शुगर में व्रत के दौरान दवाई के समय का पालन क्यों ज़रूरी?

परिचय:  शुगर मरीज उपवास के दौरान दवाइयां लेना न भूलें और समय का ध्यान रखें.

दवाइयां लेने में नियमित रहने की अहमियत:  उपवास के दौरान भी दवाइयां नियमित रूप से लेना बहुत ज़रूरी है। दवाइयां लेना छोड़ना या समय बदलना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ब्लड शुगर लेवल पर असर:  डायबिटीज़ की दवाइयां ना लेने से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है। नियमित रूप से दवाइयां लेना डायबिटीज़ को अच्छी तरह से मैनेज करने में मदद करता है।

स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचें:  दवाइयां लेने के समय का पालन ना करने से जटिलताएं बढ़ने का खतरा रहता है। उपवास के दौरान स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचने के लिए बताई गई दवाइयां ही लें।

डॉक्टर से बातचीत करें:  उपवास करने से पहले दवाइयों में बदलाव के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। उपवास के लिए उपयुक्त दवा लेने के समय या दवाओं के विकल्पों पर चर्चा करें।

समय पर दवा लेने की याद दिलाने के तरीके:  उपवास के दौरान भी दवा लेने के समय की याद दिलाने के लिए अलार्म या स्मार्टफोन ऐप का इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि उपवास के दौरान भी बताए गए समय पर ही दवाइयां ली जाएं।

आपातकालीन तैयारी:  उपवास के दौरान दवाइयों के प्रबंधन सहित किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए योजना बनाएं। आपकी देखभाल करने वालों को अपनी दवाइयों की ज़रूरत के बारे में बताएं।

स्वास्थ्य सबसे ज़रूरी है:  उपवास के दौरान अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए दवाइयां लेने के समय का पालन करने की ज़िम्मेदारी लें।