डायबिटीज फ्रेंडली कोब्बारी होलीगे (नारियल पराठा) बनाने की विधि

जरूरी सामग्री:  - 1 कप साबुत गेहूं का आटा (आटा) - 1/2 कप कसा हुआ नारियल (ताजा या सूखा हुआ) - 1/4 कप कसा हुआ गुड़ (या चीनी का विकल्प) - 1/4 चम्मच इलायची पाउडर - खाना पकाने के लिए घी या स्पष्ट मक्खन

आटा तैयार करें:  - एक मिक्सिंग बाउल में साबुत गेहूं के आटे को पानी के साथ मिलाकर नरम आटा गूंथ लें। - इसके बाद इसे ढककर 15-20 मिनट के लिए रख दें।

भरावन के लिए टिप्स:  - दूसरे बाउल में भरावन बनाने के लिए कसा हुआ नारियल, कसा हुआ गुड़ और इलायची पाउडर अच्छे तरीके से मिलाएं।

रोलिंग होलिगे या पराठे के आकार में बेलें:  - आटे को छोटी-छोटी लोइयों में बांट लें और प्रत्येक को छोटी-छोटी लोइयों में बेल लें।

- इसके बाद प्रत्येक डिस्क के बीच में एक चम्मच नारियल-गुड़ का भरावन रखें। - किनारों को मोड़ें और सील करें, धीरे से चपटा करके भरवां परांठा बनाएं।

होलीगे को पकाएं:  - तवा गर्म करें और होलीगे को दोनों तरफ से कम घी या मक्खन का उपयोग करके सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

सर्व करने के लिए रेडी:  - मधुमेह के अनुकूल स्वादिष्ट मिठाई के लिए घी की कुछ बूंदे के साथ गरमागरम परोसें। - फेस्टिवल या भोजन के बाद मीठे के रूप में आनंद लेने के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

पोषण संबंधी लाभ:   -नारियल से फाइबर और स्वस्थ वसा प्राप्त होती है। - वहीं इसमें कोई रिफाइंड शुगर नहीं होता है, जो इसे डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए बेस्ट बनाता है।