ऐसे बनाएं डायबिटीज फ्रेंडली अनानास की चटनी

जरूरी सामग्री:  - 2 कप कटा हुआ अनानास - 1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ - 1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई - 1 इंच अदरक का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ

- 1 चम्मच सरसों के बीज - 1/2 चम्मच जीरा - 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर - 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस - स्वाद के लिए शुगर-फ्री स्वीटनर - नमक स्वाद अनुसार - गार्निश के लिए ताजी हरी धनिया

अनानास की चटनी को पकाएं  - एक पैन में थोड़ा पानी गर्म करें और उसमें राई और जीरा डालें, फिर इसे उन्हें फूटने दें। साथ ही इसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च और कसा हुआ अदरक डालें और प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें।

अनानास मिलाएं:  - पैन में कटा हुआ अनानास डालें और हल्का नरम होने तक पकाएं।

स्वाद को संतुलित करें:  - पकाते हुए अनानास के मिश्रण के ऊपर हल्दी पाउडर छिड़कें। इसके बाद नींबू का रस, शुगर-फ्री स्वीटनर और स्वादानुसार नमक मिलाएं।

अच्छे से उबालें:  - चटनी को स्थिरता तक पहुंचने तक के लिए कुछ और मिनट तक उबलने दें। ध्यान रहे परोसने से पहले चटनी को अच्छे तरीके से ठंडा होने दें।

परोसने का तरीका:  - अनानास की चटनी को ग्रिल्ड मीट, सैंडविच के साथ मसाले के रूप में या क्रैकर्स के लिए टॉपिंग के रूप में परोसें।

पोषण संबंधी लाभ:   - कम चीनी और उच्च फाइबर होने के चलते शुगर कंट्रोल करने में मददगार होता है। साथ ही अनानास और मसालों से विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं।