शुगर में फायदेमंद टोफू और सब्जियों का स्टिर फ्राई ऐसे बनाएं

जरूरी सामग्री:   200 ग्राम ठोस टोफू, क्यूब्स में कटा हुआ 2 कप मिक्स सब्जियां (शिमला मिर्च, ब्रोकली, गाजर, स्नैप मटर) 2 बड़े चम्मच सोया सॉस (कम नमक वाला) 1 बड़ा चम्मच तिल का तेल

जरूरी सामग्री:   2 लहसुन की कलियां, बारीक कटी हुई 1 इंच अदरक, कसा हुआ 1 बड़ा चम्मच शहद या मेपल सीरप (ज़रूरत के अनुसार) स्वादानुसार नमक और काली मिर्च परोसने के लिए पका हुआ ब्राउन राइस

टोफू तैयार करें:   अतिरिक्त नमी निकालने के लिए टोफू को कागज़ के तौलिये के बीच दबाएं। टोफू को क्यूब्स में काट लें और एक तरफ रख दें।

सब्जियां पकाएं:   मीडियम-तेज़ आंच पर कढ़ाई या कड़ाही में तिल का तेल गर्म करें। बारीक कटा हुआ लहसुन और कसा हुआ अदरक डालें, 1 मिनट तक भूनें। मिक्स सब्जियां डालें और नरम होने तक भूनें।

टोफू और चटनी डालें:   सब्जियों को कढ़ाई के एक तरफ हटा दें और टोफू के टुकड़े डालें। एक छोटे बर्तन में सोया सॉस और शहद/मेपल सीरप मिलाएं। टोफू और सब्जियों के ऊपर चटनी डालें। मिलाने के लिए धीरे से हिलाएं।

मसाला डालें:  स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें। 2-3 मिनट के लिए और भूनें, जब तक कि सब कुछ अच्छी तरह से गर्म न हो जाए।

परोसें:  टोफू और सब्जियों के स्टिर फ्राई को कूक ब्राउन राइस के ऊपर परोसें। चाहें तो तिल और कटी हुई हरी प्याज से गार्निश करें।

पोषण लाभ:  प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के चलते मांसपेशियों के बनने में मदद करता है। यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन A, C, E, K, साथ ही आयरन, कैल्शियम, और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं।

शुगर के मरीजों के लिए सबसे अच्छी नॉन-स्टार्च वाली सब्जियां कौन सी हैं?