क्या सूजी का उपमा शुगर के लिए अच्छा है? – Sugar me Upma Kha Sakte Hain

Reviewed By Dietitian Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian, 25 Years of Experience) फ़रवरी 13, 2024

उपमा एक स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय नाश्ता है जिसको बहुत से लोग पसंद करते हैं। इसे सूजी से बनाया जाता है, लोग इसे रवा भी कहते हैं। उपमा में सब्जियों, मसालों का मिश्रण होता है जो इसे स्वादिष्ट बनाता है और कई लोगों को पसंद आता है। उपमा का इतिहास बहुत दिलचस्प है, पुराने ज़माने में उपमा की शुरुआत एक साधारण व्यंजन के रूप में हुई थी जिसमें केवल कुछ सामग्रियां होती थीं लेकिन ढेर सारे पोषक तत्व होते थे। यह उन लोगों द्वारा बनाया गया था जिनके पास बहुत कुछ नहीं था और वे बहुत सारी सब्जियाँ नहीं खरीद सकते थे। समय के साथ इसमें बदलाव आया और अब उपमा में प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ते जैसी चीजें भी शामिल की जाती हैं।

उपमा कैसे बना इसके बारे में कुछ कहानियाँ हैं। इस उपयोगकर्ता के अनुसार, पैनिनी नाम के एक बुद्धिमान व्यक्ति जिसने इतालवी पैनिनी सैंडविच भी बनाने में योगदान दिया था ने उपमा का आविष्कार किया था। संस्कृत में “उपमा” शब्द का अर्थ जीवन से तुलना जैसा है। यह भी कहा जाता है कि दक्षिण भारतीय डाइट को बदलने में अंग्रेजों की भूमिका थी। उन्होंने यह दावा किया कि सूजी (रवा) स्वास्थ्यवर्धक है और लोगों को चावल के बजाय ज्यादा गेहूं खाने के लिए राजी किया।

इस ब्लॉग में हम इस प्रश्न पर विचार कर रहे हैं कि क्या उपमा शुगर के लिए अच्छा है? हम इस बात पर गहराई से विचार करेंगे कि यह ब्लड शुगर को कैसे प्रभावित करता है और इसमें कौन से पोषक तत्व होते हैं। उपमा के बारे में और बेहतर ढंग से समझने के लिए इस ब्लॉग में हम इसके हर पहलू पर बात करेंगें और जानेंगे कि क्या यह शुगर के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

उपमा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स: Glycemic index of Upma in hindi

यह समझने के लिए कि उपमा ब्लड शुगर को कैसे प्रभावित कर सकता है, इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) का पता लगाना जरूरी है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक पैमाना है जो मापता है कि कोई भी खाने की चीज खाने के बाद कितनी तेजी से ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है। प्रभाव के आधार पर इसे लो, मीडियम(मॉडरेट) या हाई जीआई के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जीआई स्केल 0 से 100 तक होता है, इससे अधिक संख्या ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने का संकेत देती है। Indiabetes.in के अनुसार उपमा 68 के जीआई के साथ मॉडरेट जीआई रेंज में आता है। इसका मतलब है कि मधुमेह में सूजी उपमा खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल में मामूली तेजी होने की संभावना है।

फिर भी ये परिणाम कुछ लोगों को परेशान कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि उपमा का जीआई इसके पकाने के तरीकों, उपयोग की गई सामग्री जैसे कारकों के आधार पर अलग हो सकता है। कुछ अध्ययनों ने उपमा को मॉडरेट जीआई रेंज का माना है, जिससे पता चलता है कि ब्लड शुगर पर इसका प्रभाव उतना अधिक नहीं हो सकता है जितना कि इसके नंबर जीआई पैमाने पर संकेत देते हैं। उपमा के जीआई को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए शोधकर्ता इसको बनाने में उपयोग किए गए सूजी के प्रकार, खाना पकाने की तरीकों जैसे कारकों पर विचार करते हैं।

ये सभी कारक इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि उपमा में कार्बोहाइड्रेट कितनी जल्दी टूटते हैं और शरीर में अवशोषित होते हैं।

मधुमेह के मरीजों के लिए खाने की चीजों के जीआई को समझना विशेष रूप से जरूरी है। लो-जीआई वाले चीजों को चुनने से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। उपमा मॉडरेट रेंज में आता है फिर भी इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए खासकर शुगर के मरीजों के लिए।

और पढ़े: शुगर में गन्ने का जूस पीना चाहिए या नहीं?

