नवरात्रि उपवास में शुगर मरीज पैरों की देखभाल ऐसे करें

परिचय:   नवरात्रि के दौरान शुगर मरीजों के लिए पैरों की देखभाल ज़रूरी है

पैरों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें:  लंबे समय तक उपवास करने से जुड़े जोखिमों के कारण, मधुमेह रोगियों को नवरात्रि के उपवास के दौरान पैरों के स्वास्थ्य को खास ध्यान देना चाहिए।

अच्छे जूते चुनें:  उपवास के दौरान छाले, मटर (corns) और कॉलस (calluses) से बचने के लिए आरामदायक और सही फिटिंग वाले जूते पहनें।

ब्लड शुगर पर नज़र रखें:  पैरों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करें।

हाइड्रेशन और पोषण:  उपवास के दौरान भी पूरे शरीर के स्वास्थ्य, जिसमें पैरों का स्वास्थ्य भी शामिल है, को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहें और पौष्टिक भोजन करें।

पैरों की जांच और देखभाल:   किसी भी तरह की चोट, संक्रमण या त्वचा की स्थिति में बदलाव के लिए रोजाना पैरों की जांच करें। पैरों को सूखापन और दरारों से बचाने के लिए उन्हें साफ और नमीयुक्त रखें।

डॉक्टर से सलाह लें:  किसी भी तरह की पैरों की समस्या, जैसे कट, घाव या संक्रमण के लिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें ताकि जटिलताओं को रोका जा सके।

जागरूकता फैलाएं:  नवरात्रि के उपवास के दौरान साथी मधुमेह रोगियों के साथ पैरों की देखभाल के महत्व को साझा करें और पैरों के स्वास्थ्य के लिए सक्रिय उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।