डायबिटीज फ्रेंडली फिंगर मिलेट क्रैकर्स बनाने की विधि

जरूरी सामग्री:  - 1 कप बाजरे का आटा (रागी आटा) - 1/4 कप साबुत गेहूं का आटा

- 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल - 1/2 चम्मच नमक - 1/2 चम्मच सूखी जड़ी-बूटियाँ (वैकल्पिक) - आटा गूंथने के लिए पानी

आटा तैयार करें:  - एक कटोरे में, बाजरे का आटा, साबुत गेहूं का आटा, जैतून का तेल, नमक अच्छे तरीके से मिलाएं। - धीरे-धीरे पानी डालकर चिकना आटा गूंथने तक गूंथ लें।

अच्छे तरीके से बेलें:  - आटे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को पतली शीट में बेल लें। - आटे को मनचाहे आकार में काटने के लिए कुकी कटर या चाकू का इस्तेमाल करें।

कुरकुरापन लाएं:  - ओवन को 180°C (350°F) पर पहले से गरम कर लें। इच्छानुसार काटे गए आकार को चर्मपत्र में लपेटकर कागज से ढकी बेकिंग शीट पर रखें। - पहले से गरम ओवन में 12-15 मिनट तक या सुनहरा और कुरकुरा होने तक बेक करें।

ठंडा होने दें:  - परोसने या स्टोर करने से पहले इसे पूरी तरीके से ठंडा होने दें। - कुरकुरापन बनाए रखने के लिए एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

नाश्ते के लिए बेस्ट ऑप्शन:  - भोजन के बीच एक स्वस्थ नाश्ते के विकल्प के रूप में आनंद लें। - अतिरिक्त स्वाद के लिए ह्यूमस या गुआकामोल जैसे डिप्स के साथ मिलाएं।

पोषण संबंधी लाभ:  - कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के चलते शुगर के मरीज इसे चाव से खा सकते हैं। साथ ही यह फाइबर और कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।