क्या उपमा ब्लड शुगर बढ़ाता है?

यह सवाल विशेष रूप से शुगर के मरीजों के लिए जरूरी है कि क्या उपमा ब्लड शुगर बढ़ाता है?

उपमा आपके शुगर-फ्रैंडली डाइट का हिस्सा हो सकता है लेकिन यह कैसे तैयार किया जाता है यह बात मायने रखती है। जब यह हेल्दी तरीके से पकाया जाता है तो उपमा ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नही बढ़ाता है।

उपमा को सही तरीके से तैयार करना बहुत जरूरी है। खाने की कई चीजों की तरह उपमा में भी कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकते हैं। यदि उपमा को प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसे अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ नहीं लिया जाता है तो यह ब्लड शुगर के लेवल को तेजिंसे बढ़ा सकता है। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे डाइट को अपनाना बहुत जरूरी है।

उपमा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और फायदेमंद होता है। उपमा शरीर पर कैसा प्रभाव डालता है इस बारे में अधिक जानकारी के लिए उपमा के पोषण मूल्य के बारे में जानना जरूरी है।

भाग के आकार और तैयारी के तरीकों पर विचार

उपमा को अपने शुगर-फ्रेंडली डाइट में शामिल करते समय मात्रा का ध्यान और बनाने के तरीकों पर ध्यान देना काफी जरूरी है। मात्रा को कंट्रोल करने से कार्बोहाइड्रेट सेवन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जिससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

और पढ़े: क्या शुगर में पोहा खा सकते हैं ?

उपमा के पोषण से जुड़े तथ्य: 

उपमा के पोषण से जुड़े तथ्य:

nutritionlvalue.org के अनुसार उपमा मॉडरेट लेवल कैलोरी प्रदान करता है जो प्रति 170 ग्राम सर्विंग में 146 कैलोरी होती है। जिस कारण यह नाश्ते के रूप में एक अच्छा विकल्प होता है। उपमा का पोषण मूल्य नीचे दिया गया है:

फैट

उपमा में प्रति सेवन 4.5 ग्राम फैट पाया जाता है जो फैट की अच्छी मात्रा है। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अपने डाइट में हेल्दी फैट को शामिल करना जरूरी है।

प्रोटीन

उपमा प्रति 170 ग्राम सर्विंग में 3.4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जो इसे इस जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट का अच्छा सोर्स बनाता है। मांसपेशियों की मरम्मत और रखरखाव के लिए प्रोटीन जरूरी है।

कार्बोहाइड्रेट

उपमा में प्रति सेवन 23 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसमें 2.7 ग्राम चीनी(शुगर) और 2.2 ग्राम फाइबर शामिल होता है। फाइबर विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि यह पाचन में सहायता करती है और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है।

और पढ़े: शुगर में टमाटर खा सकते हैं या नहीं?

नाश्ते के अन्य विकल्पों से उपमा की तुलना

जब कुछ सामान्य विकल्पों से तुलना की जाती है तो उपमा का पोषण मूल्य सबसे अलग दिखता है। यह कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन का अच्छा मिश्रण प्रदान करता है। शुगर मिश्रित अनाज या पेस्ट्री की तुलना में उपमा में चीनी की मात्रा कम होती है फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिस कारण यह एक हेल्दी विकल्प बन जाता है। इसमें पाए जाने वाले मैक्रोन्यूट्रिएंट्स अच्छी मात्रा में एनर्जी प्रदान करते हैं।

उपमा में विटामिन सी, विटामिन डी, ल्यूटिन, मैंगनीज और विटामिन ई जैसे जरूरी विटामिन होते हैं। ये विटामिन इम्युनिटी बढ़ाते हैं और एंटीऑक्सीडेंट संपूर्ण स्वास्थ्य को सही रखने में जरूरी भूमिका निभाते हैं। जब खनिजों की बात आती है तो उपमा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये खनिज हड्डियों के लिए, ऑक्सीजन परिवहन और मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी हैं। उपमा में लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन भी होता है जो एंटीऑक्सिडेंट हैं और हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं।

और पढ़े: लौंग खाने के फायदे और खाने का तरीका

उपमा खाने के फायदे – Upma Khane ke Fayde

उपमा में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिस कारण यह विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

कंट्रोल ब्लड शुगर लेवल

उपमा में मैग्नीशियम और फाइबर दोनो पाया जाता है जिससे ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

अच्छी इम्युनिटी

भरपूर फाइबर होने की वजह से शरीर की इम्युनिटी बढ़ जाती है जिससे हमें लाभ होता है।

भरपूर पोषक तत्व

उपमा में विटामिन और अच्छे फैट सहित जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ में योगदान करते हैं।

एनर्जी

उपमा धीरे-धीरे पचता है जिससे निरंतर ऊर्जा मिलती रहती है और आपको बार-बार कुछ खाने की जरूरत नही पड़ती है।

हड्डियों के लिए लाभदायक

उपमा में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

किडनी का काम

उपमा में मौजूद पोटेशियम किडनी के काम में सहायता करता है और किडनी को हेल्दी रखने में योगदान देता है।

हार्ट के लिए लाभदायक

उपमा में मौजूद पोषक तत्व, सेलेनियम के साथ मिलकर हार्ट के काम को बढ़ावा देते हैं और इम्युनिटी सिस्टम का सही करते हैं।

और पढ़े: शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए?

शुगर के मरीजों के लिए उपमा के स्वास्थ्य लाभ:

शुगर के लिए उपमा एक अच्छा विकल्प है। निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ के कारण उपमा मधुमेह के लिए अच्छा है:

  • भरपूर फाइबर: उपमा में पाए जाने वाले हाई फाइबर के कारण यह शुगर के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल: उपमा में मौजूद मैग्नीशियम और फाइबर ब्लड शुगर को बैलेंस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे यह शुगर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • इम्युनिटी बूस्ट: उपमा के इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण शुगर के मरीजों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं।

और पढ़े: क्या शुगर में स्ट्रॉबेरी खानी चाहिए ?

वजन घटाने के लाभ

उपमा अपनी पौष्टिक प्रोफ़ाइल के साथ वजन मैनेजमेंट में सहायता करता है। निम्नलिखित बिंदु बताते हैं कि उपमा वजन घटाने के लिए क्यों अच्छा है:

  • डाईजेशन में लाभदायक: उपमा का धीमा पाचन काफी लाभदायक हो सकता है। जिससे ज्यादा खाने की संभावना को कम करके वजन घटाने में सहायता मिल सकती है।
  • हाई प्रोटीन और हाई फाइबर: हाई प्रोटीन और हाई फाइबर से भरपूर नाश्ते के रूप में उपमा व्यक्तियों को वजन घटाने के लिए उनके रोज के कैलोरी इंटेक तक पहुंचने में मदद करता है।
  • विटामिन बी6: उपमा में विटामिन बी6 की मौजूदगी वजन घटाने में अहम भूमिका निभाने के लिए जानी जाती है।
  • भरपूर पोषक तत्व: उपमा में आयरन, फाइबर, विटामिन और हेल्दी फैट होता है जिससे वजन घटाने वाले डाइट प्लान में इसे शामिल किया जा सकता है।
  • एनर्जी का अच्छा सोर्स: उपमा द्वारा मिलने वाली निरंतर ऊर्जा दैनिक काम पर ध्यान केंद्रित करने और बैलेंस लाइफस्टाइल अपनाने में मदद करती है।

और पढ़े: इमली खाने के फायदे और नुकसान

स्वादिष्ट नाश्ता: रागी उपमा, सूजी उपमा और ओट्स उपमा

यहां उपमा के कुछ स्वादिष्ट और बनाने में आसान विकल्प दिए गए हैं। आइए तीन लोकप्रिय विकल्प पर गौर करें: रागी उपमा, सूजी उपमा और ओट्स उपमा।

  1. रागी उपमा: रागी उपमा दक्षिण भारतीयों का पसंदीदा है। इसे बनाने के लिए हम रागी का आटा और सूजी को 2:1 के अनुपात में मिलाते हैं। इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए सबसे पहले इन्हें भून लें, फिर स्वाद के लिए राई, करी पत्ता और प्याज डालें। रागी उपमा का एक लाभ यह है कि यह आपके दिन की शुरुआत करने का एक हेल्दी तरीका है।
  2. सूजी उपमा: सूजी उपमा नाश्ते के लिए काफी अच्छा विकल्प है। वजन घटाने के लिए उपमा की रेसिपी-सूजी को हल्का सुनहरा भून लें, फिर मसाले, दाल, प्याज और अदरक को तेल या घी में भून लें, भुनी हुई सूजी मिलाएं, और हेल्दी सूजी उपमा का आनंद लें।
  3. शुगर के मरीजों के लिए ओट्स उपमा: ओट्स उपमा  ओट्स का उपयोग करने का एक अनोखा तरीका है। मीठे के बजाय एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए ओट्स को सब्जियों के साथ मिलाएं। यह एक हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता जो आपकी सुबह की अच्छी शुरुआत करने का विकल्प हो सकता है।

किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले हमें कुछ अतिरिक्त बिंदुओं पर विचार करना जरूरी है:

  • विविधता जरूरी है: उपमा शुगर-फ्रैंडली डाइट का हिस्सा हो सकता है लेकिन विविधता भी जरूरी है। विभिन्न प्रकार के चीजों को शामिल करने से सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं।
  • अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ होती हैं: शुगर के मरीजों में खाने की चीजों से अलग-अलग रिएक्शन हो सकते हैं। सही गाइडेंस के लिए अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है।
  • सक्रिय लाइफस्टाइल: मधुमेह के लिए सही डाइट के साथ नियमित फिजिकल एक्टिविटी शामिल करने से संपूर्ण स्वास्थ्य को सही रखने में मदद मिल सकती है।

और पढ़े: शुगर में कीवी खा सकते हैं?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या उपमा मधुमेह के लिए अच्छा है?

जब उपमा का सेवन कम मात्रा में किया जाए तो यह मधुमेह के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए साबुत अनाज या सूजी के उपमा का विकल्प चुनें और मात्रा का ध्यान रखें।

क्या मैं हर दिन उपमा खा सकता हूँ?

उपमा बैलेंस डाइट का हिस्सा हो सकता है, लेकिन हर दिन इसका सेवन करना हर किसी के लिए जरूरी या सही नहीं हो सकता है। एक संपूर्ण और पौष्टिक डाइट के लिए अलग-अलग प्रकार की चीजें शामिल करना चाहिए।

क्या सूजी के उपमा से ब्लड शुगर बढ़ता है?

सूजी से बना उपमा ब्लड शुगर के लेवल पर प्रभाव डाल सकता है। सूजी के प्रकार और मात्रा का सही ध्यान रखकर इसके प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। शुगर के मरीजों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के लेवल की निगरानी करनी चाहिए और अपने लिए सबसे बढ़िया डाइट के लिए अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह लें।

क्या वजन घटाने के लिए उपमा लाभकारी है?

उपमा का सेवन जब कम मात्रा में किया जाए तो वजन कम करने वाले डाइट का एक हिस्सा हो सकता है। साबुत अनाज के विकल्प चुनना और विभिन्न प्रकार की सब्जियों को शामिल करने से उपमा की न्यूट्रिशन प्रोफ़ाइल बढ़ सकती है। वजन मैनेजमेंट के लिए नियमित फिजिकल एक्टिविटी के साथ इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

क्या उपमा शुगर के मरीजों के लिए अच्छा है?

उपमा को शुगर के मरीज अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन इसका चुनाव सोच-समझकर करना जरूरी है। साबुत अनाज या सूजी की अच्छी किस्मों का चयन करें, मात्रा का ध्यान रखें और ब्लड शुगर के लेवल की निगरानी करें।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें