एचएस-सीआरपी (हाई-सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन) टेस्ट – HsCRP Test in Hindi

Medically Reviewed By: DR. VIJAY KUMAR 12 years of experience in Diabetology अप्रैल 16, 2024

एचएस-सीआरपी टेस्ट (hsCRP test means in hindi), जिसे हाई-सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट (high-sensitivity C-reactive protein test) के नाम से भी जाना जाता है, आपके पूरे स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला एक मजबूत जांच का तरीका है। यह एक आसान ब्लड टेस्ट है जो सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को मापता है। सी-रिएक्टिव प्रोटीन शरीर में सूजन का संकेत देने वाला एक मार्कर होता है। अपने एचएस-सीआरपी के स्तरों को जानने से, आप और आपका डॉक्टर दिल की समस्या से लेकर पुरानी समस्याओं तक, विभिन्न समस्याओं के खतरे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस जानकारीपूर्ण लेख में, हम एचएस-सीआरपी टेस्ट (hscrp test means in hindi) के विभिन्न पहलुओं को समझेंगे – यह क्या मापता है, सामान्य सीमा क्या है, और आपको कब टेस्ट करवाना चाहिए। हम टेस्ट की लागत के बारे में भी चर्चा करेंगे और यह कैसे आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। चाहे आप अपनी हृदय संबंधी सेहत का पहले से ध्यान रख रहे हों या लंबे समय से चले आ रहे लक्षणों की जांच करवाना चाहते हों, hscrp test महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है।

एचएस-सीआरपी टेस्ट किस लिए किया जाता है?

एचएस-सीआरपी (hscrp test in hindi), या हाई-सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट, खासतौर पर सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) के निम्न स्तरों और हृदय संबंधी असामान्यताओं के पैटर्न को मापता और विश्लेषण करता है। इसके साथ ही, यह टेस्ट शरीर में मौजूद सूजन के स्तर को भी मापता है। यह टेस्ट हृदय से जुड़ी समस्याओं के खतरे का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा जैव रासायनिक मार्कर है।

मानक सीआरपी टेस्ट और एचएस-सीआरपी टेस्ट (hscrp test in hindi) के बीच मुख्य अंतर संवेदनशीलता का है। मानक सीआरपी टेस्ट केवल प्रोटीन के उच्च स्तरों को मापता है, जो शरीर में सूजन बढ़ाने वाली समस्याओं का पता लगाता है। यह टेस्ट सीआरपी के स्तर को 8 से 1000 मिलीग्राम/लीटर के बीच मापता है। वहीं, दूसरी ओर, एचएस-सीआरपी टेस्ट कम प्रोटीन स्तरों का विश्लेषण करता है, खासकर विभिन्न हृदय समस्या के खतरों का पता लगाने के लिए। यह टेस्ट सीआरपी के स्तर को 0.3 से 10 मिलीग्राम/लीटर के बीच मापता है। एचएस-सीआरपी टेस्ट सामान्य सीमा में होने पर भी सीआरपी के स्तर में थोड़ी सी भी वृद्धि को ध्यान में रखता है। आमतौर पर, यह टेस्ट डॉक्टरों द्वारा उन लोगों के लिए निर्धारित किया जाता है, जिन्हें अगले 10 वर्षों में दिल की समस्या का मध्यम जोखिम होता है।

अमेरिकी राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अध्ययनों के अनुसार, हाई सेंसिटिव सी-रिएक्टिव प्रोटीन (एचएस-सीआरपी) के बढ़े हुए स्तर दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को सटीक रूप से बता सकते हैं, जैसे दिल का दौरा, हार्ट अटैक का खतरा, स्ट्रोक, पैरों की धमनियों की समस्या आदि। डॉक्टर अक्सर इस जांच को लिपिड प्रोफाइल टेस्ट, अन्य हृदय जोखिम मार्कर टेस्ट, लाइपोप्रोटीन-एसोसिएटेड फॉस्फोलिपेज़ ए2 (एलपी-पीएलए2) टेस्ट आदि के साथ मिलकर कराने की सलाह देते हैं। ये टेस्ट दिल की समस्या के खतरे का पूरा विश्लेषण देते हैं और डॉक्टर को आगे का इलाज करने में मदद करते हैं।

और पढ़े: रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट (आरबीएस टेस्ट) क्या होता है

एचएस-सीआरपी टेस्ट का सामान्य रेंज

Metropolis Healthcare की वेबसाइट के अनुसार, 1 मिलीग्राम/लीटर से कम hs-CRP हृदय समस्या का कोई जोखिम नहीं दर्शाता है। 1 मिलीग्राम/लीटर और 3 मिलीग्राम/लीटर के बीच का hs-CRP मध्यम जोखिम और जटिलताएं दर्शाता है, साथ ही यह शरीर में सूजन का भी संकेत हो सकता है। 3 मिलीग्राम/लीटर से ऊपर का hs-CRP असामान्य रूप से उच्च स्तर है और इससे हृदय स्वास्थ्य का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति पर ध्यान देने की ज़रूरत है, क्योंकि अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह किसी दीर्घकालिक समस्या का रूप ले सकती है।

एचएस-सीआरपी रेंज जोखिम
1 मिलीग्राम/लीटर से कम कम जोखिम और सूजन, कोई स्वास्थ्य जटिलता नहीं
1 मिलीग्राम/लीटर से 3 मिलीग्राम/लीटर के बीच हृदय से जुड़ा मध्यम जोखिम, सूजन और स्वास्थ्य जटिलताएं
3 मिलीग्राम/लीटर से अधिक सीएडी (कोरोनरी धमनी समस्या) की समस्या और उच्च जोखिम, गंभीर हृदय समस्या
10 मिलीग्राम/लीटर से अधिक दीर्घकालिक समस्या और तत्काल चिकित्सा जांच जरूरी

और पढ़े: शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए

हाई सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन (Hs CRP) का ज्यादा खतरा किसे होता है?

हाई सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन (Hs CRP) का ज्यादा खतरा किसे होता है?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) तीन मुख्य कारकों की पहचान करता है:

  • उम्र:  उम्र बढ़ने के साथ ही महिला और पुरुष दोनों में ही हाई Hs CRP का खतरा बढ़ जाता है।
  • लिंग: पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा महिलाओं की तुलना में ज्यादा होता है, इसलिए उन्हें हाई Hs CRP का खतरा भी ज्यादा होता है।
  • वंश: जिन लोगों के माता-पिता को हृदय समस्या होता है, उनके बच्चों में भी इसका खतरा ज्यादा होता है। साथ ही, कुछ खास जातियों जैसे अफ्रीकी अमेरिकी, मैक्सिकन अमेरिकी, मूल अमेरिकी, हवाई मूल के लोग और कुछ एशियाई अमेरिकी लोगों में भी इसका खतरा ज्यादा पाया जाता है।
  • अन्य कारक: धूम्रपान, हाई कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा जैसे कारक भी हाई Hs CRP का खतरा बढ़ा सकते हैं।

और पढ़े: शुगर तुरंत कम करने के उपाय?

एचएस-सीआरपी (हाई-सेंसिटिविटी सीआरपी) टेस्ट में उच्च सीआरपी का क्या मतलब है?

सीआरपी एक पदार्थ है जो आपके लीवर द्वारा बनाया जाता है और रक्तप्रवाह में पाया जाता है। सूजन, संक्रमण या समस्या होने पर सीआरपी का स्तर बढ़ जाता है। उच्च सीआरपी का स्तर हृदय से संबंधित समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के अनुसार, उच्च सीआरपी का स्तर संयुक्त राज्य अमेरिका में हृदय समस्या सहित अन्य किसी भी समस्या से ज्यादा मौतों का कारण बनता है।

यदि आपके hs-CRP टेस्ट (hscrp test in hindi) के परिणाम उच्च हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे यह निर्धारित करने के लिए और परीक्षण कर सकते हैं कि सूजन का कारण क्या है और आपके हृदय समस्या के जोखिम को कम करने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं।

कई चीजें हैं जिनका संबंध हृदय समस्या (सीवीडी) के बढ़ने से हो सकता है:

  • परिवार में पहले से ही किसी को हृदय समस्या होना
  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा होना
  • मधुमेह होना
  • वजन का ज्यादा होना या मोटापा
  • हाई ब्लड प्रेशर होना

अभी भी शोध किया जा रहा है ताकि ऐसी और चीजों का पता लगाया जा सके जो हृदय समस्या का खतरा बढ़ाती हैं। इस शोध से हमें पता चलेगा कि हमें अपनी जीवनशैली में कैसे बदलाव करने चाहिए जिससे हृदय समस्या का खतरा कम किया जा सके।

और पढ़े: पुरुषों में शुगर के लक्षण

Hscrp Test करवाने का कब फैसला होता है? 

फिलहाल, यह निर्धारित करने के लिए कोई सार्वभौमिक नियम नहीं है कि आपको Hscrp Test (hscrp test means in hindi) करवाना चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) जैसी स्वास्थ्य संस्थाओं के अनुसार, इस टेस्ट को आमतौर पर सभी वयस्कों के लिए नियमित रूप से कराने की सलाह नहीं दी जाती है। यह टेस्ट केवल तभी किया जाना चाहिए, जब डॉक्टर इसे लिखें।  आम तौर पर, उन लोगों के लिए  की सलाह दी जाती है, जिन्हें अगले 10 वर्षों में हृदय समस्या होने का 10% से 20% जोखिम रहता है।

हाई-संवेदनशील सी-रिएक्टिव प्रोटीन (Hs CRP) जांच बुजुर्गों के इलाज में और जिनका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 130 मिलीग्राम/लीटर से कम है, उनके लिए भी मददगार होती है। एएचए (अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन) सूजन की पुष्टि के लिए जांच दोबारा कराने की सलाह देता है ताकि एचएस सीआरपी के स्तर का सही पता लगाया जा सके। अगर एचएस सीआरपी जांच में ये मान 10 मिलीग्राम/लीटर से ज्यादा है, तो इसे दोबारा करवाना जरूरी होता है। आदर्श रूप से दोनों जांचों में दो हफ्तों का अंतर होना चाहिए।

और पढ़े: शुगर लेवल 400 mg/dL होने पर क्या करें?

hscrp test  प्रक्रिया

एचएस-सीआरपी (hscrp test means in hindi) कराने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी होती है। यह टेस्ट अनुभवी और लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किया जाता है। इसके लिए आपके खून का नमूना चाहिए, जो पैथोलॉजी लैब में या घर पर भी लिया जा सकता है।

क्या hscrp blood test घर पर किया जा सकता है?

जी हां, एचएस-सीआरपी ब्लड टेस्ट घर पर किया जा सकता है, लेकिन खून का नमूना लेने के लिए एक अनुभवी लैब टेक्नीशियन को आपके घर आना होगा। अपने शहर की जानी-मानी पैथोलॉजी लैबों से संपर्क करें और पता करें कि क्या वे आपके क्षेत्र में घर पर सैंपल लेने की सुविधा देते हैं।  अगर नहीं, तो टेस्ट के लिए आपको पैथोलॉजी लैब जाना होगा और वहां खून का नमूना देना होगा।

एचएस-सीआरपी की कीमत

भारत में hscrp test टेस्ट (hscrp test means in hindi) की कीमत 450 रुपये से 900 रुपये के बीच होती है। घर पर टेस्ट कराने में ज्यादा खर्च आएगा। बड़े शहरों में, इस टेस्ट की कीमत छोटे शहरों की तुलना में ज्यादा हो सकती है।

और पढ़े: यूरिन में शुगर कितना होना चाहिए और घरेलु इलाज

हाई-सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन (एचएस सीआरपी) टेस्ट से पहले लेने की सावधानियां

हाई-सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन (एचएस सीआरपी) टेस्ट से पहले लेने की सावधानियां

एचएस सीआरपी टेस्ट से पहले, दौरान और बाद में मुख्य सावधानियां निम्नलिखित हैं:

एचएस सीआरपी टेस्ट से पहले:

  1. अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, क्योंकि कुछ दवाएं सीआरपी के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं।
  2. टेस्ट से कम से कम 24 घंटे पहले कसरत जैसी ज़ोरदार गतिविधियों से बचें, क्योंकि शारीरिक गतिविधि अस्थायी रूप से सीआरपी के स्तर को बढ़ा सकती है।
  3. यदि संभव हो, तो सुबह टेस्ट करवाएं, क्योंकि सीआरपी का स्तर दिन में जल्दी अधिक स्थिर रहता है। इसके अलावा, अगर आपके डॉक्टर आपको एचएस सीआरपी टेस्ट से पहले 8 से 10 घंटे तक उपवास करने का निर्देश देते हैं, तो सुबह का समय सबसे अच्छा होगा।
  4. टेस्ट से कम से कम 24 घंटे पहले शराब का सेवन न करें, क्योंकि शराब सीआरपी के स्तर को प्रभावित कर सकता है।
  5. अपने डॉक्टर को किसी भी हाल ही में हुई समस्या, संक्रमण या चोटों की सूची प्रदान करें, क्योंकि ये भी सीआरपी के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।

ध्यान दें: जिन लोगों को लंबे समय से सूजन और गठिया जैसी बीमारियां रहती हैं, उनके सीआरपी का स्तर ऊंचा होगा, और टेस्ट के परिणाम उनके लिए प्रासंगिक नहीं होंगे।

और पढ़े: पेशाब में शुगर के लक्षण

हाई-संवेदनशील सी-रिएक्टिव प्रोटीन (एचएस-सीआरपी) टेस्ट के दौरान:

  1. टेस्ट के दौरान लैब स्टाफ के निर्देशों का पालन करें।
  2. खून निकालते समय शांत और रिलैक्स रहें, क्योंकि तनाव सीआरपी के स्तर को प्रभावित कर सकता है।
  3. अगर खून निकालते समय आपको कोई परेशानी या दर्द महसूस हो तो लैब स्टाफ को बताएं।

टेस्ट के बाद:

  1. डॉक्टर की सलाह के अलावा, आप अपनी सामान्य गतिविधियां फिर से शुरू कर सकते हैं।
  2. खूब सारा तरल पदार्थ पिएं और दिनभर ज़ोरदार व्यायाम से बचें। इससे आपके शरीर को खून निकालने से जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी।
  3. सुई लगाने वाली जगह पर किसी भी संक्रमण के लक्षणों, जैसे लाल त्वचा, सूजन या परेशानी पर नज़र रखें, और अगर आपको कोई चिंता हो तो लैब को सूचित करें।
  4. टेस्ट के नतीजे मिलने और ज़रूरी अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए पैथोलॉजिस्ट का इंतज़ार करें।

एचएससीआरपी ब्लड टेस्ट रिपोर्ट

एचएससीआरपी ब्लड टेस्ट (hscrp test in hindi) का रिजल्ट 1 से 3 दिन में मिल जाता है, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपने टेस्ट के लिए कौन सी लैब चुनी है और आप कहां रहते हैं। एचएससीआरपी का लेवल अगर ज्यादा है तो इसका मतलब है कि दिल से जुड़ी समस्याओं, जैसे स्ट्रोक, हार्ट अटैक, पैरों की धमनियों में तकलीफ (पेरिफेरल आर्टरी डिजीज) आदि का खतरा ज्यादा होता है, भले ही आपका कोलेस्ट्रॉल ठीक ही क्यों न हो। जैसा कि हमने बताया, एचएससीआरपी का सामान्य दायरा 1 मिलीग्राम/लीटर से कम होता है। टेस्ट रिजल्ट के आधार पर डॉक्टर आपको आगे चलने वाली दवाइयां और इलाज बताएंगे।

और पढ़े: इंसुलिन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन से खाद्य पदार्थ hs-CRP कम करते हैं?

शरीर में सूजन का पता hs-CRP टेस्ट से चलता है। तो ऐसे खाद्य पदार्थ लेने चाहिए जो सूजन कम करें। जैसे:

– जामुन, स्ट्रॉबेरी जैसी बेरीज
– हरी सब्जियां और स्टार्च कम वाली सब्जियां
– चुकंदर
– ग्रीन टी
– पत्तेदार सब्जियां
– अंडा और मछली
– डार्क चॉकलेट आदि

hs-CRP का स्तर कैसे कम करें?

hs-CRP का स्तर कम करने के लिए दवाइयां और जीवनशैली में बदलाव दोनों ही जरूरी हैं। दवाइयां तो डॉक्टर ही बताएंगे, लेकिन आप खुद भी कुछ चीजें अपना सकते हैं:

– हल्की से मध्यम तीव्रता की कसरत करें।
– ज्यादा फाइबर, कम चर्बी वाला प्रोटीन और हेल्दी फैट वाला आहार लें।
– धूम्रपान और शराब का सेवन बंद कर दें।

सामान्य hs-CRP स्तर क्या होता है?

सामान्य रूप से hs-CRP का मान 1 मिलीग्राम/लीटर से कम होना चाहिए। यह स्तर सूजन की कम या ना होने की ओर संकेत करता है और साथ ही ये भी बताता है कि आपके दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम है।

Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

फ्री डायबिटीज डाइट प्लान डाउनलोड करें