होली पर गेहूं के आटे से बनाएं डायबिटीक फ्रेंडली बेक्ड गुझिया

जरूरी सामग्री:  1 कप गेहूं का आटा (अट्टा) 1 बड़ा चम्मच घी या अनसाल्टेड मक्खन 1/4 कप बारीक कटे हुए मिश्रित मेवे (बादाम, काजू, पिस्ता) 1/4 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल (बिना चीनी वाला)

1/4 कप कटे हुए सूखे मेवे (खजूर, किशमिश) 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर 2 बड़े चम्मच गुड़ का पाउडर या स्टीविया आटा गूंथने के लिए पानी वैकल्पिक: ब्रश करने के लिए दूध

आटा तैयार करें:  एक मिश्रण कटोरे में, गेहूं का आटा और घी मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। इसे 15-20 मिनट के लिए ढक कर रख दें।

गुझिया भरें:  एक अन्य कटोरे में, कटे हुए मिश्रित मेवे, कद्दूकस किया हुआ नारियल, कटे हुए सूखे मेवे, इलायची पाउडर और गुड़ का पाउडर या स्टीविया मिलाएं।

गुझिया बनाएं:  आटे को छोटे गोलों में बाँट लें और हर गोले को एक छोटी सी डिस्क में बेलें। प्रत्येक डिस्क के बीच में एक चम्मच मेवा का मिश्रण रखें और आधा चाँद का आकार बनाते हुए इसे बंद करने के लिए मोड़ें। किनारों को मजबूती से दबाएं।

गुझिया बेक करें:  ओवन को 180°C पर पहले से गरम करें। भरी हुई गुझिया को चर्मपत्र पेपर से ढकी बेकिंग ट्रे पर रखें। सुनहरा क्रस्ट पाने के लिए गुझिया पर हल्के से दूध लगाएं। 20-25 मिनट या सुनहरा भूरा और क्रिस्पी होने तक बेक करें।

परोसें:  परोसने से पहले बेक की हुई गुझिया को थोड़ा ठंडा होने दें। अगर आप चाहें तो ऊपर से थोड़ी सी पिसी चीनी डालकर होली के त्योहार के दौरान एक स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में परोसें।

पोषण संबंधी लाभ:  गेहूं के आटे से बनी, फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करती है। सूखे मेवों से प्रोटीन, हेल्दी फैट और प्राकृतिक मिठास से भरपूर पौष्टिकता होती है