कारण पैर का ऑपरेशन भी करवाना पड़ सकता है।
  • दांतों से जुड़ी समस्याएं ।

इंसुलिन का काम आपके ब्लड शुगर लेवल को सही मात्रा में रखना है। इससे शुगर से होने वाली गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।

टाइप 1 शुगर वालों के लिए स्वस्थ रहने के लिए इंसुलिन जरूरी है। यह शरीर द्वारा ना बनाए जाने वाले इंसुलिन की जगह लेता है।

टाइप 2 शुगर वालों के लिए, इंसुलिन उपचार का एक हिस्सा हो सकता है। इसकी जरूरत तब पड़ती है जब स्वस्थ जीवनशैली और दूसरी दवाइयां ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में पर्याप्त मदद नहीं करतीं।

गर्भावस्था के दौरान भी कभी-कभी एक खास तरह का शुगर हो जाता है, जिसे गर्भावधि शुगर (जेस्टेशनल डायबिटीज) कहते हैं। इस स्थिति में इलाज के लिए कभी-कभी इन्सुलिन की जरूरत पड़ सकती है। अगर स्वस्थ आदतें और बाकी शुगर के इलाज काफी मदद ना करें, तो गर्भावस्था के दौरान शुगर के लिए भी इन्सुलिन लेना जरूरी हो सकता है।

और पढ़े: शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इंसुलिन कितने समय तक टिकता है?

इंसुलिन के प्रकार के आधार पर यह अलग-अलग होता है। तेजी से काम करने वाला इंसुलिन पांच घंटे तक, थोड़े समय तक काम करने वाला इंसुलिन 10 घंटे तक और मध्यम अवधि में काम करने वाला इंसुलिन 12 से 18 घंटे तक रहता है।

इंसुलिन कितनी बार लेना चाहिए?

आपको खाने के समय तेजी से काम करने वाला इंसुलिन और दिन में एक या दो बार लंबे समय तक काम करने वाला इंसुलिन लेना चाहिए।

इंसुलिन की खुराक कैसे कम या ज्यादा करें?

यदि आपका ब्लड शुगर रात भर बढ़ जाता है, तो आप अपने बेसल इंसुलिन को 10% बढ़ा सकते हैं और तीन दिनों के बाद फिर से जांच कर सकते हैं।

इंसुलिन के दुष्प्रभाव क्या हैं?

बहुत अधिक इंसुलिन लेने से ब्लड शुगर कम हो सकता है, और कई लोगों का वजन बढ़ सकता है।

इंसुलिन की कमी के लक्षण क्या हैं?

इंसुलिन की कमी के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

– बार-बार पेशाब आना
– अत्यधिक प्यास लगना
– भूख लगना
– थकान
– धुंधली दृष्टि
– धीमी गति से घाव भरना
– वजन कम होना

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें