शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ? जानिए सेब में शुगर की मात्रा – Kya Sugar me Apple khana chahiye

Reviewed By Dietitian Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian, 25 Years of Experience) जनवरी 18, 2024

डायबिटीज एक चिकित्सीय स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर बढ़ जाती है। डायबिटीज का अब तक कोई ठोस इलाज नहीं है. फिर भी, एक्सपर्ट मानते हैं कि आहार तथा जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से इसे प्रबंधित करना संभव है। सेब स्वादिष्ट, पौष्टिक और मधुमेह रोगियों के लिए सुरक्षित हैं। वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। इसलिए, सेब और डायबिटीज का गहरा संबंध है तो, आइए ब्लड शुगर के स्तर पर सेब के प्रभाव को समझें। इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति शुगर से पीड़ित है तो वह अपने आहार में सेब को कैसे शामिल कर सकता है? शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं? (sugar me apple khana chahiye ya nahi) सेब में शुगर की मात्रा कितनी होती है ?”  क्या हम शुगर में सेब खा सकते हैं ? जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें।

मधुमेह रोगियों को रिफाइंड और प्रोसेस्ड पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि वे उनके ब्लड शुगर के स्तर के लिए हानिकारक हैं। इसलिए, आहार को फलों और सब्जियों से पूरा करना हमेशा बेहतर होता है।

सेब में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर उच्च मात्रा में होते हैं। फाइबर तेजी से पचने में विफल हो जाते हैं और इन्हें टूटने और पचने में समय लगता है जिसकी वजह से ग्लूकोज धीरे-धीरे रक्त में प्रवाहित होता है ।

Table of Contents

सेब के बारे में पोषण संबंधी तथ्य (Nutritional Value of Apple in Hindi) 

सेब के बारे में पोषण संबंधी तथ्य (Nutritional Value of Apple in Hindi)  , शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं

सेब दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले फलों में से एक हैं। इनमें उच्च पोषण मूल्य होता है। साथ ही, सेब में उच्च फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा होती है। सेब में 38 का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि इनका सेवन करते समय ब्लड ग्लूकोज में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं आता है। सेब में कार्ब्स भी बहुत कम मात्रा में होते हैं। यानी 100 ग्राम सेब में केवल 14 ग्राम कार्ब्स होते हैं। प्रोसेस्ड शुगर वाले खाद्य पदार्थों में मौजूद शुगर की तुलना में एक सेब में मौजूद कार्ब्स का शरीर पर अलग प्रभाव पड़ता है।

एक मध्यम आकार के सेब में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

एक मध्यम आकार वाले सेब में पोषक तत्व 
पोषक तत्व (प्रति 100 ग्राम ) मात्रा
कार्ब्स 14 ग्राम
फाइबर 4 ग्राम
वसा 0.3 ग्राम
पोटैशियम 195 मि.ग्रा
विटामिन सी 9 मि.ग्रा
मैग्नीशियम 9 मि.ग्रा
कैल्शियम 11 मि.ग्रा
फास्फोरस 20 मि.ग्राकार्ब्स-

सेब के पोषक तत्वों का एक बड़ा हिस्सा उसकी रंगीन त्वचा में मौजूद होता है। इसलिए, सेब को धोकर छिलके सहित खाना किसी व्यक्ति को मिलने वाले पोषण को बढ़ाने का सबसे सही तरीका है। इसके अलावा, सेब में भारी मात्रा में पानी और फाइबर होता है, ये दोनों सेब को ज्यादा समय तक भूख शांत करने वाला  बनाते हैं।

और पढ़े : जानिए  प्री डायबिटीज़ डाइट चार्ट।

शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ? (Sugar me apple khana chahiye ya nahi) 

हां, सेब और शुगर रोगियों के बीच सकारात्मक संबंध है। सेब का जीआई इंडेक्स कम है, और यह आहार फाइबर से भरपूर है, जो ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाता है। भले ही सेब में कार्ब की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसमें मौजूद फाइबर जोखिम को कम करता है। यह पाचन की प्रक्रिया में देरी करता है और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखता है। सेब में शुगर की मात्रा, फ्रुक्टोज  फाइबर के कारण शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करती है। इस फल के नियमित सेवन से इंसुलिन रेजिस्टेंस कम हो जाता है। यह इस प्रश्न का उत्तर  है कि क्या शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ?  ( sugar me apple khana chahiye ya nahi ) शुगर रोगी सेब सुरक्षित रूप से लेकिन मापी हुई मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा, वैज्ञानिक अध्ययन भोजन के बाद शर्करा के स्तर पर सेब के नियामक प्रभावों को बताते हैं।

