शुगर मरीज रोज़े में एक्टिव रहने के लिए ये करें

परिचय: रोजा में सुरक्षित और एक्टिव रहें, इसके लिए हम रोज़ा रखने के टिप्स देगें.

शारीरिक गतिविधि का महत्व:  नियमित शारीरिक गतिविधि रोज़ा रखने के दौरान ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है  यह इंसुलिन की संवेदनशीलता और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है

कम प्रभाव वाली गतिविधियाँ चुनें: कम प्रभाव वाली गतिविधियों जैसे पैदल चलना, योग या स्ट्रेचिंग को चुनें  ये गतिविधियाँ शरीर के लिए सरल होती हैं और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करती हैं

समय महत्वपूर्ण है:  रोज़ा न रखने के समय, जैसे सुबह से पहले या सूर्यास्त के बाद शारीरिक गतिविधि को निर्धारित करें. निर्जलीकरण और थकान को रोकने के लिए रोज़ा रखने के दौरान ज़ोरदार व्यायाम से बचें.

हाइड्रेटेड रहें:  हाइड्रेटेड रहने के लिए रोज़ा न रखने के दौरान खूब पानी पिएं.  उचित हाइड्रेशन शारीरिक प्रदर्शन का समर्थन करता है और मांसपेशियों में ऐंठन को रोकता है.

अपने शरीर को सुनें:  उपवास के दौरान शारीरिक गतिविधि के प्रति आपका शरीर कैसा प्रतिक्रिया करता है, इस पर ध्यान दें. जरूरत के हिसाब से तीव्रता या अवधि को कम या ज्यादा करें ताकि खुद को ज्यादा.

साथी ढूंढें:  प्रेरणा और जवाबदेही के लिए किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ व्यायाम करें.  एक साथ लक्ष्य हासिल करने के लिए अपने उपवास और व्यायाम के लक्ष्य साझा करें.

डॉक्टर से सलाह लें: उपवास के दौरान, विशेष रूप से कोई नया व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें