शुगर में व्रत करते हुए आंखों की देखभाल ऐसे करें

परिचय:  शुगर मरीज जो उपवास कर रहे हैं उनके लिए आंखों की देखभाल करना जरूरी है

आंखों की जांच का महत्व:  शुगर से पीड़ित उपवास करने वालों के लिए नियमित आंखों की जांच डायबेटिक रेटिनोपैथी या आंखों से संबंधित अन्य जटिलताओं की निगरानी के लिए महत्वपूर्ण है। ये जांचें दृष्टि कमजोर होने का जल्दी पता लगाने और उसे रोकने में मदद करती हैं।

सही आंखों का डॉक्टर चुनें:  शुगर से जुड़ी आंखों की देखभाल में अनुभवी नेत्र रोग विशेषज्ञ (ophthalmologist) की तलाश करें। सुनिश्चित करें कि वे पुतली को फैलाने सहित व्यापक आंखों की जांच करते हैं।

नियमित जांच जरूरी:  शुगर से पीड़ित उपवास करने वालों को साल में कम से कम एक बार या उनके डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार आंखों की जांच करवानी चाहिए।

खुद को तैयार करें:  आंखों के डॉक्टर से चर्चा करने के लिए किसी भी लक्षण या दृष्टि में बदलाव को लिख लें। मौजूदा दवाओं और किसी भी प्रासंगिक चिकित्सा इतिहास की सूची लाएं।

क्या उम्मीद करें:  आंखों का डॉक्टर दृष्टि, आंखों के दबाव और रेटिना के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए विभिन्न परीक्षण करेगा। रेटिना की पूरी तरह से जांच करने के लिए पुतलियों को फैलाने के लिए ड्रॉप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नतीजों को जानें:  आंखों का डॉक्टर जांच के परिणामों और किसी भी निष्कर्ष पर चर्चा करेगा। दृष्टि में किसी भी बदलाव या डायबेटिक रेटिनोपैथी के संकेतों को समझें और सुझाई गई उपचार योजना का पालन करें।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए कदम उठाना:  आंखों के डॉक्टर द्वारा बताए गए उपचार योजना और सुझावों का पालन करें। अपनी दृष्टि की रक्षा के लिए ब्लड शुगर को नियंत्रित रखें, स्वस्थ आहार लें।