सेब के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अग्न्याशय कोशिकाओं को इंसुलिन जारी करने के लिए बढ़ावा देते हैं। यह कोशिकाओं में ग्लूकोज अवशोषण में मदद करता है। इतना ही नहीं, बल्कि अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) का भी कहना है कि मापी गई मात्रा में सेब के सेवन से शुगर की बीमारी से भी बचा जा सकता है अतः शुगर में सेब खा सकते हैं ( diabetes me apple kha sakte hai )। 

और पढ़े :डायबिटीज के मुख्य कारण क्या होते है?

सेब में शुगर की मात्रा/सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ( Glycemic Index of Apple)

सेब का जीआई स्कोर 36 है। यह कम जीआई खाद्य पदार्थों में से एक है। सेब में शुगर की मात्रा देखें तो इसमें काफी मात्रा में प्राकृतिक  शर्करा होती है। सेब की फाइबर सामग्री इन प्राकृतिक शर्करा को संतुलित करती है। इससे सेब को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू मिलती है। चूँकि सेब ग्लूकोज के स्तर को बहुत अधिक नहीं बढ़ाता है, इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए सेब का दैनिक सेवन ठीक है। इसलिए, मधुमेह के रोगी सेब खा सकते हैं, और सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है; इससे उनके ब्लड शुगर में ज्यादा गड़बड़ी नहीं होगी।

यह जानना दिलचस्प है कि सेब के रस का जीआई सेब (पूरे फल) के ग्लाइसेमिक इंडेक्स से अधिक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब सेब का सेवन जूस के रूप में किया जाता है तो इसकी अधिकांश फाइबर सामग्री नष्ट हो जाती है।

सारांश (Summary)

सेब स्वास्थ्यवर्धक होते हैं और इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। इसके अलावा, सेब बहुत अधिक कैलोरी के बिना भी व्यक्ति को पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है।

सेब में फाइबर और कार्ब्स होते हैं( Apple contains Fiber and Carbs)

यदि कोई व्यक्ति शुगर से पीड़ित है, तो कार्ब की खपत पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है। यह 3 मैक्रोन्यूट्रिएंट्स यानी कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के कारण होता है। कार्बोहाइड्रेट किसी व्यक्ति के रक्त शर्करा को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं।

फाइबर कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण में देरी करता है। इससे वे किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर के स्तर को इतनी तेजी से नहीं बढ़ा पाते हैं। अध्ययनों के अनुसार, फाइबर को टाइप 2 डायबिटीज के खिलाफ रक्षात्मक पाया गया है। इसके अलावा, कई प्रकार के फाइबर को ब्लड शुगर प्रबंधन में सुधार के लिए देखा गया है।

सारांश (Summary)

सेब में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। फिर भी, सेब में मौजूद फाइबर सामग्री ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखती है। साथ ही, यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

सेब ब्लड शुगर पर मध्यम प्रभाव डालता है।

सेब में शुगर की मात्रा अधिकतर फ्रुक्टोज से होती है। जब लोग साबुत फल में फ्रुक्टोज का सेवन करते हैं, तो यह ब्लड शुगर के स्तर पर थोड़ा प्रभाव डालता है। इसी तरह, फल की फाइबर सामग्री चीनी के पाचन में देरी करती है।

इसके अलावा, सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स कार्ब्स के पाचन में देरी कर सकते हैं। साथ ही , वे रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकते हैं। सेब में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड वैल्यू कम होता है। इसका मतलब यह है कि इन सबके परिणामस्वरूप ग्लूकोज के स्तर में न्यूनतम वृद्धि होगी।

सारांश (Summary)

सेब ग्लूकोज के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव डालता है। इसके अलावा, इनके कारण शुगर रोगियों में भी रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि होने की आशंका कम है।

सेब इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है। (Apple Reduces Insulin Resistance)

अगर आप अब भी सोच रहे है की शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ? ( sugar me apple khana chahiye ) या फिर क्या सेब ब्लड शुगर बढ़ाता है?

