डायबिटीज फ्रेंडली कडुबूस (मीठे मोमोज) बनाने की रेसिपी

जरूरी सामग्री:  - 1 कप फॉक्सटेल बाजरा का आटा (या साबुत गेहूं का आटा) - 1/2 कप कसा हुआ गुड़ (या चीनी का विकल्प)

जरूरी सामग्री:  - 1/2 कप कसा हुआ नारियल - 1/4 चम्मच इलायची पाउडर - आवश्यकतानुसार पानी - भाप में पकाने के लिए केले के पत्ते या चर्मपत्र कागज

आटा गूंथें:  - एक मिक्सिंग बाउल में फॉक्सटेल बाजरा का आटा (या साबुत गेहूं का आटा) को पानी के साथ मिलाकर चिकना आटा गूंथ लें। - फिर इसे ढककर 15-20 मिनट के लिए रख दें।

भरने की तैयारी:  - दूसरे बाउल में भरावन बनाने के लिए कसा हुआ गुड़, कसा हुआ नारियल और इलायची पाउडर मिलाएं।

कडुबस को आकार देें  - आटे को छोटी-छोटी लोइयों में बांट लें और प्रत्येक को पतली डिस्क में बेल लें. - प्रत्येक डिस्क के बीच में एक चम्मच मीठी फिलिंग रखें। - उन्हें कडुबू (मोमोज़) का आकार देते हुए मोड़ें और सील करें।

भाप से पकाएं:  - एक स्टीमर पर केले के पत्ते या चर्मपत्र शीट बिछा दें। - कडुबस को स्टीमर पर रखें और पकने तक 10-12 मिनट तक भाप में पकाएं।

सर्व करने का तरीका:  - टेंशन फ्री होकर मिठाई या नाश्ते के विकल्प के रूप में गरमागरम परोसें। - विशेष अवसरों या उत्सव समारोहों के लिए बिल्कुल सही ऑप्शन है।

पोषण संबंधी लाभ:  - फॉक्सटेल बाजरा के आटे के कारण कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड होता है। - इसमें कोई रिफाइंड चीनी नहीं है, गुड़ जैसे प्राकृतिक मिठास का उपयोग होता है। - साथ ही नारियल और बाजरे के आटे से फाइबर और आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं।