सी-रिएक्टिव प्रोटीन(सीआरपी) टेस्ट: उपयोग, साइड इफेक्ट्स, परिणाम – CRP Test in Hindi

Medically Reviewed By: DR. ARJUN SUBASH KALASAPUR, MD (Pharmacology), 11 Years of Experience अप्रैल 20, 2023

Last updated on सितम्बर 6th, 2023

सी-रिएक्टिव प्रोटीन शरीर में इनफ्लेमेशन या सूजन के संकेतों का एक मार्कर है। यदि जाँच में इसकी मात्रा सामान्य से ज़्यादा है तो यह शरीर में किसी समस्या का संकेत है। सीआरपी जाँच से किसी पदार्थ के रक्त स्तर को मापता है। इसे सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) के रूप में जाना जाता है। लीवर शरीर में सूजन की प्रतिक्रिया के रूप में सीआरपी बनाता है। इनफ्लेमेशन शरीर की उपचार प्रतिक्रिया है। जब कोई घाव या चोट लाल हो जाती है, या उसमें सूजन या दर्द होता है, तो यह सूजन को दर्शाता है। साथ ही, यह बीमारियों, संक्रमणों या आघात (ट्रॉमा) के प्रति शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है।

CRP Test in Hindi

इनफ्लेमेट्री प्रक्रियाएं

किसी भी व्यक्ति में संक्रमित क्षेत्र में डब्ल्यूबीसी को ठीक करने के लिए इनफ्लेमेट्री प्रक्रियाएं, प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करती है। ये कोशिकाएं साइटोकिन्स नामक रसायन बनाती हैं। साइटोकिन्स रक्त वाहिकाओं की लंबाई बढ़ाते हैं। इस वजह से इस क्षेत्र में रक्त, ऑक्सीजन और कोशिकाओं की अधिक आपूर्ति होती है। रक्त प्रवाह के बढ़ने से सूजन, गर्मी और रेडनेस (लालिमा) होती है।

सूजन दो प्रकार की हो सकती है: तीक्ष्ण (तीव्र) और दीर्घकालिक (पुरानी)। तीव्र सूजन में, किसी व्यक्ति का शरीर संक्रमण या डैमेज के प्रति प्रतिक्रिया करता है। साथ ही, यह प्रक्रिया घंटों से लेकर कई दिनों तक बनी रहती है। जबकि, पुरानी सूजन में, यह प्रतिक्रिया जारी रहती है। इसी के साथ ही व्यक्ति का शरीर उच्च सतर्कता की स्थिति में रहता है। यह निम्न-श्रेणी की इनफ्लेमेट्री प्रक्रियाएं स्वस्थ ऊतकों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है। और, इसके परिणामस्वरूप पूरे शरीर में समस्याएं शुरू होती हैं। इसलिए, पुरानी या दीर्घकालिक सूजन हानिकारक होती है। और, यह कैंसर या हृदय रोगों जैसी बीमारियों का संकेत देती है।

जब सूजन होती है, तो सीरम प्रोटीन की कॉन्सेंट्रेशन जिसे एक्यूट फेज रिएकटेंट्स के रूप में जाना जाता है, सूजन के साथ सक्रिय हो जाता है। सी रिएक्टिव प्रोटीन एक एक्यूट फेज रिएकटेंट है। सीआरपी जाँच जिससे सही उपचार में मदद मिलती है। सूजन या इनफ्लेमेशन एक जटिल, अत्यधिक व्यवस्थित क्रिया है जिसमें कई प्रकार की कोशिकाएँ शामिल होती हैं। ये विविध कोशिकाएं सूजन को शुरू, बढ़ा या खत्म कर सकती हैं। इसके अलावा, वे हृदय संबंधित बीमारियों के संकेत देता हैं। सीआरपी जाँच क्या हैं, यह जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें। साथ ही कैसे यह विभिन्न सीआरपी स्तरों के महत्व का वर्णन करने में कैसे मदद करता है।

और पढ़े : एचबीए1सी (HbA1c )स्तर की जांच कराने की क्यों आवश्यकता है?

