Is Idli Good For Weight Loss in Hindi | Kya Idli Khane se Vajan Badhta Hai

दक्षिण भारत का सादा सा भाप में पका हुआ चावल का इडली, अक्सर सेहतमंद नाश्ते के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मामूली सी दिखने वाली डिश आपके वजन कम करने की कोशिश में गुप्त हथियार भी बन सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इडली सांभर का मिश्रण वजन कम करने के लिए अच्छा होता है।

ज़रा सोचिए, मुलायम और नरम, गरमा गरम इडली जो अभी अभी स्टीम में पकी है। इतनी फूली हुई कि एक बार देखते ही खाने का मन कर जाए। लेकिन इन्हें खाने के बाद ना तो पछतावा होगा और ना ही कोई गिल्ट। क्योंकि आप जानते हैं कि हर एक निवाला आपको आपके फिटनेस लक्ष्य को पाने में मदद कर रहा है।

बस इतना ही नहीं! इस ब्लॉग में, हम इडली की दुनिया में गहराई से जाएंगे और उन राज़ों को खोलेंगे जो इडली को वजन घटाने का चैंपियन बनाते हैं। इसकी पौष्टिकता से लेकर स्वादिष्ट वजन घटाने वाली इडली रेसिपी तक। हम आपको हर उस चीज़ से लैस करेंगे जिसकी ज़रूरत आपको इडली को अपनी फिटनेस यात्रा का सबसे अच्छा साथी बनाने के लिए पड़ेगी।

इडली का पौष्टिक मूल्य

इडली एक स्वस्थ भोजन है, खासकर भारत में, और अब यह दुनिया भर में लोकप्रिय है। यह एक किण्वित चावल का केक है जिसे चावल से बनाया जाता है। संयुक्त राज्य कृषि विभाग के अनुसार, इसमें प्रति पीस (लगभग 38 ग्राम) निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं

पोषक तत्व प्रति 38 ग्राम मात्रा
कैलोरी 48.6 kcal
पानी 25.5 g
कार्बोहाइड्रेट 9.5 g
फाइबर 2.2 g
प्रोटीन 2.4 g
वसा 0.1 g
आयरन 0.3 g
मैगनीशियम 9.5 g
फास्फोरस 25.5 g
पोटेशियम 88.5 g
सोडियम 95.8 g
जिंक 0.3 mg
सेलेनियम 1.3 µg
फोलेट 14.8 µg
बीटा कैरोटीन 1.14 µg
विटामिन K 1.18 µg

और पढ़े: वेट लॉस डाइट हिंदी

क्या इडली वजन कम करने में मदद करती है?

जी हाँ, बिल्कुल, इडली वजन कम करने में अच्छी होती है। सबसे पहले, इडली में कैलोरी कम होती है, जो आपकी कैलोरी की कमी को बनाए रखने में मदद करती है। दूसरा, इसमें प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, बीटा-कैरोटीन, विटामिन आदि जैसे जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं। इस प्रकार शरीर को उसकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, अगर आप इडली के ग्लाइसेमिक प्रभाव और कैलोरी को कम करना चाहते हैं, तो आप चावल के साथ मूंग दाल, चना दाल (बेसन), ओट्स, रागी आदि जैसी दालों को मिला सकते हैं या पूरी तरह से बदल सकते हैं। फार्माकोग्नॉसी और फाइटोकेमिस्ट्री जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि उपरोक्त सुझाई गई दालों और अनाजों से इडली बनाने से पारंपरिक इडली की तुलना में कैलोरी और ग्लाइसेमिक प्रभाव कम होता है।

इडली खाते समय रेशे (fiber) की मात्रा बढ़ाने के लिए आप सांबर में अतिरिक्त सब्जियां डाल सकते हैं या सब्जी भरकर इडली बना सकते हैं। रेशे ज्यादा होने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहेगा, जिससे आप कम बार भूख महसूस करेंगे और कैलोरी कंट्रोल में रहेगी। यह इडली को हेल्दी बनाने का तरीका है और वजन कम करने में भी मदद करता है।

और पढ़े: शुगर में बादाम खा सकते हैं?

इडली और वजन कम करना – एक अच्छी जोड़ी!

जी हां, इडली खाना और वजन कम करना साथ-साथ चल सकते हैं। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सही मात्रा में और अपनी डाइट प्लान के हिसाब से इडली खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आइए देखें, वजन कम करने में इडली के फायदे क्या हैं:

कम कैलोरी वाली:

अमेरिकी कृषि विभाग (U.S.D.A) के अनुसार, चावल और दाल के घोल से बनी लगभग 38 ग्राम की एक इडली में केवल 48 कैलोरी होती है। यह उन लोगों के लिए इडली को एक बेहतरीन विकल्प बनाता है जो कैलोरी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, जो वजन घटाने के लिए ज़रूरी है।

पोषक फाइबर से भरपूर:

किण्वन (fermentation) की प्रक्रिया और दालों की मौजूदगी के कारण इडली फाइबर का अच्छा स्रोत है। एक इडली 2 ग्राम से अधिक फाइबर प्रदान कर सकती है। इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और पाचन में मदद मिलती है।

प्रोटीन से भरपूर:

इडली के घोल में डाली गई दालें अच्छी मात्रा में वनस्पति-आधारित प्रोटीन देती हैं। यह प्रोटीन वजन घटाने के दौरान मांसपेशियों को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही, प्रोटीन भूख कम करने में भी मदद करता है, जिससे कैलोरी नियंत्रित आहार का पालन करना आसान हो जाता है।

कम वसा वाली:

पारंपरिक इडली को भाप में पकाया जाता है और इसमें न के बराबर वसा होती है। यह इन्हें तले या ज्यादा तेल वाले खाने का एक स्वस्थ विकल्प बनाता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

और पढ़े: शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं ?

किण्वन इडली के घोल में पोषण को बढ़ाता है:

ये किण्वन पोषक तत्वों को शरीर में आसानी से लेने (bioavailability) में मदद करता है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institute of Health) के एक अध्ययन के अनुसार, किण्वन से घोल में विटामिन की मात्रा बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, किण्वन पाचन के लिए भी अच्छा होता है। यह पोषक तत्वों को शरीर में अच्छी तरह से लेने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जो वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है।

हाइड्रेटिंग:

इडली को भाप में पकाया जाता है, जिसका मतलब है कि इनमें अच्छी मात्रा में पानी होता है। वजन कम करने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना जरूरी है। साथ ही, यह पाचन, मेटाबॉलिज्म को तेज करने और बेकार की भूख को कम करने में भी मदद करता है।

संतुलित आहार में इडली को शामिल करने और नियमित व्यायाम के साथ लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, याद रखें कि इडली से वजन कम करने के लिए कैलोरी की कमी बनाए रखने के लिए उचित मात्रा में ही खाना चाहिए

इडली के अन्य फायदे

इडली के अन्य फायदे

ग्लूटेन-मुक्त

इडली ग्लूटेन-मुक्त होती है, इसलिए यह उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो गेहूं आदि अनाजों से बचते हैं। इडली वजन कम करने में भी सहायक हो सकती है क्योंकि इसे ज्यादातर लोग आसानी से खा सकते हैं, जिनमें ग्लूटेन-मुक्त भोजन ढूंढने वाले लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो दूध सहिष्णु हैं।

मधुमेह के अनुकूल

यदि आपको मधुमेह है, तो इडली आपके लिए अतिरिक्त लाभ प्रदान करती है। इडली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। कम जीआई का मतलब है कि वे रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि नहीं करते हैं। यह उन्हें मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है, जो अक्सर वजन बढ़ने से जुड़े होते हैं।

दिल के लिए अच्छा:

इडली एक किण्वित (fermented)  खाना है जिसमें थोड़ा आयरन (iron traces) होता है। यह आयरन ऑक्सीजन को खून में हीमोग्लोबिन के साथ जुड़ने से रोकता है, जिससे सेहत अच्छी रहती है। साथ ही, इसमें कोई संतृप्त वसा (saturated fat) नहीं होता, जो दिल की सेहत को खराब करने का कारण बनता है। इसीलिए, इडली दिल के लिए अच्छी मानी जाती है।

बढ़िया विकल्प (बहुउपयोगी)

वजन कम करने के लिए इडली को कई तरह की कम कैलोरी वाली चटनी और सांबर के साथ खाया जा सकता है। इससे आपकी डाइट में कई तरह का स्वाद आता है और आप जल्दी ऊब नहीं पाते हैं, साथ ही अस्वस्थ चीजों को खाने की इच्छा भी कम होती है।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है:

वजन घटाने के लिए सुबह के नाश्ते और रात के खाने में इडली खाना आपके पेट के लिए अच्छा होता है। इडली एक किण्वित (fermented) भोजन है जिसमें प्राकृतिक प्रोबायोटिक गुण होते हैं। ये गुण आपके पेट के संचालन और सेहत को दुरुस्त रखते हैं। पबमेड सेंट्रल वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्टों के मुताबिक, इडली जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ आपके पेट के लिए अच्छे होते हैं और आसानी से पच जाते हैं।

और पढ़े: क्या शुगर में मटर खा सकते हैं?

वजन कम करने वाली इडली रेसिपी 

आप वजन कम करने के लिए इन स्वादिष्ट और हेल्दी इडली रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं:

रागी इडली (Ragi Idli)

  1. आधा चावल का घोल रागी के आटे से बदल दें।
  2. रागी में फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर होते हैं, जो पेट को जल्दी भर देते हैं।
  3. ऊपर से कम कैलोरी वाली धनिया-पुदीना या टमाटर की चटनी डालें।

ओट्स इडली (Oats Idli)

  1. चावल के घोल के एक हिस्से को ओट्स के आटे से बदल दें।
  2. ओट्स में घुलनशील फाइबर ज्यादा होता है, जो देर तक पेट भरा रखता है।
  3. हल्के सब्जी सांभर या रसम के साथ सर्व करें।

सब्जी भरवां इडली (Sabzi Bharwa Idli):

  1. चावल, दाल और गाजर, पालक या लौकी जैसी कद्दूकस की हुई सब्जियों को मिलाकर घोल बनाएं।
  2. इससे इडली में रेशे (fiber) और पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।
  3. इन्हें मज़ेदार मूंगफली की चटनी या नारियल की चटनी के साथ परोसें।

मल्टीग्रेन इडली (Multigrain Idli):

  1. चावल और दाल के साथ ज्वार, सावां और कुटकी जैसे ज्वारों का मिश्रण इस्तेमाल करें।
  2. ज्वार प्रोटीन, रेशे और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।
  3. इन्हें इमली की चटपटी चटनी या नारियल-धनिया की ताज़गी देने वाली चटनी के साथ खाएं।

प्रोटीन से भरपूर इडली

  1. अपने इडली के घोल में एक स्कूप व्हे प्रोटीन या प्लांट-बेस्ड प्रोटीन पाउडर मिलाएं।
  2. यह अतिरिक्त प्रोटीन आपको ज़्यादा देर तक भरा रखने में मदद करेगा और साथ ही मांसपेशियों को मज़बूत बनाने में भी सहायक होगा।
  3. लो- फैट दही वाले रायते या दाल से बनी करी के साथ इन्हें खाएं।

क्विनोआ इडली

  1. अपने चावल के घोल के कुछ हिस्से को पके हुए क्विनोआ से बदल दें।
  2. क्विनोआ एक ऐसा अनाज है, जिसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है।
  3. इन्हें स्वादिष्ट टमाटर-प्याज़ की चटनी या मज़ेदार मूंगफली की चटनी के साथ परोसें।

और पढ़े: शुगर में अरबी खा सकते हैं ?

इडली डाइट करते समय वजन कम करने के लिए टिप्स:

अधिक फाइबर और पोषण के लिए:

आप इडली के घोल में चावल के कुछ भाग को साबुत मूंग दाल, बेसन, रागी, जई, बाजरा आदि से बदल सकते हैं। इससे इडली में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है और साथ ही कई पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

भूख कम रखने के लिए:

नियमित इडली में अपनी पसंद की अतिरिक्त सब्जियां शामिल करें। ये सब्जियां इडली में फाइबर की मात्रा को और बढ़ा देंगी, जिससे आपको लंबे समय तक भूख कम लगेगी।

कम कैलोरी वाली चटनी खाएं:

इडली के साथ मूंगफली या नारियल की चटनी जैसी कम कैलोरी वाली चटनी खाएं।

निष्कर्ष 

पतले और स्वस्थ शरीर पाने की कोशिश में इडली एक अनोखा साथी बनकर सामने आती है। यह साउथ इंडियन व्यंजन पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके वजन कम करने में मदद करता है। कैलोरी कम होने, फाइबर ज्यादा होने, प्रोटीन से भरपूर होने और फर्मेन्टेड होने के कारण, इडली वजन कम करने के लिए हर तरह से फायदेमंद है।

अपनी डाइट में इडली शामिल करें, व्यायाम करें और संतुलित मात्रा में खाएं। ऐसा करने से आप अपने मनपसंद खाने का मज़ा लेते हुए, फिटनेस के लक्ष्य को भी पा सकते हैं। तो इडली क्रांति का स्वागत करें और स्वादिष्ट तरीके से स्वस्थ और खुशहाल रहने का रास्ता अपनाएं!

और पढ़े: शुगर में कीवी खा सकते हैं?

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

वजन कम करने के लिए नाश्ते में कितनी इडली खाऊं?

आम तौर पर, आप अपने नाश्ते में 2 इडली तक ले सकते हैं। वजन घटाने के लिए इडली का नाश्ता एक हेल्दी विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और पोषक तत्वों की अच्छी उपस्थिति होती है। औसतन, 2 इडली का वजन 80 ग्राम से कम होगा और इसमें 100 से कम कैलोरी होगी। अपने भोजन को पूरा करने के लिए इसे सांबर या चटनी की कटोरी के साथ मिलाएं।

क्या इडली जंक फूड है?

नहीं, इडली जंक फूड नहीं है, बल्कि यह एक स्वस्थ आहार है। वजन कम करते समय भी इसका सेवन किया जा सकता है। इडली में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी और के जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

क्या इडली पचने में भारी होती है?

नहीं, इडली को उबले हुए चावल और दाल के मिश्रण को पीसकर बनाया जाता है। यह किण्वन (fermentation) की प्रक्रिया से गुजरती है, जिससे इडली हल्की और आसानी से पचने योग्य बन जाती है। इसके प्राकृतिक प्रोबायोटिक गुण आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

क्या इडली फैटी फूड है?

नहीं, इडली फैटी फूड नहीं है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक इडली में लगभग 0.1 ग्राम ही फैट होता है, जो बहुत कम है।

 
 
 
Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

loading..

Doctor Led Clinically Proven Weight Loss Program

Book a Session