शुगर में अनार का जूस पीना चाहिए या नहीं – Sugar me Anar ka Juice Pina Chahiye

Reviewed By Dietitian: Dt. SEEMA GOEL (Senior Dietitian, 25 Years of Experience) अप्रैल 24, 2024

विश्व भर में शुगर के मरीजों की तादात बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में शुगर के मरीज अपने डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करके अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखकर शुगर से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। अक्सर शुगर के मरीजों को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें मीठे फलों से दूर रहना चाहिए लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की अनार का जूस पीने से शुगर के मरीजों को फायदा हो सकता है। आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से इसी बात पर विस्तार से चर्चा करेगें और जानेंगे कि क्या शुगर में अनार का जूस पीना चाहिए या नहीं?

अनार के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व:

अनार के जूस में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, शुगर और भी बहुत कुछ जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अनार के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की पूरी और सही जानकारी होने के बाद हमें हमारे सवाल का जवाब भी मिल जायेगा कि क्या शुगर में अनार का जूस पीना चहिए या नहीं।

और पढ़े: शुगर में गन्ने का जूस पीना चाहिए या नहीं?

प्रति 100 ml अनार के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार हैं:

पोषक तत्व मात्रा
प्रोटीन 0.1 ग्राम
फाइबर 0.74 ग्राम
एनर्जी 49 कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 12.44 ग्राम
शुगर 4.2 ग्राम

शुगर में अनार के जूस का फायदा

अनार का जूस अगर सीमित मात्रा में पिया जाए तो यह शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करके टाइप 2 शुगर में मदद कर सकता है। अनार का जूस हाई बीपी और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। यह हार्ट और ब्रेन दोनो के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे शुगर से होने वाली समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

शुगर में अनार का जूस पीना चाहिए या नहीं इस संबंध में अभी बहुत कम ही शोध उपलब्ध है, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अनार का फल और अनार का जूस एक बेहतर विकल्प है। अनार का जूस इंसुलिन सेंसटिविटी को सही करता है जिससे शुगर के मरीजों को बहुत लाभ होता है। अनार के जूस में कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है और शुगर के मरीजों को लो कार्ब्स वाली चीजें खाने या पीने की सलाह दी जाती है।

शुगर में अनार का जूस पीना हेल्दी हो सकता है लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप शुगर की दवा ले रहे हैं तो अपने डाइट में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर या अपने डाइट एक्सपर्ट से बातचीत जरूर करें।

और पढ़े: क्या शुगर में स्ट्रॉबेरी खानी चाहिए?

अनार का जूस पीने के अन्य फायदे:

शुगर में अनार के जूस का फायदा

हार्ट के लिए लाभदायक

अनार का जूस ब्लड वेसल (रक्त वाहिकाओं) को मुलायम बनाता है जिससे ब्लड वेसल (रक्त वाहिकाओं) में कोलेस्ट्रॉल और फैट बनने से रोकने में मदद मिलती है और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से लाभ मिलता है।

इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

अनार में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है और कई तरह की बीमारियों से बचने में भी मदद करता है। अनार में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे इम्यून सिस्टम की मदद कर सकता है और प्लेटलेट के लिए भी आयरन बहुत ज्यादा ज़रूरी होता है। अनार का जूस तनाव को कम करने में मदद करता है और जो शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है।

वजन घटाने में लाभदायक

अनार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

डाईजेशन सिस्टम को मजबूत बनाता है

अनार में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो डाईजेशन में बहुत फायदेमंद होता है। अनार का जूस नियमित रूप से पीने से डाईजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अनार के जूस में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे ये कील-मुहांसे को कम करके चेहरे पर ग्लो बढ़ाता है और अनार का नियमित रूप से सेवन करने से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द में लाभदायक

अनार के जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करता है और गठिया (आर्थराइटिस) में फायदा करता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

अनार का जूस एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) को भी कम कर सकता है और हार्ट में ब्लड फ्लो को सही रखने में मदद कर सकता है। इस तरह यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है जो शुगर के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है।

और पढ़े: शुगर तुरंत कम करने के उपाय?

अनार का जूस पीने से होने वाले नुकसान:

अनार का जूस पीने से होने वाले नुकसान:

अनार में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं, अनार का जूस पीने से कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने से लेकर वजन को घटाने तक में मदद कर सकता है, लेकिन कुछ लोगों को अनार के जूस का सेवन करने से कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। अनार का जूस पीने के नुकसान निम्नलिखित है-

शुगर में नुकसानदायक:

अनार का जूस पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा अनार का जूस पीते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ सकता है इसलिए अगर आपको गंभीर शुगर की समस्या है तो अनार का जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पेट की समस्या:

अगर आपको दस्त की समस्या है तो आपको अनार के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए। अनार में फाइबर पाया जाता है और ज्यादा मात्रा में अनार के जूस का सेवन करने से दस्त की परेशानी बढ़ सकती है।

एलर्जी की समस्या:

कुछ लोगों को अनार के जूस का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपके अंदर ड्राईनेस और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण दिख सकते हैं। अनार का जूस पीने से पहले मात्रा का सही चयन करना बहुत जरूरी है।

प्रेगनेंसी(गर्भावस्था):

गर्भावस्था और बच्चे को दूध पिलाने(ब्रेस्टफीडिंग) के दौरान अनार का सेवन करने से कुछ परेशानियां हो सकती है। किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए आनर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

और पढ़े: क्या शुगर रोगी मक्के का सेवन कर सकते हैं?

कुछ दवाओं के साथ अनार का जूस पीने से होने वाले नुकसान:

कुछ दवाओं के साथ अनार का जूस पीने से कुछ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे-

  • मेटफार्मिन- यह एक ग्लूकोज कम करने वाला एजेंट है और इसका इस्तेमाल टाइप 2 शुगर के इलाज में किया जाता है। अनार का जूस पीने से मेटफार्मिन के ताकत पर असर पड़ता है जिससे इसका असर कम हो जाता है।
  • ग्लिमेपाइराइड- यह भी एक शुगर के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा है जिसका उपयोग शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने के लिए किया जाता है। अनार का जूस ग्लिमेपाइराइड के असर को कम करता है इसलिए इस दवा के साथ अनार का जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • वार्फरिन- वार्फरिन का इस्तेमाल ब्लड क्लाटिंग को रोकने के लिए किया जाता है। वार्फरिन के साथ अनार का जूस लेने पर ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए वार्फरिन लेने वाले मरीज़ों को अनार का जूस बहुत सावधानी के साथ और सीमित मात्रा में लेना चाहिए। किसी भी तरह की सलाह के लिए कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें।

विशेष: अगर आप शुगर के मरीज हैं तो कृपया अनार का जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि वे आपकी मेडिकल कंडीशन और आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं के आधार पर आपको सलाह देंगें की शुगर में अनार का जूस पीना चाहिए या नहीं और अगर पीना चहिए तो मात्रा क्या होनी चाहिए। बिना अपने डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह के सप्लीमेंट का इस्तेमाल न करें।

और पढ़े: अजवाइन के 15 चौंका देने वाले फ़ायदे

सारांश:

शुगर के मरीज अनार का जूस पी सकते हैं लेकिन मात्रा का ध्यान रखते हुए। रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इस ब्लॉग के माध्यम से इस बात की पूरी जानकारी होने के बाद हम यह कह सकते हैं कि अगर मात्रा का ध्यान रखा जाए तो शुगर में अनार का फल खाना और अनार का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। अनार के जूस में बहुत से गुण पाए जाते हैं जो शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ा हुआ रहता है तो अनार के जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें और अनार के जूस का सेवन करते समय इसकी मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखें।

और पढ़े: क्या शुगर में मूली खा सकते हैं?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या शुगर की दवाओं के साथ अनार का जूस पीना चाहिए?

अनार का जूस शुगर की दवाओं के प्लाज्मा कंसंट्रेशन को कम कर सकता है जिससे इन दवाओं का असर कम हो सकता है। अगर आप ऐसी किसी भी दवा का सेवन कर रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह के बाद ही अनार का जूस पीना चाहिए।

शुगर के मरीजों को कौन सा जूस पीना चाहिए?

शुगर के मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसलिए शुगर के मरीज सेब, चुकंदर और गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है और ये आपके ब्लड शुगर लेवल को बहुत तेजी से नही बढ़ाते हैं।

क्या अनार वजन घटाने में मदद कर सकता है?

अनार में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे एक्स्ट्रा फैट को कम किया जा सकता है और वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

अनार का फल या अनार का जूस कौन ज्यादा बेहतर है?

अनार का जूस हानिकारक एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) के लेवल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।
अनार के फल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में मदद कर सकता है।

शुगर में अनार का जूस पीना चाहिए या नहीं?

शुगर के मरीज मात्रा का ध्यान रखते हुए अनार का जूस पी सकते हैं। एक गिलास अनार का जूस पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, लेकिन जिनका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ा हुआ रहता है उन्हें अपने डॉक्टर के सलाह के बाद ही अनार का जूस पीना चाहिए।

क्या सुबह खाली पेट अनार का जूस पीने से फायदा हो सकता है?

सुबह नियमित रूप से अनार का जूस पीने से किडनी की समस्या से निजात मिल सकती है लेकिन खाली पेट अनार का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ भी सकता है। इसलिए मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

शुगर के मरीज रोज कितना अनार का जूस पी सकते हैं?

कई रिसर्च से यह साबित हुआ है कि रोज दिन में एक गिलास अनार का जूस पीने से शुगर के मरीजों में एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) के लेवल में कमी आती है और उनका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

अनार का जूस पीने का सबसे बढ़िया समय क्या है?

अनार का जूस पीने का सही समय दिन का होता है। इस समय अनार का जूस पीने से शरीर को एनर्जी और ताजगी मिलती है। रात में अनार का जूस पीने से अच्छी नींद आने में परेशानी हो सकती है। अनार में शुगर(चीनी) की मात्रा पाई जाती जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और रात में आपको दिक्कत हो सकती है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें