डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे हेल्दी स्नैक्स

स्नैक का चुनाव:  मेवे के मक्खन के साथ ताजे फलों के टुकड़े बेरीज के साथ ग्रीक योगर्ट ह्यूमस के साथ कच्ची सब्जियां मेवा और बीजों का मिश्रण

स्नैक के विकल्प:  भुने हुए चने खीरे के स्लाइस के साथ पनीर एवोकाडो के साथ पूरे गेहूं के क्रैकर्स

मात्रा का ध्यान रखें:  कार्बोहाइड्रेट के सेवन को नियंत्रित करने के लिए एक बार में खाने जितना ही लें। ज्यादा खाने से बचने के लिए स्नैक्स को नापकर लें।

संतुलित स्नैकिंग:  ऐसे स्नैक्स चुनें जिनमें प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर का मिश्रण हो ताकि ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद मिले। रिफाइंड शुगर और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर स्नैक्स से बचें।

डाइट में शामिल करें:  पहले से योजना बनाएं और अपनी दैनिक भोजन योजना में हेल्दी स्नैक्स शामिल करें। ऊब से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के स्नैक्स संभाल कर रखें।

समझदारी से स्नैक करें:  ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ने से रोकने और ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए भोजन के बीच स्नैक्स लें। अपने शरीर के भूख के संकेतों को सुनें और जरूरत पड़ने पर स्नैक करें।

हाइड्रेटेड रहें:   हाइड्रेटेड रहने और भूख को कम करने के लिए दिन भर में भरपूर पानी पिएं। मीठे पेय पदार्थों से बचें और उनकी जगह पानी, हर्बल चाय या फलों के साथ मिला हुआ पानी पिएं।

निष्कर्ष:  पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स चुनने और मात्रा का ध्यान रखने से, आप मधुमेह को नियंत्रित करते हुए ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रख सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।