सेब के नियमित सेवन से इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है। इसके बाद ब्लड शुगर के स्तर में गिरावट देखी गयी है । ऐसा सेब में मौजूद पॉलीफेनोल के कारण होता है। वे सेब के छिलके में प्रमुख रूप से मौजूद होते हैं। पॉलीफेनोल्स पैंक्रियाज को इंसुलिन जारी करने और कोशिकाओं के अंदर चीनी अवशोषण में सहायता करने के लिए उत्तेजित करते हैं।

सारांश (Summary)

सेब में पौधे के यौगिक होते हैं जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम कर सकते हैं। और, बदले में, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है , अतः हम शुगर में सेब खा सकते हैं ( diabetes me apple kha sakte hai ) l

सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शुगर के खतरे को कम करते हैं। (Antioxidant in apple reduces the risk of sugar)

सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शुगर के खतरे को कम करते हैं। (Antioxidant in apple reduces the risk of sugar)

क्या शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ( sugar me apple khana chahiye ) ? सेब खाने से शुगर का खतरा कम होता है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से सेब डायबिटीज को रोकने में मदद करता है। हालाँकि, सेब के एंटीऑक्सीडेंट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हैं:

क्लोरोजेनिक एसिड: शरीर को चीनी का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सहायता करता है।

क्वेरसेटिन: यह कार्ब्स के पाचन में देरी कर सकता है और इस प्रकार रक्त ग्लूकोज स्पाइक्स को रोक सकता है।

फ्लोरिज़िन: यह संभवतः ग्लूकोज अवशोषण में देरी कर सकता है और इस प्रकार ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है।

हनीक्रिस्प और लाल स्वादिष्ट सेबों में सबसे अधिक मात्रा में उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं।

सारांश (Summary)

नियमित रूप से सेब का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, सेब खाने से डायबिटीज पर नियंत्रण संभव है क्योंकि इसके सेवन से व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज का स्तर स्थिर रहता है अतः हम शुगर में सेब खा सकते हैं। ( diabetes me apple kha sakte hai )

शुगर रोगियों के लिए सेब के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Apple for Diabetics in Hindi)

शुगर रोगियों के लिए सेब के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Apple for Diabetics in Hindi) , शुगर में सेब खा सकते हैं

वज़न प्रबंधन (Weight Management)

शुगर रोगियों के लिए सेब में अच्छी मात्रा में फाइबर और पानी होता है; ये उन्हें पेट भरने वाला बनाते हैं। परिपूर्णता की बढ़ती अनुभूति वजन घटाने के दृष्टिकोण के रूप में कार्य करती है। और यह किसी व्यक्ति की भूख को प्रबंधित करने में सहायता करता है। इससे व्यक्ति को अपनी ऊर्जा की खपत भी कम करनी पड़ सकती है।

इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि शुगर रोगियों के लिए सेब के सेवन से व्यक्ति का बीएमआई कम हो सकता है। बॉडी मास इंडेक्स वजन से संबंधित एक कारक है और हृदय की समस्याओं के लिए एक जोखिम कारक है। उल्लेखनीय रूप से, सेब के पॉलीफेनोल्स शक्तिशाली मोटापा-रोधी प्रभाव भी डाल सकते हैं।

सारांश (Summary)

शुगर रोगियों के लिए सेब विशेष रूप से अपने उच्च फाइबर और पानी की मात्रा के कारण पेट भरने वाला होता है। इसके अलावा, सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स मोटापा-रोधी प्रभाव डाल सकते हैं।

डायबिटीज के खतरे को कम करता है (Reduces the risk of Diabetes)

डायबिटीज के लिए सेब के क्या फायदे हैं? मधुमेह रोगियों के लिए सर्वोत्तम सेब टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यह भी पाया गया कि सेब के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 18% कम हो गया। साथ ही, प्रति सप्ताह केवल 1 सर्विंग से जोखिम में 3% की कमी पाई गई। इसलिए, यह इस सवाल का जवाब देता है कि क्या मधुमेह रोगियों को सेब खाना चाहिए। ( kya diabetes me apple kha sakte hain ) ? क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स, क्वेरसेटिन और फ्लोरिडज़िन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों इस लाभकारी प्रभाव का वर्णन करते हैं। क्वेरसेटिन के सूजनरोधी प्रभाव इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकते हैं। यह मधुमेह की शुरुआत के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक है। इसके अलावा, माना जाता है कि फ्लोरिडज़िन आंतों में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है। इससे रक्त में ग्लूकोज का भार कम हो जाता है और इस प्रकार, मधुमेह का खतरा कम हो जाता है।

सारांश (Summary)

सेब खाने और टाइप 2 डायबटीज का जोखिम कम होने के बीच एक मजबूत संबंध है। और, यह संभवतः उनकी पॉलीफेनोल सामग्री के कारण है।

कैंसर को रोकने में मदद करता है (Helps in Prevention of Cancer)

सेब में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा कैंसर के खिलाफ लाभकारी प्रभाव डालती है। कैंसर के प्रकारों में स्तन, फेफड़े और जीआई कैंसर शामिल हो सकते हैं। मधुमेह रोगियों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ?  ( sugar me apple khana chahiye) इसका उत्तर बस हां है. सेब में कैंसर से लड़ने वाले अनुकूल प्रभाव होते हैं जो सेब के पॉलीफेनोल्स के कारण होते हैं। वे ट्यूमर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा, सेब की उच्च फाइबर सामग्री उनके कैंसर से लड़ने वाले गुणों में योगदान कर सकती है।

सारांश (Summary)

सेब की एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सामग्री विभिन्न प्रकार के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ी है। फिर भी, और अधिक शोध की भी आवश्यकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है ( Good for Heart Health)

शुगर रोगियों के लिए सेब हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम करता है। इसका एक कारण यह हो सकता है कि सेब में घुलनशील फाइबर होता है। इस प्रकार का फाइबर रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है। दूसरा कारण यह हो सकता है कि सेब विभिन्न पॉलीफेनोल्स प्रदान करते हैं। ये फ्लेवोनोइड एपिकैटेचिन हो सकते हैं। और ऐसा माना जाता है कि यह रक्तचाप को कम करता है।

इसके अलावा, फ्लेवोनोइड्स को हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए देखा जाता है।

रक्तचाप कम करना (Reduces Blood Pressure)

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करना

एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को कम करना जो किसी व्यक्ति की धमनियों में प्लाक का जमा होना है।

सारांश (Summary)

मधुमेह रोगियों के लिए सर्वोत्तम सेब कई मायनों में अच्छे हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। वे घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। इनमें पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो निम्न रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिम से जुड़े होते हैं।

गट हेल्थ के लिए उपयोगी है (Good for Gut Health)

सेब में पेक्टिन नामक एक प्रकार का फाइबर होता है। यह प्रीबायोटिक की तरह काम करता है। इसका तात्पर्य यह है कि यह किसी व्यक्ति के पेट के माइक्रोबायोटा को पोषण देता है। ये आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया हैं। एक स्वस्थ आंत बीमारियों और स्वास्थ्य दोनों से जुड़े कई कार्य करती है।

सारांश (Summary)

ऐसा माना जाता है कि सेब में मौजूद फाइबर आंत के अनुकूल बैक्टीरिया में सुधार करता है। इस कारण से, यह फल शरीर को पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए सेब खाने के कुछ सुझाव (Best Ways to Eat Apple for Diabetics in Hindi)

छिलके सहित कच्चे सेब का सेवन करें: लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे छिलके न उतारें। इनमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होते हैं। फलों को चमकदार लुक देने के लिए कुछ दुकानदार उन पर मोम का इस्तेमाल करते हैं इसलिए सेब को अच्छी तरह साफ करें।

एप्पल क्रम्बल: ओट्स और एप्पल क्रम्बल शुगर रोगियों के लिए एक रोमांचक मिठाई हो सकते हैं। यह मिठाई बनावट और स्वाद से भरपूर है। यह मधुमेह रोगियों के लिए एकदम सही है जब उन्हें कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है। हालाँकि, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे इसमें अधिक शामिल न हों। चूँकि यह किसी के रक्त शर्करा के स्तर को भी ख़राब कर सकता है।

