डायबिटीज फ्रेंडली ताजगी और हल्कापन से भरपूर दही वड़ा बनाने की विधि

जरूरी सामग्री:  - 1 कप उड़द दाल, भिगोई हुई - 1/2 कप कम वसा वाला दही - 1 चम्मच कसा हुआ अदरक  1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई - 1/2 चम्मच जीरा

जरूरी सामग्री:  - स्वादानुसार नमक - 1/4 चम्मच हींग - 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ ताजा धनिया - 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल भुना हुआ जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला

घोल तैयार करें:  - भिगोई हुई उड़द दाल को छान लें और चिकना घोल बना लें। - इसमें कसा हुआ अदरक, हरी मिर्च, जीरा, नमक, हींग और ताजा धनिया मिलाएँ।

वड़े को आकार दें और पकाएं:  - बैटर को छोटे गोल वड़े का आकार दें। - नॉन-स्टिक पैन में जैतून का तेल गर्म करें और वड़े को सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

दही में भिगोएं:  - तले हुए वड़े को 5 मिनट के लिए पानी में भिगोएँ, फिर अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। - वड़े को कम वसा वाले दही के कटोरे में रखें और उन्हें 10 मिनट तक भिगोने दें।

वड़े को सजाएं:  - भीगे हुए वड़ों को भुने जीरे के पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और ताजा धनिया से सजाएँ।

परोसें और आनंद लें:  - अतिरिक्त स्वाद के लिए इमली की चटनी के साथ ठंडा परोसें।

पोषण संबंधी लाभ:  वसा में कम और प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के चलते रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए उपयुक्त होता है।