क्या शुगर के मरीज बियर पी सकते हैं?- कितनी बियर पीने से नुक्सान नहीं होगा?

एल्कोहॉल की बात की जाए तो इसमें सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है बियर। बियर सबसे ज़्यादा पी जाने वाली लिकर है। इसकी एक वजह है इसमें अन्य हार्ड ड्रिंक्स की तुलना में कम अल्कोहल होना और इसके कई स्वास्थ्य लाभ। बियर के स्वास्थ्य लाभों में कैंसर रोकना, डायबिटीज़ कंट्रोल, किडनी स्टोन को रोकना, कोलेस्ट्रॉल और रक्त के थक्कों को कम करना आदि शामिल हैं। इसके अलावा यह पाचन, ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों के स्वास्थ्य और हाई ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में भी मदद करती है। लेकिन इतने हेल्थ बेनेफिट्स के बाद भी क्या डायबिटीज़ के मरीज बियर पी सकते हैं। आइए इस ब्लॉग में जानें बियर के स्वास्थ्य लाभ और शुगर के मरीज कितनी बियर पी सकते हैं।

कहने को यह एक अल्कोहॉल ड्रिंक है लेकिन इसके कई ऐसे फ़ायदे हैं जो शरीर के कई अंगों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। बीयर विटामिन से भरपूर होती है जो हीमोग्लोबिन को बनाए रखने और एनीमिया के इलाज में मदद करती है। यह हृदय की रक्षा करने के साथ कई हृदय रोगों को रोकने में मदद करती है।

बीयर जौ, गेहूं या मक्का से बनी होती है। फर्मेन्टड स्टार्च और शुगर की ब्रूइंग प्रक्रिया का एंड प्रोडक्ट या अंतिम उतबाद बियर के रूप में मिलता है। क्या आप जानते हैं की इसे पेय (ड्रिंक) के बजाय फूड माना जाता है और इसे लिक्विड ब्रेड भी बोला जाता है। अगर एक सुरक्षित और स्वस्थ मात्रा की बात करें तो एक दिन में महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक और पुरुषों के लिए दो ड्रिंक की सामान्य मात्रा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

हालांकि बहुत ज़्यादा बीयर के सेवन से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते है। उनमें ब्लड शुगर में असंतुलन, शराब पर निर्भरता या लत, डिप्रेशन, लिवर समस्याएं, कैंसर, या जल्दी मृत्यु शामिल हैं। इसलिए भले ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो, इसे पीने से पहले अपनी हेल्थ, समस्याएं, लाइफस्टाइल, बियर की मात्रा आदि के बारे में पूरी जानकारी लें। यह सभी के लिए सुरक्षित नहीं है।

बीयर का पोषण मूल्य

एक मानक (स्टैन्डर्ड) बोतल में कई न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं जिनके अलग अलग हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं। आइए जानते हैं बीयर में मौजूद कई पोषक तत्वों और उनकी मात्रा के बारे में:

बीयर का पोषण मूल्य
पोषक तत्व  (एक स्टैन्डर्ड बोतल में) मात्रा
कैलोरी 153 Kcal
प्रोटीन 1.6 ग्राम
फैट 0 ग्राम
कार्ब 13 ग्राम
नियासिन 9% (दैनिक ज़रूरत का)
राइबोफ्लेविन 7% (दैनिक ज़रूरत का)
कोलिन 7% (दैनिक ज़रूरत का)
फोलेट 5% (दैनिक ज़रूरत का)
मेग्नेशियम 5% (दैनिक ज़रूरत का)
सेलेनियम 4% (दैनिक ज़रूरत का)
विटामिन  B12 3% (दैनिक ज़रूरत का)
पेन्टोथेनीक ऐसिड 3% (दैनिक ज़रूरत का)
अल्कोहॉल 13.9 ग्राम

इसके अलावा, इसमें जिंक, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की मात्रा भी होती है। हालाँकि इसमें ये सभी खनिज और विटामिन होते हैं लेकिन अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको इसे अधिक मात्रा में पीने की आवश्यकता पड़ेगी जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इन पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आप फल-सब्जियों जैसे स्वस्थ भोजन को अपनाएं।

और पढ़े : क्या मधुमेह के रोगियों के लिए नारियल पानी फायदेमंद है?

बीयर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

बीयर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है जो लगभग 100 होता है। इसके अलावा, बीयर का ग्लाइसेमिक लोड 7.5 के रूप में बहुत कम होता है क्योंकि बीयर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। इसलिए शुगर पेशेंट को इसे पीने से पहले ध्यान रखना होगा। इसकी मात्रा और आपका ग्लाइसेमीक कंट्रोल निर्धारित करेगा की आपको बियर पीनी चाहिए या नहीं।

और पढ़े : शुगर में कौन सा फल खायें। 

बीयर के स्वास्थ्य लाभ

बियर को कम से मध्यम मात्रा में लेने पर इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इसमें कम कार्बोहाइड्रेट और कम जीएल होता है जो डायबिटीज़ और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। सेवन की सही मात्रा कैंसर से लेकर बालों में रूसी तक कई स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकती है। बाजार में हर किसी की पसंद के अनुरूप इसके कई ब्रांड उपलब्ध हैं। आइए पढ़ते हैं बीयर के स्वास्थ्य लाभ के बारे में:

और पढ़े : चिया बीज के फायदे और नुक्सान। 

कैंसर से बचाती है

अगर मध्यम या सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह कैंसर को रोकने में मदद करती है। इसमें विभिन्न कैंसर से लड़ने के लिए पॉलीफेनोल्स होते हैं। इसके अलावा इसमें जैन्थोहूमोल नाम का एक यौगिक होता है, जो एक फ्लेवोनोइड है और जिसका उपयोग शराब बनाते समय भी किया जाता है। यह कैंसर की रोकथाम, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा में मदद करता है।

और पढ़े : शुगर मरीज को  शराब का सेवन करना चाहिए।  

दिल की सेहत के लिए अच्छा है

कई अध्ययनों के अनुसार, मॉडरेट मात्रा में बियर का सेवन विभिन्न हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है। यह रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल एचडीएल में सुधार करता है और शरीर को कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह होमोसिस्टीन रक्त को पतला करने में मदद करता है जो कोरोनरी धमनियों से थक्कों को हटाता है। इसकी सही मात्रा इंफ़्लेमेशन को कम करती है और एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को कम करती है। ये सभी सकारात्मक प्रभाव सिर्फ तब मिलते हैं जब आप इसे एक सीमित और सही मात्रा में लें। इसके अधिक सेवन से स्ट्रोक और हृदय रोग की संभावना बढ़ सकती है।

और पढ़े : डायबिटीज में गुड़ खा सकते हैं

गुर्दे की पथरी को रोकता है

ज़्यादातर लोग यह जानते हैं कि यह गुर्दे की पथरी में बहुत प्रभावी है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों या टॉक्सिन को बाहर निकालती है, जिससे किडनी को ठीक से काम करने में मदद मिलती है। बीयर की एक मॉडरेट मात्रा हड्डियों से कैल्शियम के रीलीज़ होने को धीमा कर सकती है और गुर्दे की पथरी के बनने को रोकती है।

और पढ़े : शुगर कम करने के घरेलु उपाए। 

हड्डियों को मजबूत बनाती है

कई अध्ययनों के अनुसार, यह पाया गया कि यह हड्डियों के घनत्व (बोन डेंसीटी) और हड्डियों के गठन को बढ़ाने में मदद करती है। खासकर पुरुषों और पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में। सिलिकॉन सहित इसके पोषण घटक, ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने में सहायता करते हैं। जो लोग बीयर पीते हैं उनमें फ्रैक्चर होने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है जो नहीं पीते हैं।

और पढ़े : क्या डायबिटीज में अंगूर खा सकते हैं ?

एनीमिया में मदद करती है

इस पेय में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड जैसे अच्छे पोषक तत्व होते हैं। वे दोनों इन दो यौगिकों की कमी के कारण होने वाले एनीमिया के इलाज में मदद करते हैं। यह ग्रोथ, मस्तिष्क शक्ति और याददाश्त बढ़ाने में भी सहायता करती है।

और पढ़े : शुगर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है

बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले जौ में घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लूकेन्स पाया जाता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

और पढ़े : मधुमेह को कैसे  नियंत्रित करें भारतीय आहार से।

मस्तिष्क को उचित कार्य करने में मदद करती है

यह इस ड्रिंक के सबसे बेहतरीन फायदों में से एक है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करके और मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति बढ़ाकर मस्तिष्क की शक्ति और कार्यप्रणाली में सुधार करती है। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग बीयर पीते हैं उनमें अल्जाइमर, डिमेंशिया या स्मृति हानि जैसी बीमारियों के विकास का रिस्क 23% कम होता है। ऐसा सिलिकॉन की वजह से हो सकता है जो दिमाग को शरीर में मौजूद हानिकारक एल्युमीनियम से बचाता है।

और पढ़े : मधुमेह में मूंगफली खाने के फ़ायदे और नुकसान।  

दांत, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है

यह मुंह में बैक्टीरिया के निर्माण को कम करके दांतों की सड़न और दांतों की अन्य समस्याओं को कम करती है। यह बैक्टीरिया के विकास को रोकती है और दांतों को मजबूत करती है।

इसके अलावा, यह विटामिन ई से भरपूर है जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया यानि एजिंग को भी धीमा करता है और त्वचा में निखार लाता है।

इसमें खमीर और विटामिन बी होता है जो रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता है और बालों को चिकना और चमकदार बनाता है। बालों के स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के कारण बाजार में कई बियर शैंपू उपलब्ध हैं।

और पढ़े : मेटफोर्मिन का उपयोग, खुराक, फायदे और कीमत।  

पाचन के लिए अच्छी है

इसमें घुलनशील फाइबर की मौजूदगी पाचन में मदद करती है। इसमें प्रीबायोटिक्स होते हैं जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करने में मदद करते हैं और पाचन में सुधार करते हैं।

बियर पीने के तरीके

बियर के स्वास्थ्य लाभ केवल कम से मॉडरेट मात्रा में सेवन के साथ काम करते हैं। इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य पर घातक और प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। शोध के अनुसार, बेहतर परिणामों के लिए हर दिन महिलाओं के लिए एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए दो ड्रिंक लेने की सलाह दी जाती है। यह आपकी दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है इसलिए फलों और सब्जियों के साथ संतुलित आहार लेना सभी पोषण प्राप्त करने का एक अच्छा स्रोत है।

और पढ़े : मधुमेह के मरीजों के लिए कौन से फलों के जूस है सुरक्षित ? 

बियर के साइड इफेक्ट

बियर अंत में एक अल्कोहॉल ही है इसलिए इसके नुकसान होते हैं। जहां एक मॉडरेट सेवन कई हेल्थ बेनेफिट्स दे सकता है इसके अधिक सेवन के कई नुकसान और साइड इफ़ेक्ट्स हैं।

