शुगर के मरीजों के लिए चॉकलेट केक बनाने की विधि

जरूरी सामग्री:   200 ग्राम डार्क चॉकलेट, कटी हुई 1/2 कप बिना नमक का मक्खन 3/4 कप दानेदार चीनी का विकल्प (जैसे इरिथ्रिटॉल या स्टीविया)

जरूरी सामग्री:   3 बड़े अंडे 1 छोटा चम्मच वैनिला एक्सट्रैक्ट सजाने के लिए कोको पाउडर

चॉकलेट और मक्खन को पिघलाएं:   एक सॉस पैन में, डार्क चॉकलेट और बिना नमक वाले मक्खन को धीमी आंच पर पिघलाएं, चिकना होने तक लगातार चलाएं।

बैटर बनाएं:   एक मिक्सिंग बाउल में, चीनी के विकल्प और अंडों को तब तक फेंटें जब तक वे हल्के और फूले हुए न हो जाएं। पिघले चॉकलेट के मिश्रण को धीरे-धीरे डालें, लगातार चलाते रहें। वैनिला एक्सट्रैक्ट डालें और अच्छी तरह मिलाने तक मिलाएं।

केक को बेक करें:   बैटर को पहले से ग्रीस किए हुए और चर्मपत्र से ढके केक पैन में डालें। 175°C पर पहले से गरम ओवन में 25-30 मिनट के लिए या बीच में डाली गई टूथपिक साफ निकलने तक बेक करें।

ठंडा होने दें:  केक को 10 मिनट के लिए पैन में ठंडा होने दें, फिर पूरी तरह से ठंडा होने के लिए वायर रैक पर निकाल लें। अगर आप चाहें, तो एक शानदार फिनिश के लिए कोको पाउडर छिड़कें।

परोसें:   बिना आटे के चॉकलेट केक के स्लाइस को व्हिप्ड क्रीम की एक गुड़िया या चीनी रहित आइसक्रीम के एक स्कूप के साथ परोसें। विशेष अवसरों के लिए या कभी भी स्वादिष्ट मिठाई के रूप में बिल्कुल सही!

पोषण लाभ:  चॉकलेट केक आटे का न होने के कारण लो कार्बोहाइड्रेट वाला होता है। कम कैलोरी के चलते शुगर मरीज के लिए कभी-कभार खाने को उपयुक्त है।