घर पर बनाएं डायबिटीज फ्रेंडली कोदो बाजरा कुकीज

जरूरी सामग्री  - 1 कप कोदो बाजरे का आटा - 1/2 कप बादाम का आटा - 1/4 कप अनसाल्टेड मक्खन, नरम - 1/4 कप नारियल चीनी या स्टीविया

- 1 अंडा (या शाकाहारी विकल्प के लिए अलसी का अंडा) - 1 चम्मच वेनिला अर्क - 1/2 चम्मच बेकिंग पाउडर - नमक की चुटकी टॉपिंग के लिए डार्क चॉकलेट चिप्स या कटे हुए मेवे

आटे को अच्छे तरीके से मिलाएं:  - एक कटोरे में, क्रीम, नरम मक्खन और नारियल चीनी को एक साथ मिलाएं। - अंडा (या अलसी का अंडा) और वेनिला अर्क डालें। कोदो बाजरा का आटा, बादाम का आटा, बेकिंग पाउडर और नमक डालें और आटा बनने तक मिलाएं।

कुकीज़ को आकार दें  - ओवन को 350°F (180°C) पर पहले से गरम कर लें और बेकिंग शीट पर चर्मपत्र बिछा दें। - आटे के कुछ हिस्से निकाल लें और उन्हें कुकीज़ का आकार दें। इसके बाद इन्हें तैयार बेकिंग शीट पर रखें।

कुकीज को पकाएं:  - पहले से गरम ओवन में 12-15 मिनट तक या किनारे सुनहरे भूरे होने तक बेक करें। - ओवन से निकालें और पूरी तरह से ठंडा करने के लिए वायर रैक पर रखने से पहले कुछ मिनट के लिए बेकिंग शीट पर ठंडा होने दें।

वैकल्पिक टॉपिंग्स:  - अतिरिक्त स्वाद और बनावट के लिए, बेक करने से पहले कुकीज़ पर डार्क चॉकलेट चिप्स या कटे हुए मेवे छिड़कें।

सर्व करें:  - इन पौष्टिक कोदो बाजरा कुकीज़ को बेझिझक नाश्ते या मिठाई विकल्प के रूप में परोसें।

बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ाए बिना आपकी मीठे की लालसा को संतुष्ट करने के लिए बिल्कुल सही आप्शन है।