शुगर में फायदेमंद कोको हेज़लनट प्रोटीन बॉल्स ऐसे बनाएं

जरूरी सामग्री:   1 कप रोल्ड ओट्स 1/2 कप भुने और बारीक कटे हुए हेज़लनट 1/4 कप कोको पाउडर 1/4 कप बादाम का मक्खन

जरूरी सामग्री:   1/4 कप शहद या चीनी रहित स्वीटनर 1 छोटा चम्मच वेनिला अर्क एक चुटकी नमक बिन मीठा हुआ नारियल पाउडर (वैकल्पिक)

कोको पाउडर, हेज़लनट मिलाएं:  एक बड़े कटोरे में, रोल्ड ओट्स, कटे हुए हेज़लनट, कोको पाउडर और नमक मिलाएं। बादाम का मक्खन, शहद (या चीनी रहित स्वीटनर) और वेनिला अर्क डालें। अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि यह अच्छी तरह से मिलकर चिपचिपा न हो जाए।

बॉल्स बनाएं:   मिश्रण के छोटे हिस्से लें और उन्हें एक-दो निवाले के आकार के गोलों में बेलें। अतिरिक्त बनावट के लिए गेंदों को बिना मीठे हुए नारियल पाउडर में रोल करें।

ठंडा करें:  प्रोटीन बॉल्स को चर्मपत्र से ढकी ट्रे पर रखें। उन्हें कम से कम 30 मिनट के लिए सख्त होने के लिए फ्रिज में रखें।

प्रोटीन बॉल्स तैयार:  ठंडा होने के बाद, प्रोटीन बॉल्स खाने के लिए तैयार हैं। जल्दी ऊर्जा बढ़ाने या कसरत के बाद के नाश्ते के लिए बिल्कुल सही।

कंटेनर में स्टोर करें:  बची हुई प्रोटीन बॉल्स को एक एयरटाइट कंटेनर में एक हफ्ते तक फ्रिज में रखें। जब भी आपको पौष्टिक नाश्ते की आवश्यकता हो, उनका आनंद लें।

स्वास्थ्य लाभ:  प्रोटीन बॉल्स एनर्जी के लिए प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। कम शुगर के चलते प्रोटीन बॉल्स शुगर कंट्रोल में फायदेमंद होते हैं।