सी रिएक्टिव प्रोटीन(सीआरपी) का बढ़ा हुआ स्तर

  1. मोटापा
  2. टाइप 2 डाईबिटीज़ मेलिटस
  3. हृदय संबंधित बीमारियाँ
  4. एलरजिक प्रतिक्रियाएं
  5. सेप्सिस
  6. कैंसर
  7. संक्रमण

सीआरपी टेस्ट : क्या है नॉर्मल रेंज (CRP Test Normal Range in Hindi)

सीआरपी माप की इकाई है प्रति लीटर रक्त में सीआरपी की मात्रा (यानी, मिलीग्राम/एल)। स्वस्थ लोगों में, मानक सीआरपी स्तर 3 मिलीग्राम/लीटर से कम होना चाहिए। हालाँकि, यह सीमाएँ भिन्न हो सकती हैं। वास्तव में सामान्य सीआरपी स्तर की सीमा अभी भी अज्ञात हैं। 3.0 मिलीग्राम/लीटर से अधिक सीआरपी स्तर शरीर में सूजन को दर्शाता है। इसके अलावा, सीआरपी मूल्य आमतौर पर निम्न कारकों से बढ़ सकता है जैसे:

  1. उम्र के साथ
  2. अफ्रीकी अमेरिकी लोगों में
  3. महिलाओं में।

नीचे दी गई तालिका दर्शाती है कि विभिन्न सीआरपी स्तर के क्या संकेत या परिणाम हो सकते हैं। लेकिन यह अलग-अलग ध्यान रखें प्रयोगशालाओं में भिन्न हो सकती हैं।

 और पढ़े : अपने अग्न्याशय को स्वाभाविक रूप से उत्तेजित करें।

CRP स्तर चार्ट (C-reactive protein level chart in Hindi)

वयस्कों में सामान्य CRP स्तर का चार्ट | Chart of Normal CRP Levels in Adults in Hindi
CRP स्तर Elevation/ स्थिति Significance /महत्व
3 mg/L से कम नॉर्मल स्वस्थ वयस्कों में
3-10 mg/L सामान्य या मामूली वृद्धि मधुमेह, धूम्रपान, गर्भावस्था, अवसाद, मोटापा, निष्क्रिय जीवनशैली या हृदय संबंधी जोखिम के कारण
10-100 mg/dL मध्यम वृद्धि ऑटोइम्यून स्थितियां, दिल का दौरा, कैंसर, ब्रोंकाइटिस
>100 mg/dL चिह्नित वृद्धि अल्पकालिक जीवाणु या वायरल संक्रमण, या आघात
>500 mg/dL गंभीर वृद्धि अल्पकालिक जीवाणु संक्रमण

सारांश

सी-रिएक्टिव प्रोटीन जाँच के लिए रक्त परीक्षण की आवश्यकता होती है। परीक्षण आम तौर पर हाथ की नस से किया जाता है। परीक्षण से पहले आमतौर पर उपवास या तरल पदार्थ नहीं लेने की आवश्यकता नहीं होती है।

और पढ़े: यूरिन में शुगर कितना होना चाहिए और घरेलु इलाज

सीआरपी बढ़ने के कारण (CRP Badhne ka Karan)

सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर पर विभिन्न कारकों का प्रभाव पड़ता है, जैसे:

  • व्यायाम: अत्यधिक व्यायाम सीआरपी के स्तर को बढ़ा सकता है। नतीजतन, व्यक्ति को जाँच से पहले एक ज़्यादा कसरत से बचना चाहिए।
  • हार्मोन का स्तर: एस्ट्रोजन-आधारित बर्थ कंट्रोल या हार्मोन रिप्लेसमेंट का उपयोग करने वाले लोगों में सीआरपी का स्तर बढ़ सकता है। इसी तरह, गर्भावस्था सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को बढ़ा सकती है, मुख्यतः बाद के चरणों में।
  • नए संक्रमण या चोटें: ऐसी मामूली स्थितियां अस्थायी रूप से सीआरपी बढ़ा सकती हैं। पर एसी स्थिति में यह मधुमेह या हृदय विकारों जैसी अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं को कवर या छुपा सकती है।
  • दवाएं: कुछ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं (स्टैटिन), साथ ही एनएसएआईडी, सूजन को कम कर सकती हैं और सीआरपी के स्तर को कम कर सकती हैं।
  • मैग्नीशियम सप्लीमेंट: यह कुछ व्यक्तियों में सीआरपी के स्तर को कम कर सकता है इसलिए जाँच से पहले डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।
  • अन्य कारक: कई परिस्थितियों में सीआरपी स्तर बढ़े हो सकते हैं। इनमें महिलाएं, बुजुर्ग, धूम्रपान करने वाले, मधुमेह रोगी, मोटापे से ग्रस्त लोग या अवसाद शामिल हो सकते हैं।

और पढ़े : ट्राइग्लिसराइड्स सामान्य स्तर, उच्च स्तर के जोखिम, कारण और रोकथाम।

हेल्थकेयर प्रोवाइडर सीआरपी जाँच का सुझाव कब देता है (CRP Test Kab Karna Chahiye)