  • बहुत ज़्यादा शराब पीने से जल्दी मौत का खतरा हो सकता है और यह घातक हो सकता है।
  • यह आपको आदी और शराब पर निर्भर बना सकता है।
  • नियमित और ज़्यादा पीने से लिवर फैल्यर या सिरोसिस हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में पीने पर यह ब्लड शुगर लेवल पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।
  • यह आपका वजन बढ़ा सकती है या आपके पेट की चर्बी का कारण हो सकता है। एक ड्रिंक (355 मिली) में 153 कैलोरी होती है जो मोटापा बढ़ा सकती है।
  • यह डिप्रेशन को भी ट्रिगर करता है। अधिक मात्रा में पीने पर यह अवसाद या डिप्रेशन का कारण बन सकती है।
  • यह एक मूत्रवर्धक है ऐसे में गर्मी में पसीने के साथ शरीर को डीहाईड्रेट कर सकती है।
  • इसमें कुछ उत्तेजक पदार्थों (स्टिमुलेनट्स) के सेवन से कुछ लोगों को सीने में जलन भी हो सकती है। ये उत्तेजक गैस्ट्रिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और गैस्ट्रिक रिफ्लेक्सिस की वजह बनते हैं।
  • कुछ शोध बताते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से कैंसर हो सकता है, खासकर गले और मुंह का कैंसर।
  • इसमें ग्लूटेन प्रोटीन भी होता है जो ग्लूटेन-एलर्जी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

और पढ़े : एचबीए1सी (HbA1c) टेस्ट, चार्ट, मात्रा और नार्मल रेंज 

क्या डायबिटीज़ रोगी बीयर पी सकते हैं?

बीयर में उच्च जीआई और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है, जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। यह आपका वज़न भी बढ़ा सकती है क्योंकि यह आपकी भूख को बढ़ाती है। इससे हाइपोग्लाइसीमिया भी हो सकता है। हालांकि यह माना जाता है कि सीमित मात्रा में बीयर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है, लेकिन फ़िर भी हम यह सुझाव देते हैं कि आप बियर के सेवन से बचें। आप बियर के स्थान पर  फल और सब्जियों का सेवन करें जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाए बिना समान पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

और पढ़े : मधुमेह जाँच की सूची, मूल्य, प्रक्रिया, व लागत |

निष्कर्ष

बीयर को मॉडरेट मात्रा में पीने पर इसके पोषण मूल्य के कारण विभिन्न स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं जो हृदय, हड्डियों के स्वास्थ्य, डायबिटीज़ और किडनी और मस्तिष्क के कार्यों के लिए अच्छे होते हैं। वहीं दूसरी ओर ज्यादा शराब पीना फायदेमंद से ज्यादा हानिकारक हो सकता है और इससे मौत भी हो सकती है। यह एक लत है जो अंततः कई स्वास्थ्य स्थितियों के रिस्क को बढ़ाता है।

शराब के हमेशा सकारात्मक से अधिक नकारात्मक पक्ष होते हैं। आप इन पोषक तत्वों को अन्य आहार विकल्पों, फलों और सब्जियों से भी प्राप्त कर सकते हैं।

सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Questions

क्या बीयर ब्लड ग्लूकोज़ बढ़ा सकती है?

बीयर में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसे मॉडरेट या सीमित मात्रा में लिया जा सकता है। इसके अलावा, अन्य अल्कोहल की तरह, यह भूख बढ़ाता है जो वज़न घटाने और कम कैलोरी सेवन करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए हानिकारक है। साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज़्यादा होता है। इसलिए यदि इसे ग्लाइसेमिक कंट्रोल को बिना ध्यान में रखे, अधिक मात्रा में पिया जाए तो यह ब्लड ग्लुकोज़ बढ़ाती है।

एक डायबिटिक व्यक्ति एक दिन में कितनी बियर पी सकता है?

अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार, महिलाओं के लिए एक पेय और पुरुषों के लिए दो पेय मधुमेह रोगियों के लिए उचित हैं। एक पेय का आकार 12 औंस है। लेकिन फ़िर भी कोशिश करें कि अल्कोहॉल के सेवन से बचें। कई ऐसे खाद्य पदार्थ, फल व सब्जियाँ हैं जिनसे आप बियर में मौजूद पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिना किसी नुकसान और खतरे के।

बियर या वाइन में क्या अच्छा है?

वाइन की तुलना में बीयर में विटामिन बी, नियासिन, फोलेट, सेलेनियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। साथ ही यह शुगर लेवल को मैनेज करने और दिल की बीमारियों के खतरे से बचने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

 

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें