होली पर डायबिटीज फ्रेंडली बादाम के आटे की गुझिया ऐसे बनाएं

जरूरी सामग्री:  2 कप बादाम का आटा 1/4 कप पिसा हुआ एरिथ्रिटॉल (या अपनी पसंद का मीठा) 2 बड़े चम्मच घी 1/4 कप बिना मीठा हुआ कद्दूकस किया हुआ नारियल

1/4 कप कटे हुए मेवे (बादाम, काजू, पिस्ता) 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर एक चुटकी केसर के धागे (ऑप्शनल) तलने के लिए घी या तेल

गुझिया का आटा बनाएं:  एक मिक्सिंग बाउल में बादाम का आटा, पिसा हुआ मीठा और घी मिलाएं। ज़रूरत पड़े तो थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें।

गुझिया भरें:  एक अलग बाउल में कद्दूकस किया हुआ नारियल, कटे हुए मेवे, इलायची पाउडर और केसर (अगर इस्तेमाल कर रहे हैं) मिलाएं। आटे को छोटे गोले में बाँट लें और उन्हें गोल आकार में बेल लें। प्रत्येक गोले के आधे भाग पर एक चम्मच मिश्रण रखें।

आकार दें:  उंगलियों से दबाकर या डिज़ाइन बनाने के लिए फोर्क का उपयोग करके किनारों को सील करें।

गुझिया तलें:  मध्यम आंच पर एक गहरे पैन में घी या तेल गरम करें। भरी हुई गुझिया को ध्यान से गरम घी में डालें और दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तलें।

ठंडा होने दें:  एक बार तलने के बाद, गुझिया को पैन से निकालें और अतिरिक्त तेल निकालने के लिए उन्हें कागज़ के तौलिये से ढकी प्लेट पर रखें। परोसने से पहले उन्हें पूरी तरह से ठंडा होने दें।

मिठास का स्वाद लें:  होली के त्योहार पर इन मधुमेह के अनुकूल बादाम के आटे के गुझिया का मज़े से सेवन करें।  सेहत का ख्याल रखते हुए होली के परंपरागत स्वाद का आनंद लें।