यदि किसी व्यक्ति में गंभीर जीवाणु या वायरल संक्रमण के लक्षण हैं, तो डॉक्टर सीआरपी परीक्षण का आदेश दे सकते हैं, इसके लक्षणों में शामिल है:

  1. मतली और उल्टी
  2. तेजी से सांस लेना
  3. बुखार या ठंड लगना
  4. असामान्य हृदय गति

यदि किसी व्यक्ति में ल्यूपस जैसी पुरानी ऑटोइम्यून स्थितियों का उपचार चल रहा है तो डॉक्टर इसकी निगरानी के लिए सीआरपी जाँच का सुझाव दे सकता है। यह नई सूजन के स्तर पर नज़र रखता है। यदि उपचार सही है, तो सूजन और सीआरपी का स्तर नीचे गिर जाता है।

चूंकि डॉक्टर हमेशा केवल सीआरपी स्तरों से ठोस परिणाम नहीं निकाल सकते हैं तो वे साथ में अन्य परीक्षणों का भी सुझाव देते हैं। इससे किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य का पूरा पता लगाया जा सकता हैं। CRP CHF के बारे में भी बताता है। यदि किसी व्यक्ति को हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा है, तो डॉक्टर हाई-सेंसीटिव सीआरपी जाँच का सुझाव दे सकते हैं। उच्च संवेदनशीलता सीआरपी परीक्षण एक विशेष परीक्षण या जाँच है जो सामान्य परीक्षण परिणामों की तुलना में रक्त में सीआरपी के निम्न स्तर की पहचान करता है। उच्च संवेदनशीलता (हाई-सेंसीटिव) सीआरपी स्तर 0.5 से 10 मिलीग्राम/ली तक होता है। दिल की समस्याओं के विकास के लिए 3 मिलीग्राम / एल से अधिक स्तर उच्च जोखिम वाले हैं।

सारांश

सामान्यतया, सीआरपी परीक्षण जल्दी और सटीक होते हैं। फिर भी, यदि किसी व्यक्ति में इसका स्तर केवल थोड़ा सा बढ़ता है तो सही परिणाम बता पाना थोड़ा कठिन हो जाता है जिसके कई कारण हो सकता हैं। उच्च सीआरपी एक बायोमार्कर है। यह किसी व्यक्ति के स्वास्थ के मूल्यांकन के लिए एक कारक होता है साथ ही यह सूजन या इनफ्लेमेशन के स्त्रोत को नहीं बता पाते।

और पढ़े : डायबिटीज और यीस्ट इन्फेक्शन – लक्षण, कारण, उपचार आदि

उच्च सीआरपी स्तर कब माना जाता है? (C-reactive protein test High in hindi)

उच्च सीआरपी स्तर कब माना जाता है? (C-reactive protein test High in hindi)

10 मिलीग्राम/लीटर से अधिक या मामूली वृद्धि को उच्च सीआरपी स्तर के रूप में लिया जाता है। आमतौर पर, “10 मिलीग्राम/ली से ऊपर सीआरपी जोखिम भरा होता है। यह संभावित रूप से एक गंभीर जीवाणु संक्रमण के कारण होता है। इसके अलावा, यह सूजन के कारण का पता लगाने के लिए अतिरिक्त परीक्षणों का सुझाव भी देता हैं।

उच्च सीआरपी के संकेत

उच्च सीआरपी स्तरों के लक्षण सूजन के लिए जिम्मेदार समस्याओं पर आधारित होते हैं। बिना किसी संकेत के उच्च सी-रिएक्टिव प्रोटीन स्तर बिना किसी संकेत के भी हो सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति में मध्यम संक्रमण या चोट के कारण सूजन होती है तो इसके कई संकेत या कारण हो सकते हैं:

  1. अचानक वजन घटना
  2. कम श्रेणी बुखार
  3. सूजन
  4. सिर दर्द
  5. सामान्य कमज़ोरी
  6. पूरे शरीर में दर्द
  7. थकान
  8. ठंड लगना
  9. मतली, भूख न लगना या अपच जैसी समस्याएं
  10. सोने में कठिनाई या अनिद्रा

उच्च सी-रिएक्टिव प्रोटीन स्तर के कारण

उच्च सीआरपी स्तर निम्न कारणों से हो सकते हैं:

  1. मोटापा
  2. धूम्रपान
  3. गंभीर बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण
  4. न्यूमोनिया
  5. यूटीआई
  6. ब्रोंकाइटिस
  7. वायरल समस्याएं जैसे COVID-19
  8. गर्भावस्था
  9. डिप्रेशन
  10. मधुमेह
  11. सेप्सिस
  12. अस्थिमज्जा का प्रदाह/ Osteomyelitis
  13. दिल का दौरा
  14. कैंसर
  15. निष्क्रिय जीवनशैली
  16. ल्यूपस, रुमेटीइड गठिया

