रमजान में उपवास रखने के लिए हेल्दी टिप्स

भोजन का प्लान बनाएं: - सुहूर (सुबह) और इफ्तार (शाम) के लिए संतुलित भोजन प्लान करें। साथ ही इनमें कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर भोजन शामिल करें।

दिन भर हाइड्रेटेड रहें: डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए नॉन-फास्टिंग के घंटों के दौरान खूब पानी पिएं। खाने में तरबूज, खीरा और दही जैसी चीजें खाएं।

इफ्तार के दौरान सोच-समझकर खाएं: ऊर्जा की पूर्ति के लिए खजूर और पानी से अपना रोजा खोलें। अधिक खाने से बचने के लिए धीरे-धीरे खाएं।

पोषक तत्वों से भरपूर ऑप्शन चुनें: विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन खाएं। ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने के लिए तले और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें।

संतुलित भोजन लें: अपनी आधी प्लेट सब्जियों से, एक-चौथाई अनाज से और एक-चौथाई प्रोटीन से भरें। जैतून का तेल, नट्स और एवोकाडो जैसे हेल्दी फैट को कम मात्रा में लें।

ब्लड शुगर को मॉनिटर करें  नियमित रूप से ब्लड शुगर चेक करें, खासकर रोजा के घंटों के दौरान। अपने डॉक्टर से सलाह लेते रहें।

डाइट एक्सपर्ट से सलाह लें: रोजा रखने से पहले अपना डाइट प्लान बनवाएं, जिससे आपको ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में मदद मिलेगी।

इस तरह रमजान में हेल्दी भोजन लेने से ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में मदद मिलती है।

शुगर के मरीजों के लिए सबसे अच्छी नॉन-स्टार्च वाली सब्जियां कौन सी हैं?