संतरा: यह खट्टे फल वेट  लॉस करने में कैसे  आपकी मदद  करता है

संतरे सिर्फ एक ताज़ा  नाश्ता से कहीं ज्यादा  हैं। वे फाइबर, विटामिन  सी और एंटीऑक्सीडेंट  से भरपूर पोषण  का खजाना हैं।

कैलोरी में कम (लगभग 60  कैलोरीप्रति फल) फाइबर में उच्च (आपको  लंबे समय तक भरा हुआ  महसूस कराता है) मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता  है (आपके शरीर को  अधिक कुशलता से कैलोरी  बर्न करने में मदद करता है)

संतरे में मौजूद विटामिन सी  एक प्राकृतिक फैट बर्नर के  रूप में कार्य करता है। यह  भोजन को ऊर्जा में बदलने  में मदद करता है, जिससे  वजन कम करने के लिए  स्वस्थ मेटाबॉलिज्म को  बढ़ावा मिलता है।

डिहाइड्रेशन को भूख समझ  लिया जा सकता है। संतरे,  अपने उच्च पानी की मात्रा के  साथ, आपको हाइड्रेटेड  रखते हैं, क्रेविंग को कम  करते हैं और वजन प्रबंधन  में सहायता करते हैं।

एक संतरे में मौजूद फाइबर आपकी पाचन क्रिया को  दुरुस्त रखने में मदद  करते हैं, साथ ही आपके  कोलेस्ट्रॉल को कम रखते  हैं और दिल की बीमारी  का खतरा भी घटाते हैं।

संतरे में पाया जाने वाला  पोटेशियम और विटामिन सी  आपके शरीर में तनाव पैदा  करने वाले हार्मोन को कम  करते हैं, जिससे आपका  ब्लड-प्रेशर भी नियंत्रित  रहता है!

एक संतरे में मौजूद  फाइबर आपकी पाचन  क्रिया को दुरुस्त रखने में  मदद करते हैं, साथ ही  आपके कोलेस्ट्रॉल को कम  रखते हैं और दिल की  बीमारी का खतरा भी  घटाते हैं।

साथ ही, संतरे में मौजूद  कैल्शियम आपकी हड्डीयों को  भी मजबूत बनता है।