रमजान के महीने में ब्लड शुगर को मॉनीटर करने का तरीका

ब्लड शुगर को समझें:  रमजान के दौरान, नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करें। लेवल को स्थिर बनाए रखने के लिए संतुलित भोजन और नाश्ते का लक्ष्य रखें।

भोजन का समय तय करें:  ब्लड शुगर में वृद्धि या गिरावट को रोकने के लिए सहरी और इफ्तार के बीच सावधानीपूर्वक भोजन का समय तय करें। कार्ब, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट को भोजन में शामिल करें।

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन:  हरी सब्जियां और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लें। मीठे से बचें, इससे आपको ब्लड शुगर को मॉनिटर करने में आसानी होगी।

खूब पानी पिएं: पर्याप्त पानी पीने से ब्लड शुगर का लेवल सामान्य बना रहता है। ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखें और स्वीट ड्रिंक्स से बचें।

एक्सरसाइज के लिए समय निकालें: रोजा रखने के साथ-साथ शरीर का भी ख्याल रखें, एक निश्चित समय पर एक्सरसाइज करें इससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा।

शरीर में हो रहे बदलावों का ध्यान रखें, जैसे कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना और खूब प्यास लगने जैसे लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

रोजा खोलने से पहले ध्यान दें:  रोजा खोलने के दौरान तुरंत ही खूब खाने से बचें, ऐसे में अचानक से शुगर बढ़ सकता है। इसलिए इफ्तारी के वक्त रूककर और संभलकर खाएं।

लंबे समय तक कुछ न खाने से मन चिड़चिड़ा होने लगता है, इससे बचने के लिए आपस में लोगों से बातचीत करे और एक पॉजिटिव माहौल बनाएं।