डायबिटीज के मरीजों के लिए टॉप 6 फाइबर से भरपूर आहार

फाइबर क्यों जरूरी है?  फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है क्योंकि यह ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है। यह पेट भरा महसूस कराता है, जिससे वजन कंट्रोल में मदद मिलती है और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

बीन्स और दालें:  छोले, काली बीन्स और मसूर जैसी बीन्स और दालें फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है।

साबुत अनाज:  ब्राउन राइस, क्विनोआ, जई और गेहूं की रोटी जैसे साबुत अनाज घुलनशील फाइबर प्रदान करते हैं। ये इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं और बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण में योगदान करते हैं।

छिलके वाले फल:  सेब, नाशपाती, जामुन, और संतरे जैसे फल, जिनके छिलके लगे होते हैं, फाइबर से भरपूर होते हैं। फलों का रस पीने के बजाय पूरे फल खाने से फाइबर का अधिक सेवन होता है और चीनी का अवशोषण धीमा होता है।

सब्जियां:  ब्रोकोली, पालक, गाजर और शिमला मिर्च जैसी स्टार्च कम वाली सब्जियां कैलोरी में कम और फाइबर में समृद्ध होती हैं। ये रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती हैं।

मेवे और बीज:  बादाम, अखरोट जैसे मेवे और चिया, अलसी जैसे बीज फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। ये स्वस्थ वसा और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं।

सुपरफूड चिया सीड्स:   चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा विशेष रूप से अधिक होती है, जो पानी सोखकर पेट में जेल जैसा घोल बना लेती है। ये पाचन को धीमा कर देती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक उछाल नहीं आता और लंबे समय तक ऊर्जा मिलती रहती है।

निष्कर्ष:  शुगर मरीज के लिए हाई फाइबर वाली डाइट जरूरी है। इसके लिए कई सुपरफूड हैं, जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।