और पढ़े: पेशाब में शुगर के लक्षण

सीआरपी स्तर और COVID-19

SARS-CoV-2 से प्रभावित व्यक्तियों में सी-रिएक्टिव प्रोटीन का स्तर बढ़ता है। यह COVID-19 के लिए जिम्मेदार वायरस है। गंभीर COVID-19 संक्रमण के परिणामस्वरूप इनफ्लेमेट्री साइटोकिन्स और इंटरल्यूकिन्स का अधिक उत्पादन हो सकता है। ये रासायनिक संदेशवाहक शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, जब प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक प्रतिक्रिया करती है तो वे फेफड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस प्रकार, इनफ्लेमेट्री साइटोकिन्स और ऊतक क्षति सीआरपी को बढ़ा देते है।

सीआरपी स्तरों को कम करना

सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को खान-पान और जीवनशैली में बदलाव कर के कम किया जा सकता हैं। इसके अलावा, डॉक्टर दवा का सुझाव भी दे सकता है।

अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या/पहले से मौजूद समस्याओं का इलाज करें

बढ़े हुए स्तर के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। बढ़े हुए सीआरपी स्तर को कम करने के लिए सूजन के लिए जिम्मेदार स्थिति का इलाज करना महत्वपूर्ण है।

वजन घटाएं

वजन घटाने से सीआरपी के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

व्यायाम

निष्क्रिय जीवनशैली के कारण बढ़े हुए सीआरपी को नियमित शारीरिक गतिविधि व हृदय गति में वृद्धि के द्वारा कम किया जा सकता है। और, सीआरपी स्तरों को कम करने के लिए केवल व्यायाम काफ़ी नहीं है। प्रति सप्ताह लगभग 1,000 कैलोरी का कुल ऊर्जा व्यय मदद इसे कम करने में मदद कर सकता है।

दृष्टिकोण/ माइंडसेट

मानसिक दृष्टिकोण का शरीर और सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर पर प्रभाव पड़ता है। माइंडफुलनेस अभ्यास, ध्यान और योग व्यक्ति के मानसिक दृष्टिकोण को बदलने में मदद करते हैं।

और पढ़े: पुरुषों में शुगर के लक्षण

डाइट/आहार

सीआरपी स्तरों को कम करने में सहायता के लिए, एक व्यक्ति को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। आपका आहार फाइबर, फल और सब्जियों से भरपूर होना चाहिए।आपके खाने मे शामिल हो सकते हैं:

  1. केले
  2. रहिला/ नाशपाती
  3. बीन्स और फलियां
  4. सेब
  5. एवोकाडो
  6. साबुत अनाज
  7. क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकली
  8. स्ट्रॉबेरीज

शराब, जैसे एक ग्लास वाइन का सेवन, सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को कम करने में मदद करता है, लेकिन शराब से परहेज भी आवश्यक है। इसे संयमित मात्रा में लिया जा सकता है (महिलाओं के लिए एक सप्ताह में 7 मादक पेय और पुरुषों के लिए 14 से अधिक नहीं)। इसके अलावा कॉफी और ग्रीन टी भी एक अच्छा विकल्प है। कॉफी के सेवन से सीआरपी कम किया जा सकता है। ग्रीन टी में मौजूद यौगिक बढ़े सीआरपी के कारण हुई सूजन की स्थिति को कम करते हैं।

सप्लीमेंट

डॉ बॉयर कहते हैं, “सप्लीमेंट्स सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को भी कम कर सकते हैं।” अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ शोध से पता चलता है कि विटामिन डी सूजन और सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को कम कर सकता है।

सारांश

शरीर में सीआरपी के स्तर की पहचान करने के लिए डॉक्टर सीआरपी जाँच की मदद लेते है। प्रोटीन के स्तर में वृद्धि एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या दिखा सकती है। बढ़े हुए स्तरों के लिए उपचार के तरीके भिन्न हो सकते है। एक साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं सीआरपी में हल्के या मध्यम स्तर तक वृद्धि कर सकती है। इसके अलावा, बहुत अधिक सी-रिएक्टिव प्रोटीन का स्तर आमतौर पर पता लगाना आसान होता है।

और पढ़े: शुगर लेवल 400 mg/dL होने पर क्या करें?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उच्च सीआरपी से होने वाली बीमारियां?

