शुगर में असरदार मिलिट की इडली बनाने की विधि

जरूरी सामग्री:  2 कप मिलिट का आटा (बाजरा या कंगनी) 1 कप उड़द दाल (काली चना दाल) 1 छोटी चम्मच मेथी दाना स्वादानुसार नमक आवश्यकतानुसार पानी इडली के सांचों को चिकना करने के लिए खाना पकाने का स्प्रे या तेल

घोल तैयार करें:  उड़द दाल और मेथी दाल को एक साथ 4-6 घंटे के लिए भिगो दें। भीगी हुई दाल को पीसकर चिकना घोल बना लें।

मिलिट का आटा मिलाएं: घोल में मिलिट का आटा मिलाकर चिकना घोल बना लें। नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। घोल को रात भर के लिए फूलने दें।

इडली बनाएं:  इडली के सांचों को खाना पकाने के स्प्रे या तेल से चिकना करें। हर एक सांचे में 3/4 तक घोल डालें। इडलियों को स्टीमर में 10-12 मिनट तक या पूरी तरह से पकने तक भाप दें।

सांचे से निकालें:  पकने की जांच के लिए इडलियों में टूथपिक डालें। अगर टूथपिक साफ निकल जाए, तो इडलियां सांचों से निकालने के लिए तैयार हैं।

सजाएं और परोसें:  गरमागरम मिलिट की इडलियों को नारियल की चटनी और सांभर के साथ परोसें। अतिरिक्त स्वाद के लिए ताज़ा हरा धनिया से सजाएं।

बाद के लिए रखें:  बची हुई इडलियों को एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में रखें। परोसने से पहले स्टीमर या माइक्रोवेव में दोबारा गरम करें।

स्वास्थ्य लाभ:  मिलिट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ये शुगर कंट्रोल के लिए आवश्यक फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।