डायबिटीज फ्रेंडली पर्ल बाजरा पैनकेक बनाने की विधि

जरूरी सामग्री:  - 1 कप बाजरे का आटा - 1/2 कप दही - 1/2 कप पानी - 1 चम्मच बेकिंग पाउडर

जरूरी सामग्री:  - 1 बड़ा चम्मच शहद या गुड़ (वैकल्पिक) - 1/2 चम्मच इलायची पाउडर - खाना पकाने के लिए घी या तेल - परोसने के लिए ताजा जामुन और शहद (वैकल्पिक)

बैटर को अच्छे तरीके से मिलाएं:  एक कटोरे में बाजरे का आटा लें, दही, पानी, बेकिंग पाउडर, शहद या गुड़ (अगर जरूरी लगे तब) और इलायची पाउडर को एक साथ चिकना होने तक फेंटें।

पैनकेक को पकाएं:  - तवे या नॉन-स्टिक तवे पर घी या तेल गर्म करें। -इसके बाद एक करछुल बैटर डालें और इसे गोल आकार में फैलाएं। - सतह पर बुलबुले बनने तक पकाएं, फिर पलटें और सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

सर्व करें:  - अतिरिक्त मिठास और स्वाद के लिए शहद और ताजे बेरीज की कुछ बूंदों के साथ गरमा-गरम परोसें। - पौष्टिक नाश्ते या नाश्ते के रूप में आनंद लें।

पोषण संबंधी लाभ:  - कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के चलते ब्लड शुगर लेवल पर इसका कम असर पड़ता है।  हाई फाइबर और प्रोटीन होने के चलते तृप्ति और स्थिर ऊर्जा के लेवल को बढ़ावा देता है।

साथ ही इसमें आवश्यक विटामिन और आयरन और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं।

हालांकि किसी भी चीज को खाने में संयम बरतने पर स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़़ता है। इसीलिए इस डायबिटीज फ्रेंडली पैनकेक को खाते वक्त संयम जरूर बरतें।