इनफ्लेमेशन के परिणामस्वरूप सीआरपी का स्तर बढ़ सकता है। ये स्थितियां ऑटोइम्यून समस्याएं हो सकती हैं। वे rheumatoid arthritis , ल्यूपस, सूजन आंत्र रोग, क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस हैं।

क्या वायरल संक्रमण में सीआरपी का स्तर बढ़ता है?

गंभीर संक्रमण के कुछ घंटों के भीतर रक्त में सीआरपी का स्तर बढ़ जाता है। वायरल संक्रमण की उपस्थिति में सीआरपी का स्तर भी बढ़ सकता है। हालांकि, जीवाणु संक्रमण के दौरान स्तर उतना ऊंचा नहीं जाता है।

सीआरपी कितनी तेजी से कम होता है?

सूजन के लिए बैक्टीरिया की सक्रियता को हटा देने के बाद, सीआरपी का स्तर तेजी से कम हो जाता है। इसकी हाफ-लाइफ लगभग 19 घंटे है।

सीआरपी का कौन सा स्तर COVID दिखाता है?

आम तौर पर, रक्त में सीआरपी का स्तर 5 मिलीग्राम/लीटर से नीचे होता है। COVID-19 वाले लोगों में काफी ऊंचा सीआरपी स्तर हो जाता हैं।

मैं अपने सीआरपी लेवल का टेस्ट कैसे करवा सकता हूं?

सीआरपी टेस्ट के लिए किसी ख़ास तरह की तैयारी की जरूरत नहीं होती है आपको अपने डाइट या लाइफस्टाइ में किसी तरह के बदलाव की जरुरत नहीं है, आप टेस्ट से पहले हमेशा की तरह खा-पी सकते हैं लेकिन अगर आप किसी तरह की दवा या सप्लीमेंट खाते हैं तो उसके बारे में अपने डॉक्टर को बताना जरुरी है क्योंकि कुछ दवाएं सीआरपी लेवल को प्रभावित कर सकती हैं।

COVID-19(कोविड-19) में सीआरपी लेवल क्या होता है?

COVID-19(कोविड-19) के मरीजों में 20 से 50 mg/L तक का लेवल हो सकता है। कोविड-19 के गंभीर मरीजों में सीआरपी का लेवल 86% तक देखा गया। एक अध्ययन में बताया गया है कि ज्यादा गंभीर मरीजों में औसत सीआरपी सांद्रता 39.4 मिलीग्राम/लीटर थी और हल्के मामलों में सीआरपी सांद्रता 18.8 मिलीग्राम/लीटर थी।

सीआरपी टेस्ट के लाभ और सावधानियां क्या हैं?

सीआरपी टेस्ट से सूजन का पता लगाने या उसकी निगरानी करने में मदद मिल सकती है, इसकी मदद से बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन, आंतों की समस्या, गठिया और फेफड़ों की समस्या में लाभ मिल सकता है।
इस परीक्षण(टेस्ट) में सुई डालने पर हल्की सी चुभन हो सकती है, सुई लगने वाली जगह पर हल्की लालिमा(रेडनेस) देखी जा सकती है। इसके बारे में अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह लें।

सीआरपी लेवल को सामान्य रखने के उपाय क्या होते हैं?

सीआरपी लेवल को सामान्य रखने का सबसे अच्छा तरीका व्यायाम, वजन को कंट्रोल रखना और सही डाइट का पालन करना है।

सीआरपी लेवल खतरनाक होने के कारण और लक्षण क्या हैं?

सीआरपी लेवल अगर ज्यादा बढ़ गया है तो यह खतरनाक हो सकता है, इसके बढ़ने से कई तरह के संक्रमण, अस्थमा, आर्थराइटिस, हार्ट डिजीज, ऑटोइम्यून बीमारियां और कुछ प्रकार के कैंसर हो सकते हैं।

सीआरपी टेस्ट क्यों किया जाता है?

सीआरपी परीक्षण से ब्लड में सी-रिएक्टिव प्रोटीन के लेवल को मापा जाता है। यह प्रोटीन आपके लीवर द्वारा बनाया जाता है और शरीर में सूजन होने पर इसका लेवल बढ़ जाता है। इस परीक्षण से आपको यह पता चल सकता है कि क्या आपको संक्रमण (इंफेक्शन) हो सकता है या किसी प्रकार के हृदय रोग का खतरा हो सकता है।

50 मिलीग्राम/लीटर का सीआरपी स्तर क्या इंडीकेट करता है?

सीआरपी के 50 मिलीग्राम/डीएल से अधिक को हाई लेवल माना जा सकता है। इतना ज्यादा सीआरपी का लेवल होने पर इंफेक्शन का खतरा हो सकता है और कई प्रकार की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें