रमजान के दौरान इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार  इंटरमिटेंट फास्टिंग शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। जिससे वजन कम करने और ओवरइटिंग से बचने में मदद मिलती है।

हेल्दी वजन:  इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान रोजेदार हेल्दी भोजन पर ध्यान देता है, जिससे अधिक फैट खाने से बचने में मदद मिलती है।

सेलुलर मरम्मत:  इंटरमिटेंट फास्टिंग ऑटोफैगी को ट्रिगर करता है, यह एक प्रक्रिया है जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को हटा देता है और सेलुलर मरम्मत को बढ़ावा देता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल:  इंटरमिटेंट फास्टिंग को लिपिड प्रोफाइल में सुधार के साथ जोड़ा गया है, जिसमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के कम लेवल भी शामिल होता है।

संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देना:  इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और फोकस बनाए रखने में मदद मिलती है।

आध्यात्मिक लाभ:  रमजान आध्यात्मिक विकास और अनुशासन को बढ़ावा देता है, ऊपर वाले पर विश्वास रखने के चलते मन को शांति मिलती है।

रमजान में ओवरऑल हेल्थ  रमजान के दौरान इंटरमिटेंट फास्टिंग से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जिनमें बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता, वजन मैनेजमेंट, सेलुलर मरम्मत और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

हालांकि किसी भी प्रकार की डाइट में बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होता है।