सलाद: सेब का सलाद फल खाने का दिलचस्प तरीका है। लोग ताजे सेब काटते हैं और उन्हें बादाम, अखरोट और अन्य प्रकार की मेवों के साथ मिलाते हैं।

सेब के जूस से बचें: क्या सेब का जूस मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है? सेब को हमेशा ताजा और साबुत खाना ही सर्वोत्तम है। मधुमेह होने पर लोगों को सेब का जूस नहीं पीना चाहिए। फलों का जूस पीने से वे सभी महत्वपूर्ण फाइबर नष्ट हो जाते हैं जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, जूस लेने से सेब में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है और यह हानिकारक साबित हो सकता है।

संयम का अभ्यास करें: संयम वह स्वर्णिम नियम है जिसका अभ्यास मधुमेह रोगियों को हर समय करना चाहिए। सभी फलों को, उनके पोषक मूल्य की परवाह किए बिना, सीमा के भीतर लिया जाना चाहिए। मधुमेह प्रबंधन में भाग नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है।

सारांश (Summary)

निष्कर्ष के तौर पर, सेब मधुमेह-अनुकूल आहार में शामिल करने के लिए एक असाधारण फल है। मधुमेह रोगियों के लिए कई आहार दिशानिर्देश फलों और सब्जियों से युक्त आहार का प्रस्ताव करते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा, फलों और सब्जियों के साथ भोजन, कैंसर या हृदय विकारों जैसी पुरानी बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ी है। इन सबसे आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि क्या शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ? ( diabetes me apple kha sakte hai )

यदि कोई व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट की गिनती करता है, तो एक सेब में 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पर विचार करना सुनिश्चित करें। तो, क्या सेब में शुगर की मात्रा ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है ? जबकि शुगर रोगियों के लिए सेब से ब्लड शुगर में वृद्धि होने की संभावना नहीं है, इसमें कार्ब्स होते हैं। इसके अलावा, शुगर रोगियों को सेब का सेवन करने के बाद अपने ब्लड शुगर की निगरानी करनी चाहिए। इससे उन्हें समझ आता है कि सेब का उनके स्वास्थ्य पर कैसा प्रभाव पड़ता है। सेब एक स्वास्थ्यवर्धक और आकर्षक भोजन है जिसे किसी के आहार में शामिल किया जा सकता है। और यह इस बात पर ध्यान दिए बिना कि व्यक्ति मधुमेह रोगी है या नहीं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

क्या मधुमेह रोगी रात में सेब खा सकते हैं?

हां, मधुमेह रोगी रात में और दिन के किसी भी समय सेब खा सकते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए सेब आसानी से भोजन के बीच एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प हो सकता है।

मधुमेह रोगी प्रति दिन कितने सेब खा सकता है?

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए ढेर सारे फल और सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है। सेब में प्राकृतिक शर्करा होती है, लेकिन इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए, प्रतिदिन चार सेब खाने से रक्त शर्करा में प्रतिकूल वृद्धि होने की संभावना नहीं है।

किस प्रकार के सेब में सबसे कम कार्ब्स होते हैं?

हरे और पीले प्रकार के सेब आपके लिए सर्वोत्तम विकल्प हो सकते हैं। इनमें क्रमशः 15 और 16 ग्राम शुद्ध कार्ब्स होते हैं। गला और लाल सेब में लगभग 18 ग्राम शुद्ध कार्ब्स होते हैं, जबकि फ़ूजी में सबसे अधिक, यानी 21 ग्राम होते हैं।

क्या खाली पेट सेब खाना अच्छा है?

सेब को कच्चा खाने से इसके पोषण मूल्यों को बरकरार रखा जा सकता है। चूंकि, खाना पकाने से विभिन्न पोषक तत्वों की हानि होती है। फिर भी, पका हुआ सेब एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक भोजन है जो समग्र स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखता है।

कौन सा अधिक स्वास्थ्यप्रद है, कच्चा या पका हुआ सेब?

सेब को कच्चा खाने से इसके पोषण मूल्यों को बरकरार रखा जा सकता है। चूंकि, खाना पकाने से विभिन्न पोषक तत्वों की हानि होती है। फिर भी, पका हुआ सेब एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक भोजन है जो समग्र स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखता है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें