रमजान के दौरान शुगर कंट्रोल और एक्सरसाइज को बैलेंस करने के लिए टिप्स

एक्सरसाइज का महत्व:  रमजान के दौरान नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार होता है।

एक्सरसाइज से पहले तैयारी:  कोई भी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले ब्लड शुगर की जांच जरूर करे। साथ ही हाइड्रेटेड रहें और जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त संतुलित भोजन का सेवन करें।

सही एक्सरसाइज चुनें:  टहलना, तैराकी या साइकिल चलाना जैसी मीडियम फिजिकल एक्टिविटी वाले एक्सरसाइज चुनें।

साथ ही मांसपेशियों और चयापचय में सुधार करने के लिए अपनी एक्सरसाइज में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी जोड़ें।

सुरक्षित रूप से एक्सरसाइज करें:  एक्सरसाइज के दौरान समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल की मॉनिटरिंग करें। शुगर कम होने पर ग्लूकोज की गोलियां या फलों का जूस अपने साथ रखें।

एक्सरसाइज के बाद रिकवरी:  शरीर को दोबारा एनर्जी से भरपूर रखने के लिए एक्सरसाइज के बाद संतुलित भोजन का सेवन करें। थकान और मांसपेशियों में दर्द से बचने के लिए आराम और रिकवरी के लिए समय दें।

फिटनेस को ट्रैक करें:   एक्सरसाइज करने के समय, स्पीड और ब्लड शुगर लेवल का रिकॉर्ड रखें। जरूरी लगे तो पर्सनल ट्रेनर की मदद लें।

ध्यान दें और स्वस्थ रहें:  किसी भी प्रकार की नई एक्सरसाइज शुरू करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करें। ध्यानपूर्वक रूटीन फॉलो करने से एक्सरसाइज और ब्लड शुगर को बैलेंस किया जा सकता है।